सेक्स के बाद हाइजीन का कैसे रखें ध्यान? जानें जरूरी टिप्स

Medically reviewed by | By

Update Date मई 20, 2020
Share now

एक गुड सेक्स का मतलब क्या होता है? गुड सेक्स का मतलब ये नहीं होता है कि आप संतुष्ट हो गए है या आप सेक्स करने के बाद खुद को बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं। गुड सेक्स का मतलब होता है कि सेक्स के बाद हाइजीन का भी ध्यान रखना। अक्सर ऐसा होता है कि सेक्स करने के बाद हम साफ-सफाई का ध्यान नहीं देते हैं तो हमें कई तरह की सेक्सुअल बीमारियांं हो सकती हैं। इसलिए सेक्सुअल हाइजीन का आपको पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको सेक्स के बाद हाइजीन रखने के टिप्स बताएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं सेक्स से पहले और सेक्स के दौरान हाइजीन ये 10 नियम?

सेक्स के बाद हाइजीन क्यों जरूरी है?

इस विषय को लेकर हैलो स्वास्थ्य ने वाराणसी (उत्तर प्रदेश) के चंद्रा हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. कुसुम चंद्रा से बात की। डॉ. चंद्रा बताती हैं कि “कई बार ऐसे मामले देखे गए हैं कि सेक्स के बाद हाइजीन का ध्यान ना रखने पर गंभीर इंफेक्शन हो जाते हैं। इसके लिए सेक्स के पहले, सेक्स के दौरान और सेक्स के बाद साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जिसमें महिलाओं के सेक्स के बाद पेशाब जरूर करना चाहिए, तो वहीं पुरुषों को सेक्स के दौरान कॉन्डम का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से सेक्स के बाद होने वाले इंफेक्शन का रिस्क काफी हद तक कम हो जाता है।”

यह भी पढ़ें : कंडोम का उपयोग कैसे करें? जानिए इसके सुरक्षित टिप्स

सेक्स के बाद हाइजीन कैसे रखें?

सुरक्षित तरीके से यौन संबंध बनाना ही सुरक्षित सेक्स माना जाता है। सेक्स करने का तरीका चाहे जो है, लेकिन हमारा मुख्य उद्देश्य होना चाहिए कि महिला व पुरुष दोनों सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (एसटीआई) से बचें। अगर आप सुरक्षित तरीके से ओरल सेक्स नहीं करेंगे, तो आपको खुजली, दाद या किसी भी तरह की एलर्जी हो सकती है। इसलिए सेक्स के बाद हाइजीन का ध्यान रखने के लिए आपको निम्न टिप्स को गंभीरता से फॉलो करना चाहिए : 

गुप्तांगों की सफाई करें

सेक्स के चाहे किसी भी प्रकार का इस्तेमाल आपने किया हो, लेकिन सेक्स के बाद सफाई करना ना भूलें। सेक्स के बाद अपने प्राइवेट पार्ट की जरूर सफाई करनी चाहिए। लेकिन कई बार महिलाएं सफाई का गलत तरीका अपनाती हैं। सेक्स के बाद अगर स्पर्म वजायना में रह गया है तो वह उसे उंगली डाल कर साफ करती हैं, ये एक गलत तरीका है। पहले आपको यूरीन करना चाहिए। इसके बाद आप अगर थोड़ी देर खड़ी हो जाए तो स्पर्म खुद ही बाहर निकल जाएगा। इसके बाद सिर्फ पानी से वजायना को साफ कर लें। वहीं, कुछ महिलाएं सेक्स के बाद वजायनल वॉश का इस्तेमालकरती है, ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे वजायना को नुकसान पहुंच सकता है। 

दूसरी तरफ पुरुषों को भी सेक्स के बाद अपनी हाइजीन का ध्यान रखना चाहिए। सेक्स के बाद पेनिस की फोर स्किन को हटा कर अच्छी तरह से पानी से साफ करना चाहिए। अगर आप फोर स्किन हटा कर साफ नहीं करेंगे तो आपको इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाएगा। वहीं, दूसरी तरफ अगर पेनिस और वजायना को पानी से धुलना संभव ना हो तो आप बिना सेंट वाले बेबी वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : Oral Sex: ओरल सेक्स के दौरान इन सावधानियों को नजरअंदाज करने से हो सकती है मुश्किल

सेक्स के बाद यूरीन जरूर पास करें

महिला हो या पुरुष सेक्स के बाद हाइजीन रखने के लिए यूरीन जरूर पास करना चाहिए। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन हो सकता है। कई बार ऐसा देखा गया कि यूरेथ्रा में मौजूद बैक्टीरिया सेक्स के दौरान कई बार वजायना तक आ जाते हैं। ऐसे में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए सेक्स के बाद महिलाओं को यूरीन जरूर पास करना चाहिए। वही, पुरुषों को भी यूरीन पास करने से पेनिस में मौजूद बैक्टीरिया फल्श हो जाते है। अगर आपको ऐसा लगता है कि  सेक्स बाद यूरीन नहीं आई है तो इसके लिए सेक्स करने से पहले या बाद में एक गिलास पानी पिएं और फिर जा कर के यूरीन पास करें। 

एनल सेक्स के बाद हाइजीन है बहुत जरूरी

एनल सेक्स के बाद हाइजीन का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि सेक्स के दौरान एनल में मौजूद बैक्टीरिया पेनिस पर लग सकते हैं और वे पेनिस पर इंफेक्शन फैला सकते हैं। ऐसे में जब भी एनल सेक्स करें तो पेनिस की फोर स्किन को पीछे की तरफ खींच कर अच्छे से पानी से साफ करें। वहीं, अगर एनल सेक्स के लिए क्लाइटोरिस का इस्तेमाल हुआ है तो भी उसके ऊपर मौजूद हुड को थोड़ा पीछे कर के साफ करें। कोशिश करें कि एनल सेक्स के बाद गुनगुने पानी से गुप्तांगों को साफ करें। 

यह भी पढ़ें : क्या है सेक्शुअल ट्रांसमिटेड डिजीज, कैसे करें एसटीडी से बचाव?

सेक्स टॉय की सफाई भी है जरूरी 

अगर आपने सेक्स के दौरानसेक्स टॉय का इस्तेमाल किया है तो उसकी सफाई बहुत जरूरी हो जाती है, क्योंकि सेक्स टॉय पर कई तरह के बैक्टीरिया पनप सकते हैं जो दोबारा सेक्स टॉय के इस्तेमाल से आपके एनस या वजायना में जा सकते हैं। इसलिए सेक्स करने के बाद सेक्स टॉयज को गर्म पानी और साबुन से अच्छी तरह से साफ कर के सुखा लेना चाहिए। इससे बैक्टीरिया के पनपने का चांस काफी हद तक कम हो जाता है। 

ओरल सेक्स के बाद माउथवॉश जरूर करें

ओरल सेक्स के बाद मुंह तो धुलना चाहिए, लेकिन ओरल सेक्स में सबसे ज्यादा ध्यान सेक्स करने से पहले रखना चाहिए। सेक्स करने से पहले अपने गुप्तांगों की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए।जिससे गुप्तांगों पर मौजूद बैक्टीरिया ओरल सेक्स के दौरान मुंह में ना जा सकें। इसके अलावा सेक्स के मुंह को अच्छी तरह से पानी से धुलें। आप चाहें तो ब्रश भी कर सकते हैं, लेकिन ब्रश करना आपका अपना निजी फैसला होगा। 

सेक्स के बाद हाथों को धुलें

सेक्स के दौरान अपने साथी के कई अंगों को छूते हैं। ऐसे में जब उंगलियां वजायना या पेनिस से गुजरती है तो उन पर मौजूद बैक्टीरिया हाथों में भी आ जाते हैं। ऐसे में सेक्स के बाद हाथों को अच्छी तरह से धोएं। हाथों की सफाई के लिए आप हैंड वॉश और गुनगुने पानी की मदद ले सकते हैं। हैंड वॉश करने से एक जगह से दूसरे जगह पर बैक्टीरिया का ट्रांसफर का रिस्क भी कम हो जाता है। इसलिए सेक्स के बाद हैंड वॉश को अपने सेक्स के बाद हाइजीन का हिस्सा बनाएं।

इस तरह से आपने जाना कि सेक्स के बाद हाइजीन कितना जरूरी है और आप इसका ध्यान किस तरह से रख सकते हैं। इसलिए आज से आप सेक्स के बाद हाइजीन को अपने सेक्स लाइफ का एक अहम हिस्सा बना लीजिए। क्योंकि गुड सेक्स करना है तो सेक्स के बाद हाइजीन का पूरा ध्यान रखना होगा। उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। 

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई मेडिकल जानकारी या इलाज नहीं दे रहा है।

और पढ़ें

सेक्स और जेंडर में अंतर क्या है जानते हैं आप?

लॉकडाउन का उठाएं फायदा, इस तरह से सेक्स लाइफ को बनाएं रोमांचक

पुरुषों की सेक्स लाइफ में क्या-क्या दिक्कतें होती हैं, जानें यहां

First time Sex: महिलाओं के पहली बार सेक्स के दौरान होने वाले शारीरिक बदलाव

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

ये दिल मांगे मोर : लेकिन क्या आप इस प्रकार के फिजिकल रिलेशनशिप के लिए तैयार हैं?

आज हम आपके लिए एक ऐसी लिस्ट लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप फिजिकल रिलेशनशिप को बेहतर ढंग से समझने के साथ-साथ उनके महत्व को भी जान पाएंगे।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shivam Rohatgi

वाटर इंटॉक्सिकेशन : क्या ज्यादा पानी पीना हो सकता है नुकसानदेह?

जानें जल विषालुता क्या होती है और इसके लक्षण व कारण क्या हैं। दिन में कितना पानी पीना सुरक्षित होता है? Water intoxication in Hindi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shivam Rohatgi

कामुक स्तनपान (Lactophilia) से क्या सेक्स की इच्छा प्रबल होती है? जानें इसके कारण

कामुक स्तनपान क्या है, इरोटिक लैक्टेशन इन हिंदी, एडल्ट ब्रेस्टफीडिंग, लैक्टोफीलिया, lactophilia erotic lactation, adult lactation in Hindi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha

बोल्ड अंदाज में हों पार्टनर के सामने न्यूड, तो सेक्स लाइफ में आएगा रोमांच

पार्टनर के सामने न्यूड कैसे हों? इस बात कर डर लगभग हर महिला को सताता है। खासकर तब जब वो पहली बार पार्टनर के सामने न्यूड होने का विचार बनाती हैं। इसके लिए आप यहां पर बताए गई कु बातों का ध्यान रख सकती हैं। Getting Naked In Front Of Your Lover For The First Time? How To Prepare To Be Naked In Front Of Your Partner?

Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
Written by Hema Dhoulakhandi