home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बार-बार ब्रेस्ट पेन होने से हो चुकी हैं परेशान? तो ये चीजें दिलाएंगी आपको राहत

बार-बार ब्रेस्ट पेन होने से हो चुकी हैं परेशान? तो ये चीजें दिलाएंगी आपको राहत

ब्रेस्ट पेन यानी स्तन में दर्द होना कई बार सामान्य होता है। कई महिलाओं में ब्रेस्ट पेन अपने आप ही सही हो जाता है और किसी भी तरह के ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन कई बार ब्रेस्ट पेन अपने आप ठीक नहीं होता, जिसके लिए घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। एक बात ध्यान रखें कि किसी आंतरिक समस्या के चलते ब्रेस्ट पेन होना और कभी-कभार ब्रेस्ट में हल्का दर्द महसूस होना, दो अलग तरह की कंडीशन होती है। अगर आपको अचानक से ब्रेस्ट में दर्द महसूस हो रहा है तो बेहतर रहेगा कि तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अगर ब्रेस्ट पेन बहुत तेज नहीं है और कभी-कभार हो जाता है तो ब्रेस्ट पेन से राहत के घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि आखिर कैसे ब्रेस्ट पेन से राहत के घरेलू उपाय अपनाकर समस्या को कम किया जा सकता है।

और पढ़ेंः स्पॉन्डिलाइटिस डाइट चार्ट को करें फॉलो और पाएं दर्द से राहत

इन कारणों से हो सकता है ब्रेस्ट पेन

Image result for breast pain

ब्रेस्ट पेन से राहत के घरेलू उपाय: एप्पल साइडर विनेगर

Image result for apple cider vinegar

जब आपको ब्रेस्ट में निप्पल के पास दर्द महसूस हो तो एक चम्मच एप्पल सिडर विनेगर को एक कप पानी में घोलें। अब इस घोल को निप्पल के पास वाली जगह में लगाएं। आप कॉटन की हेल्प से निप्पल वाली जगह को साफ भी कर सकते हैं। फिर कोकोनट ऑयल को निप्पल में अप्लाई करें। ऐसा करने से निप्पल में दर्द की समस्या में राहत मिलेगी।

ब्रेस्ट पेन से राहत के घरेलू उपाय: विटामिन-सी

Image result for vitamin c

विटामिन सी इनटेक बढ़ाने से निप्पल में दर्द की समस्या से राहत मिलेगी। अधिक मात्रा में हरी पत्तियां, वेजीटेबल्स, ब्रोकली, बेल पेपर, ऑरेंज और पपाया और किवी लें। ऐसा करने से ब्रेस्ट पेन से राहत मिलने में आसानी होगी। आप चाहे तो विटामिन सी सप्लीमेंट भी ले सकती हैं।

और पढ़ेंः क्या सचमुच लाइपोसोमल ओरल विटामिन सी (Liposomal Oral Vitamin C) से कोविड-19 के इलाज में मिलती है मदद?

ब्रेस्ट पेन से राहत के घरेलू उपाय: कोल्ड कंप्रेस या हॉट कंप्रेस

हॉट या कोल्ड कंप्रेस का यूज करने से भी ब्रेस्ट में दर्द से राहत मिलती है। आप चाहे तो इसके लिए बर्फ का भी यूज कर सकती हैं। साथ ही सपोर्टिव ब्रा का भी यूज करें। जो महिलाएं सपोर्टिव ब्रा का यूज नहीं करती हैं उन्हें ब्रेस्ट में पेन की समस्या हो सकती है। साथ ही जो महिलाएं एक्सरसाइज के दौरान सही या स्पोर्टी ब्रा नहीं पहनती हैं, उन्हें भी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

ब्रेस्ट पेन से राहत के घरेलू उपाय: रिलेक्सेशन थेरेपी का करें यूज

कई बार परेशानियों के चलते भी महिलाओं को ब्रेस्ट में पेन की समस्या हो जाती है। बेहतर रहेगा कि कुछ समय के लिए अपने आपको रिलेक्स दें और फिर फर्क महसूस करें। ये तरीका कई मायनों में हेल्प करता है।

ब्रेस्ट पेन से राहत के घरेलू उपाय: लो फैट डायट

लो फैट डायट लेने से भी ब्रेस्ट में दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है। डायट में अधिक कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से ब्रेस्ट पेन से राहत मिलती है।

और पढ़ेंः पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय, आज ही से आजमाएं

ब्रेस्ट पेन से राहत के घरेलू उपाय: दवाईयों का इस्तेमाल

ब्रेस्ट पेन से राहत के लिए ओवर-द-काउंटर मेडिसिंस का यूज किया जा सकता है। कुछ दवाईयां जैसे कि एसिटामिनोफेन, टाइलेनॉल या आइबूप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन आईबी) का यूज ब्रेस्ट पेन को खत्म करने के लिए किया जा सकता है। बेहतर रहेगा कि इस बारे में अपने डॉक्टर से जरूर पूछें।साथ ही इन दवाओं को लेने के बाद के साइडइफेक्ट के बारे में भी जाने।

टाइम करें नोट

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान भी ब्रेस्ट में पेन हो सकता है। बेहतर होगा कि आप ब्रेस्ट पेन की टाइमिंग को नोट कर लें। दिन में और महीने में कब आपको ब्रेस्ट पेन होता है। ऐसा करने ये पता चल जाएगा कि स्तन में दर्द पीरियड्स की वजह से हो रहा है या फिर कोई और कारण है। विटामिंस और डायटरी सप्लीमेंट लेने के कारण आपको ब्रेस्ट पेने में राहत मिलेगी। अगर आपको स्तन में दर्द के अन्य लक्षण भी दिखते हैं तो बेहतर होगा कि एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

डॉक्टर दे सकता है ये सलाह

डॉक्टर ब्रेस्ट पेन का कारण पता लगाने की कोशिश करेगा। साथ ही ब्रेस्ट पेन का सही कारण नजर ना आने पर डॉक्टर कुछ बातों की सलाह दे सकता है, ताकि आपको ब्रेस्ट पेन न हो। डॉक्टर सही ब्रा पहनने की सलाह दे सकता है। साथ ही डॉक्टर टॉपिकल नॉनस्टेरॉयडल एंटी इंफ्लामेट्री मेडिसिन लेने की भी सलाह दे सकता है। इसी तरह की क्रीम भी आती है जिसे ब्रेस्ट में पेन वाली जगह में लगाया जा सकता है।

और पढ़ेंः शरीर में होने वाले दर्द और सूजन के इलाज के लिए फायदेमंद है फिजियोथेरिपी

बर्थ कंट्रोल पिल्स

क्या आपको पता है कि बर्थ कंट्रोल पिल्स का यूज करने से भी ब्रेस्ट पेन हो सकता है। आप चाहें तो कुछ समय के लिए बर्थ कंट्रोल पिल्स को न लें और उसकी जगह अन्य बर्थ कंट्रोल के अन्य तरीकों को अपनाएं। ऐसा करने से भी ब्रेस्ट पेन में राहत मिल सकती है।

मेडिसिन से मिल सकती है राहत

ब्रेस्ट पेन से राहत के लिए डॉक्टर आपको डेंजॉल (Danazol) सजेस्ट कर सकता है। डेंजॉल फूड और ड्रग एडमिनस्ट्रेशन की ओर से एप्रूव्ड मेडिसिन है। इस मेडिसिन को लेने से भी शरीर में साइड इफेक्ट दिख सकते हैं जैसे कि पिंपल्स का आ जाना, वजन बढ़ जाना, आवाज में बदलाव आ जाना आदि। अगर महिला को स्तन कैंसर है तो डॉक्टर टैमोक्सीफेन मेडिसिन भी लिख सकता है। ब्रेस्ट पेन में राहत मिलने के साथ ही इस दवा के साइड इफेक्ट भी दिख सकते हैं।

ब्रेस्ट में दर्द कैंसर हो, ये जरूरी नहीं

  • ये बात याद रखें कि ज्यादातर स्तनों के दर्द कैंसर का कारण नहीं होते हैं।
  • ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के पहले या बाद में ब्रेस्ट में दर्द की समस्या हो सकती है।
  • ब्रेस्ट में दर्द का सही कारण नहीं पता चल पाता है और घरेलू उपाय की मदद से ही ठीक हो जाता है।
  • अगर डॉक्टर को ब्रेस्ट में दर्द का सही कारण पता चल जाता है तो वो मेडिसिन के साथ ही थेरेपी भी सजेस्ट कर सकता है।

इन बातों का रखे ध्यान

  • हो सके तो खाने में कम नमक का प्रयोग करें।
  • ब्रेस्ट के साइज की ब्रा ही खरीदें। गलत साइज की ब्रा भी कई बार समस्या पैदा कर सकती है। सपोर्टिव ब्रा का यूज करें।
  • अगर ब्रेस्ट पेन ज्यादा हो रहा है तो ओवर-द-काउंटर दवा का उपयोग करें। हो सके तो डॉक्टर से संपर्क करने के बाद ही दवा लें।
  • खाने में कैफीन को अवॉइड करें। वैसे तो किसी भी स्टडी में इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि कैफीन न लेने से स्तनों के दर्द में आराम मिलता है। लेकिन कुछ महिलाओं ने महसूस किया है कि चाय, कॉफी, चॉकलेट और एनर्जी ड्रिंक्स न लेने से उन्हें स्तनों के दर्द में राहत मिली है।
  • विटामिन-ई सप्लीमेंट लेने से स्तनों के दर्द से राहत मिल सकती है। आप चाहे तो कुछ समय यानी एक से दो हफ्ते तक विटामिन ई सप्लीमेंट ले सकते हैं। आपको असर नजर आने लगेगा। लंबे समय तक विटामिन ई की गोलियां न लें, ये हार्म भी पहुंचा सकती हैं।
  • ईवनिंग प्रिमरोज ऑयल का यूज करें। स्टडी के अनुसार ईवनिंग प्रिमरोज ऑयल से ब्रेस्ट पेन में राहत मिलती है या फिर नहीं, इस बात के तथ्य मौजूद नहीं हैं। इसे ओवर-द-काउंटर की तरह यूज किया जा सकता है। इसे लेने से कुछ साइड इफेक्ट भी दिख सकते हैं जैसे मतली, डायरिया या फिर सिर दर्द की समस्या आदि। अगर आपको स्तनों के दर्द के लिए कोई भी मेडिसिन लेना है तो बेहतर रहेगा कि एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • ओमेगा- 3 फैटी एसिड का यूज स्तनों के दर्द से राहत के लिए किया जा सकता है। कई महिलाओं का मानना है कि ब्रेस्ट में दर्द के दौरान फिश ऑयल, ओमेगा-3 सप्लीमेंट लेने से उन्हें स्तनों के दर्द में राहत मिली है। अगर आप फिश नहीं खाते हैं तो डार्क ग्रीन लीफ वेजीटेबल्स, वॉलनट्स और तिल भी खा सकते हैं। ओमेगा-3 सप्लीमेंट को भी लिया जा सकता है।

और पढ़ें: बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड, उन्हीं अंगों के लिए होते हैं फायदेमंद भी

लंबे समय तक ब्रेस्ट दर्द करें तो कराएं जांच

अगर आपको कभी भी हल्का सा ब्रेस्ट में दर्द महसूस हो रहा है तो घरेलू उपाय की मदद से राहत मिल सकती है। अगर ब्रेस्ट पेन लंबे समय से है तो इसे साधारण न लें। बेहतर होगा कि एक बार डॉक्टर से संपर्क करके चेकअप कराएं। ब्रेस्ट में दर्द को अनदेखा न करें। कई बार गंभीर समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर आपकी कोई दोस्त या जानकारी भी इस समस्या से पीड़ित है तो बेहतर होगा कि उसे भी यहीं परामर्श दें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x