home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सिंपल सी दिखने वाली इस सब्जी 'जुकिनी' के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

सिंपल सी दिखने वाली इस सब्जी 'जुकिनी' के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

शरीर को फिट रखने के लिए लगभग सभी कुछ न कुछ करते रहते हैं। चाहे वह हेल्दी फूड खाना हो, वर्कआउट हो या कोई अन्य तरीका लेकिन, फिट रहने के लिए सबसे जरूरी है हमारी डेली डायट। पौष्टिक आहार का जब नाम आता है, तो हम सोचने लगते हैं कि क्या खाना चाहिए? रिसर्च के अनुसार अगर हम पोष्टिक चीजों का सेवन किया जाए तो इससे चेहरे पर चमक आती है और झुर्रियां भी नहीं होती। आज इस आर्टिकिल में जानेंगे जुकिनी क्या है? जुकिनी के फायदे क्या हैं? जुकिनी के फायदे के साथ-साथ क्या इससे नुकसान भी हो सकते हैं और इसे पोष्टिक डायट में शामिल करने के क्या लाभ हमें मिल सकते हैं।

जुकिनी क्या है?

जुकिनी हरी सब्जियों की श्रेणी में आती है और इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। जुकिनी में पानी की उच्च मात्रा के साथ-साथ फाइबर, विटामिन-बी 6, राइबोफ्लेविन, फोलेट, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटैशियम और मैग्नेशियम की मात्रा उपलब्ध होती है। इन खनिज तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लमेटरी फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए कई तरह से लाभदायक होते हैं।

जुकिनी के फायदे क्या-क्या हैं?

जुकिनी के फायदे निम्नलिखित होते हैं अगर इसका सेवन नियमित और संतुलित मात्रा में किया जाए तो।

जुकिनी के फायदे 1: वजन रहता है संतुलित

अगर आप या आपका कोई करीबी बढ़ते वजन से परेशान है और कई कोशिशों के बाद भी वजन संतुलित नहीं हो पा रहा है, तो जुकिनी का सेवन लाभकारी हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा बार-बार भूख लगने की परेशानी को दूर रखता है। बार-बार नहीं खाने की वजह से वजन कंट्रोल होता है और धीरे-धीरे वजन संतुलित होने लगता है।

और पढ़ें : National Herbs and Spices Day: मसाले और जड़ी-बूटियां स्वास्थ्य के लिए हैं लाभकारी, जानें इनके फायदे

जुकिनी के फायदे 2: दिल रहता है स्वस्थ

जुकिनी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तनाव कम कर शरीर को पोषक तत्व पहुंचाने में काफी मददगार होते हैं। इसलिए इसके सेवन से हृदय संबंधी परेशानी कम होती हैं।

जुकिनी के फायदे 3: आंखों की चमक रहती है बरकरार

देखा जाए तो छोटे बच्चों के साथ-साथ बड़े और उम्र बढ़ने के साथ ही बुजुर्ग भी विजन प्रॉब्लम फेस करते हैं। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार जुकिनी में ल्यूटिन और जेक्सैथीन जैसे तत्वों की मौजूदगी आंखों के लिए लाभकारी होती है। इसलिए बच्चे, बड़े और बुजुर्ग इसका सेवन कर सकते हैं।

जुकिनी के फायदे 4: डायबिटीज रहती है कंट्रोल

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) द्वारा किए गए रिसर्च के अनुसार जुकिनी में मौजूद फाइबर की मात्रा शरीर में इंसुलिन लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार होती है। इसलिए डायबिटीज से बचने के लिए या शुगर पेशेंट को जुकिनी का सेवन करना चाहिए, लेकिन संतुलित मात्रा में और नियमित रूप से।

जुकिनी के फायदे 5: कोलेस्ट्रॉल होता है बैलेंस्ड

जुकिनी में फाइबर की मात्रा उच्च होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखा जा सकता है । कोलेस्ट्रॉल लेवल संतुलित रहने से हार्ट डिजीज से भी बचा जा सकता है।

और पढ़ें :कॉफी से इम्यूनिटी पावर को कैसे बढ़ाएं? जाने कॉफी बनाने की रेसिपी

जुकिनी के फायदे 6: अस्थमा

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अस्थमा के मरीजों के लिए जुकिनी बेहद लाभकारी मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी सांस से जुड़ी परेशानी को दूर करने में सहायक होते हैं।

जुकिनी के फायदे 7: डायजेशन होता है ठीक

अगर किसी व्यक्ति को डायजेशन से जुड़ी परेशानी रहती है, तो उन्हें जुकिनी का सेवन करना चाहिए। दरअसल इसमें मौजूद फाइबर पाचनतंत्र को बेहतर बनाए रखने में सहायक होता है।

जुकिनी के फायदे 8: ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 mm Hg होता है। अगर ब्लड प्रेशर इससे ज्यादा बढ़ता है या इससे कम होता है, तो दोनों ही स्थिति में ब्लड प्रेशर मॉनिटर करना चाहिए। जुकिनी में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल या सामान्य बनाए रखने में मददगार होता है। अगर किसी भी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, तो उन्हें जुकिनी का सेवन करना चाहिए।

जुकिनी के फायदे 9: जोड़ों (जॉइंट्स) की समस्या होती है दूर

जोड़ों की समस्या तब होती है जब ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में जोड़ों में सूजन की समस्या शुरू हो जाती है। इस बीमारी से भी लड़ने में जुकिनी के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होने के साथ ही दर्द कम करने की क्षमता होती है। इसलिए जुकिनी का सेवन रोजाना किया जा सकता है और जॉइंट्स प्रॉब्लम से बचा जा सकता है।

जुकिनी के फायदे 10: इम्यून सिस्टम होता है स्ट्रॉन्ग

रिसर्च के अनुसार बी-कैरोटीन (β-Carotene) के सेवन से रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है। जुकिनी में बी-कैरोटीन की मात्रा उच्च होती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने के लिए जुकिनी का सेवन लाभकारी होता है। अगर इसे सामान्य शब्दों में समझें तो इसके सेवन से रोगों से लड़ना आसान होता है।

जुकिनी के फायदे 11: कैंसर का टलता है खतरा

कोलन कैंसर से बचने के लिए जुकिनी का सेवन किया जा सकता है। जुकिनी में ल्यूटिन जैसे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए लाभकारी माने जाते हैं। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करने के साथ ही डैमेज सेल और कोलन कैंसर जैसे अन्य कैंसर के रोकथाम में सहायक माना जाता है।

और पढ़ें : मछली खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कम होता है दिल की बीमारियों का खतरा

जुकिनी के फायदे के लिए इसका सेवन कैसे करना चाहिए?

जुकिनी के फायदे के लिए इसका सेवन निम्नलिखित तरह से किया जा सकता है। जैसे-

  • लंच या डिनर में जुकिनी की सब्जी का सेवन करें।
  • इसे सलाद की तरह भी खाया जा सकता है।
  • अगर आप सैंडविच खाना पसंद करते हैं, तो सैंडविच में इसका सेवन किया जा सकता है।
  • जुकिनी को खीरे की तरह भी खाया जा सकता है।

इन ऊपर बताए गए तरीकों के साथ-साथ आप इसे अपनी तरह से स्वादिष्ट बना कर खा सकते हैं।

और पढ़ें : बदलते मौसम में बीमारियों को कोसों दूर रखेंगी ये ड्रिंक्स, आज ही आजमाएं

जुकिनी के फायदे तो कई हैं लेकिन, इसके सेवन से नुकसान भी हो सकता है। जैसे-

  1. इसके सेवन से पेट में मरोड़ की समस्या हो सकती है।
  2. दस्त की परेशानी हो सकती है।

अगर आपने पहले कभी जुकिनी का उपयोग नहीं किया है तो जुकिनी का उपयोग करने से पहले सतर्कता जरूर बरतें। आप थोड़ी मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं। इन दोनों परेशानियों के साथ-साथ अगर आपको कोई अन्य परेशानी महसूस होती है या एलर्जी होती है, तो इसका सेवन न करें। अगर आप जुकिनी के फायदे या जुकिनी के नुकसान से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Zucchini marrows/http://agriculture.vic.gov.au/agriculture/horticulture/vegetables/vegetables-a-z/growing-zucchini-marrows/Accessed on 25/03/2020

Benefits of Zucchini/http://www.richfieldmn.gov/Home/ShowDocument?id=7100/Accessed on 25/03/2020

6 Things You Should Know About Zucchini/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ingredientsprofiles/Zucchini
/Accessed on 26/03/2020

The Health Benefits of Zucchini/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5537869/26/03/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 26/03/2020
x