home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

खसखस के फायदे: वजन कम करना है तो जरूर खाएं खसखस

खसखस के फायदे: वजन कम करना है तो जरूर खाएं खसखस

कई मिठाई और अलग-अलग डिश में जायका बढ़ाने के लिए लोग खसखस का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खसखस के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं? जी हां, खसखस का सेवन अस्थमा, खांसी, संक्रमण के कारण होने वाले दस्त, नींद न आना, कब्ज और वेसिकोएंटरिक फिस्टुला को डायग्नोस करने के लिए भी किया जाता है। खसखस का उपयोग करते हैं। हैलो स्वास्थ्य के इस आर्टिकल में जानते हैं कि खसखस के फायदे, खसखस का उपयोग और इसको खाने में बरती जाने वाली सावधानियां।

खसखस के पौष्टिक तत्व

खसखस में ओमेगा-6, और 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर होता है। इसी के साथ, इसमें फाइटोकेमिकल्स, विटामिन-बी, थायमिन, कैल्शियम और मैंगनीज भी पाया जाता है, जो पोषण के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। इसके साथ ही, खसखस का उपयोग केक, पेस्ट्री हलवा आदि में किया जाता है। साबुन, पेंट और वार्निश बनाने में इसका तेल का यूज होता है। खसखस के बीज कुछ प्रकार के कैंसर को विकसित होने से रोकने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं खसखस के फायदे।

खसखस (poppy seeds) क्या है?

खसखस एक प्रकार का तिलहन है, जिसे इंग्लिश में पॉपी सिड्स और बंगाली में पोस्तो के नाम से जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम पेपेवर सोम्निफेरम है। इसके बीजों से तेल भी निकाला जाता है जिसका इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है।

और पढ़ें : थायरॉइड और वजन में क्या है कनेक्शन? ऐसे करें वेट कम

जानिए खसखस के फायदे:

खसखस के पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं। जैसे-

1. खसखस के फायदे- आंत और ब्लैडर के बीच एबनॉर्मल कनेक्शन को डायग्नोस करे

वेसिकोएंटेरिक फिस्टुला (vesicoenteric fistula) एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आंत और मूत्राशय जुड़े होते हैं। रिसर्च से पता चलता है कि इस स्थिति को डायग्नोस करने के लिए खसखस का उपयोग किया जा सकता है। इस टेस्ट के लिए, जिन लोगों को वेसिकोएंटरिक फिस्टुला है, वे दही में 35-250 ग्राम खसखस मिलाकर पीते हैं। फिर 48 घंटे उसके यूरिन को मॉनिटर किया जाता है। अगर, यूरिन में खसखस दिखाई देता है, तो व्यक्ति में वेसिकोएंटरिक का पता चलता है।

2 . खसखस के फायदे- बॉडी को रखता है कूल

खसखस के बीज (Poppy Seeds) कूलिंग इफेक्ट के लिए जाने जाते हैं। ये बॉडी के तपन को कम करते हैं। खसखस के बीजों को पीसकर पानी के साथ लेने से बॉडी का टेम्प्रेचर कम हो जाता है। गर्मियों में बॉडी को कूल रखने के लिए ये बेस्ट मेडिसिन है।

और पढ़ेंः संतुलित आहार और भारतीय व्यंजनों का समझें कनेक्शन

3 . खसखस के फायदे- वेट लॉस में मदद

खसखस में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो वेट कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए कुछ दाने रोज खाना होंगे। यह कफ को कम कर सांस संबंधी समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है।

और पढ़ेंः कैसा हो मिसकैरिज के बाद आहार?

4. खसखस के फायदे- कब्ज करे दूर

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भी खसखस का सेवन किया जाता है। यह फाइबर में प्रचुर होता और पाचन तंत्र (digestion) के लिए सबसे सहायक पोषक तत्व माना जाता है। फाइबर का अच्छा सोर्स होने के कारण यह कब्ज को दूर करने में भी सहायक है।

5. खसखस के फायदे- डायरिया

डायरिया में मदद करने के साथ ही यह नींद नहीं आने की समस्या को दूर करता है।

6. थायराइड में लाभदायक

खसखस में सेलेनियम होता है, जो थायराइड के कार्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे हाइपो और हाइपर थायराइड के लक्षण समाप्त हो सकते हैं।

10. बालों के लिए खसखस के फायदे

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए खसखस आपकी मदद कर सकता है। विटामिन-ई से समृद्ध जो खसखस बाल झड़ने की समस्या को कम करके हेयर ग्रोथ में मदद करता है। इसके लिए आप पॉपी सिड्स हेयर पैक बना भी बना सकते हैं।

और पढ़ें : शरीर, त्वचा और बालों के लिए विटामिन-ई (Vitamin E) के फायदे

11. इम्यून पावर सुधरती है

खसखस में मौजूद जिंक और आयरन प्रतिरक्षा प्रणाली (immune power) को मजबूत करते हैं। आयरन शरीर में ऑक्सीजन ले जाने और इम्यून सिस्टम में सुधार करने में मदद करता है। वहीं, जिंक नई कोशिकाओं की वृद्धि और विकास में अहम भूमिका निभाता है।

खसखस का उपयोग कैसे करें?

खसखस ​​का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने में करते हैं। आप निम्नलिखित तरीकों से खसखस को खाने में शामिल कर सकते हैं :

  • अन्य मसालों के साथ ग्रेवी को गाढ़ा और स्वादिष्ट बनाने में भीगे हुए खसखस का प्रयोग किया जा सकता है।
  • रोस्टेड खसखस ​​का इस्तेमाल सब्जियों, ब्रेड, रोल्स और सलाद की गार्निशिंग में करते हैं।

और पढ़ेंः खाएं ये डेंगू आहार, जल्द ठीक हो जाएंगे आप

खसखस ​​के कोई औषधीय उपयोग

खसखस के फायदे शरीर को मिल सके इसके लिए पॉपी सीड्स का उपयोग कई दवाइयों को बनाने में भी किया जाता है, जैसे :

खसखस के सेवन में रखें ये सावधानियां

खसखस के फायदे जानने के बाद इसके उपयोग करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए

  • किसी लिक्विड या दही के साथ 35-250 ग्राम खसखस ​​का उपयोग सुरक्षित रूप से किया गया है।
  • खसखस की चाय अनसेफ हो सकती है। जो खसखस ​​को पानी में भिगोकर बनाई जाती है। खसखस की बाहरी सतह में मॉर्फिन हो सकता है। जब चाय बनाने के लिए खसखस ​​को पानी में भिगोया जाता है, तो मॉर्फिन पानी में आ सकता है। इस पानी को पीने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
  • अधिक मात्रा में खसखस ​​का सेवन भी अनसेफ हो सकता है। अधिक मात्रा में खसखस ​​खाने से आंतों में रुकावट आ सकती है, लेकिन यह बहुत ही असामान्य है।
  • खसखस ​​गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए एक सीमित मात्रा में सुरक्षित है, लेकिन, अधिक मात्रा से बचा जाना चाहिए। इसलिए, अगर इस दौरान किसी महिला को खसखस का सेवन करना है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

आप ऊपर बताई गई सावधानियों को ध्यान में रखकर खसखस के फायदे उठा सकते हैं। इसके चमत्कारी फायदे आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देगा। इस लेख में बताई गई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए आप पॉपी सीड्स का प्रयोग एक दवा के रूप में कर सकते हैं। इसके ज्यादा और लम्बे समय तक उपयोग के दौरान बताए गए दुष्परिणाम नजर आने पर डॉक्टर से परामर्श करना न भूलें। इस से जुड़े सवाल और सुझाव के लिए आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिए जुड़ सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Aamir Khan द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/01/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x