home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर : जानिए, इस स्टेज और इसके लक्षणों के बारे में!

स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर : जानिए, इस स्टेज और इसके लक्षणों के बारे में!

जो कैंसर कोलन में शुरू होता है, उसे कोलन कैंसर कहा जाता है। जबकि, रेक्टम के कैंसर को रेक्टल कैंसर (Rectal Cancer) कहा जाता है। जो कैंसर इनमें से किसी भी ऑर्गन्स को प्रभावित कर सकता है, उसे कोलोरेक्टल कैंसर (Colorectal Cancer) का नाम दिया गया है। हालांकि, यह सभी मामलों से सच नहीं होता। लेकिन,अधिकांश कोलोरेक्टल कैंसर आमतौर पर एडिनोमेटस (Adenomatous) पॉलीप्स से समय के साथ विकसित होते हैं। पोलिप्स इनके सेलुलर DNA में होने वाली म्युटेशन के बाद बदल सकते हैं। कोलोरेक्टल कैंसर के रिस्क फैक्टस में कोलन और रेक्टल कैंसर की फैमिली हिस्ट्री शामिल है। इसके साथ ही इस कैंसर के अन्य रिस्क फैक्टर्स में कोलन या रेक्टल खराब डायट, एल्कोहॉल का सेवन, स्मोकिंग आदि भी हैं। कोलोरेक्टल कैंसर के उपचार और अन्य जानकारी के लिए इसकी स्टेजेस के बारे में पता होना बेहद जरूरी है। इन्हीं स्टेजेस में से एक है स्टेज 3। आइए, जानते हैं कोलोरेक्टल कैंसर और स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर (Stage 3 Colorectal Cancer) के बारे में।

क्या है स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर? (Stage 3 Colorectal Cancer)

कोलन और रेक्टम लार्ज इंटेस्टाइन का हिस्सा हैं। कोलोरेक्टल कैंसर तब होता है, जब लार्ज इंटेस्टाइन की लायनिंग में ट्यूमर बनता है। यह महिलाओं और पुरुषों दोनों में एक जैसा होता है। स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर (Stage 3 Colorectal Cancer) बीमारी की वो स्टेज है, जब ट्यूमर कोलन की लाइनिंग के परे आसपास की लिम्फ नोड्स में फैल जाता है। हालांकि, लिम्फ नोड्स में कैंसर सेल्स नहीं होते हैं लेकिन फिर भी यह बीमारी दूर के अंगों तक नहीं फैली होती। स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर (Stage 3 Colorectal Cancer) से पीड़ित लोगों में इसके उपचार के बाद कैंसर के लक्षण समाप्त हो जाते हैं और कुछ मामलों में यह हमेशा के लिए ठीक हो जाते हैं। लेकिन कई बार पार्शियल रेमिशन (Partial Remission) हो सकता है और उपचार के बाद रोगी की बीमारी में धीरे-धीरे सुधार होता है। इम्प्रूव्ड थेरेपी और ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल के साथ स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर (Stage 3 Colorectal Cancer) से पीड़ित लोग लम्बे समय तक जीवित रह सकते हैं। जानिए, क्या हैं स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर के लक्षण?

स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर

और पढ़ें : Rectal Cancer: रेक्टल कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार

स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर के लक्षण (Symptoms of Stage 3 Colorectal Cancer)

स्टेज 1 और स्टेज 2 कोलोरेक्टल कैंसर से पीड़ित लोगों में आमतौर पर कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं। लेकिन, स्टेज 3 से पीड़ित लोगों में कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं। हालांकि, हर मामले में ऐसा नहीं होता और यह ट्यूमर के आकार और लोकेशन पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में ट्यूमर इंटेस्टाइनल पैसेज को तंग कर सकता है क्योंकि इसके आसपास के टिश्यू सिकुड़ जाते हैं और ट्यूमर अधिक से अधिक जगह लेने लगता है। इसी समय ब्लीडिंग जो चरण 1 और 2 रोग के साथ हल्की हो जाती है, इस स्टेज में तेज हो सकती है क्योंकि ट्यूमर कोलन की सीमाओं से टूट जाता है और आस-पास के लिम्फ नोड्स और टिश्यूज पर आक्रमण करता है। कुछ मामलों में, ब्लीडिंग दिखाई दी जा सकती है और कई मामलों में, केवल टेस्ट के साथ ही इसकी पुष्टि की जा सकती है। इसके लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:

यह तो थे स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर (Stage 3 Colorectal Cancer) के लक्षण। अब जानिए इसके सबस्टेजेस के बारे में।

कोलोरेक्टल कैंसर के बारे में जानें इस (3-D) मॉडल के माध्यम से

और पढ़ें : Colorectal Cancer: कोलोरेक्टल कैंसर क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर की सबस्टेजेस (Substages of Stage 3 Colorectal Cancer)

कोलोरेक्टल कैंसर के विकसित होने की संभावना पचास साल की उम्र के बाद अधिक होती है। स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर (Stage 3 Colorectal Cancer) में कैंसर आसपास की लिम्फ नॉड्स में फैल जाता है, लेकिन शरीर के अन्य अंगों तक नहीं फैला होता। इस स्टेज को अन्य तीन ग्रुप्स में बांटा जाता है जिन्हें 3A ,3B और 3C कहा जाता है।

स्टेज 3A (Stage 3A):

स्टेज 3A में कैंसर कोलन और रेक्टम वॉल की पहली दो इनर लेयर्स के माध्यम से फैला होता है और तीसरी लेयर तक पहुंचने वाल होता है। यह पास के एक से तीन लिम्फ नोड्स तक भी पहुंच गया होता है।

या यह कैंसर कोशिकाएं लिम्फ नोड्स के पास पाई जाती हैं या कैंसर कोलन या रेक्टम की वॉल की पहली दो लेयर्स तक पहुंच गया होता है।

स्टेज 3B (Stage 3B):

इस स्टेज का अर्थ है कि कैंसर कोलन और रेक्टम वॉल की सबसे बाहरी लेयर तक पहुंच गया है। यह उस टिश्यू के माध्यम से भी फैल सकता है जो एब्डोमिनल ऑर्गन्स (आंत के पेरिटोनियम) को लाइन करता है। लेकिन ,अभी तक आस-पास के अंगों तक नहीं पहुंचा होता है। कैंसर नजदीक के तीन में से एक लिम्फ नॉड्स में पाया जाता है।

या कैंसर सेल पास के लिम्फ नॉड्स के नजदीक पाया जाता है या कैंसर मसल लेयर में ग्रो होना शुरू हो जाता है और चार से छह पास के लिम्फ नोड्स तक पहुंच गया होता है।

और पढ़ें : घर पर कैसे करें कोलोरेक्टल या कोलन कैंसर का परीक्षण?

स्टेज 3C (Stage 3C):

इस स्टेज में कैंसर कोलन और रेक्टम वॉल्स में ग्रो हो चुका होता है और उन टिश्यू तक फैल चुका होता है, जो पेट के अंगों में लाइन्ड होते हैं। लेकिन, आसपास के ऑर्गन्स तक नहीं फैले होते। यह कैंसर 4 से 6 नजदीक के लिम्फ नोड्स तक पाया जाता है या कैंसर कोलन या रेक्टम वॉल से आगे बढ़ चुका होता है।

या यह कैंसर उन टिश्यू के माध्यम से फैल गया है, जो पेट के अंगों को लायन करते हैं। यह सात या इससे अधिक पास के लिम्फ नोड्स में पाया जाता है।

या यह कैंसर कोलन या रेक्टम वॉल के पार फैल गया होता है और आस-पास के अंगों या ऊतकों में विकसित हो गया है। कैंसर कम से कम एक पास के लिम्फ नोड में पाया जाता है, या कैंसर कोशिकाएं लिम्फ नोड्स के पास पाई जाती हैं। जानिए किस तरह से होता है इस कैंसर का उपचार?

और पढ़ें : Small intestine cancer: छोटी आंत का कैंसर क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर का उपचार (Treatment of Stage 3 Colorectal Cancer)

स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर (Stage 3 Colorectal Cancer) नजदीक के लिम्फ नोड्स तक फैल चुका होता है, लेकिन शरीर के अन्य भागों तक नहीं फैला होता। इसके ट्रीटमेंट के लिए कैंसर से पीड़ित कोलन के सेक्शन के साथ आसपास के लिम्फ नोड्स को रिमूव करने के लिए सर्जरी की जाती है। इसके बाद इस स्टेज के स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट के लिए एडजुवेंट कीमोथेरेपी का प्रयोग किया जाता है।

कीमोथेरेपी के लिए या तो FOLFOX (5-FU, लुकोवोरिन (Leucovorin), और ऑक्जलीप्लेटिन (Oxaliplatin)) या केपऑक्स (CapeOx) रेजिमेंस का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। लेकिन, कुछ रोगियों को उनकी उम्र और स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर अकेले लुकोवोरिन (Leucovorin) या कैपेसिटाबिन (Capecitabine) के साथ 5-FU का प्रयोग किया जा सकता है।

Stage 3 Colorectal Cancer

अडवांस्ड कोलोरेक्टल कैंसर के कुछ मामलों में उन्हें पूरी तरह से सर्जरी से रिमूव नहीं किया जा सकता है, ऐसे में नियोएडजुवेंट कीमोथेरेपी (Neoadjuvant Chemotherapy) के साथ रेडिएशन का प्रयोग किया जाता है। जिसे कीमोरडिएशन (Chemoradiation) कहा जाता है। इसका प्रयोग कैंसर को शरिंक के लिए किया जाता है। ताकि, सर्जरी के बाद इसे रिमूव किया जा सके। कुछ एडवांस कैंसर के मामलों में इन्हें सर्जरी से भी रिमूव किया जा सकता है। लेकिन, अगर सर्जरी के बाद भी कैंसर सेल्स को नजदीक के अंग से जुड़ा हुआ पाया गया है या पोसिटिव मार्जिन्स (Positive Margins) हैं। तो एडजुवेंट रेडिएशन (Adjuvant Radiation) की सलाह दी जा सकती है। रेडिएशन थेरेपी या कीमोथेरेपी उन लोगों के लिए विकल्प हो सकते हैं जो सर्जरी के लिए पर्याप्त रूप से स्वस्थ नहीं हैं।

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (American Cancer Society) के अनुसार कोलोरेक्टल कैंसर से पीड़ित लोगों में उपचार में कैंसर को रिमूव करना या नष्ट करना शामिल है। लेकिन उपचार बेहद तनावभरा हो सकता है। यही नहीं, उपचार के बाद फिर से कैंसर होना बहुत बड़ी समस्या है। लेकिन कई लोगो के लिए यह कैंसर कभी पूरी तरह से समाप्त नहीं होता। कुछ लोगों को इसके लिए नियमित कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, या अन्य ट्रीटमेंट्स की जरूरतहो सकती है। ताकि, लम्बे समय तक कैंसर को कंट्रोल किया जा सके।

और पढ़ें : Colon polyps: कोलन पॉलीप्स क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

कैसे बचाव संभव हैं कोलोरेक्टल कैंसर से? (Prevention of Stage 3 Colorectal Cancer)

हालांकि, स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर (Stage 3 Colorectal Cancer) का निदान कष्टदायक हो सकता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि भले ही यह बीमारी एडवांस्ड हो, फिर भी इसका इलाज संभव है। उपचार के बाद भी आप एक स्वस्थ और अच्छी लाइफ जी सकते हैं। अपने जीवन में कुछ बदलाव ला कर न केवल आप इस बीमारी से बच सकते हैं बल्कि अगर आप इस कैंसर से पीड़ित हैं तो आपको जल्दी रिकवर होने में भी मदद मिलेगी। जानिए क्या हैं यह तरीके:

सही जानकारी प्राप्त करें (Educate yourself)

अगर आपको इस कैंसर के बारे में पूरी जानकारी होगी तो आपके लिए जल्दी रिकवर होने में आसानी होगी। यही नहीं अगर आप इसके उपचार के बारे में जानेंगे तो आपको इससे जुड़े तनाव से छुटकारा पाने में भी आसानी होगी। इसलिए अगर आपके मन में कोई भी चिंता या सवाल हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से पूछें

सही खाएं (Eat Appropriately)

कोलोरेक्टल कैंसर और कैंसर के उपचार का प्रभाव रोगी के पाचन क्रिया और भूख पर पड़ता हैं। ऐसे में जरूरी हैं इस दौरान आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इस बारे में आप पूरा पता कर लें। अपने आहार में फल, सब्जियों, साबुत अनाज आदि को शामिल करें। इसके बारे में अपने डॉक्टर और डायटिशन की सलाह भी आप ले सकते हैं।

और पढ़ें : घर पर कैसे करें कोलोरेक्टल या कोलन कैंसर का परीक्षण?

एक्टिव रहें (Keep Active)

इसमें कोई संदेह नहीं हैं कि कैंसर की स्थिति में आपका पर्याप्त आराम करना जरूरी हैं लेकिन इससे भी अधिक जरूरी हैं आपका एक्टिव रहना। नियमित रूप से व्यायाम करने से आप कम थकावट महसूस करेंगे। हालांकि, इस दौरान आपको कौन सा व्यायाम करना चाहिए इसके बारे में भी डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Quiz : कैंसर के बारे में कितना जानते हैं आप? क्विज से जानें

तनाव से बचें (Manage Stress)

पर्याप्त आराम और व्यायाम से आपको कोलोरेक्टल कैंसर से बचने और रिकवर होने में मदद मिलेगी, लेकिन इसके साथ ही जरूरी हैं तनाव से बचना। इसके लिए आप योग या मैडिटेशन कर सकते हैं। अगर यह समस्या आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर रही हो तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

Stage 3 Colorectal Cancer

दूसरों की मदद लें (Seek Support)

कैंसर में न केवल रोगी शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर हो जाता हैं बल्कि उसे भावनात्मक रूप से भी सपोर्ट की जरूरत होती हैं। इसलिए अपने परिवार या दोस्तों से मदद लें। इससे आपको जल्दी स्वस्थ होने में मदद मिलेगी।

और पढ़ें : जानिए स्टमक कैंसर की चौथी स्टेज (Stage 4 stomach cancer) पर कैसे होता है मरीज का इलाज

यह तो थी स्टेज 3 कोलोरेक्टल कैंसर (Stage 3 Colorectal Cancer) के बारे में पूरी जानकारी। अगर आपको लगता हैं कि आपको कोलोरेक्टल कैंसर होने की संभावना अधिक हैं, तो नियमित रूप से इसकी स्क्रीनिंग करानी जरूरी हैं। इसके साथ आप इसके शुरुआती लक्षणों को पहचानें। अगर आपको कोई भी लक्षण नजर आता हैं तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। इसके साथ ही अपने आप को कोलोरेक्टल कैंसर या अन्य जोखिमों से बचाने के लिए हेल्दी हैबिट्स को अपनाएं। इससे आपको कैंसर ही नहीं बल्कि हर बीमारी को अपने आप से दूर रखने में मदद मिलेगी।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Treatment of Colon Cancer, by Stage.https://www.cancer.org/cancer/colon-rectal-cancer/treating/by-stage-colon.html .Accessed on 9/6/21

Colorectal cancer stage III and what it means. https://www.ccalliance.org/colorectal-cancer-information/stage-of-diagnosis/stage-iii .Accessed on 9/6/21

SHORTER DURATION CHEMO FOR LOW-RISK STAGE III COLON CANCER. https://www.mayo.edu/research/forefront/shorter-duration-chemo-low-risk-stage-colon-cancer .Accessed on 9/6/21

Colorectal Cancer Treatment by Stage. https://fightcolorectalcancer.org/facing-colorectal-cancer/diagnosis-and-treatment/treatment-stage/  .Accessed on 9/6/21

Colorectal cancer (staging). https://radiopaedia.org/articles/colorectal-cancer-staging-1 .Accessed on 9/6/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड