home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

आलमंड्स और डायबिटीज : जानिए कितना फायदेमंद है इस बीमारी में बादाम का सेवन?

आलमंड्स और डायबिटीज : जानिए कितना फायदेमंद है इस बीमारी में बादाम का सेवन?

सही आहार ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar level) को कंट्रोल करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। डायबिटीज की कंडिशन में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसकी जानकारी होना आवश्यक है। शायद आपको यह जानकारी न हो लेकिन मधुमेह में ड्राय फ्रूट्स (Dry fruits in Diabetes) को भी शामिल किया जा सकता है। एक नयी स्टडी के मुताबिक आलमंड यानी बादाम का सेवन करना डायबिटीज में लाभदायक हो सकता है। आइए, जानते हैं आलमंड्स और डायबिटीज (Almonds and Diabetes) के बारे में विस्तार से। आलमंड्स और डायबिटीज (Almonds and Diabetes) से पहले आलमंड्स के बारे में जान लेते हैं।

आलमंड्स (Almonds) किस तरह से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं?

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) के अनुसार बादाम मोनो सैचुरेटेड फैट, फाइबर और अन्य मिनरल्स से भरपूर होते हैं जैसे कॉपर, मैग्नीशियम आदि। सही मात्रा में फैट और फायबर होने के कारण इसके लाभ और भी अधिक बढ़ जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि रोजाना मैग्नीशियम का सेवन करने से डायबिटीज के विकसित होने का खतरा 33 परसेंट कम हो जाता है। ऐसे में, मैग्नीशियम रिच चीजों जैसे बादाम, पंपकिन सीड्स, पालक आदि का सेवन करना डायबिटीज की स्थिति में फायदेमंद हो सकता है।

बादाम में बहुत से न्यूट्रिशन पाए जाते हैं और यह विटामिन्स व मिनरल्स का भी अच्छा स्त्रोत है, जिसमें विटामिन ई और मैंगनीज भी शामिल हैं। इसमें साथ ही बादाम में प्रोटीन, फाइबर, कॉपर, कैल्शियम आदि भी पाए जाते हैं। अन्य मेवों की तुलना में आलमंड्स में सबसे अधिक प्रोटीन होता है। यही कारण है कि मधुमेह में ड्राय फ्रूट्स (Dry fruits in Diabetes) में बादाम को अधिक फायदेमंद माना जाता है। अब जानिए आलमंड्स और डायबिटीज (Almonds and Diabetes) के बारे में विस्तार से।

और पढ़ें: बच्चों में टाइप 1 डायबिटीज का ट्रीटमेंट बन सकता है हायपोग्लाइसेमिया का कारण, ऐसे करें इस कंडिशन को मैनेज

आलमंड्स और डायबिटीज: क्या आलमंड्स डायबिटीज के लिए लाभदायक हैं?

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि आलमंड्स में बहुत अधिक न्यूट्रिशंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। आलमंड्स अधिकतर लोगों के लिए लाभदायक माना जाता है। यही नहीं, डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए भी इसे फायदेमंद पाया गया है। यह बात भी साबित हुई है कि बादाम का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल और इन्सुलिन लेवल के कंट्रोल में रहने में मदद मिलती है। ऐसा भी माना गया है कि रोजाना लगभग पचास ग्राम बादाम का सेवन करने को फास्टिंग इन्सुलिन और फास्टिंग ग्लूकोज का लेवल लो हो सकता है। आलमंड्स और डायबिटीज (Almonds and Diabetes) के अन्य कनेक्शंस के बारे में भी जानें:

आलमंड्स और डायबिटीज: मैग्नीशियम (Magnesium) का अच्छा सोर्स

आलमंड्स में हाय मात्रा में मैग्नीशियम होता है। ऐसा भी माना जाता है कि डायट्री मैग्नीशियम लेने से टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम हो सकता है। एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि लंबे समय तक हाय ब्लड शुगर लेवल से यूरिन के माध्यम से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा कम हो सकती है। इस वजह से, मधुमेह से पीड़ित लोगों को मैग्नीशियम की कमी होने का अधिक खतरा हो सकता है। ऐसे में जो लोग डायबिटीज के रोगी बादाम का सेवन करते हैं, उनमें मैग्नीशियम की मात्रा के कम होने का रिस्क नहीं होता।

और पढ़ें: Flour For Diabetes: डायबिटीज में कौन सा आटा है लाभकारी?

आलमंड्स और हार्ट (Almonds and heart)

आलमंड्स के सेवन से हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो सकता है। यह डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि, ऐसा माना जाता है कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों में हार्ट डिजीज का खतरा अधिक होता है। आलमंड्स में मोनोसैचुरेटेड फैट अधिक होते हैं। यह उसी प्रकार का फैट है जो ओलिव आयल में पाया जाता है। मोनोसैचुरेटेड फैट की सही मात्रा होने के कारण ओलिव आयल को हार्ट हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। इसी तरह से बादाम भी दिल के रोगों की संभावना को कम करने में सहायक हो सकता है।

आलमंड्स और वजन (Almonds and Weight)

अधिक वजन को भी डायबिटीज का एक मुख्य रिस्क फैक्टर माना जाता है। मधुमेह में ड्राय फ्रूट्स (Dry fruits in Diabetes) का सेवन लाभदायक साबित हो सकता है। लेकिन, इसके लिए उन्हें सही मात्रा में लेना चाहिए। मेवे हाय कैलोरी स्नैक्स है। किंतु, अगर इन्हें सही मात्रा में खाया जाए, तो इनसे वजन नहीं बढ़ता है। न केवल इनमें हेल्दी फैट्स होते हैं, बल्कि इन्हें खाने के बाद आपको जल्दी भूख भी नहीं लगती। यही नहीं आपको बाजार में बादाम के कई उत्पाद भी उपलब्ध हैं जैसे आलमंड मिल्क, फ्लेवर्ड आलमंड, आलमंड बटर आदि। आप इन्हें भी चुन सकते हैं। लेकिन, आलमंड प्रोडक्ट को चुनते हुए सबसे पहले आपको उनके न्यूट्रिशन लेवल को अवश्य पढ़ना चाहिए।

इसके साथ फ्लेवरिंग में प्रयोग होने वाले सोडियम और शुगर की मात्रा के बारे में जानकारी भी जरूरी है। यही नहीं, चॉकलेट कवर्ड नट्स के सेवन से पहले इनमें मौजूद कार्बोहायड्रेट्स और शुगर कंटेंट के बारे में भी जान लें। उम्मीद है कि आप आलमंड्स और डायबिटीज (Almonds and Diabetes) के बारे में जान गए होंगे। अब जानिए कि आप आलमंड्स का सेवन कैसे कर सकते हैं?

आलमंड्स और डायबिटीज

और पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट्स को नहीं डरना चाहिए फ्रूट्स से, इन फलों का जरूर करें सेवन!

आलमंड्स और डायबिटीज : किस तरह से करें आलमंड्स और डायबिटीज का सेवन?

अगर आप आलमंड का सेवन करना चाहते हैं। लेकिन, यह नहीं जानते हैं कि इसकी शुरुआत कैसे करें तो कुछ आसान तरीके आपके काम आ सकते हैं। इन तरीकों से आप अपने आहार में बादाम को शामिल कर सकते हैं। नाश्ते में आप दलिया या सीरियल्स आदि में बादाम को काट कर आप इन्हें ले सकते हैं। इससे आपको डायबिटीज में इसके अधिकतर लाभ प्राप्त होंगे। इसके साथ ही टोस्ट में आप आलमंड बटर को लगा कर भी इसका मजा ले सकते हैं। स्नेक्स में आप ताजे फलों के साथ मेवों यानी बादाम का मजा ले सकते हैं। बादाम को अकेले खाना भी मजेदार होता है। अगर आपको ऐसे ही बादाम पसंद हैं तो आप उन्हें ऐसे भी खा सकते हैं।

होल ग्रेन, हाय फाइबर ब्रेड आदि पर आलमंड बटर का प्रयोग किया जा सकता है। आप सलाद , पकी हुई सब्जियों आदि पर भी बादाम को काट कर स्प्रिंकल कर के इसका मजा ले सकते हैं। बादाम में कई न्यूट्रिशनल लाभ हैं, खासतौर पर डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए। यही कारण है कि डायबिटीज के रोगियों को संतुलित मात्रा में इन्हें लेने की सलाह दी जा सकती है। अब जानिए आलमंड्स और डायबिटीज (Almonds and Diabetes) की स्थिति में किन बातों का रखें ध्यान?

और पढ़ें: डायबिटीज और डायरिया : जब एक साथ दोनों समस्याएं बोल दें आपकी सेहत पर हल्ला!

आलमंड्स और डायबिटीज: इन बातों का ख्याल रखना है जरूरी?

डायबेटिक्स और प्री डायबेटिक्स लोगों के लिए बादाम एक अच्छा स्नैकिंग सोर्स है। लेकिन, इन्हें लेने से पहले आपको कुछ चीजों का पता होना बेहद जरूरी है, जैसे

  • अनसाल्टेड और रॉ आलमंड सबसे बेहतरीन होते हैं। इसलिए, ऐसे बादाम को प्राथमिकता दें।
  • रात भर भिगोए हुए बादामों को भी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए, आप इनका सेवन भी कर सकते हैं।
  • बेटर हेल्थ के लिए सही मात्रा में इन्हें लेना आवश्यक है। एक दिन में आठ से दस बादाम खाना बेहतर है। अधिक मात्रा में इन्हें खाने से बचें। इस बारे में डॉक्टर से सलाह लें।
  • ऐसे बादाम को खाने से भी बचें जिनमें अतिरिक्त चीनी या शहद हो।

बादाम के साथ ही मधुमेह में ड्राय फ्रूट्स (Dry fruits in Diabetes) जैसे मूंगफली, पिस्ता, अखरोट आदि का सेवन भी किया जा सकता है। यह तो थी आलमंड्स और डायबिटीज (Almonds and Diabetes) के बारे में जानकारी अब जानिए बादाम यानी आलमंड्स के अन्य हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में।

और पढ़ें: डायबिटीज के लिए फिजिकल थेरिपी भी हो सकती है लाभकारी, लेकिन एक्सपर्ट से सलाह के बाद!

आलमंड्स के अन्य हेल्थ बेनिफिट्स क्या हैं? (Health benefits of Almonds)

आलमंड्स और डायबिटीज (Almonds and Diabetes) के बीच के कनेक्शन को तो आप जान ही गए होंगे। इसके साथ ही आप यह भी जान ही गए होंगे कि आलमंड यानि बादाम हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक है और इसका कारण है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज। यह एंटीऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने में सहायक हैं। इससे फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान से भी छुटकारा मिल सकता है। इसलिए ,क्रॉनिक डिजीज के रिस्क को कम करने और कुपोषण से बचने में बादाम सहायक सिद्ध हो सकता है। इसके कुछ अन्य लाभ इस प्रकार हैं:

  • जैसा कि पहले ही बताया गया है कि इसमें मौजूद मैग्नीशियम के कारण यह डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए सहायक है। मधुमेह के व्यक्तियों में आमतौर पर इस पोषक तत्व की कमी होती है और यह रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जिम्मेदार होता है। बादाम मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। यही नहीं मैग्नीशियम के अन्य कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं जैसे यह स्ट्रोक्स, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, किडनी डिजीज, ब्लड प्रेशर मैनेजमेंट में सहायक है
  • शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में आलमंड बहुत सहायक होते हैं। यह एलिमेंट्स कई हार्ट रिस्क्स को कम करने के जिम्मेदार हो सकते हैं।
  • आलमंड्स की रोजाना सही मात्रा लेने से कोलेस्ट्रॉल रिडक्शन और मैनेजमेंट में भी मदद मिलती है।
  • स्किन के लिए भी आलमंड लाभदायक हैं। आलमंड आयल का प्रयोग स्किन की कई समस्याओं से बचाव के लिए किया जाता है।
  • यही नहीं, याददाश्त को बढ़ाने में भी यह लाभदायक है। इसके इन्हीं लाभों के कारण कई सालों से इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज को रिवर्स कैसे कर सकते हैं? तो खेलिए यह क्विज!

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

और पढ़ें: डायबिटीज और एम्प्यूटेशन: कहीं डायबिटीज ना बन जाएं एम्प्यूटेशन की वजह, जानें कैसे संभव है बचाव?

उम्मीद है कि आलमंड्स और डायबिटीज (Almonds and Diabetes) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। मधुमेह में ड्राय फ्रूट्स (Dry fruits in Diabetes) का सेवन भी आप कर सकते हैं। क्योंकि इन्हें, इस दौरान सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, आपको इन खाद्य पदार्थों को कितनी मात्रा में लेना चाहिए इसके बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है। आलमंड्स और डायबिटीज (Almonds and Diabetes) के बारे में अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से अवश्य इस बारे में बात करेंअगर आपके मन में आलमंड्स और डायबिटीज से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

can eating almonds prevent type 2 diabetes?.https://www.diabetes.org.uk/about_us/news_landing_page/can-eating-almonds-prevent-type-2-diabetes .Accessed on 28/9/21

Effect of Almond Consumption on Metabolic Risk Factors. https://www.frontiersin.org/articles/10.3389/fnut.2021.668622/full .Accessed on 28/9/21

A Diet Tip for People With Type 2 Diabetes. https://health.clevelandclinic.org/a-diet-tip-for-people-with-type-2-diabetes-eat-more-nuts/ .Accessed on 28/9/21

Complete knowledge on ‘Nuts’ for diabetes. https://www.freedomfromdiabetes.org/blog/post/diabetes-are-nuts-good-for-me/1453.Accessed on 28/9/21

Almond consumption improved glycemic control .https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20580779/.Accessed on 28/9/21

Almonds and Diabetes Management. https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT01161030.Accessed on 28/9/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/09/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड