home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायबिटिक्स के लिए घर में बने ये हेल्दी स्नैक्स हो सकते हैं बेस्ट ऑप्शन!

डायबिटिक्स के लिए घर में बने ये हेल्दी स्नैक्स हो सकते हैं बेस्ट ऑप्शन!

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसे रिवर्स करने का कोई इलाज मौजूद नहीं है, लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करके इस बीमारी के लक्षणों को मैनेज किया जा सकता है। जिसमें हेल्दी डायट का विशेष महत्व है। डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स (Homemade snacks for diabetics) का सेवन ब्लड शुगर (Blood sugar) को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है। क्योंकि डायबिटीज में ऐसी चीजों को खाने की सलाह दी जाती है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखें ना कि उसके बढ़ने का कारण बनें। इस आर्टिकल में हम डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जो डायबिटीज मैनेजमेंट में मददगार हो सकते हैं।

डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स (Homemade snacks for diabetics)

डायबिटीज होने पर हेल्दी स्नैक्स (Healthy snacks) का चुनाव थोड़ा मुश्किल हो सकता है। आपको ऐसे स्नैक्स का चुनाव करना होगा जिनमें फायबर (Fiber), प्रोटीन (Protein) और हेल्दी फैट्स (Healthy fats) हों। ये पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में करते हैं और ओवरऑल हेल्थ को प्रमोट करते हैं। डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स ब्लड शुगर को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं। क्योंकि इन्हें घर में तैयार किया जाता है तो आपको इस बात का डर नहीं रहता कि इसे बनाने में किन इंग्रीडिएंट को शामिल किया गया होगा जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। घर में इन्हें खुद से तैयार करके आप इन्हें अपने स्वाद और पसंद के हिसाब से बना सकते हैं। जिससे आपके टेस्ट बड्स भी सैटिस्फाय हो जाएंगे और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा।

बता दें कि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है क्योंकि अगर इसका इलाज ना किया जाए और इस पर ध्यान ना दिया जाए तो यह शरीर के दूसरे अंगों जैसे कि आंख और किडनी (Kidney) को नुकसान पहुंचा सकता है। लेंसेट जर्नल की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार 2030 तक 9 करोड़ 80 लाख भारतीयों को डायबिटीज के डेवलप होने का रिस्क है। ऐसे में हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना बेहद जरूरी है। ताकि इस बीमारी से बचाव किया जा सके। साथ ही जिनको डायबिटीज है उन्हें भी हेल्दी चीजों को अपनाकर इस बीमारी को बढ़ने से रोकना होगा। चलिए अब डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स (Homemade snacks for diabetics) के बारे में जान लेते हैं।

और पढ़ें : क्या वजन घटने से डायबिटीज का इलाज संभव है?

1. डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स में ओट्स डोसा (Oats dosa)

डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स (Homemade snacks for diabetics) ऑप्शन्स में इसे भी शामिल किया जा सकता है। यह बेहद आसानी से बनने बाना स्नैक है और टेस्टी के साथ हेल्दी है। ओट्स फायबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं और ये दोनों ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को मैनेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चलिए तो जान लेते हैं कि ओट्स डोसा कैसे बनाया जाता है। ओट्स डोसा (Oats dosa) बनाने के लिए आपको निम्न चीजों की जरूरत होगी।

  • आधा कप इंस्टेंट ओट्स (जल्दी पकने वाला ओट्स)
  • एक चौथाई कप चावल का आटा (इसकी जगह आप आटा या मेदे का यूज भी कर सकते हैं)
  • ढेड़ कप पानी
  • एक बड़ा प्याज
  • एक बड़ी हरी मिर्च
  • हरी धनिया और करी पत्ता
  • दो टेबलस्पून किसा हुआ नारियल
  • घी या तेल
  • नमक
  • दो टेबलस्पून योगर्ट

कैसे तैयार करें ओट्स डोसा (How to prepare oats dosa)?

  • सबसे पहले ओट्स को मिक्सर में पीसकर पाउडर के फॉर्म में तैयार कर लें।
  • अब इसमें चावल का आटा, रवा और योगर्ट मिलाएं।
  • अब धीरे-धीरे पानी मिलाएं और बैटर तैयार करें। इसे ना तो बहुत पतला और ना ही बहुत गाढ़ा रखें।
  • अब इसमें प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया, करी पत्ता और स्वाद के अनुसार नमक मिलाएं।
  • बैटर को 20 से 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • अब तवा को गर्म करें जब तवा गर्म हो जाएं तो घी या तेल डालें और उसे पूरे तवा पर फैला दें।
  • अब बैटर को पेन के बीच में स्पून की मदद से डालें। इसे अच्छी तरह फैलाएं।
  • दो मिनट तक सेकें और फिर दूसरी साइड पलट दें। दोनों तरफ पकने के बाद गर्म गर्म परोसें। इसे नारियल की चटनी या हरी धनिया की चटनी के साथ मजे से खाया जा सकता है।

और पढ़ें: करना है टाइप 1 डायबिटीज में कीटो डायट फॉलो, तो रखें इन बातों का ध्यान!

2. डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स: हरी मूंग की दाल और सब्जियों की इडली (Green moong dal and vegetable idli)

डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स (Homemade snacks for diabetics) ऑप्शन्स हरी मूंग की दाल की इडली बेहद फायदेमंद हो सकती है। कई बार डायबिटीज के मरीजों को चावल खाने से मना किया जाता है। इसलिए इस इडली में चावल को मूंग दाल और सब्जियों से रिप्लेस किया गया है ताकि पोषक तत्वों के साथ ही ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहे। चलिए जान लेते हैं कि इस ग्रीन इडली को बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी।

  • एक कप हरी मूंग की दाल
  • एक चौथाई कप कद्दूकस की हुई गाजर
  • एक चौथाई कप कद्दूकस की हुई गोभी
  • एक चौथाई कप उदड़ की दाल
  • आधा चम्मच मेंथी दाने
  • आधा चम्मच अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट
  • दो टेबलस्पून अच्छी तरह से कटा हुआ हरा धनिया

कैसे तैयार करें हरी मूंग दाल की इडली? (How to prepare green moong dal idli)

  • हरी मूंग की दाल, उदड़ दाल और मेंथी दाने को एक बड़े बर्तन में दो घंटे के लिए भिगोकर रखें। इसके बाद इन्हें अच्छी तरह से छान लें।
  • अब तीनों चीजों को एक कप पानी डाल कर ब्लैंड कर लें।
  • अब मिक्चर को गहरे बर्तन में निकाल लें और नमक मिलाएं। अब इसे फर्मेंटेड होने के लिए 4 घंटे तक ढंककर रखें।
  • फर्मेंटेड होने के बाद इसमें अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट, धनिया मिला दें।
  • अब इस बैटर को इडली के सांचे में डालें और 12 मिनट तक पकाएं। सांचे में बैटर डालने से पहले उसमें ऑयल लगाना ना भूलें।
  • सांचे को ठंडा होने दें फिर इडली को निकालें और गर्म गर्म सर्व करें।

अगर आपके पास समय की कमी और आप स्नैक्स करने में ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते तब भी हमारे पास कुछ ऑप्शन्स हैं जिनको आप ट्राय कर सकते हैं। उनके बारे में भी जान लीजिए।

और पढ़ें: शुगर फ्री नहीं! अपनाएं टेंशन फ्री आहार; आयुर्वेद देगा इसका सही जवाब

3. डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स में शामिल है बॉइल्ड एग विथ ग्रीन चटनी (Boiled egg with green chutney)

डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स (Homemade snacks for diabetics)

डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स (Homemade snacks for diabetics) के ऑप्शन में उबला अंडा सबसे आसान ऑप्शन है। इसमें मौजूद प्रोटीन खाने के बाद ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। एनसीबीआई (NCBI) में छपी एक स्टडी के अनुसार डायबिटीज टाइप 2 (Diabetes type 2) से पीड़ित 65 लोगों ने 12 हफ्तों तक रोज दो अंडों का सेवन किया। स्टडी के आखिर में उनके फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल (Fasting blood sugar level) में गिरावट आई। अंडे का सेवन पेट भरे होने का एहसास कराता है इसलिए यह टाइप 2 डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करते हैं। जिसके हायर रिस्क फैक्टर में ओवरवेट होना (Overweight) और हार्ट डिजीज (Heart disease) को डेवलप करना है।

उबले अंडे को आप चाहे तो आप सिर्फ नमक के साथ खा सकते हैं। या चाहें तो उनके ऊपर हरी धनिया, प्याज, हरी मिर्च, नमक और लाल मिर्च डालकर खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे हल्का का सेंककर भी खा सकते हैं। या आप इसे हरी धनिया की चटनी के साथ भी एंजॉय कर सकते हैं। डायबिटिक्स के लिए हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन में से एक हो सकता है। इसे स्नैक्स को दिन या शाम के समय कभी भी खाया जा सकता है।

और पढ़ें: डायबिटीज के लिए कम्पलीट मेडिकेशन, जानें एक्सपर्ट की राय

4. डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स: योगर्ट विथ बेरीज (Yogurt with berries)

डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स (Homemade snacks for diabetics)

डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स (Homemade snacks for diabetics) ऑप्शन में यह भी एक आसान ऑप्शन है। जिसे आप आसनी से ट्राय कर सकते हैं। इसे कई कारणों से डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक (Diabetes friendly snacks) कहा जाता है। पहली बात बेरीज में कई प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) पाए जाते हैं जो इंफ्लामेशन (Inflammation) को कम करके पेंक्रियाज की कोशिकाओं को डैमेज होने से रोकते हैं। पेंक्रियाज इंसुलिन हॉर्मोन को रिलीज करके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही बेरीज फायबर का भी अच्छा सोर्स होती हैं जो डायजेशन को स्लो करती हैं और खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को स्टेब्लाइज करने में मदद करती हैं।

योगर्ट और बैरीज के फायदे ये भी

  • योगर्ट में भी दही रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है।
  • यह आंशिक रूप से इसमें शामिल प्रोबायोटिक्स (Probiotics) के कारण होता है, जो आपके शरीर की चीनी युक्त खाद्य पदार्थों को चयापचय करने की क्षमता में सुधार कर सकता है।
  • इसके अलावा, दही प्रोटीन से भरपूर होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करने के लिए जाना जाता है।
  • इस स्नैक को तैयार करना भी बेहद आसान है। योगर्ट लें और उसमें अपनी पसंदीदा बेरीज को डालें और हो गया आपका हेल्दी स्नैक्स तैयार।
  • योगर्ट और बेरीज का टेस्ट एक साथ काफी अच्छा लगता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको डायबिटिक्स के लिए घर में बने हेल्दी स्नैक्स (Homemade snacks for diabetics)ऑप्शन से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Egg consumption as part of an energy-restricted high-protein diet improves blood lipid and blood glucose profiles in individuals with type 2 diabetes/
https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21134328/

Recent Progress in Anti-Obesity and Anti-Diabetes Effect of Berries/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4931534/

The Best (and Worst) Diets If You Have Diabetes https://health.clevelandclinic.org/the-best-and-worst-diets-if-you-have-diabetes/ Accessed on 23rd November 2021

Diabetes Diet, Eating, & Physical Activity https://www.niddk.nih.gov/health-information/diabetes/overview/diet-eating-physical-activity Accessed on 23rd November 2021

Diabetes Diet/https://medlineplus.gov/diabeticdiet.html/ Accessed on 23rd November 2021

Diabetes/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/diabetes/symptoms-causes/syc-20371444/Accessed on 23rd November 2021


लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड