home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जानें 50+ श्रीदेवी कैसे दिखती थी इतनी फिट और यंग

जानें 50+ श्रीदेवी कैसे दिखती थी इतनी फिट और यंग

श्रीदेवी उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में से एक थीं, जो न सिर्फ खूबसूरती, बल्कि फिटनेस के मामले में भी आज के दौर की अभिनेत्रियों को कड़ी टक्कर देतीं थीं। 54 साल की उम्र में भी उनकी फिट बॉडी और टाइट स्किन देकखर हर कोई हैरान रह जाता था। भले ही श्रीदेवी हम हमारे बीच नहीं है, मगर उसकी बेहतरीन फिल्मों की तरह ही श्रीदेवी की फिटनेस और खूबसूरती की चर्चा भी हमेशा होती रहेगी। आमतौर पर 40 की उम्र के बाद ही महिलाओं की स्किन और बॉडी दोनों में ही बहुत बदलाव आने लगते हैं, त्वचा ढीली पड़ने लगती है और शरीर बेडौल हो जाता है। ऐसे में श्रीदेवी के फिटनेस और ब्यूटी रूटीन अपनाकर वह भी खुद को फिट और ब्यूटीफुल बना सकती हैं, लेकिन ऐसा एक दिन नहीं, बल्कि रोजाना करना होगा।

श्रीदेवी 2018 में ही इस दुनिया को अलविदा कह गईं, मगर उनके जाने के बाद आज भी वह अपने फैंस और चाहने वालों के जेहन में जिंदा हैं। लोग जितना याद उन्हें उनकी फिल्मों के लिए करते हैं, उतनी ही चर्चा उनकी खूबसूरती और फिटनेस की भी होती है। 50 के बाद जब यह माना जाता है कि महिलाओं पर बुढ़ापा झलकने लगता है बॉलीवुड की स्टाइल ऑइकॉन और दीवा श्रीदेवी की न सिर्फ काया एकदम छरहरी थी( श्रीदेवी बहुत मेकअप करने में विश्वास नहीं रखती थी, उन्हें नेचुरल ब्यूटी ही पसंद थी। श्रीदेवी का मानना था कि जब आप अंदर से खुश और पॉजिटिव रहते हैं तो उसकी झलक आपके चेहरे पर दिखती है और वह ग्लो करता है। यकीनन उनकी बात सच है। पॉजिटिव रहने के साथ ही श्रीदेवी अपनी सुंदरता और फिटनेस बनाए रखने के लिए डायट से लेकर एक्सरसाइज और ब्यूटी केयर रूटीन को स्ट्रिक्टली फॉलो करती थीं। श्रीदेवी की फिटनेस यूं ही नहीं थी, इसके लिए वह बहुत मेहनत करती थीं।

यह भी पढ़ें- हेल्दी लाइफ के लिए अपनाएं हेल्दी डाइट चार्ट

श्रीदेवी का डायट प्लान

श्रीदेवी को सिंपल खाना ही पसंद था।

  • सुबह उठने के बाद वह सबसे पहले 2 ग्लास गुनगुने पानी में नींब और शहद डालकर पीती थीं। उसके कुछ देर बाद हर्बल टी। नाश्ते में वह सब्जियों का सूप पीने के साथ ही शहद और ड्राई फ्रूट्स वाला ओट्स खाती थीं।
  • दोपहर के खाने में बॉलीवुड दीवा श्रीदेवी ढेर सारा सलाद, ग्रिल्ड सालमन, टोफू और फेटा चीज खाती थीं।
  • रात के खाने में श्रीदेवी हमेशा हल्का खाती थीं। उनके खाने में सूप, रोटी और कोई भी एक सब्जी शामिल होती थी। इसके अलावा पूरे दिन वह हर दो घंटे में थोड़ा-थोड़ा कुछ न कुछ खाती रहती थीं। सनेक्समें उन्हें पीनट, फल, मल्टी ग्रेन क्रैकर्स और कभी-कभी डार्क चॉकलेट खाना भी पसंद था।
  • दिन भर में वह खूब पानी और जूस पीती थीं, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या न हो।

यह भी पढ़ें- ड्राई स्किन से हैं परेशान? तुरंत फॉलो करें रूखी त्वचा के लिए ये डाइट

श्रीदेवी का वर्कआउट रूटीन

54 साल की उम्र में श्रीदेवी की फिटनेस सिर्फ डायट की वजह से नहीं थी, बल्कि वह जमकर एक्सरसाइज भी करती थीं और उन्हें टेनिस खेलना पसंद था। वह रोजाना 2 घंटे सैर करने के साथ ही नियमित रूप से जिम जाती थीं। श्रीदेवी हमेशा कहती थीं कि खुद को खूबसूरत और फिट रखने के लिए अंदर से खुश रहना जरूरी है, शायद तभी उनके चेहरे पर हमेशा प्यारी सी मुस्कान रहती थी। उनके वर्कआउट रूटीन में शामिल था-

  • पावर योगा
  • नियमित रूप से जिम में वर्कआउट करना
  • रोजाना सुबह जॉगिंग पर जाना
  • और टेनिस खेलना

श्रीदेवी अपनी तरह ही पति बोनी कपूर को भी फिट बनाना चाहती थीं, मगर अफसोस श्रीदेवी जितनी फिट थी, उनके पति उतने ही अनफिट। वैसे उनकी बेटियों ने जरूर अपनी मां से खुद को फिट और खूबसूरत बनाए रखना सीख लिया है।

यह भी पढ़ें- आइस टी बनाने का आसान तरीके जानते हैं आप, जानें इसके फायदे

श्रीदेवी का ब्यूटी सीक्रेट

श्रीदेवी के चेहरे पर हमेशा गजब का ग्लो दिखता था और उनकी त्वचा में कसाव भी था। उन्हें हमेशा लाइट मेकअप ही पसंद आता था और स्किन केयर के लिए भी वह केमिकल की बजाय नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती थीं। चेहरे और बालों पर वह केमिकलयुक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल के वह सख्त खिलाफ थीं। अपने बालों और त्वचा का वह कुछ इस तरह ख्याल रखती थीं-

  • खूबसूरत घने बालों के लिए वह नियमित रूप से बालों का तेल से मसाज करती थीं, क्योंकि इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह होता है और बाल मजबूत बनते हैं। स्वस्थ बालों के लिए इसके रग्युलर ऑयलिंग के साथ ही मसाज करना भी बहुत जरूरी है। श्रीदेवी हफ्ते में 3 दिन हेड मसाज करती थीं और तेल बनाने के लिए सूखे फूल और आंवला डालती थी जिससे बालों को मजबूती मिले।
  • श्रीदेवी अपने चेहरे पर ग्लिसरिन और गुलाब जल को मिलाकर लगाती थीं, इससे स्किन सॉफ्ट बनती है और गुलाब जल त्वचा में कसाव लाता है।
  • चेहरे पर निखार के लिए वह केमिकल वाले फेसपैक की बजाय फलों से बना पैक लगाती थीं।
  • उनके यंग लुक का एक सीक्रेट था, कम मेकअप। श्रीदेवी हमेशा बहुत कम मेकअप लगाना पसंद करती थीं।
  • वह चाहे कितनी भी बिजी क्यों न हो, लेकिन रात में सोने से पहले मेकअप उतारना नहीं भूलती थी, क्योंकि मेकअप लगाकर सोने से आपकी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है।
  • नियमित एक्सरसाइज, योग और खूब सारा पानी पीकर भी वह अपनी स्किन को यंग और हेल्दी बनाए रखती थीं।

यदि आप भी 50 की उम्र में भी फिट और ब्यूटीफुल नजर आना चाहती हैं तो योग, एक्सरसाइज को अपनी डेली रूटीन में शामिल करने के साथ ही हेल्दी खाना खाएं और केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स से दूर रहें और सबसे जरूरी बात है कि हमेशा खुद को पॉजिटिव बनाए रखें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Kanchan Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड