backup og meta

कैंसर रिस्क को देखते हुए जेनेरिक जेंटैक पर प्रतिबंध, पेट से जुड़ी समस्याओं में होता है उपयोग

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr Sharayu Maknikar


Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 20/07/2020

कैंसर रिस्क को देखते हुए जेनेरिक जेंटैक पर प्रतिबंध, पेट से जुड़ी समस्याओं में होता है उपयोग

कैंसर की रिस्क को देखते हुए अमेरिका में जेनेरिक जेंटैक दवाई ( Zantac) की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जेंटैक , रेनिटिडीन के ब्रांड की दवा है। अमेरिका में जेंटैक को पेट के छाले और जलन को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, जेनेरिक जेंटैक के निर्माता नोवार्टिस ने बुधवार को कहा कि इंवेस्टिगेशन के बाद हमें पता चला कि जेनेरिक जेंटैक दवाओं में कार्सिनोजेन है। ये कैंसर के रिस्क को बढ़ाने का काम करता है।

और पढ़ें – फेसबुक और इंस्टाग्राम पर HIV दवाइयों को लेकर फैले फर्जी विज्ञापन, जानिए पूरा मामला

मेडिसिन स्टोर्स में अब भी है जेंटैक का स्टॉक

फूड एंड एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया है कि अभी जो भी जेनेरिक जेंटैक मेडिसिन स्टोर में है, उनकी बिक्री पर अभी रोक नहीं लगी है। फूड एंड एडमिनिस्ट्रेशन ने इस बारे में ऐलान करते हुए कहा कि रेनिटिडिन हार्टबर्न और अल्सर मेडिसिन में भी ऐसे कुछ पदार्थ मिले हैं जो कैंसर का कारण बन सकते हैं। इसमें जेनेरिक जेंटैक का नाम भी शामिल है। जेनेरिक जेंटैक के निर्माता, सनोफी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि “वर्तमान में कनाडा के बाहर जेनेरिक जेंटैक या अन्य रेनिटिडिन उत्पादों के वितरण या निर्माण को रोकने की कोई योजना नहीं है।

बदल सकते हैं मेडिसिन 

प्रारंभिक परीक्षणों में कुछ रेनिटिडिन उत्पादों में नाइट्रोसामाइन इम्प्योरिटी और NDMA लो लेवल पर पाई गई। FDA ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि दवाओं को लेने वाले मरीजों को अब उनका उपयोग करना बंद कर देना चाहिए। NDMA ब्लड प्रेशर के साथ ही हार्ट फेलियर मेडिसिन में भी पाया है। एफडीए ने सलाह दी कि जो मरीज रेनिटिडिन या जेंटैक ले रहे है और अब बंद करना चाहते हैं, उन्हें एक बार डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए। जो लोग ओवर-द-काउंटर (OTC) से जेंटैक ले रहे हैं, वो दूसरी OTC हार्टबर्न दवा ले सकते हैं। साथ ही FDA ने ये भी कहा कि जेंटैक के जैसे समान उपयोग के लिए बहुत सी दवाएं मान्य है।

और पढ़ें – रिसर्च: कोरोना महामारी से जिन लोगों की हुई मृत्यु, जानिए आखिर क्या थे उनमें कॉमन फैक्टर

NDMA क्या है?

NDMA (एनडीएमए)  एक पर्यावरणीय प्रदूषण है जो मीट, डेयरी उत्पादों और सब्जियों सहित पानी और खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है। इसे संभावित मानव कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्रोत के अनुसार, एनडीएमए की उच्च मात्रा के कारण गैस्ट्रिक या कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। यह लिवर के लिए बेहद विषैला हो सकता है। इसकी सीमित मात्रा भी लिवर को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इस रसायन का इस्तेमाल रॉकेट में ईंधन बनाने के लिए किया जाता था।

न्यूयॉर्क शहर के लेनॉक्स हिल अस्पताल में एंडोस्कोपी के एसोसिएट चीफ डॉ डेविड रॉबिंस कहते हैं कि “मेडिसिन की अशुद्धियां राष्ट्रीय चिंता का कारण बनी हुई है। जेनेरिक जेंटैक लंबे समय तक सुरक्षित साबित हो सकती है, लेकिन जांच के बाद जो बात सामने आई है, उसके बाद मेरी सलाह है कि डॉक्टर से परामर्श कर ही दवा लें।’

ब्लड प्रेशर की दवाओं में भी पाया गया NDMA

साल 2018 में, एफडीए ने अपनी जांच में ब्लड प्रेशर की दवाओं में भी एनडीएमए की मात्रा पाई थी। रक्तचाप और हार्ट फेलियर की दवाओं में एंजियोटेंसिन II रिसेप्टर ब्लॉकर्स के रूप में NDMA की मात्रा पाई गई थी। इसके बाद जुलाई में, एजेंसी ने ब्लड प्रेशर दावओं से जुड़ा एक स्रोत को जारी किया था, जिसमें वाल्सार्टन, लोसार्टन और इर्बेसेर्टन में भी NDMA की मात्रा होने का दावा किया गया था। एफडीए ने अनुसान अगर पिछले 4 साल से कोई इन दवाओं का सेवन कर रहा होगा, तो उनमें कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

आगे भी चलेगी जांच

एफडीए ने कहा कि अभी जांच चल रही है कि रेनिटिडिन में एनडीएमए का निम्न स्तर रोगियों के लिए खतरा पैदा करता है या नहीं। जैसे ही जानकारी मिलेगी, सभी को सूचित कर दिया जाएगा। सनोफी ने कहा कि ‘पेशेंट की सुरक्षा को गंभीरता से लिया जा रहा है। हम एफडीए के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। जेनेरिक जेंटैक OTC लोग दशकों से ले रहे हैं और मार्केट में ये सुरक्षा के मानकों को पूरा करती है। समाचार एजेंसी से खबर मिली है कि रेनिटिडिन में एनडीएमए के लेवल की जांच चल रही है। रोगियों की भी जांच की जा रही है। एफडीए जांच के आधार पर उचित उपाय करेगा।’

[mc4wp_form id=’183492″]

जेनेरिक जेंटैक का खरीदने से पहले जान लें उसके साइड इफेक्ट्स और दुष्प्रभाव

आमतौर पर जेनेरिक जेंटैक दवा का इस्तेमाल लोग एसिडिटी या पेट में गैस बनने वाली समस्या को दूर करने के लिए करते हैं। आमतौर पर जेंटैक दवा इन समस्याओं का उपचार भी कर देती है। हालांकि, इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, जिनकी पहचान करने में देरी हो सकती हैं, जैसेः

इसके अलावा कुछ मामलों में जेनेरिक जेंटैक के कारण खून में प्लेटलेट्स की मात्रा प्रभावित कर सकती है। जिसके कारण खून के थक्के भी प्रभावित हो सकते हैं।

और पढ़ें – क्या डेटॉल और लाइजॉल पीने से नष्ट होगा कोरोना वायरस? ट्रंप के बयान के बाद हुआ ऐसा

कैंसर होने के अन्य कारण क्या है?

जेंटैक में पाए जाने वाले NDMA के अलावा भी कैंसर के कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैंः

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्वभर में 4 फरवरी के दिन को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है, ताकि कैंसर की बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता लाई जा सके। आमतौर पर कैंसर के लिए कोई एक कारण जिम्मेदार नहीं होता है। निम्न स्थितियां भी कैंसर का मुख्य कारण हो सकती हैंः

कैंसर की पहचान कैसे करें?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कैंसर की पहचान के लिए निम्न स्थितियां तय की हैं, जिनके लक्षण हो सकते हैंः

  • लंबे समय तक गले में खराश रहना
  • लगातार और बहुत लंबे समय से खांसी आना
  • भोजन निगलने में परेशानी महसूस करना
  • शरीर के किसी भी हिस्से से पानी या खून बहना
  • शरीर के किसी भी त्वचा में मस्सा, दाने या तिल के रंग-रूप में परिवर्तन होना
  • आवाज में बदलाव होना
  • अचानक तेजी से वजन घट जाना
  • बुखार होना

ऊपर दी गई जेंटैक के बारे में सलाह किसी भी चिकित्सा को प्रदान नहीं करती हैं। जेंटैक के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr Sharayu Maknikar


Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 20/07/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement