home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

फ्लेवर्ड हुक्का सिगरेट जितना ही है खतरनाक, जानें इससे होने वाली बीमारियां

फ्लेवर्ड हुक्का सिगरेट जितना ही है खतरनाक, जानें इससे होने वाली बीमारियां

No Smoking Day 2020: अगर आपका कभी भारत के गांव या ग्रामीण क्षेत्रों में जाना हुआ है, तो आपने बड़े-बुजुर्गों को तम्बाकू वाला हुक्का पीते हुए जरूर देखा होगा। इसी हुक्के का एडवांस रूप है फ्लेवर्ड हुक्का। आप आजकल किसी भी युवा से पूछ लीजिए, वह हुक्के के इस नए रूप के बारे में आराम और रूचि से बता देगा। अगर आप खुद युवा हैं, तो आपको खुद फ्लेवर्ड हुक्के की बनावट से लेकर उपयोग तक के बारे में पूरी जानकारी होगी। लेकिन, आपको इससे होने वाले स्वास्थ्य नुकसानों के बारे में शायद ही पता होगा। इस आर्टिकल में आप जानेंगे फ्लेवर्ड हुक्का से जुड़ी सारी जानकारी और उसके सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में।

और पढ़ें : इस साल ऑनलाइन गेम के चलते कई लोग हुए मौत के शिकार, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

फ्लेवर्ड हुक्का के नुकसान से पहले जानते हैं नो स्मोकिंग डे (No Smoking Day 2020) के बारे में

नो स्मोकिंग डे दुनियाभर में तम्बाकू या तम्बाकू उत्पाद जैसे सिगरेट, बीड़ी, हुक्का आदि से होने वाली शारीरिक समस्याओं के बारे में जागरुक करने के लिए मनाया जाता है। सबसे पहला नो स्मोकिंग (Smoking) डे यूनाइटेड किंगडम में 1984 में एश वेडनेस्डे के दिन मनाया गया है। लेकिन, अब इसे हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को मनाया जाता है और 2020 का नो स्मोकिंग डे 11 मार्च को है। इसलिए, हम सिगरेट के अलावा फ्लेवर्ड हुक्का के सेवन से होने वाले नुकसानों की बात कर रहें हैं, क्योंकि यह भी स्मोकिंग का एक प्रकार है।

और पढ़ें : स्क्वामस सेल कार्सिनोमा: लंग कैंसर के इस टाइप के बारे में जानते हैं आप? स्मोकिंग है इसका पहला कारण

फ्लेवर्ड हुक्का (Flavoured hookah) क्या होता है?

फ्लेवर्ड हुक्का एक वाटर पाइप होता है, जिसकी मदद से तम्बाकू का सेवन या स्मोक किया जाता है। समय के साथ तम्बाकू के साथ एप्पल, चॉकलेट, कोकोनट या वाटर मेलन जैसे स्वीट फ्लेवर भी मिलाए जाने लगे। हुक्का सदियों से पर्सिया और भारत में इस्तेमाल किया जाता रहा है। भारत में कई महफिलों और बैठकों में हुक्का एक महत्वपूर्ण अंग की तरह उपयोग में लाया जाता रहा है। हालांकि, भारतीय सरकार ने अब इसके इस्तेमाल को लेकर कई नियम बना दिए हैं। फ्लेवर्ड हुक्का के लिए वाटर पाइप, शीशा आदि अन्य नाम भी इस्तेमाल किए जाते रहे हैं। लेकिन, सबसे मुश्किल बात यह है कि भारत में यह मान्यता है कि फ्लेवर्ड हुक्का का सेवन करना सिगरेट या अन्य तम्बाकू उत्पाद का सेवन करने से कम या बिल्कुल न के बराबर नुकसानदायक होता है, जो कि बिल्कुल गलत मान्यता है।

और पढ़ें : प्रोटीन सप्लीमेंट (Protein Supplement) क्या है? क्या यह सुरक्षित है?

फ्लेवर्ड हुक्का (Flavoured hookah) में मौजूद टॉक्सिन

एक गलत अवधारणा है कि हुक्का में निकोटीन या तम्बाकू में मौजूद अन्य विषाक्त पदार्थ नहीं होते। हालांकि, वाटर-कूल्ड स्मोक फेफड़ों के नाजुक टिश्यू के लिए सिगरेट के धुएं जितना एकदम ठेस नहीं पहुंचाते, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इनमें मौजूद टॉक्सिन या खतरनाक कैमिकल का स्तर कम हो जाता है। हुक्का के स्मोक (Smoke) में निम्नलिखित कैमिकल या टॉक्सिन होता है।

  • टार
  • कार्बन मोनॉक्साइड
  • लेड
  • आर्सेनिक
  • क्रोमियम
  • कोबाल्ट
  • कैडमियम
  • निकल
  • एसीटैल्डिहाइड
  • पोलोनियम 210 नामक रेडियोएक्टिव आइसोटोप
  • फॉर्मलडिहाइड
  • एक्रोलिन

कुछ हुक्का के फ्लेवर दावा करते हैं कि उनमें टार नहीं होता, लेकिन यह भ्रामक होता है। इसके अलावा, फ्लेवर्ड हुक्का में इस्तेमाल किया जाने वाले चारकोल में भी कार्बन मोनॉक्साइड, मेटल और पोलीएरोमेटिक हाइड्रोकार्बन जैसे अन्य केंसर के कारक होते हैं।

और पढ़ें : आखिरी सिगरेट पीने के बाद शरीर में शुरू हो जाते हैं ये बदलाव, जानकर रह जाएंगे हैरान

सिगरेट से ज्यादा खतरनाक है फ्लेवर्ड हुक्का (Flavoured hookah or smoking)?

एक सामान्य सिगरेट में 7 से 22 मिलीग्राम निकोटीन होता है, जिसमें से करीब एक मिलीग्राम व्यक्ति अपने अंदर सोख लेता है। एक औसतन हुक्का की बाउल में करीब 20 सिगरेट के जितना निकोटीन होता है। निकोटीन की आदत बहुत बुरी होती है, इसलिए सिगरेट की तरह हुक्के की भी आदत लगती है। एक सिगरेट पीने में 20 कश लगते हैं, जिसमें 500 से 600 मिलीग्राम स्मोक लिया जाता है। लेकिन, अगर आप हुक्का स्मोक कर रहे हैं, तो यह करीब 45 मिनट तक चलता है, जिस दौरान आप करीब 90,000 मिलीग्राम स्मोक अंदर लेते हैं, जो कि वाटर पाइप के 200 कश जितना है। तुलना करने पर पाते हैं कि, हुक्का पीने पर सिगरेट के मुकाबले कार्बन मोनॉक्साइड 6 गुना और टार 46 गुना ज्यादा होता है।

फ्लेवर्ड हुक्का (Flavoured hookah) के सेवन होने वाली शारीरिक समस्याएं

फ्लेवर्ड हुक्का का सेवन करने से भी आपको सिगरेट या अन्य तम्बाकू उत्पाद के सेवन जितने ही शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। आइए, जानते हैं..

  1. क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) और ब्रोंकाइटिस जैसे फेफड़ों की समस्या
  2. हार्ट अटैक और दिल संबंधी समस्याएं
  3. लंग, गले और मुंह का कैंसर (Oral cancer)
  4. हुक्के में मौजूद तम्बाकू के धुएं से शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, जिससे स्किन एजिंग (Skin aging) बढ़ जाती है।
  5. ओरल हर्पिज (Oral herpes) और मोनोनूक्लियोसिस जैसे संक्रमित (Infection) बीमारियां

और पढ़ें : बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स को डेवलप करने के टिप्स

फ्लेवर्ड हुक्का या स्मोकिंग छोड़ने के टिप्स (Tips to avoid Flavoured hookah or smoking)

फ्लेवर्ड हुक्का (Flavoured hookah) पीने के कई नुकसान हैं और इसमें निकोटीन (Nicotine) भी होता है, जिससे इसकी लत पड़ने लगती है और इसे छोड़ पाना मुश्किल होने लगता है। लेकिन, अगर आप इन दुष्प्रभावों से बचने के लिए फ्लेवर्ड हुक्का स्मोकिंग (Flavoured hookah smoking) छोड़ना चाहते हैं, तो आपको इसे छोड़ने के लिए मददगार यह टिप्स काम आ सकते हैं। आइए, हुक्के की आदत को छोड़ने के लिए प्रभावी टिप्स जानते हैं।

  1. आप हुक्का स्मोकिंग छोड़ने के लिए सबसे पहले उसे करने की वजह जानें। हर किसी व्यक्ति के लिए कुछ कारण ऐसे हो सकते हैं, जिनमें वह यह सब चीजें ज्यादा करता है। जैसे स्ट्रेस (Stress), दोस्तों की संगत या एल्कोहॉल के साथ। फिर, जितना हो सके उन कारणों से दूर रहें।
  2. हुक्का छोड़ने के लिए आप एक मजबूत कारण का चुनाव करें। इससे आपको उस समय मदद मिलेगी, जब आपको हुक्के की सबसे ज्यादा तलब होती है। इन कारणों में बच्चों का अच्छा स्वास्थ्य, उनके लिए एक सुरक्षित भविष्य का निर्माण करना आदि शामिल हो सकता है। क्योंकि, हुक्का स्मोकिंग से बच्चों के पैसिव स्मोकिंग करने का भी खतरा रहता है।
  3. फ्लेवर्ड हुक्का स्मोकिंग छोड़ने के लिए आप निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी की मदद ले सकते हैं। आजकल मार्केट में निकोटीन के ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं, जिन्हें आप इसकी इच्छा होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं और हुक्का या शीशा का सेवन करने से बच सकते हैं।
  4. हुक्का छोड़ने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवारवालों से मदद मांगें। वह आपको समय-समय पर इसके लिए प्रेरित करते रहेंगे।
  5. हुक्का या धूम्रपान छोड़ने के लिए आप एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि, एक्सरसाइज और योगा (Yoga) करने से शरीर स्वस्थ रहता है और हुक्का या धूम्रपान करने की इच्छा को बढ़ाने वाले स्ट्रेस, डिप्रेशन (Depression) जैसे कारणों को दूर करता है।
  6. हुक्का स्मोकिंग (Smoking) एक लत है, जिसे छोड़ना आसान नहीं है। इसके लिए आप डॉक्टर की मदद ले सकते हैं और अपने लिए एक उचित प्लान बना सकते हैं।

फ्लेवर्ड हुक्का (Flavoured hookah) हो या स्मोकिंग, दोनों ही शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं। हालांकि अगर आपको इसकी लत लग चुकी है, तो ऊपर बताये गए टिप्स को फॉलो करें और जल्द से जल्द इसकी लत से बाहर निकलें। स्मोकिंग की वजह से अगर आपको कोई शारीरिक परेशानी या मानसिक परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर से कंसल्ट करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Hookah Isn’t Harmless/https://archives.drugabuse.gov/blog/post/hookah-isn-t-harmless/Accessed on 17/06/2021

Hookah smoking and COVID-19: call for action/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7207196/Accessed on 17/06/2021

Quit smoking/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/quit-smoking/expert-answers/hookah/faq-20057920/Accessed on 17/06/2021

Your New Favorite Online Hookah Hookah Pen Refillable Hookah Stick Accessories and Shisha Depot/https://www.hookahshisha.org/#/Accessed on 17/06/2021

Hookahs – https://www.cdc.gov/tobacco/data_statistics/fact_sheets/tobacco_industry/hookahs/index.htm – Accessed on 03/3/2020

Hookah Tobacco (Shisha or Waterpipe Tobacco) – https://www.fda.gov/tobacco-products/products-ingredients-components/hookah-tobacco-shisha-or-waterpipe-tobacco – Accessed on 03/3/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x