देर रात खाना सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये समस्याएं

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

भोजन कितना, कितनी मात्रा में और कैसे खाना चाहिए, इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए। आप किस समय क्या खा रहे हैं, इसका आपके स्वास्थ्य पर काफी असर पड़ता है। लेकिन, बहुत-से लोगों को गैर टाइम खाने की अनहेल्दी आदत होती हैं, जो उनकी हेल्थ पर बुरा असर डालती हैं। खासतौर पर देर रात खाना स्वास्थ्य के लिहाज से हानिकारक माना जाता है। यहां हम इसी बारे में बात करेंगे कि देर रात खाने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं।

देर रात खाने से होने वाली समस्याएं

1. वजन का बढ़ना

यह इस अनहेल्दी आदत का सबसे गंभीर हिस्सा है। हैरानी की बात यह है कि आपके वजन का बढ़ना या कम होना इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आप कितनी कैलोरी लेते हैं या कौन-सा भोजन खाते हैं। लेकिन, आप किस समय खाना खाते हैं, इस बात पर भी निर्भर करता है। इसलिए, जब बात रात को देर से खाने की आती है, तो इससे वजन बढ़ता है। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि रात को खाने से खाना आसानी से पचता नहीं है, बल्कि वसा शरीर में जमा हो जाती है। इससे मोटापा और वजन दोनों बढ़ते हैं।

यह भी पढ़ें : आसानी से बनाएं ये पांच हेल्दी ब्रेकफास्ट; करेगा आपकी सेहत को काफी अपलिफ्ट

2. दिमाग पर प्रभाव

रात को देर से खाने की आदत न केवल शरीर, बल्कि हमारे दिमाग को भी प्रभावित करती है। इससे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर देर रात कुछ खाने की आदत आपको है, तो इससे आपकी याद्दाश्त कम हो सकती है और इससे किसी भी चीज में ध्यान नहीं लगता। यह अनहेल्दी आदत सिरकाडियन सिस्टम को प्रभावित करता है, जिसका असर हमारे दिमाग की कुछ भी सीखने, ध्यान लगाने और याद करने की क्षमता पर पड़ता है।

3. एसिडिटी

देर रात खाने की आपकी अनहेल्दी आदत अपने साथ एसिडिटी जैसी कई पेट संबंधी समस्याओं को लेकर आएगी। इस आदत से आपको छाती और दिल में दर्द आदि समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, देर रात खाने से यह खाना आसानी से नहीं पचता और इससे पेट खराब हो सकता है। बेडटाइम पर खाने से एसिड रिफलक्स होता है। अगर आपको एसिड रिफलक्स की समस्या है, तो सोने से दो घंटे पहले खाना खा लें।

यह भी पढ़ें : लिट्टी चोखा (Litti chokha) की आसान रेसिपी और जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स

4.  बुरे सपने

सोते हुए हमारे शरीर को पूरा आराम चाहिए होता है। लेकिन, देर रात को खाने की आदत से आपके शरीर को उस खाने को पचाने में समय लगता है। जिससे नींद अच्छी नहीं आती और बुरे सपने आने की समस्या हो सकती है।

5. भोजन विकार

कभी भी रात को भूख लगना या कुछ खाना बहुत सामान्य है लेकिन, अगर आप यह महसूस कर रहे हैं कि आपको रोज रात को कुछ खाने की इच्छा हो रही है, तो यह एक गंभीर समस्या है। अगर आपको बिना भूख लगे भी रात को खाने की आदत है, तो हो सकता है कि आप नाइट ईटिंग सिंड्रोम से ग्रस्त हैं। यह एक भोजन संबंधी विकार है और इसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : इस तरह जानिए कि शरीर में हो गई है विटामिन-सी (Vitamin C) की कमी

रात को खाने की अनहेल्दी आदत को कैसे नजरअंदाज करें?

  • अगर आप जल्दी रात का खाना खा लेते हैं, तो हो सकता है कि देर रात फिर भूख लग जाए। इसलिए, अपना रात का खाना ऐसे समय पर खाएं, ताकि आपको देर रात फिर से भूख न लगे।
  • तनाव से भी खाने की इच्छा अधिक हो जाती है, इसलिए तनाव से बचें और सोने से पहले खुद को शांत रखें।
  • पूरी नींद लें। अगर आपको अच्छे से नींद नहीं आएगी, तो आप बार-बार उठेंगे और आपको फिर भूख लगेगी।
  • रात के खाने से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, वसा का पूरा ख्याल रखें और रात के खाने में जंक फूड न लें। अगर देर रात को भूख लगे, तो फल, मेवे, अंडा या हॉल ग्रेन जैसे ओट्स आदि का सेवन करे।

इन सब चीजों से यही साबित होती है कि देर रात खाना न केवल एक अनहेल्दी, बल्कि बहुत खतरनाक आदत भी है। हालांकि, आप रात का भोजन सोने से दो या तीन घंटे पहले कर लें। लेकिन, रात को भूख लगने पर आप हेल्दी स्नैक्स खा सकते हैं। लेकिन, ध्यान रहे कि आप इस समय अधिक कैलोरी न लें। इससे न केवल आपका वजन संतुलित रहेगा, बल्कि सुबह भी आप अच्छे से उठेंगे। सबसे जरूरी बात यह है कि देर रात खाना बुरी बात नहीं है लेकिन, इसे आदत बना लेना अनहेल्दी आदत है।

यह भी पढ़ें : इस समय पर न खाएं सलाद, जानिए सलाद खाने का सही समय और तरीका

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख सितम्बर 30, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया अक्टूबर 1, 2019

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे