home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

क्या आपको भी बहुत गुस्सा आता है? तो जानिए एंगर मैनेजमेंट के तरीके

क्या आपको भी बहुत गुस्सा आता है? तो जानिए एंगर मैनेजमेंट के तरीके

गुस्सा कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। हममें से ज्यादातर लोग शॉर्ट टेंपर या गुस्से से परेशान रहते हैं। इसको कंट्रोल न कर पाने से इंसान को कई शारीरिक और मानसिक हेल्थ से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ साधारण इंसान ही इससे जूझते हैं बल्कि सेलिब्रिटीज को इनसे दो चार होना पड़ता है। एक समय ऐसा था जब बॉलीवुड की महशूर अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना को अपने गुस्से पर काबू रखने की सलाह दी गई थी। 30 सितंबर 2019 को रेडियो सिटी पर प्रसारित एक इंटरव्यू में ट्विंकल खन्ना ने इस बात का खुलासा भी किया था। एफएम चैनल को दिए इंटरव्यू में ट्विंकल खन्ना ने कहा था ‘मुझे सलाह दी गई कि मैं अपनी आक्रामकता को कम करूं या उसे संतुलन में रखूं।’

ट्विंकल ने कहा था कि हर व्यक्ति का एक अलग व्यक्तित्व होता है। मैं थोड़ी आक्रामक हो सकती हूं, लेकिन मेरे पति (अक्षय कुमार) काफी शांत किस्म के इंसान हैं। आखिर किन तरीकों को अपनाकर ट्विंकल खन्ना ने अपने गुस्से को काबू में करना सीखा?

आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपना गुस्सा कंट्रोल कर सकते हैं।

खुद को जानें और खुद पर काबू रखें

गुस्से की भावनाओं पर काबू पाने के लिए आत्म-जागरूकता और आत्म-नियंत्रण रखना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। आत्म-जागरूकता एक ऐसा तरीका है, जिससे यह जान सकते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। छोटे बच्चे बहुत ज्यादा महसूस नहीं करते। वह बस अपने व्यवहार के जरिए इसे दिखाते हैं कि उन्हें गुस्सा आ रहा है। आप बच्चों के गुस्से में होने पर उसे नखरे करते हुए देखते हैं, लेकिन किशोर आत्म-जागरूक होने की मानसिक क्षमता रखते हैं। जब आपको गुस्सा आता है तो एक पल को नोटिस करें कि आप क्या महसूस कर रहे और क्या सोच रहे हैं। आत्म-नियंत्रण करने से पहले सोचने के बारे में है। यह एक मजबूत भावना महसूस करने के दौरान आपके ऊपर एक प्रभावी असर छोड़ती है। आत्म-जागरूकता और आत्म-नियंत्रण आपको इस बात के लिए तैयार करता है कि गुस्सा आने पर आप उसे कैसे शांत कर सकते हैं।

अपने गुस्से पर कंट्रोल करने का निर्णय लें

इसका मतलब है कि गुस्सा होने पर आपके द्वारा प्रतिक्रिया देने के दौरान आपको खुद पर कड़ी नजर रखनी होती है। क्या आप चिल्लाते हैं या अपमानजनक बातें कहते हैं? क्या आप चीजों को फेंकते हैं, किक या पंच मार के सामान तोड़ते हैं? जिनका स्वभाव काफी गर्म होता है, उन्हें ऐसा करने से पहले एक बार जरूर सोचना चाहिए कि क्या उनके पास यही गुस्से पर काबू पाने का आखिरी तरीका है।

हर कोई बदल सकता है

यदि आप अपने क्रोध को नियंत्रित करना चाहते हैं या एक बड़ा बदलाव करना चाहते हैं तो सोचें कि उस परिवर्तन से आपको क्या हासिल होगा। जैसे अधिक स्वाभिमान? या अन्य लोगों से अधिक सम्मान पाने के लिए आप ऐसा करना चाहते हैं। गुस्से को रोकने के उपाय के लिए यह याद रखना कि आप बदलाव क्यों करना चाहते हैं। इस बात से मदद मिल सकती है। यही कुछ छोटी-छोटी बातें आपको याद दिलाने में भी मदद कर सकती हैं कि बदलाव करने में समय, अभ्यास और धैर्य लगता है। यह सब एक बार में नहीं होगा। क्रोध का प्रबंधन नए कौशल और नई प्रतिक्रियाओं को विकसित करने के बारे में है।

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में हेल्दी लाइफस्टाइल को ऐसे करें मेंटेन

प्रत्येक समाधान के परिणामों पर विचार करें

यह वह जगह है जहां आप इस बारे में सोचते हैं कि आपके द्वारा की गई विभिन्न प्रतिक्रियाओं में से प्रत्येक के परिणामस्वरूप क्या होने की संभावना है। आप उन चीजों में से सबसे प्रभावी होने की संभावना वाली बात पर अमल करें।

अपने आपसे पसंद के बारे में पूछें

अपने गुस्से से निपटने के लिए सबसे सकारात्मक मार्ग को चुनें और उस पर चलें। जैसे गुस्से में यदि आपको लगता है कि चुप रहना ही आपके लिए अच्छा है, तो थोड़ी देर के लिए चुप हो जाएं और खुद को शांत होने दें।

प्रोग्रेस को चेक करें

जब आपका गुस्सा शांत हो जाए तो यह पता लगाएं कि आपका गुस्सा कैसे शांत हुआ। अपने आप से पूछें कि आपने यह कैसे किया। क्या मैं अपनी पसंद से संतुष्ट हूं? यह आपको अपने बारे में जानने में मदद करेगा। विभिन्न स्थितियों में समस्या-समाधान के दृष्टिकोण सबसे अच्छे हैं। यदि आप अपने गुस्से पर काबू कर पाते हैं तो अपने आपकी प्रसंशा करें। यदि आप अपने गुस्से पर काबू पाने में नाकामयाब रहते हैं तो इस बात का पता लगाएं कि ऐसा किन कारणों की वजह से नहीं हुआ।

जब आप शांत होते हैं तो इन गलतियों का पता लगाना काफी आसान होता है, लेकिन जब आप गुस्सा या उदास होते हैं तो इन कारणों का पता लगाना कई बार बेहद ही मुश्किल होता है। इसे देखते हुए इन तरीकों का बार-बार अभ्यास करें। ये गुस्सा रोकने के उपाय काफी सरल हैं। इसके अलावा, गुस्सा आने पर आप लंबी सांस ले या कुछ देर वॉक करें। ऐसा करने से आपको बेहतर महसूस होगा। इसके अतिरिक्त, कुछ एक्सरसाइज करना भी गुस्से पर नियंत्रण की दिशा में एक बेहतर कदम होगा।

बोलने से पहले सोचें

गुस्से में अक्सर आप जो भी कहते हैं उस पर आपको पछतावा जरूर होता है। गुस्सा आने पर कुछ भी कहने से पहले अपने विचारों को एकत्र करने के लिए कुछ पल निकालें और बगैर कुछ सोचें ना बोलें। आप जो समय सोचने में लगाएंगे उतने समय में आपका गुस्सा कम होगा।

यह भी पढ़ें: स्ट्रेस को दूर भगाना है तो दोस्त को पास बुलाएं, जानें दोस्ती के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

धीरे-धीरे लंबी गहरी सांस लें

आपको गुस्सा आने पर दिल की धड़कन बढ़ जाती है और आप तेजी से सांस लेने लगते हैं। गुस्सा उतरने के तुरंत बाद आपको गहरी सांस भरनी है। इसके बाद इसे बाहर छोड़ें। यह तरीका काफी कारगर है। इससे न सिर्फ आपका गुस्सा शांत होगा, बल्कि स्पष्ट रूप से गुस्से के कारणों का पता लगाने के लिए सोचने में भी आसानी होगी।

गुस्सा दिलाने वाले कारणों और स्थितियों से दूरी बनाएं

यदि किन्हीं कारणों से आपका गुस्सा बढ़ता चला जा रहा है तो आपको इन कारणों से दूरी बनानी है। इस स्थिति को बदलने के लिए आपको एक ऐसी स्थिति का निर्माण करना होगा, जो आपको बेहद ही पसंद हो। इसके लिए आप एक ब्रेक लें। इससे आपका मन और बॉडी रिलैक्स होगी और आप अपने पसंदीदा कार्य को कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: जानिए महिलाओं में सेक्स एंजाइटी के कारण

गुस्सा दूर भगाने का अनोखा तरीका चुनें

यह उपाय किसी और को नुकसान पहुंचाए बगैर, क्रोध को अलग तरीके से व्यक्त करने में मदद कर सकता है। जैसे कि अखबार को फाड़ना, बर्फ के टुकड़ों को कुचलना, या एक तकिए में मुंह दबाकर चिल्लाना। इस प्रकार आपका गुस्सा भी बाहर आ जाएगा और आप किसी को नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे।

अंत में हम यही कहेंगे कि ट्विंकल खन्ना ने तो अपने गुस्से पर काबू पाकर साबित कर दिया कि उनके लिए कोई भी चीज असंभव नहीं है। ठीक इसी तरह यदि आप भी अपने गुस्से पर काबू रखने में असमर्थ हैं तो उपरोक्त तरीको को जरूर अपनाएं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है।

और पढ़ें:-

क्या प्रेग्नेंसी में चॉकलेट खाना सेफ है?

बच्चों का पढ़ाई में मन न लगना और उनकी मेंटल हेल्थ में है कनेक्शन

जानिए क्या हैं महिला और पुरुषों में इनफर्टिलिटी के लक्षण?

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने के कारण, लक्षण और उपाय

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Dealing With Anger/https://kidshealth.org/en/teens/deal-with-anger.html/ Accessed on December 27, 2019

Anger management: 10 tips to tame your temper/
https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/anger-management/art-20045434 /Accessed on December 27, 2019

Mental Health and Anger Management/
https://www.webmd.com/mental-health/anger-management#1/Accessed on December 27, 2019

11 Anger Management Strategies to Calm You Down Fast/
https://www.verywellmind.com/anger-management-strategies-4178870/Accessed on December 27, 2019

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/04/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड