home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या आप जानते हैं अपने थेरेपिस्ट को चुनने का सही तरीका?

क्या आप जानते हैं अपने थेरेपिस्ट को चुनने का सही तरीका?

हम अक्सर छोटी-छोटी चीजों को लेकर परेशान हो जाते हैं। यही नहीं, कई बार हम दूसरों से खुद की तुलना करते हैं और हमें ऐसा लगता है कि दूसरों का जीवन हमारे जीवन से अधिक सुखी और खुशहाल है। लेकिन, सच यह है कि जीवन हर किसी के लिए एक चुनौती है। एक ऐसी चुनौती जहां कभी न कभी हर व्यक्ति परेशानी और तनाव महसूस करता है। यह तनाव किसी बीमारी की वजह से हो सकता है, लव-लाइव व परिवार के कारण हो सकता है या इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। इस तनाव और चिंता से दिमाग में नेगेटिव विचार आना सामान्य है। जब जीवन में नकारात्मकता आ जाए, तो ऐसे में एक थेरेपिस्ट से मिलना और अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना बेहद आवश्यक है।

थेरेपिस्ट आपको सही राह दिखाने और आपको हमेशा सकारात्मक रहने में मदद करेगा। किसी थेरेपिस्ट से मिलने से पहले जरूरी है अपने लिए सही थेरेपिस्ट को ढूंढना(finding the right therapist for me)। जानिए, सही थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढें(how to find the right therapist) और क्यों जरूरी है अपने लिए सही थेरेपिस्ट को ढूंढना(finding the right therapist for me)।

अपने लिए सही थेरेपिस्ट को ढूंढना(finding the right therapist for me) क्यों है जरूरी?

इससे पहले की आप अपने नजदीक सही थेरेपिस्ट को ढूंढे(how to find the right therapist near me), जानिए अपने लिए सही थेरेपिस्ट को ढूंढना(finding the right therapist for me) क्यों जरूरी है। भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए थेरेपी और काउंसलिंग दोनों उपचार का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। थेरेपी और काउंसलिंग में आप अपने विचारों और भावनाओं को करते हैं या किसी ऐसी चीज़ के बारे में बात करते हैं जो आपकी परेशानी का कारण है। यह सब किसी ऐसे व्यक्ति से शेयर किया जाता है जो व्यक्ति आपको सुनता, समझता और आपकी समस्याओं को हल करने की कोशिश करता है। एक ऐसा व्यक्ति जो न केवल आपकी समस्याओं को सुनता है बल्कि आपकी देखभाल भी करता है ।

सही थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढें

यह भी पढ़ें: लाफ्टर थेरेपी : हंसो, हंसाओं और डिप्रेशन को दूर भगाओं

अब आप यह कह भी सकते हैं कि अपनी समस्याओं को तो आप अपने मित्रों या परिवार के अन्य सदस्यों के साथ शेयर कर सकते हैं। ऐसे में थेरेपिस्ट की क्या जरूरत है? लेकिन, कई बार आपको अतिरिक्त सपोर्ट के साथ ही एक्सपर्ट मार्गदर्शन की भी जरूरत होती है। एक थेरेपिस्ट या काउंसलर आपकी इसमें मदद कर सकता है। यह थेरेपिस्ट प्रोफेशनल और प्रशिक्षित होते हैं जो आपको समस्याओं की जड़ तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं, भावनात्मक चुनौतियों को दूर कर सकते हैं और आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। सही थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढें(how to find the right therapist)? इस सवाल का जवाब जानने से पहले आपको यह बात भी अपने दिमाग में बिठा लेनी चाहिए कि थेरेपी का अर्थ यह नहीं है कि आपको कोई मानसिक समस्या है।

कई लोग रिश्तों में आई समस्याओं को दूर करने के लिए, नौकरी से जुड़े तनाव आदि के लिए भी थेरेपीज लेते हैं। अगर आप अपने लिए सही थेरेपिस्ट को ढूंढ लेते हैं। तो समझ लीजिए कि अब आपके जीवन से परेशानियां कम होने वाली हैं। अपने लिए ऐसे थेरेपिस्ट का चुनाव करना बहुत जरूरी है। जिस पर न केवल आप विश्वास करें बल्कि वो व्यक्ति जो नॉन-जजमेंटल और धैर्यवान भी हो। जो आपको मजबूत और आत्म-जागरूक बनाने में मदद कर सके। जानिए, सही थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढें(how to find the right therapist) ?

यह भी पढ़ें: म्यूजिक थेरेपी से दूर हो सकती है कोई भी परेशानी?

कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे इस प्रकार हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए

अपने लिए सही थेरेपिस्ट को ढूंढना(finding the right therapist for me) इतना आसान नहीं है। जानिए, सही थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढें(how to find the right therapist) , इसके लिए आपको दिमाग में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सही थेरेपिस्ट को चुनने से पहले जान लें कि उसमें क्या विशेषता होनी चाहिए?

लाइसेंस

थेरेपिस्ट को चुनने से पहले जान लें कि क्या जिन्हें आपने चुना है उन थेरेपिस्ट के पास लाइसेंस है? प्रत्येक जगह के थेरेपिस्ट अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए सक्षम होते हैं। लेकिन, केवल उचित प्रशिक्षण वाले लोग ही लाइसेंस प्राप्त करते हैं। ऐसे में सही थेरेपिस्ट को चुनने से पहले जान लें कि उसके पास लाइसेंस हैं या नहीं। सुनिश्चित करें कि आपके थेरेपिस्ट एक वैध लाइसेंस रखते हैं।

सही थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढें

थेरेपिस्ट की फीस

पहले से ही पता कर लें कि थेरेपिस्ट की फीस कितनी है? मिस्ड सेशन के लिए शुल्क के बारे में भी पूछ लें। यदि संभव हो तो कितनी देर तक थेरेपी ले सकते हैं, यह भी जानें। सही थेरेपिस्ट को चुनने से पहले जान लें कि यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा है, तो क्या यह इस प्रदाता से चिकित्सा को कवर करेगा?

यह भी पढ़ें: गेट ट्रेनिंग: जानिए मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाली इस फिजिकल थेरेपी के बारे में

थेरेपिस्ट की स्थिति

एक सवाल यह भी आता है कि अपने नजदीक सही थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढें(how to find the right therapist) ? तो इस चीज के बारे में पता करना अनिवार्य है कि थेरेपिस्ट का क्लिनिक कहां हैं और वो कौन से समय पर उपलब्ध होता है। यह जानना बहुत ही जरूरी है। किसी आपातकालीन स्थिति में भी वो आपके लिए उपलब्ध होगा या नहीं?

Quiz : मेंटल हेल्थ के बारे में जानना है जरूरी, खेलें क्विज

अन्य

यह भी जांच लें कि जिस थेरेपिस्ट के पास अपनी जांच के लिए जाना चाहते हैं, उसे आपकी समस्याओं से निपटने का अनुभव है या नहीं। कुछ थेरेपिस्ट बच्चों या परिवारों, वयस्कों या बुजुर्गों के साथ काम करने में माहिर होते हैं। कुछ थेरेपिस्ट को आपकी समस्या को लेकर बहुत अधिक अनुभव भी हो सकता है तो यह भी हो सकता है कि उन्हें कम अनुभव हो। इस बारे में भी पहले ही जांच-पड़ताल करना सही रहता है।

यह भी पढ़ें: यदि आपके बच्चे को होती है बोलने में समस्या तो जरूर कराएं स्पीच थेरेपी

सही थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढें(how to find the right therapist)?

आपको अपने आसपास ऐसे बहुत से थेरेपिस्ट मिलेंगे, जो अपनी सेवाएं दे रहे हैं। ऐसे में, अपने लिए सही थेरेपिस्ट को ढूंढना(finding the right therapist for me) आपके लिए मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर आप हमसे पूछेंगे कि सही थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढें(how to find the right therapist) तो हमारा जवाब होगा कि आप ऐसे थेरेपिस्ट को प्राथमिकता दें। जो आपके स्वास्थ्य के लिए समर्पित प्रयास कर सके। ऐसा तब और भी जरूरी है जब आपने पहले कभी थेरेपिस्ट की सेवाएं न ली हों। जानिए आप सही थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढ सकते हैं:

थेरेपी से पहले थेरेपिस्ट से बात करें

अपने लिए सही थेरेपिस्ट ढूंढना(finding the right therapist for me) कोई आसान काम नहीं है। सही थेरेपिस्ट ढूंढने में समय और मेहनत लगती है। आपको किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढने की ज़रूरत है। जिसे आप आराम से कठिन विषयों पर बात कर सकें और अंतरंग रहस्यों को साझा कर सकें। जब तक आपका अपने थेरेपिस्ट के साथ यह रिश्ता नहीं है, तब तक आपकी चिकित्सा प्रभावी नहीं होगी। ऐसे में थेरेपी शुरु करने से पहले ही आप अपने थेरेपिस्ट से बात करें और जानें कि आप उसके साथ कैसा महसूस करते हैं।

आहार और पोषण, योग एवं स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें-

दोस्तों या रिश्तेदारों से पूछें

थेरेपिस्ट को खोजने का एक और तरीका है कि आप दोस्तों या अपने चिकित्सक से किसी ऐसे थेरेपिस्ट के बारे में सुझाव लें, जिस पर उन्हें भरोसा हो। हालांकि, एक थेरेपिस्ट का नाम खोजना बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन ऐसे थेरेपिस्ट को खोजने में अधिक समय लग सकता है जो आपके लिए बेहतरीन हो।

इंटरनेट का लें सहारा

इंटरनेट की मदद से भी आप थेरेपिस्ट को ढूंढ सकते हैं। जैसे ही आपकी इंटरनेट पर किसी थेरेपिस्ट का नंबर मिले। आप थेरेपिस्ट को फोन कॉल करें और पता करें कि वो आपकी समस्याओं और उनके उपचार से परिचित है या नहीं। यही नहीं , उनकी प्रेक्टिस में साक्ष्य-आधारित उपचार का उपयोग होना भी जरूरी है। यह उपचार वैज्ञानिक रूप से टेस्टेड और प्रभावी हैं।

सही थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढें

थेरेपी के तरीके जान लें

अपने थेरेपिस्ट से यह भी जान लें कि वो आपकी समस्या के लिए किस तरह की चिकित्सा प्रदान करेंगे। उदाहरण के लिए लम्बे समय के लिए या कम, यह चिकित्सा समूह में होगी या निजी आदि। थेरेपी से पहले ही इसके हर पहलू के बारे में जान लेना आपके लिए आरामदायक और सही रहेगा। कई लोगों का एक सवाल यह भी होता है कि अपने बच्चे के लिए थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढे(how to find the right therapist for my child)? तो आप इसी तरीके से अपने बच्चे के लिए एक अच्छा थेरेपिस्ट ढूंढ सकते हैं

यह भी पढ़ें: ऑटिज्म के लक्षण को दूर करने में मददगार हैं ये थेरेपी

अब आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा कि सही थेरेपिस्ट को कैसे ढूंढें(how to find the right therapist)याद रखें कि अपने लिए सही थेरेपिस्ट को ढूंढना(finding the right therapist for me) या चुनना एक बहुत ही व्यक्तिगत मामला है। यह भी समझें कि ऐसा कोई थेरेपिस्ट नहीं है जो सभी के लिए अच्छा होगा। लेकिन, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस बात का विश्वास रखें कि आपके द्वारा चुना गया थेरेपिस्ट बेहतरीन होगा। थेरेपिस्ट के बारे में पूरी जानकारी एकत्र करने के बाद अपने आप को इस सब के बारे में सोचने के लिए थोड़ा समय दें।

आप एक या दो संभावित थेरेपिस्ट से पहले ही अपॉइंटमेंट ले लें और उसके बाद देखें कि आप उनके साथ कितने सहज महसूस करते हैं। अपने लिए सही चिकित्सक खोजने के लिए समय निकालें। खुद पर भरोसा करें। आपको अपने लिए सही थेरेपिस्ट मिल सकता है। लेकिन, अगर कुछ समय के बाद आप को अपने स्वास्थ्य में कोई सुधार नजर नहीं आता है या आप दोनों का सही रिश्ता नहीं बन पाता है तो दूसरे चिकित्सक की तलाश करें। क्योंकि आपके स्वास्थ्य के लिए सही थेरेपिस्ट को चुनना बेहद आवश्यक है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Finding a Therapist Who Can Help You Heal

https://www.helpguide.org/articles/mental-health/finding-a-therapist-who-can-help-you-heal.htm.Accessed on 25.01.21

Find the Right Telehealth Therapist.

https://www.goodtherapy.org/find-therapist.html.Accessed on 25.01.21

How Do I Find a Good Therapist?

https://www.apa.org/ptsd-guideline/patients-and-families/finding-good-therapist.Accessed on 25.01.21

How to Find the Right Therapist.

https://www.aarp.org/health/conditions-treatments/info-2020/find-mental-health-therapist.html

Talking therapy and counselling.Accessed on 25.01.21

https://www.mind.org.uk/information-support/drugs-and-treatments/talking-therapy-and-counselling/how-to-find-a-therapist/.Accessed on 25.01.21

Tips to Finding the Right Therapist

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x