home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

अगर आपका दोस्त ही है आपका थेरेपिस्ट, तो जान लें यह जरूरी बातें

अगर आपका दोस्त ही है आपका थेरेपिस्ट, तो जान लें यह जरूरी बातें

अपनी शारीरिक समस्याओं, मन के नकारात्मक विचारों व भावनाओं से दूर करने और खुद में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए हम अक्सर एक थेरपिस्ट की मदद लेते हैं। थेरिपी उन लोगों के लिए बेहद मददगार साबित हो सकती है, जो अपने जीवन में हो रही मुश्किल घटनाओं से परेशान हैं व मानसिक समस्याओं से गुजर रहे हैं। असल में, थेरपिस्ट उन्हें कहा जाता है जो अपनी दिमागी समस्याओं को सुनते, समझते हैं और उनका सही उपचार करते हैं। आपने अधिकतर लोगों को यह बोलते हुए सुना होगा कि अपनी समस्याओं को बताने या उन्हें सुलझाने के लिए उन्हें थेरेपिस्ट के पास जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, उनके पास ऐसे दोस्त हैं जो उनकी समस्याओं को न केवल सुनते और समझते हैं बल्कि उनका समाधान भी कर सकते हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे दोस्त और परिवार हमारा सबसे अच्छा सपोर्ट सिस्टम है। हमें उनसे बात करने के लिए कुछ खर्च भी नहीं करना पड़ता। लेकिन, सोचने वाली बात यह है कि क्या आपका दोस्त आपका थेरेपिस्ट हो सकता है(can your friend be your Therapist)? दरअसल दोस्तों के साथ बात करना हमेशा प्रभावी नहीं हो सकता और इसमें कुछ जोखिम भी शामिल हैं। जबकि, एक थेरेपिस्ट से बात करने से आपको कई फायदे हो सकते हैं। जानिए, क्या आपका दोस्त आपका थेरेपिस्ट हो सकता है या नहीं(can your friend be your therapist) व थेरेपिस्ट और क्लाइंट का रिश्ता(therapist-client relationship) कैसा होना चाहिए?

क्या आपका दोस्त आपका थेरेपिस्ट हो सकता है (can your friend be your therapist)?

असल में, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से हम साफ कह सकते हैं कि दोस्त आपका थेरेपिस्ट नहीं हो सकता है। क्योंकि, दोस्त और थेरेपिस्ट दोनों के साथ आपका रिश्ता अलग होता है। दोस्ती और प्रोफेशन की सीमाओं में बहुत बड़ा अंतर होता है, जो हमेशा बना रहना चाहिए। जानिए इस बारे में विस्तार से:

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के असर के बाद इस नए साल पर अपने मानसिक स्वास्थ्य को कैसे फिट रखें?

आपका मित्र पक्षपाती हो सकता है

अगर आपके लिए आपका मित्र आपका थेरेपिस्ट है, तो वो दोस्त होने के नाते आपकी भावनाओं के प्रति संवेदनशील होगा। आपका दोस्त इलाज अच्छे से नहीं कर पाएगा और यह भी हो सकता है कि वो आपको ऐसा कुछ न बता पाए जिसे सुनना आपके लिए जरूरी है। कुछ ऐसा जिसे सुन कर आप दुखी या बैचैन हो सकते हैं। लेकिन, अगर आप किसी प्रोफेशनल थेरेपिस्ट से सलाह लेंगे, तो वो आपको पहले से नहीं जानता होगा। ऐसे में वो आपको वो सब निसंकोच बता देगा, जो उसे लगेगा कि आपके लिए सही है।

आपका थेरेपिस्ट केवल वही करेगा जो आपके स्वास्थ्य के लिए सही है। तो अब आप ही सोच कर बताएं कि क्या आपका दोस्त आपका थेरेपिस्ट हो सकता है(can your friend be your therapist)?

क्या आपका दोस्त आपका थेरेपिस्ट हो सकता है

यह भी पढ़ें: ऊंचाई से डर लगना (एक्रोफोबिया) भी हो सकती है एक मानसिक बीमारी

अपने सीक्रेटस को सीक्रेट ही रहने दें

अगर आप अपने दोस्त को अपना थेरेपिस्ट मानते हैं या आपको लगता है कि आपका प्रिय मित्र ही आपका थेरेपिस्ट है(My therapist is my best friend)। तो इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने रिश्ते को थोड़ा मुश्किल में डाल रहे हैं। क्योंकि, जब आप अपने कुछ राज उसे बताएंगे, जो शायद ही आप किसी को बताए हों। ऐसे में यह उम्मीद भी रखेंगे कि आपका थेरेपिस्ट इन्हे केवल अपने तक ही रखें। आपको इस बात की चिंता बिलकुल नहीं होगी कि जो भी आपने उसे बताया है वो गपशप में बदल जाएगा या किसी गलत व्यक्ति तक पहुंच जाएगा। इस बात को लेकर भी आप समझ गए होंगे कि क्या आपका दोस्त आपका थेरेपिस्ट होना चाहिए(can your friend be your therapist) या नहीं?

एक प्रोफेशनल थेरेपिस्ट जिसे आप नहीं जानते हैं, वो कभी भी आपकी बातों को आगे तक नहीं पहुंचाएगा। थेरेपिस्ट और क्लाइंट का रिश्ता(therapist-client relationship) ही ऐसा होता है।

आहार और पोषण से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें….

दोस्त ऐसी चीजें नहीं देख सकते जो थेरेपिस्ट देख सकता है

जैसा कि पहले बताया है कि थेरेपिस्टस को पूरी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है। यही नहीं, वो एक ही समय पर एक ही जैसी समस्या से पीड़ित कई लोगों का इलाज करते हैं। उन्हें कई सालों का अनुभव होता है। ऐसे में उन्हें पता होता है कि मरीज की समस्या का समाधान कैसे करना है। हो सकता है कि आपके लक्षणों और अन्य चीजों के बारे में जानकर ही वो अपनी समस्या को समझ जाएं। थेरेपिस्ट और क्लाइंट का रिश्ता (therapist-client relationship) क्या है, इसके बारे में भी वो बखूबी जानते हैं। इसके साथ ही थेरेपिस्ट आपको जज नहीं करेगा। जबकि आप अपने दोस्त से ऐसी कोई उम्मीद नहीं रख सकते

क्या आपका दोस्त आपका थेरेपिस्ट हो सकता है

यह भी पढ़ें: मानसिक स्वास्थ्य का प्रजनन क्षमता पर असर और कोविड-19 का वक्त

दोस्त आपको छोड़ सकते हैं, लेकिन थेरेपिस्ट नहीं

हम सब जानते हैं कि समय के साथ कभी-कभी रिश्ते और दोस्ती दोनों बदल जाते हैं। हो सकता है कि वो दोस्त जिसे आप अपना थेरेपिस्ट मानते हों। उसके साथ आपके रिश्ते ऐसे न रहें जैसे अभी हैं। समय के साथ रिश्तों में बदलाव आना सामान्य और मनुष्य की प्रकृति का हिस्सा है। यानी, आपका दोस्त आपको छोड़ सकता है लेकिन आपका थेरेपिस्ट नहीं। जब तक आप खुद उससे इलाज कराना न छोड़ दें। यह भी एक बड़ा कारण है जो आपको सोचने पर मजबूर कर दे कि क्या आपका दोस्त आपका थेरेपिस्ट हो सकता है(can your friend be your therapist) या नहीं।

थेरेपिस्ट अपने स्वार्थ के लिए आपका प्रयोग नहीं करेगा

थेरेपिस्ट निष्पक्ष थर्ड पार्टी है। आपके थेरेपिस्ट आपको सही मार्गदर्शन प्रदान करने की कोशिश करेंगे। लेकिन, दोस्तों के साथ समस्या यह है कि दोस्त केवल अपने और आपके साथ उनके रिश्ते के बारे में ही सोचेंगे। इसके साथ ही वो आपको अच्छा महसूस कराने के लिए उन चीजों के लिए भी राजी हो सकते हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए। ऐसा भी हो सकता है कि आपके दोस्त आपकी स्थिति का फायदा उठाते हुए आपको कंट्रोल करना शुरू कर दें और यह चाहें कि आप इसी स्थिति में रहें। एक थेरेपिस्ट ऐसा नहीं करना चाहेगा इसलिए वे आपके लिए पूरी तरह से ईमानदार और उद्देश्यपूर्ण साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्तनपान है बिल्कुल आसान, मानसिक रूप से ऐसे रहें तैयार

थेरेपिस्ट से बात करना है आसान

थेरेपिस्ट के साथ आपको किसी प्रकार का संकोच महसूस नहीं होगा। आप वही बता पाएंगे जो समस्या आपको होगी। आप उसके साथ आराम से अपनी हर समस्या को शेयर कर पाएंगे और आपको सही इलाज भी मिलेगा। जबकि, अपने दोस्त के साथ हो सकता है कि कुछ बातें शेयर करने में आपको शर्म महसूस हो। यह भी हो सकता है कि आप यह सोच कर अपने दोस्त से कुछ बातों को न बता पाएं ताकि वो आपसे दोस्ती न तोड़ दे या आपके बारे में गलत न सोचने लगे।

आप बन सकते हैं दोस्त की परेशानी की वजह

कुछ लोगों का यह सवाल होता है कि आपका दोस्त आपका थेरेपिस्ट हो सकता है(can your friend be your therapist) या नहीं लेकिन कई लोग यही मानते हैं कि मेरा थेरेपिस्ट मेरा सबसे अच्छा दोस्त है(My therapist is my best friend)। एक और फर्क हो सकता है आपके दोस्त और थेरेपिस्ट में, कि दोस्त आपकी बात सुनकर थक या परेशान हो सकते हैं। हो सकता है कि दोस्त आपकी मानसिक स्थिति को न समझ पाए। यही नहीं, दोस्तों के साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना पड़ेगा कि आप अपनी लव लाइफ, रिश्तेदारों या किसी भी अन्य बात को बार-बार न दोहराएं। क्योंकि, ऐसा करने पर वो आपको ड्रामा करने वाला, छोटी-छोटी बात पर रोने वाला या अन्य किसी रूप में संबोधित कर सकते हैं।

ऐसा भी हो सकता है कि एक समय के बाद वो आपको सुनने या आपसे बात करने से भी कतराएं। लेकिन, आपकी बात को बार-बार सुनना थेरेपिस्ट की नौकरी का एक हिस्सा है।, एक थेरेपिस्ट को आपकी हर बात को बार-बार सुनना और अपनी समस्या को हल करना पड़ेगा। ऐसे में न तो वो आपसे थकेंगे और न ही आपको छोड़ेंगे।

यह भी पढ़ें: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जानें मैराथन दौड़ के फायदे

गलत दोस्त से बात, बन सकती है मुसीबत

अपनी परेशानियों के बारे में अपने दोस्त या परिवार को बताने का आपका उद्देश्य यही होगा कि वो आपको समझते हुए आपकी इस परेशानी को हल करें। लेकिन, अगर आप किसी गलत दोस्त से इस बारे में बात करते हैं तो बाद में आपको बहुत बुरा महसूस हो सकता है। यह भी हो सकता है कि इसके कारण आपको कोई भारी कीमत भी चुकानी पड़े या आप अपना ही नुकसान कर लें।

क्या आपका दोस्त आपका थेरेपिस्ट हो सकता है

ऊपर बताए गए सभी पॉइंटस को ध्यान में रखकर आप इस बात को खुद समझ सकते हैं कि क्या आपका दोस्त आपका थेरेपिस्ट हो सकता है(can your friend be your थेरेपिस्ट)। इस बात में कोई कोई संदेह नहीं है कि अपनी परेशानियों के बारे में अपने दोस्तों और परिवार वालों से करना आपके लिए लाभदायक है। खासकर, अगर आपको जीवन में तनाव को लेकर एक सपोर्ट की जरूरत है। लेकिन, कई बार आपको केवल यह जानने के लिए काउंसलिंग की जरूरत पड़ती है कि आप अपने परिवार या दोस्तों में से किस से बात कर सकते हैं। काउंसलिंग में बाउंड्री एक तरह से जमीन में बाउंड्री की तरह है। एक ऐसी बाउंड्री जिसमें दोनों तरफ के लोग एक-दूसरे को समझते और इज्जत करते हैं। यह एक रेखा है जो बताती है कि कहां से संबंध शुरू होता है और कहां समाप्त होता है।

Quiz : मेंटल हेल्थ के बारे में जानना है जरूरी, खेलें क्विज

ऐसे में एक और सवाल आपके मन में आ सकता है कि क्या अपने थेरेपिस्ट को थेरेपी के बाद दोस्त बनना सही है(Becoming friends after therapy) या क्या आप अपने पुराने थेरेपिस्ट के दोस्त बन सकते हो(Can you be friends with your ex Therapist)? तो इस बात को समझना आपके लिए जरूरी है कि थेरेपिस्ट से संबंध दोस्ती नहीं है। यह एक प्रोफेशनल संबंध है। जिसमें आप सेवाओं के लिए भुगतान करते हैं। चिकित्सक आपके लिए एक नौकरी कर रहा है जिसके लिए उसे भुगतान किया जाता है। थरेपी के बाद आपको अपने थेरेपिस्ट से कैसे संबंध रखने हैं, यह बात पूरी तरह से आप दोनों पर निर्भर करती है।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Can your friend be your therapist?. https://www.open.edu/openlearn/health-sports-psychology/health/health-studies/mental-health/can-your-friend-be-your-therapist.Accessed on 25.01.21

Why can’t we be friends?

https://ct.counseling.org/2016/01/why-cant-we-be-friends/Accessed on 25.01.21

Why Can’t My Therapist and I Be Friends?.

https://www.goodtherapy.org/blog/why-cant-my-therapist-and-i-be-friends-0705137.Accessed on 25.01.21

THE IMPORTANCE OF THE RELATIONSHIP WITH THE THERAPIST.

https://www.family-institute.org/behavioral-health-resources/importance-relationship-therapist.Accessed on 25.01.21

HOW THERAPISTS KEEP FROM “THERAPIZING” THEIR FAMILY & FRIENDS.

https://careersinpsychology.org/how-therapists-keep-from-therapizing-their-family-friends/.Accessed on 25.01.21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x