home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए ओरल एंटीफंगल एजेंट्स: फंगल इंफेक्शंस में इस्तेमाल की जानें वाली इन ड्रग्स के बारे में जानें!

बच्चों के लिए ओरल एंटीफंगल एजेंट्स: फंगल इंफेक्शंस में इस्तेमाल की जानें वाली इन ड्रग्स के बारे में जानें!

फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) को मायकोसिस (Mycosis) भी कहा जाता है, जो एक स्किन डिजीज है और फंगस के कारण होती है। यह समस्या केवल वयस्कों को ही नहीं, बल्कि बच्चों को भी प्रभावित कर सकती है। वैसे यह बीमारी गंभीर नहीं होती है लेकिन परेशानी की वजह बन सकती है। ऐसे में इसके लक्षणों को पहचानना और सही उपचार कराना जरूरी है। बच्चों में फंगल इंफेक्शन की स्थिति के उपचार के लिए ओरल एंटीफंगल मेडिसिन की सलाह दी जाती है। आइए जानें बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स (Best oral antifungal agents to treat fungal infections in children) के बारे में। बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स (Best oral antifungal agents to treat fungal infections in children) से पहले फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) के बारे में जान लेते हैं।

फंगल इंफेक्शन क्या है? (Fungal Infections)

जैसा की पहले ही बताया गया है कि फंगल इंफेक्शन (Fungal infection), फंगस के कारण होने वाली स्किन डिजीज है। फंगाई यानी कवक की कई स्पीशीज पाई जाती हैं। यह मिट्टी, पेड़-पौधों, हाउसहोल्ड सर्फेस और स्किन में रहती हैं। कई बार यह कई स्किन प्रॉब्लम्स जैसे रैशेज और बम्प्स का कारण भी बन सकती है। फंगल इंफेक्शन के लक्षण इस इंफेक्शन के प्रकार और लोकेशन पर निर्भर करते हैं। सामान्य तरह के फंगल इंफेक्शंस हैं एथलिट’स फुट (Athlete’s foot),फंगल नेल इंफेक्शन (Fungal nail infection), रिंगवर्म (Ringworm) आदि। अधिकतर फंगल इंफेक्शंस का उपचार टॉपिकल एंटीफंगल मेडिकेशन्स के इस्तेमाल से किया जाता है। लेकिन, अगर यह इंफेक्शन गंभीर है, तो ओरल एंटीफंगल ड्रग्स की जरूरत हो सकती है। अब जानते हैं बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स (Best oral antifungal agents to treat fungal infections in children) के बारे में।

बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स

और पढ़ें: फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) के घरेलू उपचार, जल्द मिलेगी राहत

बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स (Best oral antifungal agents to treat fungal infections in children)

कई तरह के एंटीफंगल ड्रग्स हैं जिनका इस्तेमाल विभिन्न तरह के फंगल इंफेक्शंस के उपचार के लिए किया जाता है। एंटीफंगल ड्रग्स की चॉइस कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे इंफेक्शन का प्रकार, रोगी की मेडिकल व ड्रग हिस्ट्री आदि। अब जानिए बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स (Best oral antifungal agents to treat fungal infections in children) कौन से हैं:

इट्राकोनाजोल (Itraconazole)

बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स (Best oral antifungal agents to treat fungal infections in children) में पहली है इट्राकोनाजोल। इट्राकोनाजोल को कई ब्रैंड नेम्स से जाना जाता है जैसे ऑनमेल (Onmel), स्पोरानॉक्स (Sporanox), स्पोरानॉक्स पल्सपाक (Sporanox PulsePak), टोलसुरा(Tolsura) आदि। इट्राकोनाजोल एक एंटीफंगल मेडिकेशन है जिसका इस्तेमाल उन इंफेक्शंस के उपचार के लिए किया जाता है, जो फंगस के कारण होते हैं। इसमें शरीर के अन्य हिस्सों में इंफेक्शन होना भी शामिल है जैसे लंग्स, मुंह, गला, टोनेल्स या फिंगरनेल्स। हालांकि, इस ड्रग के टोलसुरा (Tolsura) ब्रैंड का प्रयोग फिंगरनेल्स या टोनेल्स के फंगल इंफेक्शंस के उपचार के लिए नहीं किया जाता है।

इसके साथ ही इस मेडिसिन को तभी लें, जब डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो। अगर आपके बच्चे को लिवर, किडनी की समस्या है या कोई एलर्जी है, तो उसे इस दवा को लेने की सलाह नहीं दी जाती है। इस दवा के इस्तेमाल के बाद रोगी कुछ माइनर साइड इफेक्ट्स का अनुभव भी कर सकते है। 100 मिलीग्राम कपैसिटी की इस मेडिसिन की एक स्ट्रिप की कीमत लगभग 50 रुपये है।

और पढ़ें: पीडियाट्रिक फंगल इंफेक्शंस: बच्चों में होने वाले इन संक्रमणों के बारे में क्या यह सब जानते हैं आप?

बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स में फ्लुकोनाजोल (Fluconazole)

बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स (Best oral antifungal agents to treat fungal infections in children) में दूसरा नाम है फ्लुकोनाजोल का। इसका ब्रैंड नेम डायफ्लूकेन (Diflucan) है। फ्लुकोनाजोल एक एंटीफंगल मेडिसिन है, जिसका इस्तेमाल फंगस के कारण होने वाले इंफेक्शन के उपचार के लिए किया जाता है। बच्चों या वयस्कों के साथ ही इस मेडिसिन का इस्तेमाल उन लोगों के लिए भी किया जा सकता है, जिनकी इम्युनिटी कमजोर है। अन्य कुछ स्थितियों के उपचार में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन, इसे लेने से पहले डॉक्टर से इस दवा के बारे में पूरी जानकारी ले लें।

इसके साथ ही डॉक्टर को उन अन्य दवाइयों के बारे में भी बता दें जिन्हे आपका बच्चा पहले से ही ले रहा है। क्योंकि, कुछ ड्रग्स इस दवाई के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं। बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स (Best oral antifungal agents to treat fungal infections in children) में से इस मेडिसिन की 150 mg टेबलेट आपको ऑनलाइन लगभग बारह रुपये में मिल जाएगी।

और पढ़ें: कैंडिडियासिस फंगल इंफेक्शन क्या है? जानें इसके लक्षण, प्रकार और घरेलू उपचार

कीटोकोनाजोल (Ketoconazole)

कीटोकोनाजोल (Ketoconazole) का ब्रैंड नेम है निज़ोरल (Nizoral)। कीटोकोनाजोल का प्रयोग गंभीर फंगल संक्रमण के ट्रीटमेंट के लिए किया जाता है। स्किन, बाल, नाख़ून आदि में फंगल और यीस्ट इंफेक्शन की स्थिति में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, इस दवाई की सलाह केवल तभी दी जाती है, जब कोई अन्य ट्रीटमेंट असर नहीं करता है। इन समस्याओं में इस दवाई को रोगी को दिया जा सकता है जैसे दाद (Ringworm), एथलिट’स फुट (Athlete’s foot), सेबोरिक डर्मेटाइटिस (Seborrheic dermatitis), टिनिया वर्सीकलर (tinea versicolor) आदि। इस दवा को भी अपनी मर्जी से नहीं लेना चाहिए। क्योंकि, इसे लेने के बाद कुछ लोग कई साइड इफेक्ट्स का अनुभव भी कर सकते हैं। कीटोकोनाजोल (Ketoconazole) की 200mg कैपेसिटी वाली दस टेबलेट्स की कीमत ऑनलाइन लगभग 250.रुपये है।

और पढ़ें: जानिए जेनाइटल स्किन कंडिशन (Genital skin conditions) से जुड़ी बीमारियों एवं इंफेक्शन की पूरी जानकारी

बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स में मिकोनाजोल (Miconazole)

मिकोनाजोल (Miconazole) का ब्रैंड नेम्स हैं ओरविग (Oravig) और मोनिस्टेट I.V.(Monistat I.V.) आदि। इस दवा का इस्तेमाल भी एंटीफंगल मेडिसिन के रूप में किया जाता है। ताकि, फंगस के कारण होने वाले इंफेक्शन का उपचार हो सके। इस दवा को स्वयं लेते हुए या अपने बच्चे को देने से पहले मेडिसिन के लेवल और पैकेज पर दी सभी डायरेक्शंस का अच्छे से पालन करें। यही नहीं, डॉक्टर को बच्चे की मेडिकल कंडीशन, एलर्जी और जो दवाइयां वो ले रहा है, इसके बारे में भी पता होना चाहिए। इस दवा को लेने के बाद बच्चे कुछ माइनर साइड इफेक्ट्स का अनुभव कर सकती है जैसे इंजेक्शन साइट में रिएक्शंस, चक्कर आना, सिरदर्द आदि

यह सामान्य साइड इफेक्ट्स कुछ ही देर में ठीक हो जाते हैं। लेकिन अगर यह समस्याएं गंभीर हों और बदतर हो जाएं, तो तुरंत डॉक्टर से बात करें। इस दवा की कीमत की जानकारी उपलब्ध नहीं है। उम्मीद है की बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स (Best oral antifungal agents to treat fungal infections in children) के बारे में यह इंफॉर्मेशन आपको पसंद आई होगी। इन दवाइयों को बिना डॉक्टर की सलाह के न लें। फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) से बचने के लिए कुछ आसान तरीकों को अपनाना भी आवश्यक है। आइए अब जानते हैं इस बारे में।

बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स

और पढ़ें: स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारे के लिए क्या आपने कभी यूज किया है फेस ऑयल?

फंगल इंफेक्शन से कैसे बचाएं अपने बच्चों को?

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) के मुताबिक फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) आमतौर पर गंभीर समस्या नहीं है और सही उपचार से इससे छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन, कुछ आसान तरीकों से भी आप अपने बच्चों से इस परेशानी को दूर रख सकते हैं, जैसे:

  • अपने बच्चों की स्किन को साफ और ड्राय रखें।
  • बच्चों के कपड़ों, टॉवल, जूतों आदि को अन्य किसी बच्चे के साथ शेयर न करें।
  • उन्हें बार-बार हाथ धोने और अच्छी हायजीन हैबिट्स को अपनाने के लिए कहें
  • बच्चों के कपड़े और जूते साफ़ और अधिक टाइट नहीं होने चाहिए।
  • पब्लिक शावर्स और लाकर रूम में बच्चे को नंगे पैर घूमने से बचना चाहिए
  • पालतू जानवरों के साथ खेलने के बाद उन्हें हाथों को अच्छे से साफ करने की सलाह दें।

Quiz : हेल्दी स्किन के लिए करने चाहिए ये जरूरी उपाय

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: Betadine Cream: बीटाडीन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

यह तो थी बच्चों के लिए बेस्ट ओरल एंटीफंगल एजेंट्स (Best oral antifungal agents to treat fungal infections in children) के बारे में जानकारी। ओरल एंटीफंगल ड्रग्स का सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए, जिन्हें लिवर संबंधी समस्या है। इसके साथ ही इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर को रोगी की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए। इन दवाइयों को लेने के बाद रोगी को गंभीर लक्षण नजर आएं, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए। अगर इस समस्या के बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में अवश्य जानकारी लें।

आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Oral antifungal drugs. https://dermnetnz.org/cme/fungal-infections/oral-antifungal-drugs .Accessed on 9/11/21

Antifungal agents for common paediatric infections. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2532582/ .Accessed on 9/11/21

Antifungal medicines for treating children with ringworm. https://www.cochrane.org/CD004685/SKIN_antifungal-medicines-treating-children-ringworm .Accessed on 9/11/21

Antifungal Drugs for Invasive Candida. https://www.frontiersin.org/articles/10.3389/fped.2019.00375/full .Accessed on 9/11/21

Candida infections of the mouth, throat, and esophagus. https://www.cdc.gov/fungal/diseases/candidiasis/thrush/index.html .Accessed on 9/11/21

Oral Antifungal Drugs. https://www.drugoffice.gov.hk/eps/do/en/consumer/news_informations/dm_18.html

.Accessed on 9/11/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड