home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

मोमोज एफ: क्या सच में फायदेमंद है यह ऑइंटमेंट, स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में?

मोमोज एफ: क्या सच में फायदेमंद है यह ऑइंटमेंट, स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में?

किसी भी बीमारी का सही उपचार जरूरी है। अगर किसी समस्या का सही समय पर उचित ट्रीटमेंट न हो, तो यह बीमारी गंभीर रूप ले सकती है। जहां बात की जाए बच्चों के बारे में, तो बच्चों की इम्यूनिटी के कमजोर होने के साथ ही त्वचा भी बेहद संवेदनशील और नाजुक होती है। इसीलिए, उन्हें त्वचा संबंधी परेशानियां होना सामान्य है। आज हम आपको ऐसी ही एक ऑइंटमेंट के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसका नाम है मोमोज एफ (Momoz f) । इस क्रीम का इस्तेमाल केवल बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी कर सकते हैं। लेकिन, इसका प्रयोग तभी करें अगर डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो। आइए जानें मोमोज एफ (Momoz f) के बारे में विस्तार से।

मोमोज एफ क्या है? (Momoz f)

मोमोज एफ (Momoz f) को दो दवाइयों का कॉम्बिनेशन कहा जाता है, जो स्किन इंफेक्शन का उपचार करने में बेहद प्रभावी है। यह सूजन के कई लक्षणों जैसे लालिमा, सूजन या खुजली आदि को कम करती है। इसके साथ ही इसके अन्य कई लाभ भी हैं। मोमोज एफ (Momoz f) क्रीम केवल स्किन ही नहीं बल्कि नाखून और बालों की परेशानियों को दूर करने में भी लाभदायक है। हालांकि, इस दवा की सलाह बारह साल तक के बच्चों को नहीं दी जाती है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। इस क्रीम के अधिकतर लाभ प्राप्त करने के लिए इसका प्रयोग नियमित रूप से करना चाहिए। इस क्रीम का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल से भी बचें।

ऐसा माना जाता है कि आमतौर पर स्किन इंफेक्शन को ठीक होने में दो से छे हफ्ते लगते हैं। इसलिए इससे अधिक समय तक इस ऑइंटमेंट का इस्तेमाल करने से बचें। डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इसका यूज करें। किन्हीं स्थितियों में मोमोज एफ (Momoz f) के इस्तेमाल के बाद कुछ साइड इफेक्ट्स भी नजर आ सकते हैं। ध्यान रहे कि इस क्रीम को एक्सटर्नल यूज के लिए बनाया गया है। इसलिए, इसका इंटरनल प्रयोग करने से बचें। यानी इसका ओरली इस्तेमाल भूल से भी न करें। बच्चों की पहुंच से इसे दूर ही रखें। आइए जानिए कि यह क्रीम किस तरह से काम करती है?

और पढ़ें: रसल सिल्वर सिंड्रोम : इस कंडिशन में हो सकती है बच्चे के विकास में देरी, समय रहते इसे पहचानना है जरूरी

मोमोज एफ कैसे काम करती है?

जैसा की आप जानते ही हैं कि मोमोज एफ (Momoz f) का इस्तेमाल केवल एक्सटर्नल रूप में करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। इसके साथ ही इसके लेबल पर लिखी इंस्ट्रक्शंस को अवश्य पढ़ें। प्रभावित स्थान को साफ करने के बाद ही इस ऑइंटमेंट का प्रयोग करें। जैसा की पहले ही बताया गया है कि यह ऑइंटमेंट दो मेडिसिन्स का कॉम्बिनेशन है जिन्हें मोमेटासोन (Mometasone) और फ्यूसिडिक एसिड (Fusidic Acid) के नाम से जाना जाता है। यह दोनों स्किन इंफेक्शन के उपचार के लिए प्रभावी हैं।

मोमेटासोन (Mometasone) एक स्टेरॉयड मेडिसिन है जो कुछ खास केमिकल मैसेंजर्स यानी प्रोस्टाग्लैंडीन (prostaglandins) को ब्लॉक करती है। प्रोस्टाग्लैंडीन (prostaglandins) त्वचा में लालिमा, सूजन और खुजली का कारण बनता है। वहीं, फ्यूसिडिक एसिड (Fusidic Acid) एक एंटीबायोटिक है, जो यह महत्वपूर्ण फंक्शन्स को करने के लिए बैक्टीरिया द्वारा आवश्यक प्रोटीन के सिंथेसिस को रोककर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। संक्षेप में कहा जाए तो यह दोनों घटक त्वचा के लिए लाभदायक हैं। जब इन दोनों को कंबाइन कर दिया जाता है तो फिर मोमोज एफ के रूप में यह हमारी त्वचा के लिए बेहतरीन औषधि साबित हो सकती है। अब जानिए क्या हैं इसके फायदे?

और पढ़ें: स्किनी बच्चा किन कारणों से पैदा होता है, क्या पतले बच्चे को लेकर आप भी हैं परेशान?

मोमोज एफ के फायदों के बारे में जानिए (Benefits of Momoz f)

जैसा की पहले ही बताया गया है कि यह ऑइंटमेंट दो दवाइयों का कॉम्बिनेशन है जो बैक्टीरिया द्वारा होने वाले स्किन इंफेक्शन के उपचार के लिए इस्तेमाल होती है। यह क्रीम स्किन इंफेक्शन पैदा करने वाले माइक्रोऑर्गैनिज्म (Microorganisms) को नष्ट करने और उनके विकास को रोकने का काम करती है। जिससे इंफेक्शन ठीक हो जाता है और इसे लक्षणों से भी राहत मिलती है। यह ऑइंटमेंट उन केमिकल को रिलीज़ होने से भी रोकती है, जो खुजली, लालिमा और सूजन जैसे लक्षण पैदा करते हैं। लेकिन, इस ऑइंटमेंट का इस्तेमाल कब तक करना है, इसके बारे में आपको पता होना चाहिए। इसके बारे में डॉक्टर से अवश्य जान लें।

अपनी मर्जी से इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ साइड इफेक्ट्स भी नजर आ सकते हैं। आइए जानें मोमोज एफ (Momoz f) के साइड इफेक्ट्स के बारे में।

मोमोज एफ

और पढ़ें: जीरो से पांच साल के बच्चे का विकास में पेरेंट्स काे इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए….

मोमोज एफ के साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Side effects of Momoz f)

मोमोज एफ (Momoz f) के कारण अधिकतर लोग कोई भी साइड इफेक्ट्स का अनुभव नहीं करते हैं और जो भी लोग इन साइड इफेक्ट्स का अनुभव करते हैं, वो अधिकतर माइल्ड होते हैं। जो समय के साथ खुद ही ठीक हो जाते हैं। यानी, इसके कारण होने वाले अधिकतर साइड इफेक्ट्स में आपको मेडिकल अटेंशन की आवश्यकता नहीं होती है। इसके कारण होने वाले सामान्य साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

  • चेहरे, आंख, होंठ, जीभ, हाथों और पैरों में सूजन (Swelling)
  • मुंह में सफेद पैचेज जो दर्द भरे होते हैं (Painful white patches in mouth)
  • प्रभावित स्थान में दर्द (Acne)
  • प्रभावित स्थान में जलन (Burning)
  • प्रभावित स्थान में खुजली (Itching)
  • प्रभावित स्थान में लालिमा (Redness)
  • त्वचा के रंग और टेक्सचर में बदलाव (Change in color and texture of skin)
  • हायपरसेंसिटिविटी (Hypersensitivity)
  • स्किन ब्लिस्टरिंग (Skin blistering)
  • हाइव्स और व्हीज़िंग (Hives and wheezing)
  • स्किन रैशेस (Skin rashes)

ऐसा जरूरी नहीं हैं कि यह दुष्प्रभाव हर उस व्यक्ति में नजर आएं जो इस क्रीम का प्रयोग करे। ऊपर दिए साइड इफेक्ट्स परेशानी की वजह नहीं हैं। लेकिन, मोमोज एफ (Momoz f) के इस्तेमाल के बाद अगर आपको गंभीर समस्याओं का अनुभव हो, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी जरुरी है। इस मोमोज एफ (Momoz f) के इस्तेमाल से पहले कुछ अन्य बातों के बारे में जानना भी आवश्यक है। जानिए इस जरूरी बातों के बारे में।

और पढ़ें: चाइल्ड स्लीप और मेंटल हेल्थ : जानिए बच्चे की उम्र के अनुसार कितनी नींद है जरूरी

मोमोज एफ का इस्तेमाल करने से पहले जानें यह जरूरी बातें

ऐसा जरूरी नहीं है कि हर दवा, हर्बल सप्लीमेंट या अन्य उत्पाद हर व्यक्ति के लिए सही हों। इसलिए, सबसे पहले आप किसी भी उत्पाद या दवा का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले लें। आमतौर पर यह ऑइंटमेंट पूरी तरह से सुरक्षित मानी जाती है। जानिए मोमोज एफ (Momoz f) का इस्तेमाल करने से पहले किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है:

  • मोमोज एफ (Momoz f) ऑइंटमेंट को प्रेग्नेंसी के दौरान असुरक्षित माना जाता है। हालांकि, इसके बारे में अभी पूरी स्टडी नहीं की गयी है। लेकिन, प्रेग्नेंसी में इसका इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि, हो सकता है कि यह ऑइंटमेंट आपके और आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो।
  • ब्रेस्टफीडिंग में मोमोज एफ (Momoz f) ऑइंटमेंट के प्रयोग से संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसलिए, इस स्थिति में भी इसके इस्तेमाल से बचें और डॉक्टर की सलाह लें।
  • इस ऑइंटमेंट के इस्तेमाल के बाद आप माइनर जलन या अन्य परेशानियों का अनुभव कर सकते हैं। लेकिन, अगर यह परेशानी ठीक न हो तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • मोमोज एफ (Momoz f) को आंखों, नाक या मुंह के कांटेक्ट में न ले कर आएं। अगर गलती से ऐसा हो जाए, तो प्रभावित एरिया को तुरंत पानी से धो लें और डॉक्टर से इस बारे में बात करें।
  • इस क्रीम को लगाने में बाद जगह को बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी चीज कवर न करें। ऐसा होने से साइड इफेक्ट्स की संभावना बढ़ सकती है।
  • अगर मोमोज एफ (Momoz f) का प्रयोग करने के दो हफ़्तों के बाद भी स्किन कंडीशन में सुधार नहीं होता है, तो डॉक्टर से बात अवश्य करें। डॉक्टर द्वारा बताई अवधि से अधिक इसका इस्तेमाल करने से बचें।
  • एक बार अगर इस ऑइंटमेंट को ओपेन कर लिया जाए तो तीस दिनों के भीतर इसका इस्तेमाल कर लें। अन्यथा, इसका प्रयोग करने से बचें। क्योंकि, कई बार इससे भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

Quiz : 5 साल के बच्चे के लिए परफेक्ट आहार क्या है?,

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान न्यूट्रीशन की कमी से क्या बच्चे हो सकते हैं दिल से जुड़े डिफेक्ट्स?

यह तो थी मोमोज एफ (Momoz f) के बारे में पूरी जानकारी। इस ऑइंटमेंट को त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए सुरक्षित व प्रभावी माना जाता है। लेकिन, इसके बारे में पहले ही सब कुछ पता होना जरूरी है। यही नहीं, इस ऑइंटमेंट का इस्तेमाल तभी करें अगर डॉक्टर से कहा हो। मोमोज एफ (Momoz f) के इस्तेमाल के बाद होने वाले साइड इफेक्ट्स भी माइल्ड होते हैं, जो कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं। लेकिन, अगर समस्या अधिक बढ़ जाए तो मेडिकल हेल्प लेना न भूलें। अगर आपके दिमाग में इस क्रीम के बारे में कोई भी सवाल है तो डॉक्टर से अवश्य पूछें। बच्चों के लिए अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो सबसे बिना प्रिस्क्रिप्शन के इसका इस्तेमाल करने से बचें।

आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Mometasone Nasal Spray.https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a602024.html .Accessed on 01/11/21

MOMOZ-F. https://www.medicineindia.org/medicine-brand-details/22505/momoz-f . .Accessed on 01/11/21

MOMOZ-F. http://www.jpsbr.org/volume_7/JPSBR_Vol_7_Issue_1_htm_files/JPSBR16RVSP016.pdf ..Accessed on 01/11/21

Mometasone furoate. https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Mometasone-furoate ..Accessed on 01/11/21

Mometasone Furoate 1mg/g Cream. https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Mometasone-furoate

.Accessed on 01/11/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/11/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड