home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां: इस तरह से करें अपनी देखभाल!

फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां: इस तरह से करें अपनी देखभाल!

एक कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी कि “भगवान हर जगह नहीं हो सकते, इसलिए उन्होंने मां को बनाया”। यह बात बिलकुल सही है। क्योंकि, एक मां के लिए अपने बच्चे से बढ़कर कुछ नहीं होता। गर्भावस्था के नौ महीनों में अपने बच्चे की देखभाल करना एक मां के लिए और भी जरुरी हो जाता है। क्योंकि, गर्भ में शिशु का विकास हो रहा होता है। इस कंडिशन में गर्भ में पल रहे शिशु के साथ ही मां के लिए अपनी देखभाल करना भी जरूरी है। आज हम बात करने वाले हैं फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) की देखभाल के बारे में। जानिए, फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) अपने खाने-पीने और अन्य चीजों का ध्यान कैसे रखें? लेकिन, पहले जान लेते हैं कि इस दौरान सही आहार का सेवन करना और अपना ध्यान रखना क्यों जरूरी है?

फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां के लिए अपनी देखभाल करना क्यों जरूरी है?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि हर किसी के लिए सही आहार का सेवन करना बेहद जरूरी है। पौष्टिक और संतुलित आहार का सेवन करने से न केवल फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) को एनर्जी मिलेगी, बल्कि उसका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और इससे कई बीमारियों का जोखिम भी कम होगा। गर्भवती महिलाओं को इस बात का खास ध्यान रखना होता है कि वो क्या खा रही हैं? क्योंकि उन्हें केवल अपनी ही हेल्थ का नहीं बल्कि शिशु की सेहत का भी ख्याल रखना पड़ता है। अगर गर्भवती महिला सही से खाती है, तो उसे कई कॉम्प्लीकेशन्स होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं जैसे एनीमिया (Anemia), लो बर्थ वेट (Low birth rate) और बर्थ डिफेक्ट्स (Birth defects) आदि

इसके साथ ही, सही आहार प्रेग्नेंसी में होने वाले अनप्लीजेंट सिम्पटम्स को कम करने में भी मददगार होता है। फर्स्ट ट्रायमेस्टर (First trimester) में यह अनप्लीजेंट प्रेग्नेंसी सिम्पटम्स अधिक परेशान करते हैं। अब पाइए फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) के लिए कुछ खास टिप्स के बारे में।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में फीटल ग्रोथ रिस्ट्रिक्शन (FGR) : भ्रूण की सही ग्रोथ न हो पाने से हो सकती है यह समस्याएं!

फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां के लिए टिप्स (Tips for Busy mother in first trimester)

फर्स्ट ट्रायमेस्टर (First trimester) होने वाली मां के लिए थोड़ा मुश्किल होता है, खासतौर पर अगर यह उनकी पहली प्रेग्नेंसी हो। फर्स्ट ट्रायमेस्टर (First trimester) में होने वाली परेशानियां, गर्भपात का रिस्क और अन्य समस्याएं इन तीन महीनों को और भी परेशानियों भरा बना सकती हैं। लेकिन, कुछ टिप्स आपकी इस मुश्किल जर्नी को आसान कर सकते हैं। जानिए, क्या हैं फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) के लिए टिप्स?

डायट न करें (Avoid Diet)

अगर आप डायट कॉन्शियस हैं, तो इस दौरान डायट करने के बारे में न सोचें। डायट करना आपके और आपके शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आपके शिशु को पूरा पोषण नहीं मिलेगा। इसके साथ ही जंक फूड को सीमित मात्रा में खाएं और हेल्दी आहार की तरफ फोकस करें। इस दौरान आपको पर्याप्त कैलोरीज की जरूरत होती है लेकिन यह कैलोरीज को हेल्थ चीजों से ही प्राप्त करें।

हेल्दी फूड्स को चुनें (Choose healthy food)

जैसा की पहले ही बताया गया है कि फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) को हमेशा हेल्दी चीजें ही खानी चाहिए। अपने पास हेल्दी फूड्स का पूरा स्टॉक रखें ताकि आपको जब भी भूख लगे, आप अनहेल्दी चीजों का सेवन न करें। आपको न्यूट्रिएंट-रिच फूड (Nutrient-rich food) पर फोकस करना चाहिए, जैसे:

  • होल ग्रेन (Whole grains)
  • लीन मीट और प्रोटीन (Lean meats and proteins)
  • फ्रेश फ्रूट और सब्जियां (Fresh fruits and vegetables)
  • लो-फैट डेयरी (Low-fat dairy)
  • नट्स, बीन्स और अन्य फलियां (Nuts and beans and other legumes)

और पढ़ें: प्री-प्रेग्नेंसी डायट: जानिए इस कंडिशन में क्या खाएं और किन चीजों को करें नजरअंदाज?

पोरशन का भी रखें ध्यान (Watch your portions)

फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) को फूड पोरशन का भी ध्यान रखना चाहिए। यानी, कौन इस चीज कितनी मात्रा में खाना आपके लिए लाभदायक है। इस दौरान अधिक मात्रा में शुगर और नमक युक्त आहार का सेवन कम मात्रा में ही सेवन करें। स्नेक्स में भी हेल्दी विकल्पों का ही चुनाव करें जैसे फल, नट्स, जूस आदि। किसी भी चीज को खरीदने से पहले उसके लेबल को अवश्य जांच लें।

पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन करें (Have Liquids)

फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) के लिए पर्याप्त लिक्विड्स लेना भी जरूरी है। इससे न केवल इस दौरान होने वाली समस्याओं से आराम मिलता है और कई परेशानियों से भी बचा जा सकता है। हेल्दी ड्रिंक्स में फ्रेश जूस, दूध, पानी आदि को आप ले सकते हैं। यह तो थी जानकारी कि इस दौरान आपको क्या खाना चाहिए। इसके लिए आप अपने डॉक्टर या डायटीशियन से भी सलाह ले सकते हैं। अब जानिए इस दौरान किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए?

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स का उपयोग हो सकता है फायदेमंद! जानिए कैसे

फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां को क्या नहीं खाना चाहिए?

यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज (U.S. Department of Health and Human Services) के मुताबिक फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) को विभिन्न तरह के मौसमी फल और सब्जियां खाने चाहिए। उन्हें साबुत अनाज, फैट-फ्री या लो फैट डेयरी उत्पाद और प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए। लेकिन, इसके साथ ही उन्हें ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे चीनी, सेचुरेटेड फैट और सोडियम की मात्रा कम हो। जानिए फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) को क्या नहीं खाना चाहिए?

  • गर्भावस्था के दौरान कैफीन युक्त चीजों जैसे चाय, कॉफ़ी का सेवन जितना कम हो सके, उतना कम करें। इसका सेवन करना आपके और आपके शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • इस दौरान एल्कोहॉल का सेवन करने से भी बचना चाहिए। एल्कोहॉल को भी इस स्थिति में नुकसानदायक माना गया है।
  • स्मोकिंग करने या तंबाकू के प्रयोग से भी बचना चाहिए। क्योंकि, यह आपकी प्रेग्नेंसी में हानिकारक साबित हो सकती है। इसके साथ ही अधिक चीनी, प्रोसेस्ड फूड या नमक वाले आहार का सेवन करने से भी बचें। अधिक तला-भुना या मिर्च-मसालेदार भोजन भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • कच्चे या अधपके फिश या मीट का भी सेवन करने से बचें

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान न्यूट्रीशन की कमी से क्या बच्चे हो सकते हैं दिल से जुड़े डिफेक्ट्स?

उम्मीद है कि फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) के खान-पान से संबंधित यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद होगी। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान गर्भवती महिला की कुछ खास चीजों के लिए क्रेविंग्स बढ़ जाती है। इसका कारण हार्मोनल बदलाव (Hormonal changes) को माना जाता है। हालांकि, यह क्रेविंग्स आमतौर पर पहले ट्रायमेस्टर के बाद कम हो जाती हैं। यह क्रेविंग्स होना सामान्य है लेकिन कई बार कुछ ख़राब चीजों को खाने की इच्छा भी होने लगती है जैसे मिट्टी, आइस चिप आदि। इसे सामान्य न समझें क्योंकि ऐसा खून में आयरन की कमी के कारण होता है। इस स्थिति में भी अपने डॉक्टर से सलाह लें। इसके साथ ही इस दौरान आपको अन्य कई चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए। आइए जानें इस बारे में और अधिक।

फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां के लिए हेल्दी रहने के अन्य उपाय

हर महिला को पता होना चाहिए कि प्रेग्नेंसी में वो हेल्दी कैसे रहें। फर्स्ट ट्रायमेस्टर (First trimester) में तो उन्हें अपना खास ख्याल रखना पड़ता है। इस दौरान हेल्दी रहना आपके और शिशु दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) को हेल्दी रहने के लिए कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए जानिए, इस बारे में विस्तार से:

  • नियमित रूप से व्यायाम करें। इस दौरान एक्टिव रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।
  • प्रीनेटल विटामिन का सेवन करना न भूलें। शिशु की ग्रोथ के लिए भी यह जरूरी हैं।
  • अधिक से अधिक पानी पीएं। आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए।
  • पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करें। फर्स्ट ट्रायमेस्टर (First trimester) में आपको कितनी कैलोरीज लेनी चाहिए, इसके बारे में डॉक्टर आपको सही सलाह दे सकते हैं।
  • नियमित रूप से डॉक्टर से जांच कराएं और उनकी सलाह का पूरी तरह से पालन करें।
  • पर्याप्त आराम करें और अपनी नींद पूरी करें।
  • तनाव से बचें। प्रेग्नेंसी में तनाव से बचना आवश्यक है। इसके लिए आप योगा या मेडिटेशन का सहारा भी ले सकते हैं।

Quiz: प्रेग्नेंसी के बारे में कितना जानते हैं आप?

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी: जानिए इसके फायदे और नुकसान के बारे में

यह तो थी फर्स्ट ट्रायमेस्टर में बिजी मां (Busy mother in first trimester) के खानपान और देखभाल के बारे में जानकारी। इस दौरान नयी मां को क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इसके बारे में एक लंबी लिस्ट है। लेकिन, आप अधिक बातों पर फोकस न कर के केवल एक ही चीज पर फोकस करें और वो यह है कि अपना ध्यान रखें। इस दौरान अपने डॉक्टर से यह जरूर जान लें कि क्या खाना आपके लिए लाभदायक है। इसके साथ ही अधिक पानी पीएं और पर्याप्त आराम करें। इस दौरान अपनी मेंटल हेल्थ को इग्नोर न करें क्योंकि यह आपकी फिजिकल हेल्थ के जितनी ही जरूरी है

गर्भावस्था के पहले तीन महीनों में कुछ परेशानियां होना सामान्य है जैसे मूड स्विंग्स, जी मिचलाना, उल्टी आना आदि। लेकिन, अगर इन समस्याओं से आपकी रूटीन प्रभावित हो रही हो तो डॉक्टर से बात करें। यही नहीं, अगर इसके बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है तो भी अपने डॉक्टर से बात करना न भूलें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड