home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में अजवायन का सेवन कैसे हो सकता है फायदेमंद, जानें

प्रेग्नेंसी में अजवायन का सेवन कैसे हो सकता है फायदेमंद, जानें

प्रेग्नेंसी के नौ महीनों में गर्भवती महिला कई तरह के उतार-चढ़ावों से गुजरती है। इस दौरान उसे कई चीजों का ध्यान भी रखना पड़ता है खासतौर पर अपने खानपान का। इस समय होने वाली मां को ऐसी कोई चीज नहीं खानी चाहिए, जो उसके या उसके शिशु के लिए नुकसानदायक हो। जबकि कई चीजों का सेवन करना गर्भावस्था में लाभदायक होता है। आज हम एक ऐसी ही चीज के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं, जिसे अजवायन (Carom seeds) कहा जाता है। जानिए प्रेग्नेंसी में अजवायन (Carom seeds during pregnancy) खाना फायदेमंद होता या नुकसानदायक? सबसे पहले अजवायन क्या है जानिए।

अजवायन किसे कहा जाता है? (Carom seeds)

अजवायन एक ऐसा मसाला है, जो आपको हर रसोई घर में आसानी से मिल जाएगा। आमतौर पर इसे पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है जैसे अपच और गैस आदि। अपनी मेडिसिनल प्रॉपर्टीज के कारण भी इसे बेहद लाभदायक माना जाता है। अजवायन (Carom seeds) में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन (Protein), कैल्शियम (Calcium), आयरन (Iron), फाइबर (Fiber), पोटेशियम (Potassium) जैसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं। अजवायन को मसाले, काढ़े, रास या पाउडर के रूप में लिया जा सकता है। गर्भावस्था में भी यह फायदेमंद है, लेकिन इसे कितनी मात्रा में लेना चाहिए इसके बारे में जानकारी होना आवश्यक है। क्योंकि,अधिक मात्रा में इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइए, जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में अजवायन (Carom seeds during pregnancy) का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं?

और पढ़ें: गर्भावस्था के लिए आवश्यक हैं गोनाडोट्रॉपिन्स, जानिए इनके प्रकार के बारे में

क्या प्रेग्नेंसी में अजवायन का सेवन सुरक्षित है?

अजवायन (Carom seeds) का सही मात्रा में सेवन करना प्रेग्नेंसी में फायदेमंद के साथ-साथ सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, इसे कम मात्रा में ही लेना चाहिए और इसे लेने से पहले कई चीजों का ध्यान रखना भी जरूरी है। अगर आप अजवायन सीड्स को ऐसे ही नहीं खा सकते हैं, तो पानी में भिगो कर आप इसके पानी का सेवन करें। इसके साथ ही इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। अब जानिए प्रेग्नेंसी में अजवायन के फायदों के बारे में।

प्रेग्नेंसी में अजवायन के फायदे क्या हैं? (Benefits of Carom seeds during pregnancy)

अजवायन (Carom seeds) का प्रयोग कई समस्याओं की स्थिति में किया जा सकता जैसे डायरिया (Diarrhea), एसिडिटी (Acidity), कब्ज (Constipation), मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स (Menstrual cramps) आदि। इसके साथ ही वजन कम करने, जोड़ों के दर्द से राहत पाने और बालों को सफेद होने से रोकने में भी इसे फायदेमंद माना जाता है। प्रेग्नेंसी में अजवायन (Carom seeds during pregnancy) के फायदे इस प्रकार हैं :

पाचन होता है जल्दी (Speeds Digestion)

प्रेग्नेंसी में ब्लोटिंग (Bloating), एसिडिटी (Acidity) और अपच जैसी समस्याएं होना बेहद आम हैं। अजवायन में थाइमोल (Thymol) होता है, जो न केवल डायजेशन को सुधारता है बल्कि गट के सम्पूर्ण स्वास्थ्य को भी सही रखने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह स्टमक डिसऑर्डर्स (Stomach Disorders) से राहत पाने में भी सहायक साबित हो सकता है।

कब्ज से मिले राहत (Relief From Constipation)

प्रेग्नेंसी से होने वाली मां का बॉवेल मूवमेंट्स (Bowl movements) पर प्रभाव पड़ता है, जिससे कब्ज की समस्या हो सकती है। प्रेग्नेंसी में अजवायन (Carom seeds during pregnancy) का सेवन करने से डायजेशन की प्रक्रिया तेज होती है और कब्ज से भी राहत मिलती है।

और पढ़ें: मूड स्विंग्स केवल गर्भावस्था ही नहीं, बल्कि टाइप 1 डायबिटीज का संकेत भी हो सकता है

चेस्ट कंजेस्शन से आराम मिलता है (Relief From Chest Congestion)

प्रेग्नेंसी के दौरान अजवायन का सेवन करने से न केवल सर्दी-जुकाम (Cold and cough) और खांसी से राहत मिलती है बल्कि बलगम से भी छुटकारा मिल सकता है। इसलिए, गर्भावस्था में इसे लेने से आपको कई फायदे हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार (Lowers Cholesterol)

स्टडी से यह बात साबित हो चुकी है कि अजवायन खाने से बाद बेड कोलेस्ट्रॉल लेवल (Bad cholesterol level) और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल (Triglycerides level) को कम होने में मदद मिलती है और गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल (Good cholesterol level) बढ़ता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी में इस समस्या से राहत पाने में अजवायन लाभदायक हो सकती है।

बॉवेल मूवमेंट में आसानी (Helps ease Bowel Movement)

अजवायन खाने से डायजेस्टिव प्रोसेस तेज होती है। यही नहीं, अजवायन कब्ज से भी राहत दिलाती है जिससे बॉवेल मूवमेंट (Bowel movement) में आसानी होती है।

और पढ़ें: सावधान! गर्भावस्था में है थैलेसिमिया, तो लापरवाही आपको पड़ सकती है भारी!

यूट्रस की वॉल्स मजबूत बनें (Strengthen the walls of Uterus)

कई तरह के स्टमक डिसऑर्डर्स (Stomach disorders) से राहत पाने के साथ ही अजवायन के सेवन से यूट्रस की वॉल्स (Uterus Walls) भी मजबूत होती है जिससे सुरक्षित प्रेग्नेंसी होने में मदद मिलती है। प्रेग्नेंसी में अजवायन (Carom seeds during pregnancy) के कई लाभ हैं और यह गर्भवती महिलाओं के लिए कई तरीकों से लाभदायक सिद्ध हो सकती है। यह एक पावरफुल क्लीन्ज़र भी है। इसके अन्य फायदे इस प्रकार हैं:

  • इसके सेवन से इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत होता है।
  • वजन कम होने में मदद मिलती है।
  • डिलीवरी के बाद अतिरिक्त बेली फैट (Extra Belly fat) को कम होने में सहायक है।
  • वाटर रिटेंशन और सूजन कम करने में भी लाभदायक है।
  • अजवाइन सीड्स (Carom seeds ) में अर्थराइटिस से फाइट करने के गुण होते हैं।
  • अगर बच्चों के पेट में कीड़े हैं, तो अजवायन का सेवन करने से उन्हें फायदा होता है।
  • कान में दर्द है तो उससे राहत पाने के लिए अजवायन का इस्तेमाल करना भी लाभदायक हो सकता है।
  • मलेरिया के बुखार में अजवाइन का सेवन करने से लाभ होता है।
  • इसके साथ ही अजवायन का पानी भी अपच, वजन कम करने और कई अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है।

अजवायन में बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) और एंटीफंगल गुण (Antifungal properties) होते हैं, जिससे कई तरह के बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकने में यह सहायक है। इसके साथ ही जिन लोगों को सूजन की समस्या होती है। उनके लिए भी यह लाभदायक है। अब जानिए कि शिशु के लिए यह किस तरह से फायदेमंद है?

शिशु के लिए अजवायन के फायदे

केवल होने वाली मां ही नहीं, बल्कि बच्चे के लिए भी अजवायन (Carom seeds) बहुत अधिक फायदेमंद है। अजवायन के पानी को बच्चे को पिलाने से उनका लगातार रोना कम हो सकता है। इसके साथ ही बच्चों के पेट के लिए भी यह बेहद लाभदायक है। लेकिन, इसे बच्चे को देने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। अब जानिए कि प्रेग्नेंसी में अजवायन (Carom seeds during pregnancy) का सेवन करने से पहले किन-किन चीजों का ध्यान रखना बेहद अनिवार्य है?

और पढ़ें: स्किनी बच्चा किन कारणों से पैदा होता है, क्या पतले बच्चे को लेकर आप भी हैं परेशान?

प्रेग्नेंसी में अजवायन का सेवन करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

प्रेग्नेंसी में अजवायन (Carom seeds during pregnancy) के लाभों के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। किंतु, इस दौरान अजवायन का सेवन करने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखना आवश्यक है, जैसे:

  • प्रेग्नेंट महिलाओं को अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अन्यथा इसका असर उल्टा हो सकता है।
  • कुछ महिलाएं इसे लेने के बाद एलर्जी का अनुभव कर सकती हैं। अगर आपको भी ऐसे लक्षण नजर आएं तो इसका सेवन करना छोड़ दें।

अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो बिना डॉक्टर से पूछे किसी भी चीज का सेवन करने से बचें। फिर चाहे वो अजवायन (Carom seeds) ही क्यों न हो। अब जानिए क्या हैं अजवायन के साइड इफेक्ट्स?

और पढ़ें: गर्भावस्था में अंडे खाने से पहले जरूर जानें, गर्भावस्था में अंडा खाना सही या गलत ?

क्या अजवायन के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? (Side effects of Carom seeds)

जैसा की पहले भी बताया गया है कि प्रेग्नेंसी में अजवायन (Carom seeds during pregnancy) के सभी फायदों को पाने के लिए सही मात्रा में इसका सेवन करना बेहद जरूरी है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में ज्यादा हीट पैदा हो सकती है, जो गर्भावस्था में नकारात्मक प्रभाव ड़ाल सकती है। इससे निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

  • किसी भी चीज का सही मात्रा में सेवन करना जरूरी है और अजवायन के साथ भी ऐसा ही है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से जी मिचलाना (Nausea) और उल्टी आना (Vomit) जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • अधिक क्वांटिटी में इसे लेने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। अजवायन में फायबर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में इसे लेने से ब्लोटिंग (Bloating), पेट में दर्द (Stomach ache) आदि परेशानियां होना सामान्य हैं।
  • ऐसा माना जाता है कि गर्भावस्था में ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को लो रखने में यह मसाला लाभदायक है। लेकिन, अगर इसे जरूरत से ज्यादा मात्रा में लिया जाए, तो ब्लड प्रेशर बहुत अधिक कम हो सकता है। जिससे मां और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर होता है।

ऐसा भी माना जाता है कि प्रेग्नेंसी में अजवायन (Carom seeds during pregnancy) का अधिक सेवन करने से गर्भपात की संभावना भी बढ़ सकती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे लेना चाहिए। अब जानिए कैसे करें अजवायन का सेवन?

और पढ़ें: महिलाओं में सेक्स हॉर्मोन्स कौन से हैं, यह मासिक धर्म, गर्भावस्था और अन्य कार्यों को कैसे प्रभावित करते हैं?

प्रेग्नेंसी में अजवायन का सेवन किस तरह से किया जा सकता है?

हमारे देश में खाना बनाते हुए अजवायन (Carom seeds) का प्रयोग बेहद सामान्य है। इसे भोजन को बनाते हुए या खाना बनने के बाद उसमे एड किया जा सकता है। आप अजवायन (Carom seeds) को आसानी से किसी भी मसाले की दुकान से खरीद सकते हैं। इसका सेवन आप इस तरह से कर सकते हैं:

  • रोटी या परांठा बनाते हुए अजवायन (Carom seeds) को उसमे डाला जाता है।
  • सब्जियों, दालों, चिकन, फिश आदि में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चावल, सूप आदि में भी इसे डाला जा सकता है।

Quiz: प्रेग्नेंसी के बारे में कितना जानते हैं आप?

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: क्या आप जानते हैं गर्भावस्था के दौरान शहद का इस्तेमाल कितना लाभदायक है?

यह तो थी प्रेग्नेंसी में अजवायन (Carom seeds during pregnancy) के बारे में पूरी जानकारी। आप प्रेग्नेंसी में इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या पाउडर व अजवायन वाॅटर (Carom seeds water) के रूप में भी इसे ले सकते हैं। अधिकतर महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन करने से लाभ होते हैं। लेकिन, इसे कितनी मात्रा में लेना चाहिए इसके बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना अनिवार्य है। अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What does carrom mean. https://www.mvorganizing.org/what-does-carrom-mean/ .Accessed on 14/10/21

herbal medicines used among pregnant women in Asian countries. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5686907/ .Accessed on 14/10/21

Cumin Seed Extract Vaginal Suppositories.https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT03005353 .Accessed on 14/10/21

Cumin Seed. https://www.fda.gov/regulatory-information/search-fda-guidance-documents/cpg-sec-525325-cumin-seed-adulteration-sand-and-grit .Accessed on 14/10/21

MEDICINAL VALUE OF CAROM SEEDS. https://www.pharmatutor.org/articles/medicinal-value-of-carom-seeds-overview .Accessed on 14/10/21

Ajwain-seed-carom-seeds. https://cmsindustries.org/product/ajwain-seed-carom-seeds/ .Accessed on 14/10/21

लेखक की तस्वीर badge
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/10/2021 को