home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

CAD डायट : कोरोनरी आर्टरी डिजीज में क्या खाना चाहिए और किन चीजों को नजरअंदाज करना चाहिए?

CAD डायट : कोरोनरी आर्टरी डिजीज में क्या खाना चाहिए और किन चीजों को नजरअंदाज करना चाहिए?

अगर कोई व्यक्ति कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) से पीड़ित है। तो उसके लिए हार्ट हेल्दी डायट को फॉलो करना जरूरी है। ताकि, अन्य हार्ट कंडीशंस और रिस्क फैक्टर्स को कम करने में मदद मिल सके, जो कोरोनरी आर्टरी डिजीज को बढ़ाती हैं। जिसमें हाय ब्लड प्रेशर, हाय कोलेस्ट्रॉल, ओबेसिटी या डायबिटीज आदि शामिल हैं। इसके साथ ही डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली दवाईयों और लाइफस्टाइल में बदलाव कर के भी इस समस्या के रिस्क को कम किया जा सकता है। लाइफस्टाइल में बदलाव में सबसे मुख्य है अपने खानपान में बदलाव करना। आज हम बात करने वाले हैं कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) यानी CAD डायट (CAD Diet)। जानिए इस स्थिति में क्या खाना चाहिए और क्या न खाएं। सबसे पहले जान लेते हैं कोरोनरी आर्टरी डिजीज के बारे में।

कोरोनरी आर्टरी डिजीज क्या है? (Coronary Artery Disease)

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल और प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार कोरोनरी आर्टरी डिजीज यानी CAD सबसे सामान्य हार्ट डिजीज है। जिसे कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) भी कहा जाता है। कई लोगों में इस समस्या का पहला लक्षण होता है हार्ट अटैक। कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) कोरोनरी आर्टरीज के ब्लॉक या नैरो होने को कहा जाता है, जो फैटी मेटेरियल के बिल्डअप से होता है जिसे प्लॉक के नाम से जाना जाता है। प्लॉक आर्टरी में कोलेस्ट्रॉल और अन्य सब्सटांस के कारण होता है। समय के कारण प्लाक की वजह से ब्लड फ्लो ब्लॉक हो सकता है। जिससे यह कई जटिलताओं की वजह बन सकता है।

ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोगी को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। CAD डायट (CAD Diet) से पहले जानिए कि इस बीमारी में हेल्दी फूड खाना क्यों जरूरी है?

हार्ट अटैक के बारे में जानें इस 3-D मॉडल के माध्यम से

और पढ़ें : Coronary artery disease : कोरोनरी आर्टरी डिजीज क्या हैं? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

कोरोनरी आर्टरी डिजीज की स्थिति में आपको हेल्दी फ़ूड क्यों खाना चाहिए?

कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) धीरे-धीरे बदतर हो सकती है, इसलिए स्वस्थ आहार खाना महत्वपूर्ण है। प्रभावित व्यक्ति की आर्टरीज में प्लॉक का निर्माण रोगी के हार्ट में ब्लड फ्लो को कम कर सकता है। यह रक्त प्रवाह में कमी है, जो सीने में दर्द और सांस की तकलीफ जैसे लक्षणों का कारण बनती है। अगर इस समस्या का उपचार नहीं किया जाता है, तो कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) हार्ट अटैक (Heart Attack) या अचानक कार्डियक अरेस्ट (Sudden Cardiac Attack) का कारण बन सकता है। यह दोनों स्थितियां जान के लिए जोखिम हो सकती है। दवाइयों से गंभीर जटिलताओं से सुरक्षा हो सकती है। ऐसे में डॉक्टर रोगी को बीटा ब्लॉकर लेने की सलाह दे सकते हैं। ताकि ब्लड प्रेशर कम हो सके। इसके साथ ही आर्टरीज को चौड़ा करने और ब्लड फ्लो को इम्प्रूव करने के लिए भी दवाई का प्रयोग किया जाता है। अब जान लेते हैं CAD डायट (CAD Diet) के बारे में।

और पढ़ें : हार्ट फेलियर की आखिरी स्टेज पर दिखाई देने लगते हैं ये गंभीर लक्षण, हार्ट हो जाता बेहद कमजोर

CAD डायट कैसी होनी चाहिए? (CAD Diet)

वैसे तो हमें संतुलित और पौष्टिक आहार का ही सेवन करना चाहिए ताकि हम स्वस्थ रहें। लेकिन, हार्ट डिजीज जिसमें कोरोनरी आर्टरी डिजीज भी शामिल हैं। इनमें रोगी को अपने खाने-पीने को लेकर सतर्क रहना बेहद जरूरी है। जानिए कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) में क्या खाना चाहिए?

कोरोनरी आर्टरी डिजीज में क्या खाना चाहिए?

इस बीमारी में डॉक्टर रोगी को दवाईयों के साथ ही सही CAD डायट (CAD Diet) लेने का सुझाव देते हैं ताकि इस समस्या के लक्षणों को सुधारने में अच्छे परिणाम मिल सकें। ऐसे, में आपको अपने आहार में इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

फ्रेश फल एंड सब्जियां (Fresh Fruits and Vegetables)

अगर आप हार्ट डिजीज को सुधारना चाहते हैं, तो आपको प्लांट बेस्ड आहार लेना चाहिए। इससे हार्ट अटैक और अचानक कार्डियक अरेस्ट से बचाव हो सकता है। फलों और सब्जियों में विटामिन और न्यूट्रिएंट्स भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए अच्छे हैं। इसके साथ ही यह आहार कैलोरीज में लो होते हैं, जिससे हेल्दी वेट को मेंटेन रखने में मदद मिलती है। यह फायबर के भी अच्छे स्रोत होते हैं। फ्रूट और सब्जियां कोलेस्ट्रॉल लेवल को लो करने और हार्ट की सुरक्षा में भी मददगार हैं। लेकिन, पैक्ड फ्रूट्स या फ्रूट जूस को पीने से बचें।

और पढ़ें : Coronary Calcium Scan: कोरोनरी कैल्शियम स्कैन क्या है?

साबुत अनाज (Whole Grains)

साबुत अनाज का सेवन भी हार्ट हेल्थ में मददगार है और यह कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) के नेगेटिव प्रभाव को कम करते हैं। फलों और सब्जियों की तरह साबुत अनाज न्यूट्रिएंट से भरपूर और फायबर का बेहतरीन स्त्रोत है। इसकी वजह से इन्हें खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके बेहतरीन प्रकार यह हैं:

  • होल ग्रेन ब्रेड (Whole-Grain Breads)
  • हाय फायबर सीरियल (High-Fiber Cereals)
  • ब्राउन राइस (Brown Rice)
  • होल ग्रेन पास्ता (Whole-Grain Pasta)
  • ओटमील (Oatmeal)

इन सबका सेवन करें लेकिन, व्हाइट ब्रेड, डोनट, बिस्कुट को खाने से नजरअंदाज करें।

हेल्दी फैट्स (Healthy Fats)

अगर किसी को कोरोनरी आर्टरी डिजीज की समस्या (coronary heart disease) है, तो फैट्स का सेवन आपको सोच समझ कर करना चाहिए। हालांकि, सभी फैट्स बुरे नहीं होते। लेकिन, सच यह है कि हेल्दी फैट्स को भी सही मात्रा में खाना चाहिए, ताकि हार्ट हेल्थ सही रहे। हेल्दी फैट्स कोलेस्ट्रॉल लेवल को लो कर सकते हैं और हार्ट अटैक और स्ट्रोक से सुरक्षा होती है। इनमें मोनोसैचुरेटेड फैट्स (Monosaturated fats) और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स (Polyunsaturated Fats)शामिल हैं। यह फैट्स इन चीजों में पाएं जानते हैं

  • ओलिव आयल (Olive oil)
  • केनोला आयल (Canola oil)
  • अलसी के बीज (Flaxseed)
  • एवोकाडो (Avocados)
  • मेवे और बीज (Nuts and Seeds)

इसके साथ ही आप फैट फ्री (Fat Free) या लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स (Low Fat Dairy Product) का सेवन कर सकते हैं। जिसमे दूध, दही, चीज आदि शामिल है।

लीन प्रोटीन (Lean Protein)

प्रोटीन भी सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। हालांकि प्रोटीन को चुनने में सेलेक्टिव रहें और उस प्रोटीन को चुने जो फैट में लो हो। इसके हेल्दी विकल्पों में फिश शामिल है, जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (Omega-3 fatty Acids) होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसरायड्स लेवल को लो रखने में मदद करते हैं। प्रोटीन के हेल्दी सोर्सेज में यह सब शामिल हैं।

  • मटर और दालें (Peas and Lentils)
  • अंडे (Eggs)
  • सोया बीन्स (Soy Beans)
  • लीन ग्राउंड मीट्स (lean Ground Meats)

यह तो थी वो सब चीजें जिनका सेवन आपको कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) की स्थिति में करना चाहिए। अब यह जानना भी जरूरी है कि इस दौरान आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

और पढ़ें : Coronary Angiogram: कोरोनरी एं‍जियोग्राफी (एंजियोग्राम) क्या है?

किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

अगर आपको कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) है, तो कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और वजन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। इन सबको मेंटेन रखकर आप अपने ओवरआल हार्ट को सुधार सकते हैं। इनके लिए हाय फैट और हाय सोडियम फूड को नजरअंदाज करना चाहिए, जैसे:

  • मक्खन (Butter)
  • तला हुआ आहार (Fried Foods)
  • प्रोसेस्ड मीट्स (Processed meats)
  • पेस्ट्रीज (Pastries)
  • जंक फ़ूड (Junk foods)

इनमें अधिकतर खाद्य पदार्थ सोडियम से भरपूर होते हैं और इनके सेवन से कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) बदतर हो सकती है। क्योंकि, इससे हाय ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही कैफीन, एल्कोहॉल और अधिक शुगर युक्त आहार के सेवन से बचना चाहिए। अब जानिए CAD डायट (CAD Diet) के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

और पढ़ें : Coronary Artery Bypass Surgery: कोरोनरी आर्टरी बायपास सर्जरी क्या है?

सही CAD डायट को चुनते हुए किन बातों का रखें ध्यान?

CAD डायट (CAD Diet) को चुनते हुए आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, जैसे :

हार्ट हेल्दी ईटिंग बेसिक्स के बारे में जानें (Know Heart Healthy Eating Basics)

निम्नलिखित डायट संबंधी गाइडलायंस का पालन करने से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, वजन को संतुलित रखने और डायबिटीज के रिस्क को कम करने में मदद कर सकती है, जैसे:

  • अनहेल्दी फैट्स और सोडियम का सेवन कम करें।
  • शुगर और प्रोसेस्ड फूड को कम खाएं।
  • फलों को अधिक मात्रा में अपने आहार में शामिल करें।
  • साबुत अनाज का चुनें।
  • लो फैट प्रोटीन सोर्स का सेवन न करें।
  • लो डेयरी उत्पादों का कम सेवन करें।

और पढ़ें : हार्ट एरिदमिया को मैनेज कर सकते हैं इन एक्सरसाइजेज से, लेकिन रखना होगा कुछ बातों का ध्यान

कभी-कभी खुद को ट्रीट दें (Treat yourself)

सही और संतुलित आहार का यह अर्थ नहीं है कि आप अपना पसंदीदा आहार नहीं खा सकते। अगर आप रोजाना हेल्दी खा रहे हैं, तो कभी कभी खुद को ट्रीट देने से आपको अच्छा महसूस होगा।

आगे का प्लान करें (Plan ahead)

आपको कब और कितना खाना है यह निश्चित करना आसान है। अपने दिन या हफ्ते का तीनों टाइम यानी ब्रेकफास्ट लंच और डिनर का पहले ही प्लान कर लें।

और पढ़ें : ट्रायकसपिड अट्रीशिया : इस तरह से बचाएं अपने बच्चों को इस जन्मजात हार्ट डिफेक्ट से!

शराब का सीमित मात्रा में सेवन करें (Drink alcohol in moderation)

एल्कोहॉलिक पेय पदार्थों में बहुत अधिक कैलोरीज होती है और अधिक शराब का आपकी सेहत पर भी असर हो सकता है। ऐसे में इसकी मात्रा को सीमित रखें। आपकी रोजाना फूड चॉइस के अनुसार यह सलाह भी दी जाती है:

  • फायबर रिच होल ग्रेन्स को चुनें।
  • पोल्ट्री और फिश को हेल्दी तरीके से पकाएं। उनमें सैचुरेटेड और ट्रांस फैट का प्रयोग न करें।
  • ऐसी फिश का सेवन करें जिससे ओमेगा 3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा हो।
  • जिन खाद्य पदार्थों या तरल में शुगर अधिक हो, उनका सेवन करने से बचें।

Quiz : कितना जानते हैं अपने दिल के बारे में? क्विज खेलें और जानें

और पढ़ें : एट्रियल प्रीमेच्योर कॉम्पलेक्स : एब्नॉर्मल हार्टबीट्स को पहचानें, क्योंकि यह हैं इस बीमारी का संकेत!

कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) का कोई इलाज नहीं है। लेकिन, अपने खानपान में बदलाव कर के रोगी इसके लक्षणों से काफी हद तक राहत पा सकता है। इसके साथ ही इससे ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल आदि लो हो सकते हैं। जिससे संपूर्ण हेल्थ सुधर सकती है। इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अचानक कार्डियक अरेस्ट जैसी जटिलताओं का जोखिम भी कम हो सकता है। यह तो थी CAD डायट (CAD Diet) के बारे में पूरी जानकारी। CAD डायट (CAD Diet) के साथ आपको अन्य हेल्दी आदतों को भी अपनाना चाहिए जैसे नियमित व्यायाम, सही नींद लेना, तनाव से बचें आदि, ताकि आपको हार्ट डिजीज और अन्य हेल्थ कंडीशंस से बचने में आसानी हो।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronary Artery Disease: How Your Diet Can Help. https://www.aafp.org/afp/2003/0415/p1769.html .Accessed on 7/3/21

Diet for Coronary Artery Disease: Making Smarter Food Decisions for Better Health. https://www.dignityhealth.org/articles/diet-for-coronary-artery-disease-making-smarter-food-decisions-for-better-health .Accessed on 7/3/21

Heart-healthy diet: 8 steps to prevent heart disease.https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-disease/in-depth/heart-healthy-diet/art-20047702 .Accessed on 7/3/21

Coronary heart disease prevention: Nutrients, foods, and dietary patterns. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5945285/  .Accessed on 7/3/21

The American Heart Association Diet and Lifestyle Recommendations. https://www.heart.org/en/healthy-living/healthy-eating/eat-smart/nutrition-basics/aha-diet-and-lifestyle-recommendations .Accessed on 7/3/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/07/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड