home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल : फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के दौरान कुछ ऐसे किया जाता है इसका इस्तेमाल

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल : फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के दौरान कुछ ऐसे किया जाता है इसका इस्तेमाल

गर्भधारण (Pregnancy) जहां एक ओर परिवार के लिए खुशी की खबर लेकर आता है, वहीं किसी महिला के लिए ये चुनौती भरा साबित हो सकता है। प्रेग्नेंसी कंसीव करने के लिए महिला के शरीर को पूरी तरह से तैयार होने की जरूरत होती है। कई बार लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्याओं के चलते महिला को कंसीव करने में समस्या होती है। यही वजह है कि ऐसी स्थिति में डॉक्टर महिला के लिए अलग-अलग तरह के ट्रीटमेंट प्रिस्क्राइब करते हैं। इन्हीं ट्रीटमेंट्स में से एक है प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal)। प्रोजेस्ट्रोन वजायनल गर्भधारण के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो ओव्यूलेशन को सपोर्ट करता है और इससे महिला जल्द से जल्द कंसीव कर पाती है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं प्रोजेस्ट्रोन वजायनल से जुड़ी जरूरी बातें।

और पढ़ें : पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिला सकता है मास्टरबेशन, जानें पूरा सच

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) क्या है?

प्रोजेस्ट्रोन (Progesterone) एक फीमेल हॉर्मोन (Female hormone) माना जाता है, जो ओव्यूलेशन और मेंस्ट्रुएशन के लिए बेहद जरूरी साबित होता है। प्रोजेस्ट्रोन की वजह से युटेरस की लाइनिंग में बदलाव आता है और इसकी वजह से फर्टिलाइज्ड एग आसानी से युटेरस की सतह से जुड़ सकता है। साथ ही साथ प्रोजेस्ट्रोन पूरी प्रेग्नेंसी के दौरान बच्चे और महिला दोनों की सहायता करता है। प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) का इस्तेमाल उन महिलाओं के लिए भी किया जाता है, जिन्हें बिना किसी कारण के पीरियड ना आने की समस्या हो जाती है। साथ ही साथ प्रोजेस्ट्रोन वजायनल का इस्तेमाल फर्टिलिटी ट्रीटमेंट (Fertility treatment) के दौरान भी किया जाता है। यह उन महिलाओं के लिए इस्तेमाल में लाया है, जिन महिलाओं में प्रोजेस्ट्रोन का स्तर सामान्य रूप से कम हो। यही वजह है कि गर्भधारण से पहले प्रोजेस्ट्रोन वजायनल फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के तौर पर दिया जा सकता है। लेकिन प्रोजेस्ट्रोन वजायनल के इस्तेमाल से पहले आपको किन किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, आइए जानते हैं इसके बारे में।

और पढ़ें : Night Fall: क्या स्वप्नदोष को रोका जा सकता है? जानें इसका ट्रीटमेंट

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) के इस्तेमाल से पहले रखें इन बातों का ख्याल

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के तौर पर महिला को दिया जा सकता है। लेकिन इसे लेने से पहले आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप इन समस्याओं से ग्रसित ना हो –

ये सभी स्थितियां किसी महिला के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती हैं। ऐसी स्थितियों में प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) से जुड़ा ट्रीटमेंट नहीं दिया जाता। साथ ही कुछ प्रोजेस्ट्रोन वजायनल में प्लांट बेस्ड ऑयल (Plant based oil) का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए आपको डॉक्टर को बताना जरूरी है कि आपको किसी तरह की फूड एलर्जी है अथवा नहीं। साथ ही साथ यदि आप प्रेग्नेंट हैं, तो आपको प्रोजेस्ट्रोन वजायनल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि डॉक्टर आपकी स्थिति के अनुसार प्रोजेस्ट्रोन वजायनल प्रिस्क्राइब करते हैं, तो ऐसी स्थिति में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रोजेस्ट्रोन वजाइनल के इस्तेमाल से पहले आपको डॉक्टर से कुछ जरूरी पूछनी चाहिए, जिससे प्रोजेस्ट्रोन वजायनल की वजह से आपके अंदरूनी अंगों को कोई नुकसान ना पहुंचे।

और पढ़ें : हो चुकी हैं कई बार प्रेग्नेंट तो जानिए क्या है मल्टिपैरा रिस्क

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) आपको तब बिल्कुल नहीं लेना चाहिए, यदि आपको पहले कभी एलर्जी रिएक्शन हो चुका है। साथ ही साथ आपको डॉक्टर से पूछना चाहिए कि प्रोजेस्ट्रोन वजायनल इन समस्याओं के चलते आपके लिए सेफ है अथवा नहीं –

  • हाय ब्लड प्रेशर
  • मायग्रेन
  • अस्थमा
  • किडनी डिजीज
  • डिप्रेशन

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) की वजह से आप में ब्लड क्लॉट, हार्ट अटैक और ब्रेस्ट कैंसर (Blood clots, heart attacks and breast cancer) जैसी समस्याओं के होने का रिस्क बढ़ सकता है। इसलिए प्रोजेस्ट्रोन वजायनल का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद पूरे चेकअप के बाद ही करना चाहिए। साथ ही साथ यदि आप ट्रीटमेंट के दौरान प्रेग्नेंट होती हैं, तो इसकी जानकारी भी आपको डॉक्टर को देनी चाहिए। जिससे प्रेग्नेंसी में किसी तरह के नुकसान की गुंजाइश ना हो।

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल ब्रेस्ट मिल्क (Breast milk) के जरिए बच्चे तक पहुंच सकता है और यह बच्चे के शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप ब्रेस्टफीडिंग करवा रही हैं, तो डॉक्टर को इसके बारे में अवश्य जानकारी दें। आइए अब जानते हैं प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) का इस्तेमाल किस तरह किया जा सकता है।

और पढ़ें: Fetal Ultrasound: फेटल अल्ट्रासाउंड क्या है?

कैसे किया जा सकता है प्रोजेस्ट्रोन वजायनल का इस्तेमाल? (Use of Progesterone vaginal)

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal)

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा इसके डायरेक्शन और लेबल की जांच करें। इसके मुताबिक ना कम ना ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल करें। डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही सही समय पर इसे लेना चाहिए। ध्यान रखें इसे गोली की तरह मुंह के जरिए नहीं लेना चाहिए। प्रोजेस्ट्रोन वजायनल का इस्तेमाल आपको वजायना (Vagina) के जरिए ही करना चाहिए। इस मेडिसिन को आपको एप्लीकेटर के जरिए वजायना में डालना पड़ता है, साथ ही एप्लीकेटर का इस्तेमाल एक ही बार करना चाहिए। हमेशा डिस्पोजेबल एप्लीकेटर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) के इस्तेमाल के सभी इंस्ट्रक्शन आपको डॉक्टर से अच्छी तरह से पूछ लेना चाहिए, जिससे इसे इस्तेमाल करने के दौरान आपको समस्या ना हो। आमतौर पर प्रोजेस्ट्रोन वजायनल के इस्तेमाल के बाद आपको डिजीनेस और कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए सोने से पहले इसका इस्तेमाल करें।

और पढ़ें: गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड की मदद से देख सकते हैं बच्चे की हंसी

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल का इस्तेमाल आमतौर पर 6 से 12 दिनों के लिए किया जाता है। यह फर्टिलिटी ट्रीटमेंट का एक भाग माना जाता है, इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद सही समय पर और सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल करें। साथ ही साथ इसके इस्तेमाल के दौरान रेग्यूलर फिजिकल एक्जाम करते रहें, जिससे शरीर में हो रहे अनुचित बदलाव के प्रति आप सचेत रहें। यदि आपको फिजिकल एग्जामिनेशन के दौरान ब्रेस्ट के आसपास ब्लड क्लॉट या लंप (Blood clot or lump) जैसी समस्या नजर आए, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) का इस्तेमाल आपको हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए, लेकिन इसके इस्तेमाल के दौरान आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ सवाल और उनके जरूरी जवाब।

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) का डोज मिस होने पर क्या करें?

यदि आप प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) का डोज मिस कर देती हैं, तो याद आने पर तुरंत ये डोज ले लें। लेकिन अगले स्केड्यूल दोज के दौरान मिस दोज का इस्तेमाल ना करें। यदि आप एक से ज्यादा डोज मिस कर चुकी हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल का ओवरडोज होने पर क्या करें?

ओवरडोज की समस्या में आपको डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी माना जाता है। आमतौर पर प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) के ओवरडोज से समस्या होने की संभावना नहीं होती, लेकिन यदि आपको किसी तरह के शारीरिक बदलाव नजर आ रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल के इस्तेमाल के साथ किन दवाओं से परहेज करें?

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) के इस्तेमाल के दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। प्रोजेस्ट्रोन वजायनल के इस्तेमाल के दौरान अन्य वजायनल मेडिसिन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साथ ही साथ वजायनल ट्रीटमेंट (Vaginal Treatment) से जुड़ी दवाइयां नहीं लेनी चाहिए। यदि आपको इससे संबंधित ट्रीटमेंट लेना है, तो हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही इनका इस्तेमाल करना चाहिए। आइए अब जानते हैं प्रोजेस्ट्रोन वजायनल की वजह से होने वाली समस्याओं के बारे में।

और पढ़ें: क्लाइमेट चेंज के दौरान प्रेग्नेंसी प्लानिंग : इन पहलुओं पर है विचार करने की जरूरत!

क्या हो सकते हैं प्रोजेस्ट्रोन वजायनल के साइड इफ़ेक्ट? (Side effect of Progesterone vaginal)

प्रोजेस्ट्रोन वजायनल के इस्तेमाल के दौरान आमतौर पर महिलाओं में एलर्जिक रिएक्शन (Allergic reaction) दिखाई देते हैं। यदि आपको किसी तरह का एलर्जिक रिएक्शन दिखाई दे या आपके शरीर में हाइव्स, स्वेलिंग या सांस लेने में समस्या हो, तो आपको प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। प्रोजेस्ट्रोन वजायनल के इस्तेमाल से आपको कुछ साइड इफेक्ट दिखाई दे सकते हैं, जो इस प्रकार हैं –

  • वजायनल बिल्डिंग में बढ़ोतरी
  • यूरिनेशन के दौरान दर्द और जलन
  • डिप्रेशन की समस्या
  • ब्रेस्ट लंप
  • तेज सिर दर्द और देखने में समस्या

और पढ़ें: Vaginal yeast infection: वजायनल यीस्ट इंफेक्शन क्या है? जानें इसके लक्षण और उपचार

यदि आपको प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) के इस्तेमाल के दौरान यह समस्याएं दिखाई देती हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स भी आपको दिखाई दे सकते हैं, जैसे –

  • डिजीनेस
  • सिर दर्द
  • पेट में दर्द
  • ब्लोटिंग
  • ब्रेस्ट पेन
  • वजायनल इचिंग

और पढ़ें: Contraception: कॉन्ट्रासेप्शन किस तरह से रोकते हैं प्रेग्नेंसी को?

ऐसी तकलीफ आपको प्रोजेस्ट्रोन वजायनल के इस्तेमाल के दौरान दिखाई दे सकती हैं। ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क करके इसे ठीक करने के उपायों के बारे में बात करनी चाहिए। प्रोजेस्ट्रोन वजायनल (Progesterone vaginal) का इस्तेमाल फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के दौरान ही किया जाना चाहिए, बिना डॉक्टर की सलाह के इसका इस्तेमाल करना आपके लिए मुसीबतें लेकर आ सकता है। इसलिए डॉक्टर द्वारा प्रिसक्राइब किए जाने पर ही आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 25 Oct, 2021

Systematic review of the clinical efficacy of vaginal progesterone

https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29550390/

Absorption of vaginal progesterone gel

https://www.fertstert.org/article/S0015-0282(10)01153-2/fulltext

PROGESTERONE TREATMENT TO HELP PREVENT PREMATURE BIRTH

https://www.marchofdimes.org/complications/progesterone-treatment-to-help-prevent-premature-birth.aspx

Progesterone vaginal

https://my.clevelandclinic.org/health/drugs/18933-progesterone-vaginal-suppositories

Progesterone vaginal

https://www.uofmhealth.org/health-library/d00550t1

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/10/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड