home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

त्वचा को जवां रखने के साथ-साथ नींद के कई फायदे और भी हैं...

त्वचा को जवां रखने के साथ-साथ नींद के कई फायदे और भी हैं...

महिलाएं हों या पुरुष अच्छा दिखना सबकी चाहत होती है। अच्छे लुक्स और जवां दिखने के लिए क्या कुछ नहीं किया जाता। अब वो चाहे मंहगी से मंहगी क्रीम का इस्तेमाल या फिर ब्यूटी एक्सपर्ट्स की सलाह। लेकिन अगर आपको कोई कहे कि सिर्फ हेल्दी स्लीप सुंदर या स्मार्ट दिखने के लिए काफी है तो क्या आप मानेंगे? नींद के फायदे (Sleep benefits) एक नहीं बल्कि कईं हैं।

दरअसल यह कहना है नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) का। NCBI में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार अच्छी और पूरी नींद से चेहरे पर रोनक आ जाती है। आइए, इस आर्टिकल में जानते हैं कैसे हेल्दी स्लीप (Healthy Sleep) आपके चेहरे का नूर बढ़ाने में मदद करती है।

और पढ़ें : ज्यादा सोने के नुकसान से बचें, जानिए कितने घंटे की नींद है आपके लिए जरूरी

त्वचा के लिए नींद के फायदे (Sleep benefits for skin)

नींद के फायदे (Sleep benefits)

नींद पूरी करना आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत के साथ ही आपकी त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करते हैं और यह बात साइंटिफिकली भी प्रूव हो चुकी है। विज्ञान के अनुसार अच्छी नींद से खूबसूरत त्वचा पाने के साथ ही और भी कई फायदे होते हैं। जो इस प्रकार हैं:

झुर्रियां होती हैं कम

जब आप सोते हैं, तो त्वचा में नया कोलेजन बनता है, जो सैगिंग से बचाता है। इसके अलावा, सोने के समय आरामदायक तकिए का इस्तेमाल भी करना चाहिए, जिससे मांसपेशियों को आराम मिल सके। इससे नींद भी अच्छी आएगी, तनाव को बढ़ाने वाला हॉर्मोन कोर्टिसॉल भी नहीं बढ़ेगा।

दमकता चेहरा

नींद के फायदे में शामिल है दमकता चेहरा। ब्यूटी स्लीप (ठीक तरह से सोना) ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर सकता है, जिससे चेहरा और अधिक बेहतर बनता है और चेहरे पर ताजगी दिखती है। शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन ठीक से होना स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है। सोने का समय कम करने से त्वचा सुस्त हो सकती है। इसलिए, अगर आप बेहतर त्वचा चाहते हैं, तो बेहतर नींद लें।

और पढ़ें : जानें क्या है गहरी नींद की परिभाषा, इस तरह से पाएं गहरी नींद और रहें हेल्दी

नहीं सूजेंगी आंखें

ज्यादातर महिलाओं को पफी आंखों (सूजी हुई आंखें) की समस्या होती है। इसका कारण है नींद की कमी। अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circle) हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी नींद ठीक से पूरी नहीं हो रही है। सूजी आंखें कम नींद का सबसे पहला कारण हो सकता है। हालांकि ठीक से और हेल्दी स्लीप लेने से पफी आंखें ठीक होने लगती हैं। नींद के फायदे पर अगर गौर करें, तो आप अपनी आंखों को सूजन से बचा सकती हैं।

आकर्षक चेहरा

कम सोने से चेहरे की चमक और आकर्षण में कमी आ जाती है। चेहरे पर थकावट नजर आती है। खुशनुमा चेहरे के लिए पूरी नींद की जरूरत होती है।

और पढ़ें : नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये 6 नेचुरल तरीके

चेहरे की नमी बनाएं रखें

एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोने के वक्त चेहरे की नमी कम हो सकती है। इसलिए अच्छे मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। नियमितरूप से सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाना चाहिए।

जवां त्वचा

जब आप रात को नींद पूरी करके सुबह उठते हैं तो कभी ध्यान दिया है आपके चेहरे पर एक ताजगी दिखती है। एक अध्ययन के मुताबिक, रात को अच्छी नींद लेने से पूरे दिन सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा को जो हानि हुई है उसकी भरपाई हो जाती है और स्किन अपने आप रिपेयर हो जाती है। कई लोग जवां त्वचा के लिए महंगी क्रीम से लेकर लेजर ट्रीटमेंट तक करवाते हैं लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है, बस अच्छी नींद लीजिए।

वजन कम करता है

आमतौर पर आपने सुना होगा कि ज्यादा सोने से वजन बढ़ता है, लेकिन विज्ञान के मुताबिक, पर्याप्त नींद लेने वालों का वजन नींद की समस्या से जूझ रहे लोगों की तुलना में जल्दी कम होता है। अच्छी नींद (Sound sleep) लेने वाले दूसरों की तुलना में 55 प्रतिशत तक मोटापा घटा लेते हैं। दरअसल जब नींद पूरी नहीं होती है तो भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं और इस वजह से आप अधिक खाने लगते हैं। तो अपनी खूबसूरती निखारने के लिए यदि आप डायटिंग या जिम जाने की सोच रहे हैं, तो पहले यह सुनिश्चित करें कि क्या आप 7-8 घंटे की अच्छी नींद ले रहे हैं। इसलिए नींद के फायदे में वेट लॉस भी शामिल है।

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

जब आप बीमार पड़ती हैं, तो जाहिर सी बात है कि आपका चेहरा भी डल नजर आने लगता है लेकिन जब आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा तो आप बीमार नहीं पड़ेंगी और इसके लिए जरूरी है हेल्दी स्लीप। कम ही लोग जानते हैं कि कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे सोरायसिस, पिंपल्स, एग्जिमा आदि होने लगती हैं और जो आपकी खूबसूरती बिगाड़ देती हैं। इसलिए आज से ही पर्याप्त नींद लेने की आदत डालिए।

इनर ब्यूटी

अच्छी नींद न सिर्फ आपकी बाहरी सुंदरता को निखारने में मदद करती है, बल्कि आपको अंदर से भी खूबसूरत बनाती है। एक रिसर्च के मुताबिक, हेल्दी स्लीप लेने वाले लोगों का आत्मविश्वास दूसरों के मुकाबले अधिक होता है और वह अपने अपीरियंस और लुक को लेकर अधिक कॉन्फिडेंट होते हैं और जब आप आत्मविश्वास से भरे होते हैं तो अंदर की चमक चेहरे का निखार भी बढ़ा देती है।

प्रोडक्टिविटी बढ़ती है

जब आपकी नींद पूरी हो जाती है तो सुबह आप एकदम तरोताजा महसूस करते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, पर्याप्त नींद लेने पर व्यक्ति कि ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ने के साथ ही याददाशत भी तेज होती है जाहिर सी बात है इससे आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी चाहे आप ऑफिस का काम करें या घर का।

बेहतर मानसिक स्वास्थ्य

एंजायटी और तनाव जैसी समस्या से बचने के लिए भी हेल्दी स्लीप बहुत जरूरी है। अनिद्रा की समस्या से ग्रस्त लोगों में डिप्रेशन का खतरा अधिक होता है। इसलिए यदि आपको कुछ समय से नींद ने आने की समस्या है तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।

याद रखिए अच्छी नींद न सिर्फ आपकी खूबसूरती, बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी दवा है और अच्छी बात यह है कि यह बिल्कुल मुफ्त है, बस आपको जीवनशैली में कुछ बदलाव करने की जरूरत है।

हेल्दी स्लीप के लिए जरूरी टिप्स

  • सोने से पहले ज्यादा खाना न खाएं
  • दिन में पानी ज्यादा पिएं और रात में फल और सब्जी ज्यादा खाएं।
  • बेडरूम को साफ रखें।
  • तकिए का चयन ध्यान से करें। ऐसे तकिए का इस्तेमाल न करें, जिससे गर्मी अधिक लगे और सिर को आराम न मिले।
  • सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ करें और फिर मॉश्चराइजर लगाएं।
  • नशीले पदार्थों के सेवन से बचें।
  • सोने से पहले बालों ढीला बांधें।

अगर चेहरे पर कोई निशान हो या त्वचा संबंधी परेशानी होने पर डर्मटोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए।

और पढ़ें : रातों की अच्छी नींद के लिए भी जरूरी है हाइड्रेशन

नींद के फायदे तो कई हैं, लेकिन नींद की कमी से कई परेशानियां देती हैं दस्तक

  • ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होगी
  • थकान महसूस होगी
  • मेटाबॉलिज्म संबंधित परेशानी होती है
  • काम करने में भी समस्या होती है

और पढ़ें : सिर्फ प्यार में नींद और चैन नहीं खोता, हर उम्र में हो सकती है ये बीमारी

नींद के फायदे के लिए कितना सोना है जरूरी?

उम्र के अनुसार नींद लेना बहुत जरूरी है। क्योंकि अलग-अलग उम्र में आपकी कार्यक्षमता अलग होती है। इसलिए निम्नलिखित स्लीपिंग टाइम को इग्नोर ना करें

  • 0-3 महीने का शिशु : 15 से 17 घंटे
  • 4-11 महीने का शिशु : 12 से 15 घंटे
  • 1-2 साल का बच्चा : 11 से 14 घंटे
  • 3-5 साल का बच्चा : 13 घंटे
  • 6-13 साल का बच्चा : 9 से 11 घंटे
  • 14-17 साल का बच्चा : 7 से 9 घंटे
  • 18-25 साल का व्यक्ति : 7 से 9 घंटे
  • 26-64 साल का व्यक्ति : 7 से 9 घंटे

और पढ़ें : इन तरीकों से आप चुटकियों में पा सकते हैं साउंड स्लीप

अगर आप नींद के फायदे को अपनाना चाहती हैं या चाहते हैं, तो इन टिप्स को करें फॉलो

टाइमटेबल के हिसाब से सोएं

अपने सोने का समय फिक्स करें। सोने का सही तरीका अपनाएं। अगर आप 10 बजे रात को बिस्तर पर जाते हैं तो आप सुबह छह बजे तक उठ जाइए। इससे आपकी हेल्दी स्लीप साइकिल बन जाएगी और आप इसे अच्छे से पालन करें। जल्दी सो कर जल्दी उठने से आपकी सेहत से को फायदा पहुंचता है।

डिनर जल्दी करें

सोने के तुरंत पहले खाना नहीं खाएं। सोने से लगभग दो घंटे पहले खाना खा लें। क्योंकि तुरंत खाने के बाद सोने से आपको मोटापा हो सकता है। इन दो घंटे में आपको खाने को पाचन के लिए अच्छा-खासा समय मिल जाएगा। खाना जल्दी खाने से आपको जल्दी सोने की आदत भी पड़ जाएगी। डिनर को कम कैलोरी का रखें। हल्की डायट लेने से आपको हेल्दी स्लीप आएगी। डिनर में अनाज, फल, सब्जियां और सलाद आदि को शामिल करें। बेहतर नींद दिलाने वाले नट्स और सूखे मेवों को अपने आहार में शामिल करें, जिससे मांसपेशियों का तनाव भी कम हो जाता है।

और पढ़ें : क्या सचमुच शारीरिक परिश्रम हमारी नींद तय करता है?

शाम के बाद चाय या कॉफी का सेवन न करें

शाम को पांच बजे के बाद चाय या कॉफी का सेवन न करें। कैफीन भले ही आपके लिए ऊर्जा का स्रोत है, लेकिन कुछ समय के लिए ही आपको एनर्जी देता है। चाय या कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर को नींद लेने नहीं देता है। जिसके कारण आपको नींद में कमी की शिकायत हो सकती है। हेल्दी स्लीप लेने के लिए कोशिश करें कि शाम में 5 बजे के बाद किसी भी तरह की कैफिनेटेड ड्रिंक्स को न पिएं।

नहाने से भी आती है हेल्दी स्लीप

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के रिसर्च में पाया गया है कि सोने से लगभग एक या दो घंटे पहले गरम पानी से नहाने के कारण आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, जिससे आपको हेल्दी स्लीप आती है। वहीं, नेशनल स्लीप फाउंडेशन की रिपोर्ट के मुताबिक सोने से पहले नहाने से आपकी त्वचा हेल्दी रहती है। अगर सोने से पहले आप अपनी त्वचा को साफ नहीं करते हैं तो वो लंबे समय तक बैक्टीरिया से संक्रमित रहती है। जिसके कारण इंफेक्शन, जलन और खुजली हो सकती है। इससे आपकी नींद (Sleep) पर भी असर पड़ सकता है।

नहाने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और आपकी स्किन को आराम मिलता है। ये महिलाओं के लिए और ज्यादा जरूरी है, क्योंकि दिनभर चेहरे पर मेकअप आदि इस्तेमाल करने के कारण रोमछिद्र बंद रहते हैं। रात को अपनी स्किन को कर के सोने से साफ रखने से चेहरे पर अधिक निखार आएगा। इस हेल्दी स्लीप के तरीके से आप सोते-सोते खूबसूरत हो सकती हैं।

और पढ़ें : बीच रात में नींद खुलने के क्या कारण हो सकते हैं?

सोने से घटा सकते हैं वजन

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, ऐसा करने से शरीर में मेलाटोनिन हॉर्मोन निकलता होता है। मेलाटोनिन हॉर्मोन से शरीर में ब्राउन फैट बनने में मदद मिलती है, जो एक हेल्दी फैट है। यह शरीर में कैलोरी बर्न करता है। साथ ही, ये हॉर्मोन मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रखने में मदद करता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको नींद के फायदे से जुड़ा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और हेल्दी स्लीप से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल है, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sleep, recovery, and metaregulation: explaining the benefits of sleep/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4689288/ Accessed on 10/12/2019

How Sleep Improves Your Skin https://www.sleep.org/articles/how-sleep-improves-your-skin/ Accessed on 10/12/2019

What is Healthy Sleep?/https://www.sleepfoundation.org/shift-work-disorder/shift-work-you/what-healthy-sleep/ Accessed on 1st October, 2020

Healthy Sleep tips/ https://www.sleepfoundation.org/articles/healthy-sleep-tips/Accessed on 1st October, 2020

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x