कलर्ड बालों की ऐसे करें देखभाल, लंबे समय तक टिकेगा बालों का रंग

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 14, 2020
Share now

बालों को कलर कराने के बाद अक्सर लोग उनकी केयर करना भूल जाते हैं। वे ये नहीं समझते कि इस लापरवाही से बाल रूखे और बेजान तो हो ही जाते हैं, साथ ही उनका रंग भी समय से पहले उतर जाता है। अगर कलर्ड बालों की देखभाल सही से न की जाए तो वे बेजान होकर टूटने लगते हैं। इसलिए, एक्सपर्ट्स केमिकली ट्रीटेड बालों की ज्यादा केयर करने की सलाह देते हैं।  इस विषय पर “हैलो स्वास्थ्य” ने स्टार सैलून एंड एकेडमी की डायरेक्टर आश्मीन मुंजाल से बातचीत की। उन्होंने कलर्ड बालों की देखभाल के लिए आसान टिप्स बताए जिससे आपके बालों की रंगत और हेल्थ बरकरार रहेगी। 

ऐसे करें कलर्ड बालों की देखभाल 

कलर्ड बालों की देखभाल के लिए बेस्ट है कि हमेशा उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो एक्सपर्ट्स ने आपको इस्तेमाल करने के लिए कहा है। जिन्हें खासतौर से बालों को फायदा पहुंचाने या नुकसान से बचाने के लिए बनाया गया हो जैसे- कलर सेफ शैम्पू और कंडीशनर, सीरम आदि। ध्यान दें सल्फेट युक्‍त शैंपू न इस्तेमाल करें। इससे कलर किए बालों को बहुत नुकसान होता है। ऐसे शैम्पू से बालों का रंग फीका पड़ सकता है और उन्हें रूखा और बेजान बना सकता है। 

यह भी पढ़ें : बेबी प्रोडक्ट्स में केमिकल्स आपके लाडले को करते हैं बीमार, कैसे पहचानें यहां जानें?

बालों का मॉइस्चर बनाए रखें 

कलर्ड बालों की देखभाल के लिए बालों में नमी बनाए रखना जरूरी है। केमिकली ट्रीटेड बालों से नमी निकल जाती है और जब यह ट्रीटमेंट खत्म होने लगता है तो बाल अत्यधिक रूखे हो जाते हैं। इसलिए, क्रीमयुक्त शैंपू ही चुनें, जिसमें सोडियम मायरेथ (sodium myreth) या ट्राइडेथ (trideceth) जैसे सॉफ्ट एजेंट हों।

बालों को कवर करके ही बाहर निकलें 

कलर्ड बालों की देखभाल के लिए जरूरी है कि जब भी आप बाहर निकलें बालों को कवर करके ही निकलें। बाहर की धूल, धूप, मिट्टी और प्रदूषण से आपके बाल खराब हो सकते हैं। इसलिए बाहर जानें से पहले स्कार्फ, स्टोल या कैप लगाकर ही बाहर निकलें नहीं तो बालों का रंग फेड हो सकता है। ऐसे कंडीश्‍नर का प्रयोग करें जो सूर्य की हानिकारक किरणों से बालों को सुरक्षित रखे।

यह भी पढ़ें- जरूर जानें काले बालों को हाईलाइट करने के अलग-अलग तरीके

कलर्ड बालों की देखभाल के लिए हेयर मास्क 

कलर्ड बालों की उचित देखभाल के लिए कम से कम हफ्ते में एक बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट लें। साथ ही याद रखें बालों को कभी भी गर्म पानी से न धोएं। तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर बालों को स्टीम दें। इससे बाल मजबूत होंगे और अंदर के पोर्स पूरी तरह से खुलकर अंदर की गदंगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके साथ ही बालों में ऑयलिंग हफ्ते में एक बार करें। इसके लिए बादाम, नारियल या जैतून के तेल से बालों की अच्छी तरह से मसाज करें। इससे रूखे बालों की समस्या दूर होगी।

अंडे में प्रोटीन होता है जो बालों को पोषण देने में मदद करता है। इस प्रकार, घर पर अंडे से बना हेयर पैक के नियमित उपयोग से बालों में प्रोटीन क्षति को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- इन 7 होममेड हेयर मास्क से घर पर करें हेयरस्पा

क्लोरीन से दूर रहें

बालों के हेयर कलर को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए क्लोरीन से बालों को दूर रखें। अगर आप चाहते हैं कि बालों का रंग लंबे समय तक बना रहे तो इसके लिए स्विमिंग पूल के पानी से बचे। क्योंकि पानी में क्लोरीन की अधिकता होती है जो सूर्य की पराबैगनी किरणों से मिलकर कलर्ड हेयर को डैमेज कर देता है। ध्यान दें स्विमिंग पूल में जाने से पहले बालों को कैप से कवर करें।

यह भी पढ़ें- हेयर कलर करवाने से पहले याद रखें ये 5 बाते

कलर्ड बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन है जरूरी

बालों को कलर करने से उनमें से प्रोटीन खत्म सा हो जाता है जिससे बालों को नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से बाल बेहद रूखे और बेजान लगने लगते हैं। रूखे बालों की समस्या से निजात पाने का एकमात्र तरीका बालों को प्रोटीन देना है। इसके लिए सैलून से आप प्रोटीन ट्रीटमेंट ले सकती हैं या DIY हेयर मास्क का उपयोग भी कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : पुरुषों के लिए वैक्सिंग कितनी सही और गलत? जरूर पढ़ें यह आर्टिकल

ट्रिमिंग हो नियमित रूप से

अगर आप अभी तक बालों को छह से आठ सप्ताह में ट्रिमिंग नहीं कराती थी तो अब अपने बालों को ट्रिम कराना शुरू कर दें। दरअसल, बाल रंगने के बाद डैमेज जल्दी होते हैं। इसलिए, बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए और डैमेज को रोकने के लिए नियमित रूप से ट्रिम्स कराते रहें। इससे बालों की स्प्लिट एंड्स (split ends) और हेयर फॉल को रोकने में भी मदद मिलेगी।

हीट स्टाइलिंग टूल्स (Heat styling tools) का इस्तेमाल करें कम 

हर कोई जानता है कि नियमित रूप से हीट स्टाइलिंग टूल का उपयोग करने से आपके बालों को काफी नुकसान हो सकता है। बालों को कलर करने के तुरंत बाद, हीट स्टाइलिंग टूल्स के उपयोग में कटौती करने का प्रयास करें। हीटिंग टूल्स जैसे स्ट्रेटनर से आपके बाल भले ही थोड़ी देर के लिए खूबसूरत दिखते हों  पर इनका ज्यादा इस्तेमाल बालों को और भी ज्यादा रूखा और बेजान बना देता है। इसलिए इन टूल्स का जितना हो सके कम इस्तेमाल करें। बालों की सेहत के लिए उतना ही बेहतर होगा। जहां तक हो सके बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न करें बालों को नैचुरली सूखने दें। कलर्ड बालों की देखभाल के लिए ऐसा करना काफी प्रभावी सिद्ध हो सकता है।

यह भी पढ़ें- हेल्दी बालों के लिए इस्तेमाल करें होम मेड हेयर कंडीशनर

बालों को जल्दी-जल्दी न धोएं

यदि आप चाहते हैं कि बालों का कलर लंबे समय तक चले तो उन्हें सप्ताह में केवल एक से दो ही बार धोएं क्योंकि बालों को बार-बार धोने से रंग फीका हो जाता है। इसके साथ ही बालों को धुलने के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें। कलर्ड बालों की देखभाल के लिए एक आसान टिप्स यह है कि इन्हें जल्दी-जल्दी धुलना बंद कर दें।

यह भी पढ़ें- लंबे और घने बालों के लिए अपनाएं यह 5 तेल

तुरंत  शैंपू न करें

बालों को हाईलाइट्स या कोई अन्य कलर टेक्निक अपनाने के बाद तीन दिनों (72 घंटे) तक शैंपू नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से बालों के क्युटिकल को कलर को लॉक करने के लिए उचित समय मिल जाता है। इससे बालों पर कलर लंबे समय तक टिकता है। इसके अलावा भी बालों को जल्दी-जल्दी शैंपू नहीं करना चाहिए। बालों को ज्यादा शैंपू करने उनमें से प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है। अगर आपके बाल ज्यादा तैलीय हैं तो हेयर की जड़ों में ड्राई शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता है।

केमिकली ट्रीटेड बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। वरना बाल सुंदर लगने की बजाय बेजान और भद्दे लगने लगेंगे। कलर्ड बालों की देखभाल के लिए ऊपर बताए गए टिप्स के अलावा जरूरी है आप अपनी डायट भी संतुलित करें। कलर्ड बालों की देखभाल के लिए नियमित रूप से ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करें जिनमें कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन अधिक मात्रा में हो। इसके साथ ही बालों को बीच-बीच में टच अप भी देते रहें। 

और पढ़ें-

डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा है फायदेमंद, घर पर ही करें ऐसे स्पा

क्या है परमानेंट हेयर कलर और क्या हैं इसके खतरे?

बालों को कलर कराने से पहले जानें हेयर कलर टाइप्स

प्रेग्नेंसी के दौरान फोलिक एसिड लेना क्यों जरूरी है?

संबंधित लेख:

    सूत्र

    TIPS FOR HEALTHY HAIR. https://www.aad.org/healthy-hair-tips. Accessed on 13 Jan 2020

    The 12 Best Protein Treatments for Stronger, Healthier Hair. https://www.health.com/beauty/protein-treatment-for-hair. Accessed on 13 Jan 2020

    5 Protein Treatments for Stronger, Healthier Hair. https://www.healthline.com/health/protein-for-hair. Accessed on 13 Jan 2020

    NUTRITION AND HAIR HEALTH. https://www.hairscientists.org/hair-and-scalp-conditions/nutrition-and-hair-health. Accessed on 13 Jan 2020

    Egg Yolk for Hair. https://www.healthline.com/health/egg-yolk-for-hair. Accessed on 13 Jan 2020

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    बालों के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले जान लें उससे जुड़ी जरूरी बातें

    बालों के लिए क्या आप भी लेती हैं घरेलू नुस्खों का सहारा? बालों की ग्रोथ के लिए किन चीजों को डायट में शामिल करना चाहिए? क्विज खेल जानें अपने बालों के बारे में

    Written by Mona Narang
    क्विज फ़रवरी 25, 2020

    जानें क्या है एलोपेसिया एरीटा और इसके हाेने के कारण

    एलोपेसिया एरीटा क्या है, एलोपेसिया एरीटा के लक्षण और इलाज क्या है, Alopecia Areata in hindi, पुरुषों के बाल क्यों महिलाओं से ज्यादा झड़ते हैं।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha

    पुरुषों के बाल झड़ना कैसे रोकें? अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

    पुरुषों के बाल झड़ना, अचानक बाल झड़ने के कारण, पुरुषों के बाल गिरने समाधान, पुरुषों में बाल झड़ने से रोकने के उपाय, पुरुषों के बाल क्यों झड़ते हैं, hair fall in men in hindi, hair care tips in hindi

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Hema Dhoulakhandi

    बालों का टाइप जानें, फिर करें शैंपू का चुनाव

    क्या आप जानते हैं कि बालों के टाइप की तरह हमको शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए? अगर नहीं, तो इस आर्टिकल में जानें हर तरह के बालों के लिए शैंपू का चुनाव कैसे करें, बालों की देखभाल, hair care tips in hindi

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Hema Dhoulakhandi