कलर्ड बालों की ऐसे करें देखभाल, लंबे समय तक टिकेगा बालों का रंग

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

बालों को कलर कराने के बाद अक्सर लोग उनकी केयर करना भूल जाते हैं। वे ये नहीं समझते कि इस लापरवाही से बाल रूखे और बेजान तो हो ही जाते हैं, साथ ही उनका रंग भी समय से पहले उतर जाता है। इस विषय पर “हैलो स्वास्थ्य” ने स्टार सैलून एंड एकेडमी की डायरेक्टर आश्मीन मुंजाल से बातचीत की। उन्होंने कलर्ड बालों की देखभाल के लिए आसान टिप्स बताए जिससे आपके बालों की रंगत और हेल्थ बरकरार रहेगी। 

कलर्ड बालों की ऐसे करें देखभाल

कलर्ड बालों की देखभाल के लिए बेस्ट है कि हमेशा उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो एक्सपर्ट्स ने आपको इस्तेमाल करने के लिए कहा है। जिन्हें खासतौर से बालों को फायदा पहुंचाने या नुकसान से बचाने के लिए बनाया गया हो जैसे- कलर सेफ शैम्पू और कंडीशनर, सीरम आदि। ध्यान दें सल्फेट युक्‍त शैंपू न इस्तेमाल करें। इससे कलर किए बालों को बहुत नुकसान होता है। ऐसे शैम्पू से बालों का रंग फीका पड़ सकता है और उन्हें रूखा और बेजान बना सकता है। 

बालों का मॉइस्चर बनाए रखें 

केमिकली ट्रीटेड बालों से नमी निकल जाती है और जब यह ट्रीटमेंट खत्म होने लगता है तो बाल अत्यधिक रूखे हो जाते हैं। इसलिए, क्रीमयुक्त शैंपू ही चुनें, जिसमें सोडियम मायरेथ (sodium myreth) या ट्राइडेथ (trideceth) जैसे सॉफ्ट एजेंट हों।

बालों को कवर करके ही बाहर निकलें 

कलर्ड बालों की देखभाल के लिए जरूरी है कि जब भी आप बाहर निकलें बालों को कवर करके ही निकलें। बाहर की धूल, धूप, मिट्टी और प्रदूषण से आपके बाल खराब हो सकते हैं। इसलिए बाहर जानें से पहले स्कार्फ, स्टोल या कैप लगाकर ही बाहर निकलें नहीं तो बालों का रंग फेड हो सकता है। ऐसे कंडीश्‍नर का प्रयोग करें जो सूर्य की हानिकारक किरणों से बालों को सुरक्षित रखे।

यह भी पढ़ें- जरूर जानें काले बालों को हाईलाइट करने के अलग-अलग तरीके

एक अच्छे हेयर मास्क का प्रयोग करें

कलर्ड बालों की उचित देखभाल के लिए कम से कम हफ्ते में एक बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट लें। साथ ही याद रखें बालों को कभी भी गर्म पानी से न धोएं। तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर बालों को स्टीम दें। इससे बाल मजबूत होंगे और अंदर के पोर्स पूरी तरह से खुलकर अंदर की गदंगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके साथ ही बालों में ऑयलिंग हफ्ते में एक बार करें। इसके लिए बादाम, नारियल या जैतून के तेल से बालों की अच्छी तरह से मसाज करें। इससे रूखे बालों की समस्या दूर होगी। 

यह भी पढ़ें- इन 7 होममेड हेयर मास्क से घर पर करें हेयरस्पा

क्लोरीन से दूर रहें

बालों के हेयर कलर को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए क्लोरीन से बालों को दूर रखें। अगर आप चाहते हैं कि बालों का रंग लंबे समय तक बना रहे तो इसके लिए स्विमिंग पूल के पानी से बचे। क्योंकि पानी में क्लोरीन की अधिकता होती है जो सूर्य की पराबैगनी किरणों से मिलकर कलर्ड हेयर को डैमेज कर देता है। ध्यान दें स्विमिंग पूल में जाने से पहले बालों को कैप से कवर करें।

यह भी पढ़ें- हेयर कलर करवाने से पहले याद रखें ये 5 बाते

हीट स्टाइलिंग टूल्स (Heat styling tools) का इस्तेमाल करें कम 

हीटिंग टूल्स जैसे स्ट्रेटनर से आपके बाल भले ही थोड़ी देर के लिए खूबसूरत दिखते हों  पर इनका ज्यादा इस्तेमाल बालों को और भी ज्यादा रूखा और बेजान बना देता है। इसलिए इन टूल्स का जितना हो सके कम इस्तेमाल करें। बालों की सेहत के लिए उतना ही बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें- हेल्दी बालों के लिए इस्तेमाल करें होम मेड हेयर कंडीशनर

बालों को जल्दी-जल्दी न धोएं

यदि आप चाहते हैं कि बालों का कलर लंबे समय तक चले तो उन्हें सप्ताह में केवल एक से दो ही बार धोएं क्योंकि बालों को बार-बार धोने से रंग फीका हो जाता है। इसके साथ ही बालों को धुलने के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें।

यह भी पढ़ें- लंबे और घने बालों के लिए अपनाएं यह 5 तेल

तुरंत  शैंपू न करें

बाल कलर के बाद शैम्पू के इस्तेमाल का ध्यान रखना चाहिए। कलर कराने के करीब 72 घंटे बाद ही बालों को शैंपू करना चाहिए। इससे बालों पर रंग ज्यादा समय तक टिका रहता है। हेयर कलर के तुरंत बाद शैंपू करने से बालों का रंग जल्द फीका होने की संभावना रहती है।

ऊपर बताए गए टिप्स के अलावा जरूरी है आप अपनी डायट भी संतुलित करें। कलर्ड बालों की देखभाल के लिए नियमित रूप से ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करें जिनमें कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन अधिक मात्रा में हो। इसके साथ ही बालों को बीच-बीच में टच अप भी देते रहें। 

और पढ़ें- डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा है फायदेमंद, घर पर ही करें ऐसे स्पा

क्या है परमानेंट हेयर कलर और क्या हैं इसके खतरे?

बालों को कलर कराने से पहले जानें हेयर कलर टाइप्स

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख नवम्बर 8, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया नवम्बर 8, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे