B’DaySpcl: सीधे खड़े होने में भी दिक्कत होती थी, आज हैं एकदम फिट, जानिए बिपाशा बसु के फिटनेस सीक्रेट

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

बिपाशा बसु 7 जनवरी को अपना 41वां बर्थडे सेलिब्रेट करने जा रही हैं। बिपाशा बसु बॉलीवुड में जाना माना नाम हैं। बिपाशा बसु को बॉलीवुड में फिटनेस फ्रीक एक्ट्रेस के रूप में भी जाना जाता है। बिपाशा बसु अपने पति करण सिंह ग्रोवर के साथ ही कई बार एक्सरसाइज और योगा करते हुए पोस्ट सोशल मीडिया में डालती हैं। इनकी फिटनेस के पीछे का सीक्रेट उनकी वेटलिफ्टिंग, हेल्दी डायट, योगा और कार्डियो से जुड़ा हुआ है। अपनी दिनचर्या की शुरुआत एक्सरसाइज से शुरू करने वाली बिपाशा बसु रोजाना हेल्दी रूटीन फॉलो करती हैं।

यह भी पढ़ें: नशे में सेक्स करना कितना सही है? जानिए स्मोक सेक्स और ड्रिंक सेक्स में अंतर

सुपर मॉडल प्रतियोगिता जीतकर शुरू किया था करियर

बिपाशा बसु ने अपने करियर की शुरुआत सुरमॉडल कॉम्पटीशन जीतकर की थी। इसके बाद बिपाशा बसु ने एज ए मॉडल अपना करियर बनाया। मॉडलिंग के दौरान ही बिपाशा बसु को फिल्मों के ऑफर मिलने शुरू हो गए थें। उन्हें पहली फिल्म के लिए बेस्ट फीमेल डेब्युट का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। बिपाशा बसु को सिर्फ मॉडलिंग और एक्टिंग से ही प्यार नहीं है, वो फिटनेस को लेकर भी अवेयर रहती हैं।

बिपाशा बसु ने साल 2010 में पहला फिटनेस डीवीडी भी लॉन्च किया। इस डीवीडी का नाम था ‘लव योरसेल्फ’। इस डीवीडी में बिपाशा बसु ने वर्कआउट के बारे में जानकारी दी थी। इसके बाद साल 2011 में भी डीवीडी लांच की जिसका नाम था ब्रेक फ्री। ये पहली डीवीडी रा फॉलोअप था। इसमे भी बिपाशा बसु ने वर्कआउट को लेकर जानकारी दी थी। जनवरी 2014 में उन्होंने अनलेश डीवीडी भी लॉन्च की। इसके बाद बिपाशा बसु ने साल 2016 में एक्टर करण सिंह ग्रोवर से शादी कर ली।

बिपाशा बसु काम के अनुसार तय करती हैं बेड टाइम

बिपाशा बसु को जल्दी सोमा और जल्दी उठना पसंद है। अगर बिपाशा बसु को शूटिंग के लिए जाना होता है तो वो सुबह जल्दी उठ जाती हैं। सुबह चार बजे उठने के बाद बिपाशा बसु वर्कआउट करती हैं और फिर काम के लिए निकल जाती हैं। वहीं, काम न होने पर सुबह आठ बजे तक उठना बिपाशा को पसंद है।

यह भी पढ़ें : जानें कैसा होना चाहिए आपका वर्कआउट प्लान!

दिन में दो घंटे वर्कआउट के लिए

बिपाशा बसु बिजी शेड्यूल में से दो घंटे वर्कआउट के लिए जरूर निकालती हैं। बिपाशा बसु वॉर्मअप और कूल डाउन में विश्वास करती हैं। साथ ही जॉइंट के लिए वॉर्मअप को बिपाशा जरूरी मानती हैं। बिपाशा का मानना है कि मैम हफ्ते के सात दिन काम करती हूं। ऐसे में जॉइंट्स मजबूती बहुत जरूरी होती है। बिपाशा को पिछले 15 सालों से ऑस्टियोअर्थराइटिस की समस्या है। समस्या से निपटने के लिए जॉइंट्स के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी हैं। बिपासा सुबह चार बजे जिम में वर्कआउट शुरू कर देती हैं।

कैसी है बिपाशा की डायट?

बिपाशा  ने एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में ये बात स्वीकारी कि वो बहुत फूडी हैं। बिपाशा बसु कहती हैं कि मुझे मीठा खाना बहुत पसंद है। बिपाशा बसु कहती हैं कि मैं मॉडरेशन में बिलीव करती हूं और ज्यादा से ज्यादा घर का बना खाना ही खाती हूं। मुझे घर का खाना पसंद है और मेरे साथी को भी घर का खाना पसंद है। जब मैं बाहर जा रही होती हूं या फिर किसी संबंधी से मिलने जा रही होती हूं तो मुझे स्वीट खाना अच्छा लगता है। मैं कोशिश करती हूं कि स्वीट ज्यादा न लूं, लेकिन अक्सर ऐसा हो नहीं पाता है। मुझे घर के खाने में ओट्स, अंडे और जूस नाश्ते में पसंद है। साथ ही लंच के लिए चिकन, दाल और सब्जी को शामिल करती हूं। डिनर के लिए फिर से दाल और सब्जी खाना पसंद है। बिपाशा बसु को इंडियन स्वीट बहुत पसंद है। खाने में स्वीट का होना उनके लिए बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें: फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

मिनी मील्स हैं बिपाशा को पसंद

बिपाशा को मिनी मील्स पसंद हैं। बिपाशा बसु दिन में तीन कंप्लीट मील लेना पसंद है। फ्रेश जूस के साथ ही नट्स और खाने में फाइबर का होना बहुत जरूरी है। बिपाशा वेल प्लान्ड हाई प्रोटीन डायट लेना पसंद करती हैं।

सीधा खड़े रहने में भी होती थी दिक्कत

बिपाशा बसु को आप लोगों ने भले ही बेहतरीन डांस स्टेप करते हुए देखा हो, लेकिन एक ऐसा भी समय था जब बिपाशा बसु के लिए कुछ समय तक सीधा खड़ा रहना भी बड़ी बात थी। बिपासा को हर वक्त घुटने में दर्द रहता था। इस समस्या से बचने के लिए बिपाशा घुटनों में बर्फ रगड़ती थी। ऐसा करने से राहत मिलती थी। बिपाशा ने ऑस्टियोअर्थराइटिस की समस्या के बारे में बताते हुए कहा कि जब मैं छोटी थी, मुझे एक्सरसाइज बहुत बोरिंग काम लगता था।

बिपाशा कहती हैं कि सही शूज पहने बिना भागना, अचानक से नाचने लगना आदि कारणों से मुझे समस्या घुटने में समस्या होने लगी। कुछ समय बाद घर वालों ने कहा कि मुझे ऑपरेशन करा लेना चाहिए। मुझे डांस करने में समस्या होने के साथ ही सीधे खड़े रहने में भी समस्या होती थी। मुझे आज भी दर्द महसूस होता है। मैं रोजाना घुटनों की समस्या से बचने के लिए एक्सट्रीम एक्सरसाइज भी करती हूं, ताकि मेरे घुटनों पर अतिरिक्त भार न पड़े। लोग आज के समय में 60 से 70 साल तक जीना चाहते हैं, जबकि मैं 100 साल तक जीना चाहती हूं। इसी कारण मैं हेल्दी रहने के लिए अपनी बॉडी को पूरा समय देती हूं।

यह भी पढ़ें: एक्सरसाइज करते समय स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के फायदे

स्मोकिंग से रहती हैं दूर

बिपाशा बसु कहती हैं कि उन्हें स्मोकिंग और ड्रिंक्स लेनी की आदत नहीं है। साथ ही जो लोग मेरे सामने स्मोकिंग करते हैं मैं उन्हें मना भी करती हूं। जबकि एल्कोहॉल को मैं सेलीब्रेशन के लिए यूज करती हूं। शैंपेन और ग्रेप्स जूस मुझे बहुत पसंद है। किसी की बर्थडे पार्टी में मेरे लिए ये पेय पदार्थ सेलीब्रेशन के लिए जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें: फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

ग्रीन वेट लॉस सीक्रेट

बिपाशा कुछ शारीरिक समस्याओं के बावजूद खुद को फिट रखने में बिलीव करती हैं। हाल ही में बिपाशा में ग्रीन वेट लॉस सीक्रेट के बारे में भी जानकारी दी थी। ग्रीन वैजी, ग्रीन सैलेड के साथ ही ग्रीन जूस को अपनी डायट में शामिल करना बिपाशा को पसंद है। बिपाशा का मानना है कि ऐसा करने से शरीर से एक्सट्रा वेट कम हो जाता है। इसे डॉक्टर की राय से अपनाया जा सकता है। कई बार किसी खास खाद्य पदार्थ से एलर्जी का भी खतरा हो सकता है।

हर इंसान को उसके शरीर के अनुसार ही डायट फॉलो करनी चाहिए। अगर किसी भी प्रकार की समस्या है तो और डायट चेंज करने का मन हो पहले इस बारे में डॉक्टर से परामर्श लें फिर नियम बदलें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें :-

डायट, वर्कआउट के साथ फिटनेस मिशन बनाकर कम किया मोटापा

वेट लॉस और मसल्स लॉस में अंतर जानते हैं आप ?

पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक : वॉटर मेलन जूस से पूरा करें अपना फिटनेस गोल

जॉगिंग से कैसे घटाएं वजन, पाएं बेहतरीन बॉडी शेप

Share now :

रिव्यू की तारीख जनवरी 7, 2020 | आखिरी बार संशोधित किया गया जनवरी 7, 2020

शायद आपको यह भी अच्छा लगे