बुजुर्गों का इम्यून सिस्टम ऐसे करें मजबूत, छू नहीं पाएगा कोई वायरस या फ्लू

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट सितम्बर 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

कोरोना वायरस उन लोगों को जल्दी और गंभीर रूप से संक्रमित कर देता है, जिनका इम्यून सिस्टम यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। इसी तरह सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं, बल्कि सभी फ्लू भी कमजोर इम्यून सिस्टम वाले व्यक्तियों को सबसे जल्दी बीमार बनाते हैं और आपको यह बात भी पता ही होगी कि बुजुर्गों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। लेकिन, इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय अपनाकर वृद्ध लोग खुद को किसी भी वायरस, फ्लू या बीमारी से दूर रख सकते हैं।

इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय बुजुर्गों को क्यों जरूरी?

दरअसल, जब हम बच्चे होते हैं तो हमारे शरीर का हर अंग विकसित हो रहा होता है, इम्यून सिस्टम भी शारीरिक अंगों में से एक है। वयस्क होते-होते हमारे इम्यून सिस्टम विकसित, स्वस्थ और मजबूत हो जाता है, लेकिन, जैसे-जैसे समय की सीढ़ी पर आप चढ़ते जाते हैं, वैसे-वैसे ही आपका उम्र के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। इसके अलावा, अन्य क्रॉनिक व शारीरिक बीमारियां भी शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को कमजोर बनाते हैं। इस वजह से बुजुर्गों को वायरस, फ्लू जैसे किसी संक्रमण या बीमारी का खतरा अधिक होता है। इस खतरे को कम करने के लिए वृद्ध लोगों या सीनियर सिटीजन को इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय की जरूरत होती है। सामान्य की तुलना में बुजुर्गों को देखभाल की ज्यादा जरूरत है।

और पढ़ें: स्टडी : PTSD के साथ ही बुजुर्गों में रेयर स्लीप डिसऑर्डर के मामलों में इजाफा

कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण बुजुर्गों को कोरोना का खतरा अधिक

कोरोना मरीजों पर हुई कई स्टडी में यह बात सामने आई है कि, बुजुर्गों को कोरोना वायरस संक्रमण की बीमारी कोविड-19 का खतरा अधिक होता है। क्योंकि, उम्र और अन्य ब्लड प्रेशर की समस्या, डायबिटीज की बीमारी आदि क्रॉनिक की वजह से बुजुर्गों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इस वजह से ही उनमें कोविड-19 के गंभीर परिणाम देखे जा रहे हैं और सीनियर सिटीजन या 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में सांस लेने में समस्या, तेज बुखार, गंभीर खांसी की समस्या आदि ज्यादा है।

बुजुर्गों के लिए इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय क्या हैं?

किसी भी वायरस, फ्लू, बैक्टीरिया आदि के संक्रमण या अन्य बीमारी से बचाव या उससे लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए। जिसके लिए बुजुर्ग व्यक्ति या 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटीजन इन इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय को अपना सकते हैं। जैसे-

और पढ़ें: बच्चों और बुजुर्गों को दिवाली पर होने वाले प्रदूषण से ऐसें बचाएं

मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ हाथों की सफाई

रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ संक्रमण से बचाव के लिए हाथों की सफाई बहुत जरूरी है। क्योंकि, किसी भी कार्य को करने और कुछ खाने-पीने के लिए हमें हाथों का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन, हमारे आसपास मौजूद कई हानिकारक और खतरनाक वायरस व बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो हाथों के द्वारा हमारे मुंह, आंख और नाक के जरिए शरीर के अंदर प्रवेश कर सकते हैं और हमें बीमार कर सकते हैं। लेकिन, अपने हाथों की साफ-सफाई पर ध्यान देकर हम बीमारी से बच सकते हैं और इन वायरस या बैक्टीरिया से दूर रह सकते हैं। परिणामस्वरूप, हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और वह धीरे-धीरे मजबूत होने लगेगा। इसलिए, खाने-पीने या हाथों को चेहरे, मुंह, नाक व आंखों पर लगाने से पहले अच्छी तरह साफ करें।

इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय: वैक्सीन लें

हर सीनियर सिटीजन को बीमारी या संक्रमण से दूर रहने के लिए डॉक्टरों द्वारा बताई गई सभी वैक्सीन ले लेनी चाहिए। क्योंकि, बुजुर्गों के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में और बीमारी से दूर रखने में वैक्सीन जरूरी सुरक्षा प्रदान करती है। वार्षिक फ्लू शॉट, निमोनिया वैक्सीन, चिकनपॉक्स की वैक्सीन और टीडैप इन जरूरी वैक्सीन में शामिल हो सकती हैं। हालांकि, सही व उचित सलाह के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

और पढ़ें: वृद्धावस्था में दिमाग को तेज रखने के 5 टिप्स

इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय: बुजुर्ग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए संपूर्ण आहार लें

स्वस्थ व पोषणयुक्त आहार लेने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत होती है, जिससे वह तमाम संक्रमण से लड़ने में सक्षम हो पाता है। आपको अपने आहार में हरी व पत्तेदार सब्जियां, फल, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपनी डायट से अत्यधिक व आर्टिफिशियल शुगर, फैट और प्रोसेस्ड फूड हटा देने चाहिए। आपको आहार में प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, जिंक आदि की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए, जिन्हें प्राकृतिक रूप से भी लिया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर इनके सप्लीमेंट्स का सेवन भी किया जा सकता है। हालांकि, सप्लीमेंट्स के चुनाव या जरूरत के लिए किसी डॉक्टर या न्यूट्रीशनिस्ट की मदद लें।

इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज से मतलब यह नहीं है कि आप जिम जाएं और वेट उठाएं या रनिंग करें। इस उम्र के लिए एक्सरसाइज का मतलब आसान और नियमित रूप से फिजीकली एक्टिव रहना है। आप रोजाना या हफ्ते में चार बार आधा घंटा चहलकदमी या शारीरिक क्षमता के मुताबिक जॉगिंग कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होता है और शरीर तंदरुस्त रहता है।

और पढ़ें: क्या वृद्धावस्था में शरीर की गंध बदल जाती है?

इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय: बुढ़ापे में तनाव बन सकता है मुसीबत

तनाव लेने से शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है और इसकी क्षमता घटने लगती है। क्योंकि, तनाव की वजह से शरीर में कोर्टिसोल नामक हॉर्मोन का उत्पादन होने लगता है, जो कि शरीर के संक्रमण से लड़ने की क्षमता और अन्य शारीरिक अंगों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय: पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त नींद न लेने से भी आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है। इसके साथ ही बुजुर्गों के लिए पर्याप्त नींद दिमाग क्षमता को बढ़ाने में और तनाव को कम करने में भी मदद करती है। इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय में आपको रोजाना 8 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए, जिससे सभी शारीरिक अंगों को जरूरी आराम प्राप्त हो सके और उनकी प्रभावशीलता बनी रहे।

इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय: धूम्रपान व शराब का सेवन छोड़ दें

धूम्रपान व शराब का सेवन किसी भी उम्र में किया जाए, तो हानिकारक ही होता है। लेकिन, बुढ़ापे में यह अधिक दुष्परिणाम दे सकता है। क्योंकि, पहले ही शरीर के अंग कमजोर होने लगते हैं और धूम्रपान व शराब का सेवन करने से फेफड़े व लिवर खराब होने लगता है। ऐसे में अगर आपका शरीर किसी संक्रमण की चपेट में आ जाता है, तो उसकी वजह से होने वाली छोटी-सी परेशानी या लक्षण आपके लिए गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है। इसलिए, स्वस्थ बने रहने के लिए इन आदतों से दूर रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

प्रसिद्ध योग विशेषज्ञों से जानिये योग का शरीर से संबंध क्या है? हेल्दी रहने का सीक्रेट!

हेल्दी रहने का सिक्रेट जानना चाहते हैं तो हमारे एक्सपर्ट्स के वीडियो देखिये। उनके वक्तव्य से जानेंगे कि कैसे योग का शरीर से संबंध होता है।

के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
फिटनेस, योगा, स्वस्थ जीवन जून 25, 2020 . 2 मिनट में पढ़ें

Quiz: इम्यूनिटी बूस्टिंग के लिए क्या करना चाहिए क्या नहीं , जानने के लिए यह क्विज खेलें

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए क्या नहीं? नैचुरल न्यूट्रिशन सप्लीमेंट्स कौन-से होते हैं? इम्यूनिटी बूस्टर क्विज खेलें और जानें।

के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
क्विज जून 17, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

नर्सिंग केयर हायर करने से पहले किन बातों का रखें ख्याल?

बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए नर्सिंग केयर चुनते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, किस तरह के सवाल पूछने चाहिए, फायदे-नुकसान को जानेंष

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Shilpa Khopade
सीनियर हेल्थ, स्वस्थ जीवन मई 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

कोरोना वायरस से बचना है तो सही रखें अपनी डायट, वरना पड़ सकता है पछताना

एक मजबूत रोग-प्रतिरोधक क्षमता हर तरह के वायरस के संक्रमण से सुरक्षा कवच प्रदान सकती है। इसलिए कोरोना वायरस से बचाव के लिए डायट का ख्याल रखना जरूरी है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mona narang
कोरोना वायरस, कोविड-19 मई 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

पीएम मोदी के हेल्थ अनाउंसमेंट

जन्मदिन विशेष: पीएम मोदी ने हेल्थ मिशन से लेकर कोरोना वैक्सीन तक किए ये बड़े ऐलान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ सितम्बर 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
इम्यून सिस्टम क्विज

इम्यून सिस्टम क्विज खेल कर जानें इससे जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स

के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ अगस्त 24, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

Quiz : अपनी पसंद-नापसंद से जानिए संक्रमण से कितना लड़ सकता है आपका शरीर

के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
प्रकाशित हुआ अगस्त 13, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
बच्चों को क्या खिलाएं/Winter Food For Kids

सर्दी के मौसम में गर्म रखने के लिए बच्चों को क्या खिलाना अच्छा होता है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ अगस्त 5, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें