आखिर जी स्पॉट है क्या? इससे कैसे मिल सकता है ऑर्गेज्म का प्लेजर

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 24, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

जी स्पॉट के बारे में बेशक आपको मालुम होगा। लेकिन शुरूआत में बहुत सी महिलाओं को उनके जी स्पॉट के बारे में पता ही नहीं होता है। ऐसे में वो संभोग के दौरान ऑर्गेज्म प्राप्त नहीं कर पाती हैं। आपने शायद ऐसा कई बार कुछ महिलाओं से सुना होगा कि वो सेक्स में बहुत एन्जॉय करती हैं। लेकिन सेक्स के दौरान होने वाले ऑर्गेज्म को प्राप्त नहीं करती है। ऐसा होने के वास्तव में कई कारण है। कई बार महिलाओं का साथी संभोग के दौरान पहले ही ऑर्गेज्म प्राप्त कर लेता है। लेकिन महिलाएं, पुरूषों की तुलना में देर से उत्तेजित होती हैं। इसलिए वो सेक्स को एन्जॉय तो कर लेती हैं, लेकिन ऑर्गेज्म तक पहुँच नहीं पाती हैं।

लेकिन ऐसे कई शोध हुए हैं जिनसे यह पता चलता है की महिला और पुरूष दोनों में ही ऑर्गेज्म प्राप्त होना बेहद जरूरी होता है। दरअसल ऑर्गैज्म तनाव को कम करने, आपकी त्वचा को बेहतर बनाने और आपको अच्छा महसूस कराने में आपकी मदद कर सकता है। वास्तव में, 2017 के एक अध्ययन के अनुसार, लगभग 18 प्रतिशत महिलाएं वजायना के ऊपरी सिरे के माध्यम से ज्यादा संभोग सुख प्राप्त करती हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

और पढ़ें : सेक्स थेरिपी सेशन पर जाने से पहले पता होनी चाहिए आपको ये बातें

जी स्पॉट क्या है?

यह महिलाओं के वजायना का वो हिस्सा होता है, जहां स्पर्श करने से महिलाएं उत्तेजित होने के साथ-साथ ऑर्गैज्म प्राप्त कर लेती हैं। महिलाओं में जी स्पॉट वजायना के ऊपरी प्रमुख द्वार के हिस्से पर होता है। इसको ग्रैफेनबर्ग स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है। जी स्पॉट आपके क्लिटोरल नेटवर्क का हिस्सा है। इसका मतलब यह है कि जब आप जी स्पॉट को उत्तेजित कर रहे हैं, तो आप वास्तव में क्लाइटोरिस के हिस्से को उत्तेजित कर रहे हैं। कुछ लोगों का मानना है,की इस क्षेत्र को स्पर्श करने से महिलाओं में उत्तेजना, स्खलन करने या सामान्य से बहुत अधिक डिस्चार्ज होने लगता है। कई मामलों में लोगों का कहना है, इससे उनकी डिजायर बहुत अधिक बढ़ जाती है। तो वहीं दूसरों का कहना है कि यह अधिक बेहतर और हार्ड सेक्स करने की इच्छा जगाता है। लेकिन ज्यादातर महिलाओं में जी स्पॉट को स्पर्श करने से वो महिलाएं उत्तेजित होने के साथ-साथ ऑर्गज्म प्राप्त कर लेती हैं।जब पुरुष महिला के इस स्थान को स्पर्श करता है, तो सबसे पहले, इस स्पर्श से महिला को ऐसा महसूस हो सकता है कि उसे पेशाब करने की जरूरत है। लेकिन कुछ सेकेंड के बाद वो स्पर्श  एक सुखदायक अनुभूति में बदल जाता है।

और पढ़ें : लाइलाज नहीं है नपुंसकता रोग, ये सेक्स मेडिसिन दूर कर सकती हैं समस्या

यह कहां स्थित होता है?

महिलाओं में वजाइना के अंदर एक छोटा सा क्षेत्र है, जिसे ग्राफेनबर्ग स्पॉट भी कहा जाता है। यह लगभग एक इंच पर  या योनि के प्रवेश द्वार के ऊपर स्थित होता है। यह स्थान यौन अंग का सबसे संवेदनशील स्थान होता है और उत्तेजना के दौरान इसके आकार में बदलाव होता है। इस दौरान इसमें थोड़ी सूजन आ जााती है और यह उभरा हुआ सा दिखाई देता है। हालांकि सभी महिलाओं में यह ऊतक होता है, कुछ को जी-स्पॉट को उत्तेजित करना पसंद होता है और अन्य को नहीं। कई महिलाओं में ऑर्गेज्म होता है, और उनके इस स्थान के उत्तेजित होने पर लगभग 10 प्रतिशत आर्गैज्म हो जाता है। कई बार महिलाओं को जी स्पॉट पर कुछ समय तक स्पर्श करने से ही आर्गेैज्म हो जाता है।

और पढ़ें : छोटे लिंग के साथ बेहतर सेक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

जी स्पॉट कैसे ढूंढ़े

यदि आप सच में अपने इस खास स्पॉट का पता लगाना चाहती हैं। तो देर किस बात की ,तैयार हो जाइए। एक खूबसूरत सफर की ओर जाने के लिए। इसके लिए आपको थोड़ी तैयारी करने की जरूरत पड़ सकती है। यदि आप वाकई इसे पूरी तरह महसूस करना चाहती हैं।

  • सबसे पहले अपने कमरे में एक खूबसूरत लेकिन डिम लाइट्स को ऑन कर लें।
  • अब अपने बेड के दोनों तरफ कैंडल जला दें।
  • अपने कमरे में एक ताजगी भरा फ्रेशनर डाल दें।
  • अब आप अपना मूड बनाने के लिए  कोई रोमांटिक बुक पढ़  सकते हैं
  • अपने पार्टनर के साथ बिताए किसी खास लम्हे को या अपने क्रश के बारे में सोचकर अच्छा महसूस कर सकती हैं।
  • जब आप थोड़ा वार्म महसूस करने लगें, तो अपने हाथ को अपने वजाइना के पास ले जाएं।
  • अब वजाइना के प्रवेश द्वार के थोड़ा ऊपर अपने हाथ को हल्के से ले आएं।
  • आपको बता दें जब आप इस एहसास में खो चुकी होंगी तो आपका ये एरिया बाकी हिस्सों की तुलना में थोड़ा मोटा और अलग महसूस होने लगेगा।
  • अब जब आप अपना जी स्पॉट पा चुकी हैं, तो इसके पूर्ण एहसास के लिए अपने हाथ को जी स्पॉट वाले स्थान से अपने बेली बटन की तरफ हाथ को हल्के से रगड़ते हुए ऊपर और नीचे कर सकते हैं।
  • इससे आपको दो फायदे हो सकते हैं। इस दौरान हो रहे एहसास से आप यह समझ जाएंगी की आप सही जी स्पॉट पर पहुंच चुकी हैं। और दूसरा यह की आप स्वंय ही इसकी मदद से ऑर्गेज्म प्राप्त कर सकती हैं। 

और पढ़ें : क्या आप ब्रेकअप के बाद इन्वॉल्व हैं रिवेंज सेक्स में? जानें इसके कारण क्या हैं

जी स्पॉट को कैसे उत्तेजित करें?

जी स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए आपके पास कई प्रकार के साधन हैं। जिनका उपयोग करके आप आसानी से अपने जी स्पॉट को तुरंत ही उत्तेजित कर सकते हैं। आइए जानते हैं, कैसे आप कुछ ही सेकेंड में अपने जी स्पॉट को उत्तेजित कर सकती है।

  • इसको उत्तेजित करने के लिए आप अपने फिंगर से जी स्पॉट को छूते हुए अपने हाथ को घुमा सकते हैं। इससे आपका जी स्पॉट तुंरत ही उत्तेजित हो जाता है।
  • यदि आप अपने साथी के साथ हैं, तो अपने साथी को अपने इस स्पॉट के बारे में बताएं। उसे वहां स्पर्श करने की अनुमति दें। इससे जब आपका साथी आपके उस प्वाइंट को छुता है तो ये उत्तेजित हो जाता है।
  • यदि आपके पास मसाजर या वाइब्रेटर है, तो आप उसका इस्तेमाल अपने जी स्पॉट के आस-पास कर सकते हैं। इससे आपका जी स्पॉट उत्तेजित हो जाएगा। जिससे आपको चरम सुख की प्राप्ति हो जाएगी।

और पढ़ें:  शादी में उम्र का अंतर होने के बाद भी सफल शादियां, स्टडी में हुआ खुलासा

  • यदि आपके पास कोई सॉफ्ट वाटर जेट है, तो उसकी मदद से आप जी स्पॉट को उत्तेजित कर सकते हैं। उसके फ्लो के साथ जब वाटर आपके वजाइना के ऊपरी भाग से स्पर्श होता है तो आप उत्तेजित हो जाते हैं।
  • यदि आपके पास किसी भी प्रकार का सेक्स टॉय है, तो आप उसकी मदद से अपने जी स्पॉट को उत्तेजित कर सकते हैं।

जी स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए सेक्स पोजिशन क्या हो सकते हैं?

यदि आप संभोग के दौरान जी स्पॉट उत्तेजना का अनुभव करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो कुछ सेक्स स्थिति हैं जो इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। इन सेक्स पोजिशन से आप पता लगा सकेगें कि आपको किस प्रकार की उत्तेजना सबसे अधिक पसंद है। जबकि कई सेक्स पोजिशन हैं जो जी स्पॉट को उत्तेजित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। जो इस प्रकार से हैं।

और पढ़ें:शादी से पहले या शादी के बाद, आखिर कब ज्यादा खुश रहती हैं महिलाएं?

काउगर्ल पोज 

यह पोजिशन लड़िकयों के फेवरेट में से एक होता है। इस पोजिशन की मदद से आप अपने महिला साथी के जी स्पॉट को उत्तेजित कर सकते हैं। इसमें महिला  उल्टे होकर बेड पर लेट जाती है। वहीं पुरूष महिला के ऊपर अपने घुटनों के बल आकर इंटरकोर्स की शुरूआत करता है।

डॉगी स्टाइल पोजिशन

डॉगी स्टाइल सेक्स के दौरान आप अपने जी स्पॉट को उत्तेजित होता हुआ महसूस कर सकते हैं। इसमें महिला साथी अपने घुटनों के बल झुकी हुई होती है। उसके पीछे से पुरूष साथी इंटरकोर्स करना प्रारंभ करता है। जिससे आपका ये स्पॉट हिट होता है और आप समझ जाते हैं ये कहां स्थित है।

क्लोज्ड मिशनरी पोजिशन

इस पोजिशन में आप बेड पर सीधे लेट जाते हैं। क्लोज्ड मिशनरी पोजिशन में महिला के पैर सटे हुए होते हैं। इसमें महिला के ऊपर पुरूष साथी आकर इंटरकोर्स की स्थिति में आता है। इस दौरान महिलाएं उत्तेजित हो जाती हैं जिससे उन्हें उस स्थान का पता चल जाता है।

और पढ़ें: शादी के बाद सेक्स में कैसे लगाएं तड़का, जानें

और पढ़ें: शादी के बाद सेक्स में कैसे लगाएं तड़का, जानें

क्या जी स्पॉट सभी महिलाओं में होता है?

जी हां, जी स्पॉट प्रत्येक महिलाओं में होता है। लेकिन कई बार  कुछ महिलाओं में यह अलग स्थान पर पाया जाता है। कुछ महिलाओं में उनका जी स्पॉट वजाइना के अंदर स्थिति होता है, तो कुछ का बाहर होता है। कुछ महिलाओं को यह पता होता है और कुछ को उन्हें उनके जी स्पॉट के बारे में पता ही नहीं होता है। लेकिन वो सेक्स को काफी एंज्वॉय कर लेती हैं। यदि आपको अपने स्पॉट के बारे में जानकारी नहीं है,तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी सेक्स लाइफ को उसके बिना भी बेहतर बनाए रख सकती हैं।

सेक्स से जुड़े किसी भी मुद्दे पर अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र