home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज के बीच में क्या है कनेक्शन, जानिए

एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज के बीच में क्या है कनेक्शन, जानिए

डायबिटीज यानी मधुमेह वो बीमारी है, जिसमें रोगी के शरीर में ब्लड शुगर लेवल बहुत अधिक बढ़ जाता है। पिछले कुछ समय से यह समस्या बहुत अधिक बढ़ रही है और हमारे देश में भी इसके लाखों रोगी हैं। चिंता की बात तो यह है कि यह रोग कई अन्य कॉम्प्लीकेशन्स का कारण भी बन सकता है। यानी, अगर आपको डायबिटीज है तो हाय ब्लड शुगर का प्रभाव समय के साथ आपके शरीर के अन्य अंगों या भागों पर भी पड़ता है जैसे आंखें, पैर, स्किन, हार्ट आदि। आजकल एयर पॉल्यूशन भी एक बड़ी चिंता का विषय है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज (Air Pollution and Diabetes) के बीच में गहरा संबंध है। लेकिन, इन दोनों के बीच के लिंक के बारे में जानने से पहले एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज (Air Pollution and Diabetes) के बारे में जान लेते हैं।

क्या है डायबिटीज? (Diabetes)

डायबिटीज यानी मधुमेह से पीड़ित लोगों का शरीर पर्याप्त इन्सुलिन या तो बना नहीं पाता या उनका सही इस्तेमाल नहीं कर पाता है। इन्सुलिन वो हॉर्मोन है जिसे हमारे पैंक्रियाज बनाते हैं। इन्सुलिन का सही इस्तेमाल न हो पाने के कारण ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। डायबिटीज कई प्रकार की होती है। जिनमें से टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 diabetes) की समस्या बच्चों को होती है। इसलिए, उसे जुवेनाइल डायबिटीज कहा जाता है। टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) सबसे सामान्य डायबिटीज है, जिसे बेहद गंभीर माना जाता है। इसके साथ ही इसके कई अन्य प्रकार भी हैं जैसे प्रीडायबिटीज (Prediabetes) और जेस्टेशनल डायबिटीज (Gestational diabetes)

हालांकि, डायबिटीज का इलाज संभव नहीं है लेकिन इसके लक्षणों को मैनेज किया जा सकता है। कई मामलों में पीड़ित व्यक्ति को डायबिटीज के लक्षणों का अनुभव भी नहीं होता है। इसके सामान्य लक्षणों में अधिक प्यास लगना, नजरों में धुंधलापन, बार-बार मूत्रत्याग, थकावट आदि शामिल हैं। एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज (Air Pollution and Diabetes) के बीच के लिंक के बारे में जानने से पहले एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) के बारे में जानना भी जरूरी है।

और पढ़ें: डायबिटीज और स्ट्रेस का क्या है संबंध, क्या तनाव के कारण हो सकती है ये गंभीर बीमारी?

एयर पॉल्यूशन के बारे में पाएं जानकारी (Air Pollution)

एयर में 78% नाइट्रोजन (Nitrogen), 21% ऑक्सीजन (Oxygen) और 0.9% आर्गन (Argon) होती है। इनके अलावा एयर में कार्बन डाइऑक्साइड, वाटर वेपर, हाइड्रोजन और अन्य ट्रेस एलिमेंट्स भी होते हैं। हालांकि, हवा में कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन जैसी गैसें केवल स्मॉल एब्सोल्युट कंसंट्रेशन में ही मौजूद होती है। लेकिन ग्रीन हाउस गैसों के रूप में उनकी आउटसाइज्ड हीट-ट्रैपिंग पोटेंशियल (Outsized heat-trapping potential) उन्हें क्लाइमेट चेंज में तेजी लाने का प्रमुख कारक भी बनाती है। एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) तब होता है, जब वायु की कम्पोजीशन में, या तो मात्रा के अनुसार, या रासायनिक, भौतिक या बायोलॉजिकल प्रॉपर्टीज में परिवर्तन होता है।

वातावरण एलिमेंट्स और पार्टिकल्स का एक नाजुक संतुलन है। कोई भी असंतुलन, यहां तक इसकी स्मॉल प्रोपोरशन भी, जानवरों और फसलों सहित जीवित जीवों के लिए हानिकारक हो सकती है। एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) गैसिस और कुछ खास पॉल्यूटेंट्स जैसेकार्बन डाइऑक्साइड (Carbon dioxide), मीथेन (Methane) और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (Nitrogen dioxide) के कारण होता है जो फैक्टरीज और उन मोटर व्हीकल से निकलती हैं, जो फ्यूल बर्न करती है। इनमें से कुछ खास पॉल्यूटेंट्स को नंगी आंखों से देखा जा सकता है। लेकिन, कुछ को नहीं देखा जा सकता है क्योंकि यह साइज में बहुत छोटे होते हैं।

इन एयर पॉल्यूटेंट्स कई अंगों पर असर हो सकता है जैसे हार्ट (Heart),किडनी (Kidney), दिमाग (Brain), नर्व्ज (Nerves) आदि। यह तो थी एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज (Air Pollution and Diabetes) के बारे में जानकारी। अब जानते हैं इन दोनों के बीच के कनेक्शन के बारे में।

एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज

और पढ़ें: एयर एंबुलेंस के बारे में कितना जानते हैं आप? जानें इसका किराया और बुक करने का तरीका

एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज: क्या है दोनों में संबंध जानिए? (Air Pollution and Diabetes)

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) के अनुसार एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) पूरी दुनिया में एक क्रिटिकल पब्लिक हेल्थ इशूज में से एक है। इससे संबंधी की गई कई स्टडीज से यह बात साबित हुई है की एयर पॉल्युशन का डायबिटीज पर असर होता है। ह्यूमन पर हुई रीसेंट स्टडीज से एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) के बीच के लिंक के बारे में भी पता चला है। इन अध्ययनों में, विभिन्न मेकेनिज्म का मूल्यांकन किया गया है, जो इंडायरेक्टली एयर पॉल्यूटेंट्स द्वारा डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इनमें डिफेंस मैकेनिज्म और सूजन जैसे कारको में बदलाव शामिल हैं।

यह पॉल्यूटेन्ट इंसुलिन रेजिस्टेंस को बढ़ाकर रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बदल सकते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर के सेल्स इंसुलिन के लिए सामान्य रूप से रेस्पॉन्ड करने में फैल हो जाता है।
एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) के एक्सपोजर से डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति में ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level), कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol level) और हार्ट डिजीज (Heart disease) के अन्य रिस्क फैक्टर्स में बदलाव हो सकता है। इसके अलावा, एक अन्य स्टडी में यह भी साबित हुआ है कि एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) के सीमित जोखिम वाले लोगों की तुलना में प्रदूषण के अधिक संपर्क में आने वाले व्यक्तियों में मधुमेह का प्रसार 20% अधिक हो सकता है। हालांकि, यह अध्ययन सीधे तौर पर यह साबित नहीं करता है कि एयर पॉल्यूशन के संपर्क में आने से मधुमेह का खतरा होता है।

एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज (Air Pollution and Diabetes) के बीच संबंध को उजागर करने के लिए अभी और रिसर्च की जाने की आवश्यकता है। यही नहीं, डायबिटीज से पीड़ित लोग स्मोक में महीन पार्टिकल्स के प्रति अधिक सेंसिटिव होते हैं खासतौर पर वो लोग जिनमें हार्ट डिजीज की संभावना अधिक होती है। यह तो थी एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज (Air Pollution and Diabetes) के बारे में जानकारी। अब जानिए कि कैसे बचा जा सकता है इन समस्याओं से। सबसे पहले एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) से बचने के तरीकों के बारे में जान लेते हैं।

और पढ़ें: वायुजनित रोग (एयरबॉर्न डिजीज) क्या है? जानें इसके प्रकार, लक्षण, कारण और इलाज के बारे में

एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज से बचाव कैसे संभव है? (Prevention from Air Pollution and Diabetes)

एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज (Air Pollution and Diabetes) दोनों ही परेशानी की वजहें हैं। अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) बहुत अधिक है, तो आपको डायबिटीज के साथ ही अन्य कई परेशानियां होने की संभावना अधिक रहती है। लेकिन, ऐसे में, कुछ आसान तरीकों को अपना कर आप इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं। यह आसान सिम्पल चीजें आपको एयर पॉल्यूशन के हार्मफुल इफेक्ट्स से बचा सकती हैं। यह हैं यह आसान और प्रभावी तरीके:

  • गाड़ियों से निकलने वाला धुआं एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) का एक बड़ा कारण है। ऐसे में, वाहनों के कारण होने वाले पॉल्यूशन को कम करने के बारे में सोचना चाहिए। जैसे अगर हो सके तो आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। आप पैदल या साइकिल का प्रयोग भी कर सकते हैं। कार पूलिंग (Car pooling) भी एक अच्छा विकल्प है।
  • कभी भी कूड़े को गार्डन या आसपास की जगहों पर न जलाएं। इससे एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) बढ़ता है।
  • जो लोग ऐसी जगहों पर रहते हैं जहां एयर क्वालिटी पुअर है, वहां के लोगों को सुबह या दिन के उस समय घर के बाहर जाने से बचना चाहिए, जब पॉल्यूशन लेवल बहुत अधिक होता है। इसके साथ ही घर से बाहर जाते हुए अच्छी क्वालिटी वाले मास्क का इस्तेमाल करना न भूलें।
  • घर पर एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें। यह प्यूरीफायर एलर्जेंस, टॉक्सिन्स और अन्य पॉल्यूटेन्ट को फिल्टर आउट कर देते हैं। जिससे आप इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकते हैं।
  • सुबह और शाम के समय अपनी खिड़कियों को बंद रखें। क्योंकि, उस समय एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) सबसे अधिक होता है।
  • व्यायाम करें। दिन में कुछ समय इसके लिए अवश्य निकालें। ऐसा जरूरी नहीं है कि इसके लिए आप घर से बाहर जाएं। घर में भी आप योगा, कार्डियो आदि कर सकते हैं।
  • जिन लोगों को डायबिटीज की फॅमिली हिस्ट्री है, उन्हें नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को चेक करानी चाहिए।
  • सही और संतुलित आहार का सेवन करें। अपने आहार में फल, सब्जियों, साबुत अनाज को शामिल करें। हाय फैट (High fat), कैलोरी रिच फ़ूड (Calorie rich food) का सेवन करने से मोटापा बढ़ सकता है, जो डायबिटीज का रिस्क फैक्टर है।

और पढ़ें: डायबेटिक्स का स्किनकेयर: डायबिटीज से पीड़ित लोग इस तरह से करें अपनी त्वचा की देखभाल!

क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज को रिवर्स कैसे कर सकते हैं? तो खेलिए यह क्विज!

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: जेस्टेशनल डायबिटीज मेलिटस में फीटल सेक्स और मेटरनल रिस्क के बारे में यह इंफॉर्मेशन पाना है जरूरी!

यह तो थी एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज (Air Pollution and Diabetes) के बारे में जानकारी। अगर आपको डायबिटीज है, तो एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) से बचाव बेहद जरूरी है। इसके साथ ही डायबिटीज को भी मैनेज करें। इसके लिए सही आहार का सेवन करें, व्यायाम करें, तनाव से बचें, नियमित रूप से डायबिटीज को मॉनिटर करें और डॉक्टर की सलाह का पूरी तरह से पालन करें। इसके साथ ही एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) से बचने और इसे कम करने की कोशिश करें। एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) से बचाव से न केवल आप डायबिटीज बल्कि कई अन्य जोखिमों से भी बच सकते हैं।

अगर आपके मन में एयर पॉल्यूशन और डायबिटीज (Air Pollution and Diabetes) के बारे में कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of environmental air pollution on type 2 diabetes mellitus. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25635985/ .Accessed on 2/12/21

Air Pollution and Type 2 Diabetes. https://diabetes.diabetesjournals.org/content/61/12/3037 .Accessed on 2/12/21

Reducing air pollution due to stubble burning in Northwest India. https://idronline.org/reducing-air-pollution-due-to-stubble-burning-in-northwest-india/?gclid=Cj0KCQiA-qGNBhD3ARIsAO_o7ykhNa9Me–6TMIFWqGL908zKv2KO30WGcPlXmeUzmVSw9PSIo102w4aAlbOEALw_wcB .Accessed on 2/12/21

Ambient air pollution and pediatric diabetes. https://www.e-cep.org/upload/pdf/cep-2021-00122.pdf .Accessed on 2/12/21

Air pollution contributes significantly to diabetes globally. https://medicine.wustl.edu/news/air-pollution-contributes-significantly-to-diabetes-globally/ .Accessed on 2/12/21

Air Pollution. https://medlineplus.gov/airpollution.html .Accessed on 2/12/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/12/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड