home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

सिनेमन का सेवन ग्लूकोज लिपिड्स पर क्या प्रभाव ड़ाल सकता है? इसके बारे में यह जानकारी है आवश्यक!

सिनेमन का सेवन ग्लूकोज लिपिड्स पर क्या प्रभाव ड़ाल सकता है? इसके बारे में यह जानकारी है आवश्यक!

मधुमेह के बारे में आपको यह जानकारी तो अवश्य ही होगी कि यह एक गंभीर समस्या है। सही समय पर इसका उपचार न होने पर यह कई अन्य परेशानियों का कारण बन सकती है। इस रोग से पीड़ित लोगों को कई चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) सही रहे। जबकि, कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से यह समस्या बढ़ सकती है। आज हम ऐसी ही एक चीज के बारे में बात करने वाले हैं जिसे सिनेमन यानी दालचीनी कहा जाता है। आइए जानें सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स (Effects of Cinnamon on Glucose Lipids) के बारे में। सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स (Effects of Cinnamon on Glucose Lipids) से पहले सिनेमन और ग्लूकोज लिपिड्स के बारे में जान लेते हैं।

सिनेमन (Cinnamon) क्या है?

सिनेमन एक ऐसा मसाला है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इस पौधे की छाल के साथ ही इसके पत्ते, फल, फूल और जड़ के एक्सट्रेक्ट का प्रयोग कई सालों से ट्रेडिशनल मेडिसिन बनाने के लिए किया जाता है। बेकिंग और कुकिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है। इसके फ्लेवर और फ्रेग्रेन्स के कारण इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद और भी अधिक बढ़ जाता है। इसकी एंटी-वायरल (Anti-viral), एंटी-बैक्टीरियल (Anti-bacterial) और एंटी-फंगल (Anti-fungal) प्रॉपर्टीज के कारण यह एक उपयोगी हर्ब है।

आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि सिनेमन ब्लड शुगर (Blood sugar) और ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को सही बनाए रखने में भी मददगार है। लेकिन, इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। अब सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स (Effects of Cinnamon on Glucose Lipids) से पहले लिपिड्स के बारे में जान लेते हैं।

और पढ़ें: डायबिटीज में सिनेमन टी: जानना न भूलें दालचीनी की चाय के ढेरों फायदों के बारे में!

लिपिड्स क्या हैं? (Lipids)

लिपिड्स वो मोलेक्युल्स हैं जिनमें हायड्रोकार्बन्स होते हैं और यह लिविंग सेल्स के स्ट्रक्चर और फंक्शन के बिल्डिंग ब्लॉक बनाते हैं। लिपिड्स के उदाहरणों में फैट्स, ऑयल्स, वैक्स, कुछ विटामिन्स जैसे ए, डी, इ और के साथ ही हॉर्मोन्स और अधिकतर सेल मेम्ब्रेन (जो प्रोटीन से बने होते हैं) आदि शामिल हैं। लिपिड्स पानी में सॉल्युबल नहीं होते हैं, क्योंकि यह नॉन-पोलर (Non-polar) होते हैं। लेकिन यह क्लोरोफॉर्म जैसे नॉन-पोलर सॉल्वैंट्स (Non-polar solvents) में घुलनशील हैं। लिपिड्स को खून में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) के रूप में जाना जाता है। उचित शारीरिक कार्यों के लिए कुछ कोलेस्ट्रॉल आवश्यक है और हमारा लीवर हमें यह प्रदान करता है। जब इसकी आवश्यकता होती है। लेकिन, अगर हम अनहेल्दी आहार का सेवन करते हैं तो हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत अधिक बढ़ सकता है।

बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल से आर्टरीज क्लॉग्ड हो जाती हैं। इससे कई गंभीर समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है। जबकि, ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) ब्लड में मौजूद फैट को कहा जाता है। यह हमें उस आहार से प्राप्त होता है जिसका सेवन हम करते हैं जैसे मीट, डेयरी उत्पाद और प्लांट ऑयल्स आदि। सही हेल्थ के लिए सही मात्रा में ट्राइग्लिसराइड्स बेहद जरूरी है। इसके लेवल के बहुत अधिक होने से हार्ट डिजीज (Heart disease) का जोखिम बढ़ सकता है। अब जानते हैं सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स (Effects of Cinnamon on Glucose Lipids) के बारे में।

और पढ़ें: मिक्सड हायपरलिपिडिमिया : कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाला जेनेटिक डिसऑर्डर

सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स (Effects of Cinnamon on Glucose Lipids)

ऐसा माना जाता है कि सिनमन ग्लूकोज (Glucose), ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल (Bad cholesterol level) को कम बनाए रखने में मददगार है। स्टडी से यह बात साबित हो चुकी है कि रोजाना सही मात्रा में सिनेमन का सेवन करने से ग्लूकोज, ट्राइग्लिसराइड्स और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम रखने में मदद मिलती है। इसके बारे में कई स्टडीज की गयी हैं। जैसे 2013 में की गयी एक स्टडी के मुताबिक अगर लोग रोजाना साठ दिनों तक एक ग्राम दालचीनी का सेवन करते हैं, तो उनका ब्लड ग्लूकोज या ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) सुधरता है। लेकिन, अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (American Diabetes Association) के मुताबिक दालचीनी या अन्य हर्ब्स या सप्लीमेंट्स डायबिटीज के उपचार में लाभदायक हैं, इसका कोई सुबूत नहीं है।

हालांकि 2016 में हुए एक अन्य शोध के मुताबिक सिनेमन के प्रयोग से फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) में कम लेकिन बदलाव पाया गया। इसके साथ ही इससे हीमोग्लोबिन A1C (Hemoglobin A1C (HbA1C) में भी सुधार नोट किया गया है। इसका अर्थ है कि दालचीनी में मौजूद कंपाउंड्स शरीर में इंसुलिन रिसेप्टर्स को एक्टिवेट करते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी (Insulin sensitivity) को सुधारते हैं। यह मसाला भोजन के बाद गैस्ट्रिक एम्प्टयिंग को भी धीमा कर देता है। इससे ब्लड ग्लूकोज स्पाइक को रोकने के बाद एक तेज गिरावट आती है। लेकिन, ये परिणाम अक्सर हल्के होते हैं और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं।

सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स, Effect of cinnamon on glucose lipids

और पढ़ें: डायबिटीज और एथेरोस्क्लेरोसिस: जानिए क्यों जरूरी है ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करना

सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स (Effects of Cinnamon on Glucose Lipids) के बारे में यही कहा जा सकता है कि इसके सेवन से ग्लूकोज लिपिड्स अच्छा प्रभाव पड़ता है। जिससे डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिलती है। अगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को सही बनाए रखने के लिए दवाईयों, इंसुलिन या जीवनशैली में बदलाव के अलावा अन्य विकल्प के रूप में देखते हैं तो इसे ट्राय कर सकते हैं। लेकिन, इसका केवल सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। अगर आप इसके बारे में कुछ भी जानना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स (Effects of Cinnamon on Glucose Lipids) के बाद आप जानते हैं इसके इस्तेमाल के लिए कुछ टिप्स के बारे में।

सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स और सिनेमन का प्रयोग करने के टिप्स

सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स (Effects of Cinnamon on Glucose Lipids) के बारे में आप जान गए होंगे। लेकिन, इसका इस्तेमाल केवल कम मात्रा में ही करना चाहिए। हालांकि विभिन्न लोगों पर इसके प्रभाव अलग-अलग हो सकते हैं। यानी, कुछ लोग इसके साइड इफेक्ट्स का अनुभव भी कर सकते हैं। सिनेमन का प्रयोग करने के टिप्स इस प्रकार हैं:

  • सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स: अपने खानपान का खास ध्यान रखें। डायबिटीज केयर प्लान के साथ स्टिक रहें। इस बात का ध्यान रखें कि दालचीनी ब्लड शुगर मॉनिटरिंग, हेल्दी डायट या डायबिटीज मेडिकेशन्स का विकल्प नहीं है।
  • सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स: अगर आप इसका इस्तेमाल ब्लड शुगर (Blood sugar), ग्लूकोज लिपिड के उपचार के लिए करने वाले हैं, तो अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।
  • सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स: अगर आप किसी अन्य दवा, हर्बल उत्पाद या सप्लीमेंट का सेवन कर रहे हैं, तो डॉक्टर को इस बारे में बताना जरूरी है। क्योंकि, यह सब दालचीनी पर इंटरेक्ट हो सकता है। जिससे ब्लड शुगर (Blood sugar) पर अनेक्सपेक्टेड इफेक्ट्स हो सकते हैं।
  • सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स: हेल्दी फूड्स के लिए इसका इस्तेमाल केवल फ्लेवरिंग एजेंट के रूप में करें जैसे ओटमील, मूसली आदि। लेकिन, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को सिनेमन रोल, स्टिकी बन या अन्य दालचीनी युक्त शुगरी फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके
  • सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स: सेवन को लेकर सबसे जरूरी बात है इसकी मात्रा। इसका सेवन करने से पहले इसको कितनी मात्रा में लेना सही रहेगा, यह जानना बेहद जरूरी है। अब जानिए,
    किन लोगों को सिनेमन का सेवन नहीं करना चाहिए?

और पढ़ें: पेरीफेरल न्यूरोपैथी में आयुर्वेद : डायबिटीज की इस कॉम्प्लीकेशन्स के लिए आसान उपाय है आयुर्वेद!

किन लोगों को सिनेमन को नजरअंदाज करना चाहिए?

ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को लिवर डिजीज होते हैं या जिन्हें लिवर डिजीज होने की संभावना होती है, उन्हें सिनेमन के सेवन से बचना चाहिए। खासतौर पर अधिक मात्रा में। दालचीनी दो फॉर्म्स में मिलती है एक सीलोन (Ceylon) और कैसिया (Cassia)। कैसिया (Cassia) का इस्तेमाल अधिकतर यूनाइटेड स्टेट में कॉमन है और इसमें कुछ मात्रा में एक सब्सटांस होता है जिसे कुमरिन (Coumarin) कहा जाता है। कुछ लोग इस सब्सटांस को लेकर बेहद सेंसिटिव होते हैं। अगर वो सिनेमन को अधिक मात्रा में लेते हैं तो लिवर डिजीज होने की संभावना बढ़ जाती है। जिन लोगों को पहले ही लिवर डिजीज (Liver disease) है उन्हें दालचीनी का सेवन करने से बचना चाहिए। सिनेमन को अधिक मात्रा में लेने के अन्य साइड-इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

  • ऐसा माना जाता है सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स (Effects of Cinnamon on Glucose Lipids) होते हैं। यह हाय ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को लो करने में लाभदायक है। लेकिन, अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन कर लिए जाए तो ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) बहुत अधिक कम हो सकता है। ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) का लो होना भी जोखिम भरी समस्या है।
  • सिनेमन के कारण कुछ लोग एलर्जी का अनुभव कर सकते हैं। इसमें स्किन इरिटेशन (Skin irritation) और पेट में समस्या (Stomach problem) आदि शामिल है।
  • इसके, अलावा कुछ लोग दालचीनी का इस्तेमाल करने के बाद अन्य साइड-इफेक्ट्स का अनुभव भी कर सकते हैं। ऐसे में, इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना और इसके बारे में सही मात्रा के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज को रिवर्स कैसे कर सकते हैं? तो खेलिए यह क्विज!

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज का ट्रीटमेंट आसान बनाती हैं ये दवाएं, ब्लड शुगर को कम करने में करती हैं मदद

यह तो थी सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स (Effects of Cinnamon on Glucose Lipids) के बारे में जानकारी। लेकिन, इसके इस्तेमाल से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना जरूरी है। ध्यान रखें कि ब्लड शुगर (Blood sugar) और अन्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपका अपनी जीवनशैली में बदलाव करना जरूरी है। जैसे तनाव से बचें, खानपान का ध्यान रखें, नियमित व्यायाम करें, एल्कोहॉल के सेवन से बचें और डॉक्टर की सलाह का पूरी तरह से पालन करें। इसके साथ ही ब्लड शुगर की नियमित जांच कराना और दवाइयों व इंसुलिन को लेना भी जरूरी है।

सिनेमन को किस मात्रा में लेना है, यह जानकारी होना भी अनिवार्य है। इसकी अधिक आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लेकिन, अगर आप इसे सही मात्रा में लेते हैं, तो इससे आपके खाने के स्वाद कई गुना बढ़ सकता है। अगर आपके मन में सिनेमन के ग्लूकोज लिपिड्स पर इफेक्ट्स (Effects of Cinnamon on Glucose Lipids) के बारे में कोई भी सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cinnamon Improves Glucose and Lipids of People With Type 2 Diabetes. https://care.diabetesjournals.org/content/26/12/3215 .Accessed on 24/11/21

Effect of cinnamon on glucose control and lipid parameters. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17909085/ .Accessed on 24/11/21

Effects of Cinnamon on Blood Glucose and Lipids Levels in Diabetic Patients (Type2) . https://jjbs.hu.edu.jo/files/v2n3/5.pdf .Accessed on 24/11/21

Effect of Cinnamon on Glucose and Lipid Levels in Type 2 Diabetes.https://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.424.6192&rep=rep1&type=pdf .Accessed on 24/11/21

Effect of Cinnamon on Glucose and Lipid Levels in Non-Insulin Dependent Type 2 Diabetes Mellitus. https://www.clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT00237640 .Accessed on 24/11/21

Diabetes Type 2. https://medlineplus.gov/diabetestype2.html .Accessed on 25/11/21

Type 2 Diabetes. https://www.cdc.gov/diabetes/basics/type2.html .Accessed on 25/11/21

Cinnamon May Reduce Glucose, Lipid and Cholesterol Level in Type 2 Diabetic Individuals. https://agris.fao.org/agris-search/search.do?recordID=DJ2012060856

.Accessed on 24/11/21

Diabetes in Older People. https://www.nia.nih.gov/health/diabetes-older-people .Accessed on 25/11/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड