backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

डायबिटीज में सिनेमन टी: जानना न भूलें दालचीनी की चाय के ढेरों फायदों के बारे में!

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Sayali Chaudhari · फार्मेकोलॉजी · Hello Swasthya


AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 10/12/2021

डायबिटीज में सिनेमन टी: जानना न भूलें दालचीनी की चाय के ढेरों फायदों के बारे में!

डायबिटीज में सिनेमन टी पीना क्या सही रहता है? डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और कॉम्प्लिकेशन्स से बचने के लिए अपने खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे कई खाद्य-पदार्थ हैं जिनका सेवन इस हेल्थ कंडिशन में फायदेमंद माना जाता है। ऐसे ही, इस दौरान कुछ खास तरह की टी यानी चाय भी लाभदायक हो सकती है। यह कुछ खास चाय न केवल ब्लड शुगर को कंट्रोल करती हैं, सूजन को कम करती हैं बल्कि इंसुलिन सेंसिटिविटी (Insulin sensitivity) को भी बढाती है। डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए यह सब बेहद जरूरी है। डायबिटीज में सिनेमन टी (Cinnamon tea for Diabetes) का सेवन लाभदायक हो सकता है। आइए जानें डायबिटीज में सिनेमन टी (Cinnamon tea for Diabetes) के बारे में विस्तार से।

डायबिटीज में सिनेमन टी: जानिए सिनेमन क्या है? (Cinnamon)

सिनेमन को दालचीनी के नाम से भी यह जाना जाता है। यह एक स्वीट किंतु पुन्जेंट (Pungent) यानी तीखा मसाला है। इस मसाले को बड़े से सिनेमन के पेड़ की शाखाओं की अंदरूनी छाल से प्राप्त किया जाता है। यह पेट दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिण अमेरिका के ट्रॉपिकल एरियाज में पाए जाते हैं। इस मसाले का प्रयोग सदियों से किया जाता आया है और कुछ समय पहले तक यह बहुत अधिक महंगा हुआ करता था। दालचीनी को आप अपनी रसोई में आसानी से पा सकते हैं और इसका प्रयोग अक्सर कुकिंग और बेकिंग में किया जाता है। मधुमेह व कई अन्य स्थितियों के उपचार में इसे बेहद लाभदायक माना जाता है। यानी, डायबिटीज में सिनेमन टी (Cinnamon tea for Diabetes) का सेवन उपयोगी है।

यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ और ह्यूमन सर्विसेज (U.S. Department of Health and Human Services) के अनुसार सिनेमन यानि दालचीनी की चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) सुधरता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी (Insulin sensitivity) भी बढ़ती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

और पढ़ें: एक्सरसाइज और इंसुलिन रेजिस्टेंस : डायबिटीज पेशेंट एक्सरसाइज से पहले इन बातों का रखें ध्यान

क्या डायबिटीज में सिनेमन टी पीना सच में लाभदायक है?

ऐसा माना जाता है कि इंसुलिन रेजिस्टेंस लोग जिन्हें मेटाबोलिक प्रॉब्लम्स हैं, उनके लिए दालचीनी की चाय बेहद लाभदायक है। इस समस्या से पीड़ित लोगों के सेल्स इंसुलिन के प्रति कम रिसेप्टिव हो जाते हैं। इंसुलिन वो हॉर्मोन है जिसे हमारे पैंक्रियाज के सेल्स प्रोड्यूस करते हैं। इनका काम ग्लूकोज या ब्लड शुगर को डिलीवर करना है, जिनका प्रयोग सेल्स फ्यूल के रूप में करते हैं। जब सेल्स इंसुलिन को रिजेक्ट कर देते हैं, तो ऐसे में ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है। इससे न केवल मधुमेह बल्कि कई मेटाबॉलिक रिलेटेड कंडीशंस (Metabolic related conditions) को भी बढ़ावा मिलता है।

डायबिटीज में सिनेमन टी के लाभ (Benefits of Cinnamon tea for Diabetes)

एक स्टडी के अनुसार सिनेमन या सिनेमन टी से सेल्स की इंसुलिन सेंसिटिविटी (Insulin sensitivity) बढ़ती है और इसके साथ ही ग्लूकोज का ट्रांसपोर्ट भी सुधरता है। सिनेमन टी टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के रोगियों के लिए इस तरह से फायदेमंद है:

रोजाना सिनेमन टी का सेवन करने से कई लाभ हो सकते हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण है ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) का लो होना। यह तो थी जानकारी कि किस तरह से डायबिटीज में सिनेमन टी (Cinnamon tea for Diabetes) लाभदायक है? इसके साथ ही सिनेमन टी (Cinnamon tea) को बनाना भी बेहद आसान है और यह स्वादिष्ट होती है। कई डेजर्टस को बनाने में भी इसका प्रयोग किया जाता है। आप चाय में सिनेमन स्टिक या पॉवडर किसी का भी प्रयोग कर सकते हैं। यह कई वैरायटीज में भी पाई जाती है। लेकिन, इसकी सभी वैरायटीज में एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) और एंटीमायक्रोबियल (Antimicrobial) गुण होते हैं इन गुणों के कारण वर्षों से एक इसे औषधीय पेय के रूप में जाना जाता है। अब जानते हैं इसके अन्य लाभों के बारे में

डायबिटीज में सिनेमन टी

और पढ़ें: कॉर्टिकोस्टेरॉइड का उपयोग बन सकता है डायबिटीज का कारण, ऐसे में इस तरह करें कंडिशन को मैनेज

डायबिटीज में सिनेमन टी: सिनेमन टी के अन्य लाभ (Other Benefits of Cinnamon tea)

ब्लड शुगर लेवल के हाय होने का कारण है इंसुलिन सेंसिटिवटी। हालांकि, इसके बारे में कोई मेडिकल प्रूफ नहीं है लेकिन ऐसा माना जाता है कि सिनेमन टी का सेवन करने से शरीर द्वारा इंसुलिन की प्रोडक्शन कम होती है। इससे ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) लो रहती है। अगर आप टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) से पीड़ित हैं तो आपके लिए नियमित रूप से हाय ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को मॉनिटर करना जरूरी है। डायबिटीज में सिनेमन टी (Cinnamon tea for Diabetes) तो फायदेमंद है ही लेकिन इसके साथ ही मोटापा और कार्डियोवैस्कुलर इशूज में भी इसे लाभदायक माना जाता है। इसके अन्य लाभ इस प्रकार हैं:

  • सिनेमन टी शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है। इससे एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) के विकसित होने का जोखिम कम रहता है।
  • इसके साथ ही इस चाय में कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं जिसके एंटीफंगल (Antifungal), एंटीवायरल (Antiviral) और एंटीसेप्टिक प्रभाव (Antiseptic effects) होते हैं। जिससे यह नैचुरली इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है और शरीर को सही तरीके से काम करने में मददगार है।
  • सिनेमन टी (Cinnamon tea) में एंटीइनफ्लेमेट्री गुण होते हैं। इससे इसका प्रयोग मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स (Menstrual cramps) और अन्य इंफ्लेमेटरी कंडीशंस के उपचार में भी किया जा सकता है। अब जानिए इस चाय की न्यूट्रिशनल वैल्यूज के बारे में।

और पढ़ें: डायबिटीज और माइंडफुलनेस: डायबिटीज को मैनेज करने में काम आ सकता है मेडिटेशन का यह तरीका

सिनेमन टी की न्यूट्रिशनल वैल्यू (Nutritional Value of Cinnamon Tea)

ऐसा माना जाता है कि दालचीनी के एक टेबलस्पून में लगभग 17.75.कैलोरीज होती हैं। सिनेमन स्टिक में अधिकांश कैलोरी कार्बोहाइड्रेट से प्राप्त होती है, हालांकि एक छोटा सा हिस्सा वसा और प्रोटीन से आता है। दालचीनी की चाय नैचुरली शुगर फ्री होती है। ऐसे में यह शुगर स्वीटेनेड ड्रिंक्स के लिए एक हेल्दी विकल्प बन सकती है। सिनेमन टी में पर्याप्त मात्रा में फायबर, आयरन, मैंगनीज और विटामिन के (विटामिन K) भी होता है। आप इसमें अदरक और हनी भी मिक्स कर सकते हैं। इससे इसके स्वाद में बदलाव होगा और आपको नया स्वाद भी मिलेगा।

आपको सिनेमन टी आसानी से बाजार में मिल जाएगी। डायबिटीज में सिनेमन टी (Cinnamon tea for Diabetes) का प्रयोग करना न भूलें। इसके साथ ही आप अन्य स्थितियों में भी यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। आप डायबिटीज में सिनेमन टी (Cinnamon tea for Diabetes) के फायदों के बारे में जान ही गए होंगे। इसके साथ ही आपका इनके अन्य लाभों के बारे में भी समझ गए होंगे। अब जानिए सिनेमन टी के साइड इफेक्ट्स के बारे में।

और पढ़ें: क्या डायबिटीज कॉम्प्लिकेशन्स का रिवर्सल संभव है?

डायबिटीज में सिनेमन टी: सिनेमन टी के साइड इफेक्ट्स (Side-Effects of Cinnamon Tea)

इसमें कोई संदेह नहीं है कि डायबिटीज में सिनेमन टी (Cinnamon tea for Diabetes) लेना फायदेमंद है। लेकिन, अन्य खाद्य पदार्थों की तरह अधिक मात्रा में इसे लेना हानिकारक हो सकता है। अगर आप इसे सही मात्रा में लेते हैं, तो इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं। किंतु, अधिक मात्रा में लेने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। अधिक मात्रा में सिनेमन टी (Cinnamon tea) को लेना लिवर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यही नहीं, लिवर फेलियर (Liver Failure) की समस्या भी हो सकती है। इसका कारण है सिनेमन में पाया जाने वाला एक इंग्रेडिएंट जिसे कुमरिन (Coumarin) कहा जाता है।

दालचीनी और दालचीनी की चाय की अधिकतर वैरायटीज को सुरक्षित माना जाता है। लेकिन इसे कितनी मात्रा में लेना है, यह जानना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। आयुर्वेदिक मेडिसिन (Ayurvedic Medicine) में भी मधुमेह सहित कई उद्देश्यों के लिए दालचीनी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। साथ ही, कई क्लीनिकल स्टडीज ने भी ब्लड शुगर पर दालचीनी के प्रभाव के बारे में प्रमाण दिया गया है

क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज को रिवर्स कैसे कर सकते हैं? तो खेलिए यह क्विज!

और पढ़ें: डायबिटीज में एरोबिक एक्सरसाइज: मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं ये व्यायाम!

यह तो थी डायबिटीज में सिनेमन टी (Cinnamon tea for Diabetes) के बारे में पूरी जानकारी। इसके अलावा डायबिटीज ट्रीटमेंट एंड मैनेजमेंट के लिए सही डायट, व्यायाम और कुछ सप्लीमेंट्स को लेना भी जरूरी है। हालांकि,सिनेमन केवल एकलौती रेमेडी नहीं हैं, जिसका डायबिटीज में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, यह केवल कुछ हद तक ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को कंट्रोल में रखने में मददगार हो सकती है। इसके साथ ही सिनेमन शुगर का एक बेहतरीन विकल्प भी है। ऐसे में सिनेमन पावर से बने डेजर्ट न केवल हेल्दी हैं बल्कि स्वादिष्ट भी होते हैं। यानी, डायबिटीज में सिनेमन टी (Cinnamon tea for Diabetes) ही नहीं बल्कि सिनेमन से बनी अन्य चीजें भी फायदेमंद हो सकती हैं।

डायबिटीज में सिनेमन टी के सेवन करने से पहले इसे कितनी मात्रा में लेना है, यह जानकारी होना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी सलाह के अनुसार ही इसका सेवन करें। अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Sayali Chaudhari

फार्मेकोलॉजी · Hello Swasthya


AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 10/12/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement