home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज की लिस्ट में यहां बताई गई 6 एक्सरसाइज आप कर सकते हैं शामिल

पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज की लिस्ट में यहां बताई गई 6 एक्सरसाइज आप कर सकते हैं शामिल

डायजेस्टिव सिस्टम का सबसे पहला हिस्सा पैंक्रियाज होता है। पैंक्रियाज खाने-पीने की चीजों को पचाने में सहायक होता है। सिर्फ इतना ही नहीं पैंक्रियाज बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को इम्बैलेंस होने से बचाता है। अगर शरीर में शुगर लेवल बिगड़ने लगे, तो ऐसी स्थिति में डायबिटज का खतरा बढ़ जाता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Centre for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज (Exercise for pancreas function) एवं हेल्दी डायट बेहद (Healthy diet) लाभकारी है। क्योंकि टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) की समस्या होने पर पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic cancer) का खतरा तब और ज्यादा बढ़ जाता है जब टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट के शरीर का वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ (Weight gain) जाए या व्यक्ति को स्मोकिंग (Smoking) की लत हो। इसलिए पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज (Exercise for pancreas function) विशेष लाभकारी बताई गई। हालांकि आर्टिकल में पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज (Exercise for pancreas function) से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे, लेकिन डायबिटीज एवं पैंक्रियाज का आपस में क्या है रिलेशन यह समझना बेहद जरूरी है।

और पढ़ें : डायबिटिक या नॉन डायबिटिक लोगों में भी हो सकती है लो या हाय शुगर की बीमारी!

पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज: डायबिटीज एवं पैंक्रियाज का आपस में रिलेशन क्या है? (How is the pancreas linked with diabetes?)

पैंक्रिया फंक्शन के लिए एक्सरसाइज (Exercise for pancreas function)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Centre for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पैंक्रियाज में अगर सूजन की समस्या शुरू हो जाए, तो ऐसी स्थिति पैनक्रियाटाइटिस कहलाती है। हाय ब्लड शुगर (High Blood Sugar) या लो ब्लड शुगर (Low Blood Sugar) अनहेल्दी हैबिट्स, फिजिकल एक्टिविटी (Physical activity) की कमी या एक्सरसाइज (Exercise) नहीं करना डायबिटीज का कारण बन जाता है और ऐसी स्थिति में अगर डॉक्टर से कंसल्टेशन ना किया जाए, तो एक बीमारी दूसरी गंभीर बीमारियों को दावत देने में देर नहीं करती है। हालांकि इन सबके बीच डायबिटीज एवं पैंक्रियाज के लक्षणों को गौर करना या समझना जरूरी है, तभी डायबिटीज से बचने एवं पैंक्रियाज (Diabetes and Pancreas) को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है।

और पढ़ें : डायबिटीज में गिलोय एंटी-डायबेटिक की तरह करता है काम, लेकिन बिना डॉक्टर के एडवाइस के सेवन करने से हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स!

पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज लाभकारी एक्सरसाइज (Exercise for pancreas function)

पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज निम्नलिखित है। जैसे:

1. पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज : तेज चलना (Fast walking)

पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज के तौर पर तेज चलना शामिल किया जा सकता है। रोजाना 30 से 40 मिनट तेजी से चलना हेल्थ के लिए और पैंक्रियाज फंक्शन के लिए लाभकारी होता है, क्योंकि नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Centre for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार तेज चलने से डायजेस्टिव सिस्टम ठीक तरह से काम करता है और डायजेस्टिव सिस्टम का ठीक तरह से काम करने पर पैंक्रियाज फंक्शन (Pancreas function) भी बेहतर होता है।

2. पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज: साइकलिंग (Cycling)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार रोजाना साइकलिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। इसलिए अगर आप यंग हैं तो आप अपने दिनचर्या में यदि नियमित साइकलिंग (Cycling) करते हैं, तो डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) को हेल्दी बनाये रखने में मदद मिल सकती है। रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार 10-15 मिनट नियमित साइकलिंग से पाचन तंत्र को हेल्दी बनाये रखने के साथ-साथ पैंक्रियाज (Pancreas) को भी हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है।

3. पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज: क्रंच एक्सरसाइज (Crunch exercise)

पैंक्रियाज फंक्शन के लिए क्रंच एक्सरसाइज को बेहतर माना गया है। दरअसल क्रंच वर्कआउट पेट के मसल्स एवं डायजेस्टिव सिस्टम दोनों के लिए लाभकारी है। क्रंच एक्सरसाइज के अलग-अलग एक्सरसाइज जैसे वर्टिकल लेग क्रंच (Vertical leg crunch), लॉन्ग आर्म क्रंच (Long arm crunch) एवं रिवर्स क्रंच (Reverse crunch) किया जा सकता है। शारीरिक क्षमता को ध्यान में रखकर पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सर्सायज़ करना लाभकारी साबित हो सकता है।

4. पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज: पुशअप एक्सरसाइज (Push Up exercise)

डायबिटीज में वेट लॉस एक्सरसाइज के लिए पुशअप एक्सरसाइज को शामिल किया गया है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Center for Disease Control and Prevention) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पाचन तंत्र एवं पैंक्रियाज को बेहतर बनाये रखने के लिए लाभकारी बताया गया है। इसलिए नियमित रूप से और शारीरिक क्षमता को ध्यान में रखकर पैंक्रियाज फंक्शन के लिए पुशअप एक्सरसाइज करें।

5. पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज: स्विमिंग (Swimming)

नियमित रूप से तैरने से पैंक्रियाज फंक्शन के लिए हेल्दी माना गया है। तैरना कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज की लिस्ट में शामिल है। इसीलिए स्विमिंग करने से हार्ट डिजीज (Heart disease), स्ट्रोक (Stroke), और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) जैसी कई अन्य बीमारियों से बचा जा सकता है। नियमित या फिर सप्ताह में 4 से 5 दिन तैरने से वेट लॉस करने में भी मदद मिलती है और साथ ही कैलोरी भी बर्न होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल रहता है। अगर आपको हाय कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या है, तो भी आपको स्वीमिंग से लाभ मिल सकता है। स्वीमिंग करने से बैड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) कम होगा और गुड एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (HDL Cholesterol) बढ़ेगा।

6. पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज: पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज (Pelvic Floor exercise)

डायजेस्टिव हेल्थ एवं पैंक्रियाज दोनों के लिए पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज बेहद लाभकारी माना गया है। इस एक्सरसाइज को 5 सेट में या अपनी शारीरिक क्षमता को ध्यान में रखकर किया जा सकता है। पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज (Pelvic Floor exercise) महिलाओं का लिए भी अत्यधिक लाभकारी बताया गया है, क्योंकि गर्भवती (Pregnancy) महिला में पेशाब से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और प्रसव के बाद महिलाओं के जल्दी स्वस्थ होने में लाभ मिलता है।

पैंक्रियाज फंक्शन के लिए इन ऊपर बताये गए 6 एक्सरसाइज में से किसी भी एक एक्सरसाइज को अपने दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है, जिससे पैंक्रियाज ठीक तरह से अपने काम को करने में सहायता होती है। हालांकि अगर पेशेंट की उम्र ज्यादा है या किसी अन्य हेल्थ कंडिशन से पीड़ित हैं, तो ऐसी स्थिति में एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज के अलावा नौकासन (Naukasana), बालासन (Child Pose), अधोमुखश्वानासन (Adho Mukha Svanasana), उत्तानासन (Uttanasana), त्रिकोणासन (Trikonasana) या धनुरासन (Dhanurasana) का विकल्प अपनाया जा सकता है। ये योगासन पेट की अलग-अलग मांसपेशियों को ठीक तरह से काम करने में मददगार हो सकते हैं।

और पढ़ें : कंट्रोल करें मधुमेह, अपनाएं डायबिटीज के लिए योगासन

डायबिटीज पेशेंट एक्सरसाइज के साथ किन-किन बातों का रखें ध्यान? (Tips for diabetic patients)

पैंक्रिया फंक्शन के लिए एक्सरसाइज (Exercise for pancreas function)

डायबिटीज पेशेंट्स को एक्सरसाइज करने के साथ-साथ निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना आवश्यक बताया गया है। जैसे:

नोट: अगर एक्सरसाइज करने से कोई परेशानी महसूस हो रही है, तो डॉक्टर से कंसल्ट करें।

और पढ़ें : Huminsulin N: जानिए डायबिटीज पेशेंट के लिए ह्युमिनसुलिन एन के फायदे और नुकसान

अगर आप पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज (Exercise for pancreas function) से जुड़ी किसी तरह की कोई जानकारी पाना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब देंगे। हालांकि अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं और पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज (Exercise for pancreas function) की मदद से ब्लड शुगर लेवल बैलेंस रखना चाहते हैं, तो डॉक्टर एवं फिटनेस एक्सपर्ट से कंसल्ट करें। क्योंकि डॉक्टर ब्लड शुगर की समस्या को ध्यान में रखकर डायबिटीज की दवा एवं वर्कआउट करने की सलाह दे सकते हैं। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है और पैंक्रियाज फंक्शन के लिए एक्सरसाइज की मदद ले रहें हैं, तो आप अपना एक्सपीरियंस भी कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं।

डायबिटीज की समस्या होने पर हेल्दी डायट (Healthy diet) फॉलो करना बेहद जरूरी है। डॉक्टर से द्वारा प्रिस्क्राइब्ड ड्रग्स भी समय पर लें और नियमित योगासन करें। योग के फायदे और करने का तरीका जानिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक में।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Get Active!/https://www.cdc.gov/diabetes/managing/active.html/Accessed on 04/10/2021

Physical exercise and pancreatic islets/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3496654/Accessed on 04/10/2021

Type 2 Diabetes/https://medlineplus.gov/ency/article/000313.htm/Accessed on 04/10/2021

Exercise and Nutrition to Improve Pancreatic Outcomes/https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT03256201/Accessed on 04/10/2021

Digestive system explained/
https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/digestive-system/Accessed on 04/10/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड