home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

जब भीड़ से भरा हो जिम तो आजमाएं ये जिम वर्कआउट टिप्स

जब भीड़ से भरा हो जिम तो आजमाएं ये जिम वर्कआउट टिप्स

हो सकता है कि जब आपको समय मिला हो तब ही अन्य जिम की भीड़ को भी समय मिला हो। ऐसे में जिम वर्कआउट टिप्स बहुत जरूरी हो जाती है। जिम वर्कआउट टिप्स के माध्यम से आप भीड़-भाड़ वाले जिम से निराश होकर घर नहीं लौटेंगे। जानिए गोल्ड जिम के ट्रेनर शुभम पटेल से आसान जिम वर्कआउट टिप्स, जिनकी मदद से आप भीड़ के बीच भी आसानी से एक्सरसाइज कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक : वॉटर मेलन जूस से पूरा करें अपना फिटनेस गोल

भीड़-भाड़ वाले जिम के लिए जिम वर्कआउट टिप्स

बॉडी वेट ट्रेनिंग करें

बॉडी वेट एक्सरसाइज जैसे कि पुश अप, लंज, स्क्वैट्स, वॉल सीट्स और प्लैंक के लिए किसी तरह के विशेष उपकरण की जरूरत नहीं पड़ती है। इससे आपकी कोर स्ट्रेंथ बढ़ती है और फैट भी बर्न होता है। प्लैंक की ही बात की जाए तो यह मोटापा कम करने और मसल्स बनाने से लेकर पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए जिम वर्कआउट टिप्स में बॉडी वेट ट्रेनिंग को अपनाएं।

उन मशीनों का उपयोग करें जिसमें कम लोग हो

अक्सर देखा जाता है कि सभी लोग एक ही तरह की मशीनों पर लपक पड़ते हैं। आप जिम की भिड़ में समझदारी से काम लें और उस मशीन का चुनाव करें जिसमें लोग कम हो या जिसमें कम लोगों की दिलचस्पी हो। भीड़-भाड़ वाली मशीनों में ट्रेडमिल और इल्लिप्टिकल मशीन आती हैं, इसलिए भीड़ वाले दिन इनसे दूरी बनाएं। एक ही तरह की वर्कआउट और मशीन से बोरियत भी होने लगती है। इसलिए यह दिन आपके लिए कुछ अलग करने का मौका भी बन सकता है। आप चाहें तो स्टेयर क्लाइंबर और स्टेशनरी बाइक पर हाथ आजमा सकते हैं। जिम वर्कआउट टिप्स यह है कि ऐसी मशीनों का चुनाव करें जिस की तरफ किसी का भी ध्यान ना हो या कम ही लोग उपयोग कर रहे हों।

यह भी पढ़ेंः फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

सही समय का चुनाव

दिन भर ऑफिस की भाग-दौड़ के बाद जो लोग अपने सेहत के प्रति भी सजग होते हैं वह शाम को जिम जाना पसंद करते हैं। इसलिए इन समयों में जिम में ज्यादा भीड़ होती है। दूसरी जिम वर्कआउट टिप्स में ऐसे समयों को टालना है। आप चाहें तो सुबह-सुबह यानी तड़के ही जिम जाएं। सुबह-सुबह जिम जाना बहुत कम लोग पसंद करते हैं या यूं कहें कि सुबह-सुबह उठकर जिम जाने का समय उन्हें नहीं मिलता है। आप जिस भी जिम में जाते हैं, वहां के वर्किंगडेज और वीकेंड के इन समय को नोट करें जिस समय लोगों की भीड़ सबसे ज्यादा होती है। कोशिश करें कि अगर आप जिम में कम भीड़ वाले समय मे जा सकते हैं, तो उसी समय जिम जाएं। आप चाहें, तो अर्ली मॉर्निंग की पहली बैच और लेट नाइट के लास्ट बैच में भी जिम जा सकते हैं।

ऐसी एक्सरसाइज का चुनाव करें जिसमें कम जगह और उपकरणों की जरूरत हो

जिम में आप ऐसी एक्सरसाइज का चुनाव कर सकते हैं जिसमें कम जगह की जरूरत हो व कम से कम उपकरण उपयोग में आएं। इसके लिए आप डंबल फ्लाय प्रेस कॉम्बो, क्विक पेक ब्लास्ट, क्वाड क्रशर आदि एक्सरसाइज कर सकते हैं।

कुछ और करें

कई जिम में बास्केट बॉल, रैकेट कोर्ट, पूल, स्वीमिंग आदि की भी सुविधा होती है। इसलिए यदि आपको भीड़ को देखते हुए वेट, कार्डियो आदि करने की इच्छा ना हो तो आप इनका चुनाव भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: घर पर ही शानदार बाइसेप्स और ट्राइसेप्स कैसे बनाएं?

पर्सनल ट्रेनर की मदद लें

आज कल सभी जिम लोगों को पर्सनल ट्रेनर की मदद लेने के लिए कहते हैं। हालांकि, कई जिम में पर्सनल ट्रेनल सिर्फ पैसा और समय की बर्बादी जैसा ही होता है। लेकिन, अगर आपका पर्सनल ट्रेनर और जिम अपना काम अच्छे से करते हैं, तो पर्सनल ट्रेनर के आपको कई फायदे मिल सकते हैं। सबसे पहला तो ये कि आपके तय समय में पर्सनल ट्रेनर सिर्फ आपके एक्सरसाइज पर ही ध्यान देंगे। आपको कब कौन-सी एक्सरसाइज टूल का इस्तेमाल करना चाहिए, इसके लिए भी भी वो आपके लिए समय और स्पेस निकाल कर रखते हैं। यानि, अगर आपके पास पर्सनल जिम ट्रेनर है, तो जिम की भीड़ का आपके रूटीन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ सकता है।

जिम में दोस्त बनाए

आमतौर पर लोग सुबह या शाम के समय में ही जिम जाना पसंद करते हैं। क्योंकि, वे इसी समय में ऑफिस और अन्य कामों से फ्री रहते हैं। जिसकी वजह से जिम भरा-भरा भी हो सकता है। तो अगर आपको किसी जिम उपकरण का इस्तेमाल करना है, लेकिन अगर उसका इस्तेमाल पहले से ही कोई कर रहा है, तो उस दौरान आप उस अन्य व्यक्ति की भी मदद कर सकते हैं। या उसके पास खड़े होकर उसके काउंट गिनने में उसकी मदद कर सकते हैं। ऐसा करने पर जब वो व्यक्ति उस उपकरण का इस्तेमाल बंद करेगा, तो उसके लिए आपको अगला मौका दे सकता है।

बिगिनर्स की करें मदद

अगर जिम में बहुत ज्यादा भीड़ है और कोई भी टूल खाली नहीं है, तो आप किसी बिगिनर्स की मदद कर सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने एक्सरसाइज को रिवाइज भी कर लेते हैं और इस बात को भी जान सकते हैं कि किस तरह के वर्कआउट करने में आप बेहतर बन गए हैं और किस तरह के वर्कआउट पर आपको अभी और ध्यान देने की जरूरत हो सकती है।

यह भी पढ़ें: महिलाएं वर्कआउट रूटीन में जरूर शामिल करें ये 5 बेस्ट अपर बॉडी एक्सरसाइज

जिम पहुंचने से पहले ही अपने विकल्प तैयार रखें

आज जिम में जाकर आपको कौन-कौन से उपकरण का इस्तेमाल करना है या कौन-कौन सी एक्सरसाइज करनी है, इसके विकल्प पहले ही तैयार कर लें। साथ ही, सबसे पहले और उसके बाद और आखिरी में आपको कौन-से उपकरण इस्तेमाल करने हैं या कौन-सी एक्सरसाइज करनी है इसकी भी प्लानिंग पहले ही कर लें। ताकि, अगर जिम पहुंचने के बाद आपको भरा-भरा मिले, तो आपको अपने विकल्पों को पूरा करने में आसानी हो सके।

जिम वर्कआउट टिप्स में सबसे पहली टिप्स यह है कि सही समय का चुनाव करें। जिस समय कम भीड़ जाती हो उस ही समय पर जिम जाएं। यदि अचानक किसी एक दिन जिम में भीड़ ज्यादा हो जाती है तो जॉगिंग, वॉकिंग आदि कर समय और अपने दिमागी प्रेशर को काबू में रखें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें:-

हेल्दी लंग्स पाने के लिए करें ये लंग्स एक्सरसाइज

सिर्फ जिम जाने से नहीं बनेगी बात, पेट कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज

कार्डियो एक्सरसाइज से रखें अपने हार्ट को हेल्दी, और भी हैं कई फायदे

अपर बॉडी में कसाव के लिए महिलाएं अपनाएं ये व्यायाम

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

17 QUICK WORKOUTS TO DO WHEN THE GYM IS PACKED. https://www.muscleandfitness.com/workouts/workout-routines/17-quick-workouts-do-when-gym-packed/. Accessed on 04 May, 2020.

The 35 Best Workout Tips of All Time. https://www.shape.com/fitness/tips/our-25-all-time-best-workout-tips. Accessed on 04 May, 2020.

19 Things That Will Make Your Workouts So Much More Effective. https://www.self.com/gallery/make-your-workouts-more-effective. Accessed on 04 May, 2020.

10 Workout Secrets From the Pros. https://www.webmd.com/fitness-exercise/features/10-workout-secrets-expert-exercise-tips.Accessed on 04 May, 2020.

7 tips for a safe and successful strength-training program. https://www.health.harvard.edu/exercise-and-fitness/7-tips-for-a-safe-and-successful-strength-training-program. Accessed on 04 May, 2020.

How to Start Exercising: A Beginner’s Guide to Working Out. https://www.healthline.com/nutrition/how-to-start-exercising. Accessed on 04 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड