आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर: जानिए इस कंडिशन में कितनी प्रभावी है यह तकनीक

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर: जानिए इस कंडिशन में कितनी प्रभावी है यह तकनीक

कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज वो समस्या है, जिसमें बॉवेल मूवमेंट कम फ्रीक्वेंट हो जाती है और स्टूल का पास होना मुश्किल होता है। इसके पीछे का कारण अधिकतर डायट और रूटीन में बदलाव या फाइबर का कम सेवन हो सकता है। कब्ज की परेशानी केवल बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी होती है। इसके उपचार के लिए डॉक्टर दवाइयों के साथ बच्चों के लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव की सलाह भी देते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एक्यूपंक्चर थेरेपी (Acupuncture therapy) भी इसमें मददगार साबित हो सकती है? आइए, जानें पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर (Acupuncture treatment for pediatric constipation) के बारे में। पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर (Acupuncture treatment for pediatric constipation) से पहले बच्चों में कॉन्स्टिपेशन (Constipation) और एक्यूपंक्चर थेरेपी (Acupuncture therapy) के बारे में जान लेते हैं।

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन किसे कहा जाता है? (Pediatric constipation)

बच्चों में कब्ज की समस्या को पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन का नाम दिया गया है। बच्चों में कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज एक सामान्य समस्या है। इससे प्रभावित बच्चे अनियमित बॉवेल मूवमेंट (Irregular bowel movement) और हार्ड व ड्राय स्टूल (Hard or dry stool) की परेशानी का सामना करते हैं। इसके सामान्य कारण हैं अर्ली टॉयलेट ट्रेनिंग (Early toilet training) और आहार में बदलाव आदि। बच्चों में यह परेशानी आमतौर पर अस्थायी होती हैं। कुछ चीजों का ध्यान रख कर बच्चों की इस समस्या को दूर किया जा सकता है। जैसे अपने बच्चे के आहार में फाइबर की मात्रा को बढ़ा कर और उन्हें अधिक तरल पदार्थों का सेवन करा कर इस समस्या से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है। डॉक्टर की सलाह के बाद उनके उपचार के लिए लैक्सटिव का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर (Acupuncture treatment for pediatric constipation) की मदद भी ली जा सकती है, लेकिन इसके बारे में पहले पूरी जानकारी होना आवश्यक है। अब जान लेते हैं एक्यूपंक्चर के बारे में।

और पढ़ें: पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन की कंडिशन में इन OTC फाइबर सप्लीमेंट्स की दी जा सकती है सलाह!

क्या है एक्यूपंक्चर? (Acupuncture)

मेडलाइनप्लस(MedlinePlus) के अनुसार एक्यूपंक्चर (Acupuncture) चीन और अन्य एशियाई देशों में हजारों सालों से प्रयोग में लायी जाने वाली एप्रोच है, जिसका इस्तेमाल कई कंडिशंस के उपचार में किया जाता है। इस प्रैक्टिस में शरीर के खास हिस्सों को स्टिमुलेट किया जाता है। इसे सामान्यतया त्वचा में नीडल्स को इंसर्ट करके किया जाता ,है जो शरीर के फिजिकल फंक्शन (Physical function) में बदलाव का कारण बनती हैं। एक्यूपंक्चर का मुख्य उद्देश्य दर्द का उपचार करना है। लेकिन, आजकल इसका प्रयोग अन्य कई कंडिशंस के लिए भी किया जा रहा है। ट्रेडिशनल चायनीज मेडिसिन, एक्यूपंक्चर (Acupuncture) को उस तकनीक के रूप में पारिभाषित करती है जिससे एनर्जी का फ्लो या लाइफ फाॅर्स बैलेंस हो सके।

इस तकनीक का इस्तेमाल वयस्कों और बच्चों दोनों पर किया जा सकता है। पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर (Acupuncture treatment for pediatric constipation) से पहले जानिए कि यह एक्यूपंक्चर कॉन्स्टिपेशन के लिए कितना प्रभावी है?

और पढ़ें: बच्चों में कॉन्स्टिपेशन: नजरंअदाज न करें बच्चों में होने वाली इस कॉमन प्रॉब्लम को!

कॉन्स्टिपेशन में एक्यूपंक्चर का प्रयोग कितना लाभदायक है?

एक्यूपंक्चर में यिन (Yin) और यांग (Yang) को एडजस्ट करने से मेरिडियन्स (Meridian) के माध्यम से मल्टी- टारगेट और मल्टी-सिस्टम इफेक्ट्स होते हैं। एक्यूपॉइंट्स और मेरिडियन्स ह्यूमन बॉडी में एक खास रोल निभाते हैं। यह बात साबित हो चुकी है कि सेक्रल नर्व (Sacral nerve) की स्टिमुलेशन से कोलोनिक मोटिलिटी (Colonic motility) प्रोमोट होती है और पेल्विकसेंसेशन सुधरती है जिससे कॉन्स्टिपेशन के लक्षण कम होते हैं। एक स्टडी के मुताबिक एक्यूपंक्चर का इस्तेमाल करने के बाद रोगियों में इस समस्या के लक्षणों में काफी सुधार महसूस किया है।

यही नहीं, GI ट्रैक्ट (GI tract) पर इसका प्रभाव भी बेहतरीन है। यह तो थी जानकारी कि कॉन्स्टिपेशन में एक्यूपंक्चर का प्रयोग कितना लाभदायक है। आइए अब जानें पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर (Acupuncture treatment for pediatric constipation) के बारे में।

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर

और पढ़ें: IBS-constipation: आईबीएस कॉन्स्टिपेशन कर रहा है परेशान तो, जानें कैसे पाएं छुटकारा?

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर (Acupuncture treatment for pediatric constipation)

रीसर्च में ऐसा पाया गया है कि बच्चों में कॉन्स्टिपेशन की स्थिति में एक्यूपंक्चर का इस्तेमाल किया जा सकता है। शोध यह बताते हैं कि एक्यूपंक्चर से कब्ज से राहत मिलती है क्योंकि इससे नर्वस सिस्टम में बदलाव होता है। कॉन्स्टिपेशन का मुख्य कारण कोलोनिक मोटिलिटी में कमी होता है। ऐसा तब होता है जब लॉन्ग टाइम स्ट्रेस के कारण नर्वस सिस्टम फंक्शन प्रभावित हों। रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि कुछ खास एक्यूपॉइंट्स को स्टिमुलेट करने से नर्वस सिस्टम के काम करने का तरीका बदल सकता है। इससे मस्तिष्क द्वारा रिलीज किए जाने वाले न्यूरोकेमिकल्स भी बदल जाते हैं।

एक्यूपंक्चर पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को बैरिंगटन’स न्यूक्लियस (Barrington’s nucleus) तक सभी तरह से उत्तेजित करता है। इससे मल त्याग में वृद्धि होती है और स्ट्रेस भी शांत होता है। अब जानते हैं कि इस तकनीक का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है?

और पढ़ें: ओपिओइड इंड्यूस्ड कॉन्स्टिपेशन : ओपिओइड के कारण होने वाली कब्ज से कैसे पाएं छुटकारा

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर: कैसे इस्तेमाल होती है यह तकनीक

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर (Acupuncture treatment for pediatric constipation) का इस्तेमाल करने से पहले एक्यूपंचरिस्ट आपसे आपके बच्चे की हेल्थ हिस्ट्री जिसमें दवाइयां, डायट और डेली हैबिट्स आदि शामिल हैं, आदि के बारे में जानेंगे। इसके साथ ही बच्चे की शारीरिक जांच भी की जाएगी। इसमें एक्यूपंचरिस्ट का सबसे बड़ा काम होता है, बच्चे के मन से नीडल के डर को कम करना। इसके लिए सबसे पहले वो बच्चे को इसके लिए कम्फर्टेबल महसूस करने से मदद करेंगे। इसके साथ ही वो पूरी प्रक्रिया को किसी टॉय पर कर के भी बच्चे को इसके बारे में समझा सकते हैं।

एक्यूपंक्चर सेशन के दौरान बच्चे को एक टेबल पर लिटा दिया जाता है। एक्यूपंचरिस्ट बच्चे के शरीर के की पॉइंट्स में पतली, स्टेराइल और डिस्पोजेबल स्टेनलेस स्टील नीडल्स को इंसर्ट करते हैं। हालांकि, यह नीडल्स सॉलिड होती हैं लेकिन हर्ट नहीं करती। इनके शरीर में जाने के बाद अधिकतर बच्चे बहुत कम दर्द या बिलकुल भी दर्द महसूस नहीं करते। इस थेरेपी का हरेक सेशन लगभग आधे से एक घंटे का होता है। पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर (Acupuncture treatment for pediatric constipation) का इलाज भी इसी तरह से किया जाता है। एक्यूपंक्चर (Acupuncture) द्वारा प्रोड्यूज्ड इम्प्रूव्ड एनर्जी फ्लो से शरीर की नेचुरल हीलिंग एबिलिटी स्टिमुलेट होती है। साइंटिफिक रिसर्च से यह भी पता चलता है कि नीडलिंग एक्यूपंक्चर पॉइंट (Acupuncture point) से शरीर नर्वस सिस्टम और ब्लडस्ट्रीम में केमिकल्स को रिलीज करती है।

और पढ़ें: कॉन्स्टिपेशन से हैं परेशान तो ‘स्लीप लाइक अ बेबी’ पॉलिसी को अपनाना हो सकता है आपके लिए पॉजिटिव

यह केमिकल दर्द के अनुभव को बदल देते हैं और शरीर की इंटरनल रेगुलेटरी सिस्टम को प्रभावित करने वाले अन्य पदार्थों के रिलीज को ट्रिगर करते हैं। एक्यूपंक्चर (Acupuncture) को क्रॉनिक पैन कंडिशंस का बिना किसी साइड-इफेक्ट्स के उपचार के लिए भी जाना जाता है। पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के साथ ही अन्य कई समस्याओं के उपचार के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तो थी पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर (Acupuncture treatment for pediatric constipation) के बारे में जानकारी। अब जानते हैं कि बच्चों के लिए कॉन्स्टिपेशन की स्थिति में अन्य कौन से तरीके लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं।

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन से राहत पाने के लिए अपनाएं यह तरीके (Prevention for pediatric constipation)

जैसा की पहले ही बताया गया है कि पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर लाभदायक सिद्ध हो सकता है। लेकिन, अगर आपके बच्चे को यह परेशानी है, तो आपको कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपके बच्चे को यह बीमारी न हो, जैसे:

  • अपने बच्चे को हाय फाइबर फूड्स (Fiber foods) खिलाएं। उन्हें फाइबर से भरपूर आहार का सेवन करने को दें। उसके आहार में अधिक से अधिक फल, सब्जियों, बीन्स, होल ग्रेन अनाज आदि को शामिल करें। ध्यान रहे बच्चे अधिक मसालेदार और जंक फ़ूड का सेवन करने से बचें।
  • आपके बच्चे के लिए इस समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना भी बेहद जरूरी है। पानी इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण है।
  • बच्चों को फिजिकल एक्टिविटी (Physical activity) के लिए प्रेरित करें। रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी से नार्मल बॉवेल फंक्शन स्टिमुलेट होता है।
  • बच्चे की एक नियमित टॉयलेट रूटीन बनाएं। बच्चे को टॉयलेट जाने का एक समय निर्धारित करें।
  • बच्चे को यह समझाएं कि कभी भी नेचर’स कॉल को इग्नोर नहीं करना चाहिए। क्योंकि, कुछ बच्चे खेलने के लिए बॉवेल मूवमेंट को नजरअंदाज कर देते हैं। उनका इसे नजरअंदाज करना कॉन्स्टिपेशन का कारण बन सकता है।
  • हमेशा सपोर्टिव रहें। अपने बच्चे के प्रयासों की सराहना करें। बच्चों को समय पर मल त्याग न करने पर उन्हें न डांटे क्योंकि ऐसा करने से वो इससे जानबूझ कर बेचेंगे।
  • उसकी दवाइयों का ध्यान रखें। अगर आपका बच्चा किसी ऐसी दवा को ले रहा है, जो कब्ज का कारण बन सकती है, तो डॉक्टर से अन्य विकल्प के बारे में अवश्य जानें।

Quiz : कब्ज में क्या खाएं और क्या नहीं, जानें क्विज से

और पढ़ें: पीरियड्स और कॉन्स्टिपेशन: जैसे अलीबाबा के चालीस चोरों की बारात हो!

उम्मीद है कि पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर (Acupuncture treatment for pediatric constipation) के बारे में यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। हालांकि, इस तकनीक को सुरक्षित माना जाता है। इसके साथ ही अपने बच्चे के खाने-पीने, शारीरिक गतिविधियों और अन्य जरूरी चीजों का ध्यान रखें। लेकिन, अपने बच्चे के लिए एक्यूपंक्चर तकनीक (Acupuncture technique) को अपनाने के लिए डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। अगर आपके मन में पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए एक्यूपंक्चर लेकर कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बेबी वैक्सीन शेड्यूलर

इम्यूनाइजेशन शेड्यूल का इस्तेमाल यह जानने के लिए करें कि आपके बच्चे को कब और किन टीकों की आवश्यकता है

आपके बेबी का जेंडर क्या है?

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effectiveness of acupuncture for treatment of childhood constipation.https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11414304/ .Accessed on 30/11/21

Constipation in children. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/constipation-in-children/diagnosis-treatment/drc-20354248 .Accessed on 30/11/21

Acupressure for Kids. https://intermountainhealthcare.org/blogs/topics/pediatrics/2018/01/acupressure-for-kids/ .Accessed on 30/11/21

Acupuncture.https://www.childrenshospital.org/conditions-and-treatments/treatments/acupuncture .Accessed on 30/11/21

Comparison of acupuncture and other drugs for chronic constipation: A network meta-analysis. https://journals.plos.org/plosone/article?id=10.1371/journal.pone.0196128 .Accessed on 30/11/21

Constipation and children. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/constipation-and-children

.Accessed on 30/11/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/11/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड