home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन की कंडिशन में इन OTC फाइबर सप्लीमेंट्स की दी जा सकती है सलाह!

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन की कंडिशन में इन OTC फाइबर सप्लीमेंट्स की दी जा सकती है सलाह!

कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज उस परेशानी को कहा जाता है, जिसमें रोगी को मल त्याग में समस्या होती है। यानी, उनका बॉवेल मूवमेंट्स (Bowel Movements) हार्ड, ड्राय होता है और उन्हें मल त्याग के दौरान दर्द भी हो सकती है। कब्ज की समस्या से बच्चे अक्सर परेशान रहते हैं। हालांकि, यह परेशानी अस्थायी होती है। लेकिन, अगर इसका सही समय पर उपचार न कराया जाए, तो लक्षण बदतर हो सकते हैं। इसके उपचार में दवाइयों के साथ ही रोगी के लिए अपनी डायट में बदलाव करना बेहद जरूरी है। इससे रोग से राहत पाने के लिए कुछ सप्लीमेंट्स भी लिए जा सकते हैं। आइए जानें, पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation) कौन से हैं। पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation) के बारे में जानने से पहले बच्चों में कॉन्स्टिपेशन के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

बच्चों में कॉन्स्टिपेशन क्या है? (Pediatric constipation)

जैसा की पहले ही बताया गया है कि बच्चों में कॉन्स्टिपेशन यानी मल त्याग में समस्या होना आम है। लेकिन, माता-पिता के लिए अपने बच्चे में इसके लक्षणों को पहचानना बेहद आवश्यक है। पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation) से पहले जान लें, कब्ज के लक्षणों के बारे में। यह लक्षण इस प्रकार हैं:

  • सप्ताह में तीन से कम बार बॉवेल मूवमेंट्स
  • बॉवेल मूवमेंट्स का हार्ड, ड्राय और पास होने में समस्या होना
  • बॉवेल मूवमेंट के समय दर्द होना
  • पेट में दर्द
  • हार्ड स्टूल के सरफेस पर ब्लड नजर आना

अगर आपके बच्चे को यह समस्या है और उसे ऐसा लगता है कि मल त्याग करने से उसे तकलीफ और दर्द होगी, तो इस स्थिति में बच्चा मल त्याग से बचने लगता है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से बात करें। अब जानिए कैसे हो सकता है इस समस्या का उपचार?

और पढ़ें: बच्चों में कॉन्स्टिपेशन: नजरंअदाज न करें बच्चों में होने वाली इस कॉमन प्रॉब्लम को!

बच्चों में कॉन्स्टिपेशन का उपचार (Treatment of Pediatric constipation)

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज (National Institute of Diabetes and Digestive and Kidney Diseases) के अनुसार इस समस्या के उपचार के लिए डॉक्टर बच्चे को एनीमा या लैक्सटिव की सलाह दे सकते हैं। अधिकतर लैक्सटिव ऐसे होते हैं, जन्हें ओवर-द-काउंटर मेडिसिन्स (Over-the-counter medicines) कहा जाता है और ओरल तरीके से तब तक लिया जाता है, जब तक बच्चे का बॉवेल मूवमेंट सामान्य न हो जाए। लेकिन, अपने बच्चे को इन्हें आपको तब तक नहीं देना चाहिए, जब तक आपके डॉक्टर से इसकी सलाह न दी हो।

अगर आप अपने बच्चे को कोई ओवर-द-काउंटर या प्रिस्क्रिप्शनल मेडिसिन या सप्लीमेंट दे रहे हैं, जो कब्ज का कारण बनते हैं, तो डॉक्टर इसे बंद करने की सलाह भी दे सकते हैं या इसकी डोज बदल सकते हैं। लेकिन, इन दवाइयों में कोई भी बदलाव करने से पहले भी डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। आइए अब जानें पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation) के बारे में।

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स

और पढ़ें: IBS-constipation: आईबीएस कॉन्स्टिपेशन कर रहा है परेशान तो, जानें कैसे पाएं छुटकारा?

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation)

जैसा की पहले ही बताया गया है कि बच्चों को कॉन्स्टिपेशन के लिए फाइबर सप्लीमेंट्स (Fiber supplements) की सलाह दी जा सकती है। हालांकि, कब्ज से छुटकारा पाने के लिए एक फाइबर रिच डायट (Fiber rich diet) सर्वोत्तम उपाय है। लेकिन अगर आपके बच्चे पर्याप्त मात्रा में फाइबर नहीं ले पा रहा है, तो ऐसे में उनके लिए फाइबर सप्लीमेंट्स लेना भी फाइबर ग्रहण करने का एक बेहतरीन तरीका है। बाजार में कई OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC fiber supplements) मौजूद हैं। आइए जानें पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation) कौन से हैं?

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स में बेनिफाइबर ओरिजिनल (Benefiber Original)

बेनिफाइबर पूरी तरह से नेचुरल फाइबर सप्लीमेंट (Fiber supplements) है, जो वीट डेक्सट्रिन (Wheat dextrin) से बनाया जाता है। वीट डेक्सट्रिन (Wheat dextrin) वीट स्टार्च का एक्सट्रेक्ट है और एक तरह का सॉल्युबल फाइबर है। बेनिफाइबर ओरिजिनल ग्लूटेन फ्री, शुगर फ्री और टेस्ट फ्री है। इसके दो चम्मच पानी या किसी फ्लूइड में ड़ाल कर दिन में तीन दिन लेने की सलाह दी जाती है। यह सप्लीमेंट पाउच के रूप में उपलब्ध हैं। लेकिन, यह सप्लीमेंट बच्चों को तभी दें, अगर डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो।

और पढ़ें: भूख की कमी, ऊपर से कॉन्स्टिपेशन? इस बड़ी दिक्कत को करें दूर इन इजी टिप्स के साथ!

गार्डन ऑफ लाइफ रॉ ऑर्गेनिक फाइबर (Garden of Life Raw Organic Fiber)

गार्डन ऑफ लाइफ रॉ ऑर्गेनिक फाइबर एक नेचुरल और ऑर्गेनिक फाइबर सप्लीमेंट (Organic Fiber supplements) है। यह फाइबर सप्लीमेंट (Fiber supplements) कई तरीके से आपके बच्चे के लिए लाभदायक साबित हो सकता है, जैसे:

  • कब्ज से छुटकारा पाने में
  • गट फ़्लोरा के हेल्दी बैलेंस को सपोर्ट करने में
  • नियमित बॉवेल मूवमेंट मेंटेन करने में
  • हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में
  • हेल्दी ब्लड शुगर को मेंटेन रखने में
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल को हेल्दी रेंज में रखने में।

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation) में से इस सप्लीमेंट्स में यह सब पाया जाता है:

इसके अलावा इस सप्लीमेंट में अन्य ऑर्गनिक चीजें भी हो सकती हैं। यह सप्लीमेंट पूरी तरह से अनफ्लेवर्ड, ग्लूटेन-फ्री है। इसके साथ ही यह वीगन और कीटो डायट (Keto Diet) फॉलो करने वालों के लिए भी बेहतरीन है। सम्पूर्ण हेल्थ और गट के लिए यह लाभदायक है।

और पढ़ें: कॉन्स्टिपेशन और बढ़ता वजन, क्या पहली मुसीबत दूसरी का कारण बन सकती है?

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स में फाइबरकॉन (Fibercon)

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation) में फाइबरकॉन भी बच्चों के लिए कब्ज से राहत पाने और रेगुलर बॉवेल मूवमेंट को मेंटेन रखने में मददगार है। फाइबरकॉन में कैल्शियम पॉलीकार्बोफिल (Calcium polycarbophil) होता है, जो एक सिंथेटिक कंपाउंड है और शरीर में बल्क फॉर्मिंग लैक्सटिव (Bulk-forming laxative) की तरह एक्ट करता है। कैल्शियम पॉलीकार्बोफिल (Calcium polycarbophil) पानी एब्सॉर्ब करता है, जो शरीर में ट्रेवल करता है। इससे स्टूल को मॉइस्चर और बल्क ऐड करता है। फाइबरकॉन में यह सब घटक होते हैं:

  • कैरेमल (Caramel)
  • क्रॉस्पोविडोन (Crospovidone)
  • मैग्नीशियम स्टॉरेंट (Magnesium stearate)
  • मायक्रोक्रिस्टलाइन सेलुलोज (Microcrystalline cellulose)
  • पॉलीएथिलेन ग्लाइकोल (Polyethylene glycol)
  • सिलिकॉन डाइऑक्साइड (Silicon dioxide)

इन सप्लीमेंट्स में कोई भी केमिकल स्टिमुलेट या प्रेज़रवेटिव नहीं होते हैं। लेकिन, किसी को भी यह बिना डॉक्टर के लेने की सलाह नहीं दी जाती है। यही नहीं, इसे कितनी मात्रा में लेना चाहिए, यह भी आपको पता होना चाहिए।

और पढ़ें: कॉन्स्टिपेशन से हैं परेशान तो ‘स्लीप लाइक अ बेबी’ पॉलिसी को अपनाना हो सकता है आपके लिए पॉजिटिव

मेटामूसिल शुगर-फ्री ऑरेंज स्मूथ पाउडर (Metamucil Sugar-Free Orange Smooth Powder)

पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation) में मेटामूसिल शुगर-फ्री ऑरेंज स्मूथ पाउडर पूरी तरह से ग्लूटेन-फ्री है। पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation) में से यह सप्लीमेंट ऑरेंज फ्लेवर का है, जो बच्चों को बहुत पसंद आता है। लेकिन, इसे किस तरह से बच्चे को देना और इसकी मात्रा में बारे में डॉक्टर से अवश्य जान लें। मेटामूसिल में यह सब इंग्रीडिएंट भी पाए जाते हैं:

  • सीलियम हस्क (Psyllium husk)
  • माल्टोडेक्सट्रिन (Maltodextrin)
  • सिट्रिक एसिड (Citric acid)
  • नेचुरल और आर्टिफिशियल ऑरेंज फ्लेवर (Natural and artificial orange flavor

इसके अलावा इसमें अन्य नेचुरल चीजें भी होती हैं। यह सप्लीमेंट इन चीजों के लिए मददगार है:

सीलियम हस्क सप्लीमेंट हाय फाइबर होता है, जिससे वयस्कों को शरीर से फैट कम करने, कोलेस्ट्रॉल और इंसुलिन लेवल को सही रखने में मदद मिलती है। बच्चों को यह सप्लीमेंट देने से पहले डॉक्टर से अवश्य जान लें। उम्मीद है कि पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। लेकिन फाइबर सप्लीमेंट (Fiber supplements) की मात्रा के बारे में डॉक्टरों से अवश्य जान लें क्योंकि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। जानिए इन साइड इफेक्ट्स के बारे में।

और पढ़ें: बच्चों के खाने में कहीं आप मिस तो नहीं कर रही हैं फाइबर युक्त फूड्स?

फाइबर सप्लीमेंट के साइड इफेक्ट्स (Fiber supplements side effects)

किसी भी चीज को अधिक मात्रा में लेना आपके या आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation) की सही मात्रा के बारे में आपको पता होना चाहिए। फाइबर की मात्रा में एकदम बदलाव से कई डाइजेस्टिव सिम्पटम्स जैसे गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए फाइबर को शुरुआत में थोड़ी मात्रा में बच्चे को दें उसके बाद धीरे-धीरे इसकी मात्रा को बढ़ाएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि फाइबर हर किसी के लिए लाभदायक नहीं होता है। कुछ डाइजेस्टिव कंडिशंस जैसे इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome) में फाइबर सप्लीमेंट्स (Fiber supplements) को लेने से लक्षण बदतर हो सकते हैं। यही नहीं, कई फाइबर गट लायनिंग को नुकसान भी हो सकता है।

Quiz : कब्ज में क्या खाएं और क्या नहीं, जानें क्विज से

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: बच्चों में कब्ज की समस्या के लिए कौन-से लेक्जेटिव्स किए जा सकते हैं इस्तेमाल?

यह तो थी पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन के लिए OTC फाइबर सप्लीमेंट्स (OTC Fiber supplements for Pediatric constipation) के बारे में जानकारी। यह बात भी आप जान ही गए होंगे कि फाइबर डाइजेस्टिव और संपूर्ण हेल्थ के लिए लाभदायक है। अगर डायट में पर्याप्त फाइबर न हो, तो कब्ज जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में डॉक्टर फाइबर सप्लीमेंट्स (Fiber supplements) लेने के लिए कह सकते हैं। लेकिन, इन्हें अपने बच्चे को देने से पहले डॉक्टर से इसके बारे में पूरी जानकारी ले लें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Over-the-counter fiber supplements or stool softeners. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/constipation-in-children/diagnosis-treatment/drc-20354248 .Accessed on 6/11/21

Constipation. https://medlineplus.gov/constipation.html .Accessed on 6/11/21

Fiber.https://kidshealth.org/en/parents/fiber.html .Accessed on 6/11/21

Treatment for Constipation in Children. https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/constipation-children/treatment .Accessed on 6/11/21

Over-the-Counter Medications for Kids – Part 2: Constipation. https://www.texaschildrens.org/blog/2014/05/over-counter-medications-kids-%E2%80%93-part-2-constipation-gasindigestion-and-probiotics .Accessed on 6/11/21

Laxatives: OTC Products for Constipation.https://familydoctor.org/laxatives-otc-products-for-constipation/ .Accessed on 6/11/21

 

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड