home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स: डिलीवरी के बाद यह सप्लीमेंट्स हैं बेहद फायदेमंद!

टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स: डिलीवरी के बाद यह सप्लीमेंट्स हैं बेहद फायदेमंद!

गर्भवती महिलाओं को उनके खान-पान को लेकर खास हिदायत दी जाती है। क्योंकि, इस दौरान मां का आहार शिशु की ग्रोथ और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन, केवल गर्भावस्था ही नहीं बल्कि प्रसव के बाद भी मां को पर्याप्त पोषण की जरूरत होती है। ताकि नयी मां जल्दी से जल्दी रिकवर हो पाएं। इस दौरान आहार के साथ-साथ मां को जरूरतों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स को लेने की सलाह भी दी जा सकती है। इन्हीं में से एक है पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स। आज हम बात करने वाले हैं टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) के बारे में। जानिए, टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) कौन से हैं, जिनका सेवन गर्भावस्था और गर्भावस्था के बाद करना फायदेमंद माना जाता है। लेकिन सबसे पहले कोलीन के बारे में जान लेते हैं।

कोलीन क्या है? (Choline)

टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) के बारे में जानने से पहले कोलीन के बारे में जानना आवश्यक है। कोलीन वो न्यूट्रिएंट है, जो लीवर में बन सकता है और यह मीट्स, फिश, मेवे, बीन्स, सब्जियों और अंडों आदि में भी पाया जा सकता है। वेन के माध्यम से पोषण प्राप्त करने वाले लोगों में लीवर (हिपेटिक सिरोसिस) में वसा के निर्माण के लिए कोलीन का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। यही नहीं, इसका प्रयोग मेमोरी को सुधारने (Memory improvement), मेंटल फंक्शन्स (Mental Functions), कुछ खास बर्थ डिफेक्ट्स (Special Birth Defects) से बचने और अन्य कई स्थितियों में किया जा सकता है। कोलीन का इस्तेमाल शरीर में कई केमिकल रिएक्शंस के लिए भी किया जाता है। कोलीन को नर्वस सिस्टम (Nervous System) के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है। अस्थमा में कोलीन का प्रयोग सूजन की समस्या को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। यह तो थी कोलीन के बारे में जानकारी अब जान लेते हैं कोलीन सप्लीमेंट्स के बारे में।

और पढ़ें: गर्भावस्था में अंडे खाने से पहले जरूर जानें, गर्भावस्था में अंडा खाना सही या गलत ?

कोलीन सप्लीमेंट्स की सलाह किन स्थितियों में दिया जाता है? (Choline supplements)

कोलीन न विटामिन है, न ही मिनरल है, लेकिन यह शरीर के लिए एक जरूरी न्यूट्रिएंट है। हमारा शरीर असल में कोलीन को कम मात्रा में ही प्रोड्यूस कर पाता है। लेकिन, मेटाबोलिक नीड्स के लिए पर्याप्त कोलीन नहीं बना पाता है। आहार न्यूट्रिएंट्स का अच्छा स्त्रोत है खासतौर पर बीफ, लीवर, अंडे और फिश आदि। हालांकि, कुछ खास स्थितियों में सिर्फ आहार से पर्याप्त सप्लीमेंट्स प्राप्त नहीं किया जा सकता है। ऐसे में कोलिन सप्लीमेंट्स की सलाह दी जाती है। प्रेग्नेंट महिलाएं, स्तनपान कराने वाली महिलाएं, बुजुर्गों या वो लोग जो अपने ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करना चाहते हैं, उन्हें कोलीन सप्लीमेंट्स से लाभ हो सकता है। यही नहीं, कोलीन लीवर के लिए भी लाभदायक है और डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस (Detoxification process) में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। इसलिए, प्रसव के बाद भी टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) को लेने की सलाह दी जाती है। अब जानिए टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) के लाभ के बारे में।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी से पहले फॉलो करें कुछ टिप्स और गर्भावस्था की परेशानियों से पाएं छुटकारा

टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स के लाभ क्या हैं? (Benefits of Top postnatal choline supplements)

हो सकता है कि कोलीन सप्लीमेंट्स के बारे में आपको अधिक जानकारी न हो। क्योंकि, हमारे शरीर के लिए जरूरी कोलीन को हम अपने आहार से प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन कई बार किन्हीं स्थितियों या फैक्टर्स के कारण हमारा शरीर प्राकृतिक रूप से इसे प्राप्त नहीं बना पाता है। ऐसे में, सप्लीमेंट्स के प्रयोग से कोलीन की कमी को पूरा किया जा सकता है। गर्भावस्था और प्रसव के बाद में भी इन्हें बेहद लाभदायक माना जाता है। आइए जानते हैं कि कोलीन सप्लीमेंट्स के क्या लाभ हैं:

  • नर्वस सिस्टम को सपोर्ट करने और सही नर्वस फंक्शन के लिए (Supports nervous system )
  • लीवर में फैट बिल्डअप को क्लियर करने के लिए (Clears liver of fat buildup)
  • ब्रेन फंक्शन को सही रखने के लिए (Keeps brain function)
  • एनर्जी लेवल को सुधारने के लिए (Improves energy levels)
  • हेल्दी प्रेग्नेंसी के स्पोर्ट के लिए (Supports a healthy pregnancy)
  • सेल मेमब्रेन्स को बिल्ड करने के लिए (Builds cell membranes)
  • हेल्दी हार्ट को प्रमोट करने के लिए मदद करने के लिए (May help promote healthy heart)
  • फीटल को सपोर्ट करने के लिए (Supports fetal )
  • चाइल्डहुड की शुरुआत में न्यूरल डेवलपमेंट में (Early childhood neural development)

यह तो थे प्रसव के बाद और अन्य स्थितियों में कोलीन सप्लीमेंट्स के फायदे। अब टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) के बारे में जान लेते हैं।

टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स

और पढ़ें: क्या हैं आंवला के फायदे? गर्भावस्था में इसका सेवन करना कितना सुरक्षित है?

टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स कौन से हैं? (Top postnatal choline supplements)

उम्मीद है कि आप प्रसव के बाद कोलीन सप्लीमेंट्स के फायदों में बारे में जान ही गए होंगे। लेकिन, इन सप्लीमेंट्स का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें। अगर आपको प्रसव के बाद इन सप्लीमेंट्स को लेने की सलाह दी जाती है, तो इस बात को सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त मात्रा में कोलीन प्राप्त हो। हालांकि, प्रीनेटल कोलिन सप्लीमेंट्स को इस दौरान पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, फिर भी इन्हे कितनी मात्रा में लेना है इस बारे में सही जानकारी भी जरूरी है। टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) इस प्रकार हैं:

कोलीन बायटारट्रेट (Choline Bitartrate)

टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) में सबसे पहले है कोलीन बायटारट्रेट (Choline Bitartrate)। कोलीन न केवल हमारे शरीर बल्कि दिमाग के लिए भी लाभदायक है। यह सप्लीमेंट्स हेल्दी मेमोरी (Healthy Memory), फोकस (Focus) और मेंटल क्लियरिटी (Mental Clearility) को सपोर्ट करने में मददगार होते हैं। यही नहीं, फीटल के ब्रेन डेवलपमेंट (Brain Development) के लिए भी इन्हें लाभदायक माना जाता है। इन सप्लीमेंट्स को प्रसव के बाद संतुलित आहार के साथ लेने से सामान्य प्रीनेटल डेवलपमेंट और ग्रोथ में लाभ होता है। यही नहीं, ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) के दौरान भी इसे लिया जा सकता है। इसके अलावा भी यह शिशु और मां दोनों के लिए लाभदायक हैं। लेकिन, इन्हें तभी लें जब डॉक्टर ने इन्हें लेने की सलाह दें। कोलीन बायटारट्रेट को आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। 500mg कोलीन बायटारट्रेट की कीमत लगभग 1400 रुपये है।

और पढ़ें: क्या आप जानते हैं गर्भावस्था के दौरान शहद का इस्तेमाल कितना लाभदायक है?

टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स में सोलगर कोलीन (Solgar Choline)

सोलगर कोलीन की सलाह भी गर्भावस्था की स्थिति में और प्रसव के बाद दी जा सकती है। हेल्दी ब्रेन फंक्शन, मेटाबोलिज्म और लीवर हेल्थ आदि के लिए इसे लाभदायक माना जाता है। सोलगर कोलीन ग्लूटेन फ्री और वीगन है। वेजीटेरियन के लिए इसे बेहतरीन माना गया है। कोलीन, बी कॉम्प्लेक्स का एक मेंबर है, जो सेल मेम्ब्रेन का एक कॉम्पोनेन्ट है और ऑप्टीमल सेलुलर फंक्शन को सपोर्ट देता है। गर्भावस्था में इसका सेवन गर्भ में शिशु के लिए बेहद लाभदायक माना गया है। यह उसके शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है। अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो भी इस सप्लीमेंट्स के सेवन से आपके शिशु को कोई नुकसान नहीं होता है। डॉक्टर से पूछने के बाद ही इस सप्लीमेंट को लें। ऑनलाइन इसकी कीमत लगभग 900 रुपये है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए यह सप्लीमेंट्स हो सकते हैं हेल्पफुल!

नाउ सप्लीमेंट्स, कोलीन & इनोसिटोल (NOW Supplements, Choline & Inositol)

टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) में अगले हैं नाउ सप्लीमेंट्स (NOW Supplements)। जैसा की आप जानते ही हैं कि यह सप्लीमेंट हेल्दी नर्व ट्रांसमिशन को सपोर्ट करते हैं। यह ब्रेन हेल्थ और नर्वस सिस्टम हेल्थ के लिए लाभदायक हैं। यही नहीं, इसमें मौजूद इनोसिटोल भी ब्रेन और नर्वस सिस्टम हेल्थ के लिए फायदेमंद है। यह सप्लीमेंट पूरी तरह से टेस्टेड है और इनका प्रयोग प्रसव के बाद मां को कई फायदे हो सकते हैं। लेकिन, आपके लिए इन सप्लीमेंट्स का सेवन कितना लाभदायक है, इसके बारे में जानने के लिए अपनी डॉक्टर से अवश्य सलाह लें। ऑनलाइन इन 100 कैप्सूल्स की कीमत लगभग 880 रुपये है।

टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स में होर्बाक कोलिन इनॉसिटॉल (Horbaach Choline Inositol)

अगर गर्भावस्था में आपको कोलिन सप्लीमेंट लेने की सलाह दी गई है, तो आप होर्बाक कोलिन इनॉसिटॉल को भी ले सकते हैं। यह पूरी तरह से ग्लूटेन फ्री है। कॉग्निटिव हेल्थ, नर्वस सिस्टम, हेल्दी लीवर फंक्शन आदि को सपोर्ट करने में इस सप्लीमेंट को बेहद लाभदायक माना जाता हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि इन सप्लीमेंट्स को गर्भावस्था और डिलीवरी के बाद भी लाभदायक माना गया है। लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं, ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं, कोई अन्य दवाई ले रही हैं या आपको कोई अन्य समस्या है, तो इस स्थिति में इनका सेवन करने से पहले डॉक्टर से पूछना बेहद जरूरी है। अगर इसका सेवन करने के बाद आपको कोई भी समस्या होती है, तो तुरंत इसे लेना बंद कर दें और डॉक्टर की सलाह लें। टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) में इस सप्लीमेंट की ऑनलाइन कीमत लगभग 950 रुपए है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए एपेटायट स्टीमुलेंट सप्लीमेंट्स : यहां पाएं इन सप्लीमेंट्स के बारे में पूरी जानकारी

नेचर’स वे कोलीन और इनोसिटोल (Nature’s Way Choline and Inositol)

कोलीन और इनोसिटोल को सेलुलर एफिशिएंसी (Cellular efficiency), सही नर्व फंक्शन और फैट (Correct nerve function and fat), गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) व मेटाबोलिज्म (Metabolism) के लिए बेहतरीन माना जाता है। लेकिन, इन सप्लीमेंट्स को केवल तभी लेना चाहिए, जब डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो। यही नहीं, इस सप्लीमेंट को लेने से पहले डॉक्टर से पूरी जानकारी ले लें कि इस सप्लीमेंट को कितनी मात्रा में और कब लेना है। इसके साथ ही डॉक्टर को उन दवाईयों, हर्बल सप्लीमेंट्स आदि के बारे में भी अवश्य बताएं जिन्हें आप ले रहे हैं। क्योंकि, इन उत्पादों के साथ सप्लीमेंट्स को लेने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। ऑनलाइन इस सप्लीमेंट की कीमत 1200 रुपये है।

यह तो थी टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) के बारे में पूरी जानकारी। इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि इस दौरान या कभी भी किसी भी दवा, सप्लीमेंट्स या हर्बल उत्पादों का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेना चाहिए। क्योंकि, इनके भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अब जानते हैं कि कोलीन सप्लीमेंट्स के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल में नेचुरल सप्लीमेंट्स का सेवन करना कितना है फायदेमंद, जानिए!

टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स के साइड इफेक्ट्स (Side effects of Top postnatal choline supplements)

हालांकि, कोलीन सप्लीमेंट्स को डिलीवरी के बाद लेने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। अगर इन सप्लीमेंट्स को सही मात्रा में न लिया जाए, तो यह हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, डॉक्टर की सलाह के बिना इसे न लें। इनके उपयोग से पहले पूरी जानकारी प्राप्त करना जरूरी है। इसके कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

  • पेट का ख़राब होना (Upset stomach)
  • दुर्गन्ध आना (Fishy odor)
  • डायरिया (Diarrhea)
  • लो ब्लड प्रेशर (Low Blood pressure)
  • उल्टी आना (Vomiting)

और पढ़ें: लिकी गट सप्लीमेंट्स : ये सप्लीमेंट्स सुधार सकते हैं लिकी गट की हेल्थ

Quiz: प्रेग्नेंसी के बारे में कितना जानते हैं आप?

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

हालांकि, यह साइड इफेक्ट्स गंभीर नहीं होते। लेकिन, फिर भी अगर इन्हें लेने के बाद आपको कोई भी साइड इफेक्ट्स नजर आएं, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूरी है। यह तो थी टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) के बारे में पूरी जानकारी। लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि सप्लीमेंट्स और दवाईयां आपके उपचार का केवल एक हिस्सा है। इनके साथ ही आपको अपनी जीवनशैली में हेल्दी बदलाव भी अवश्य करने चाहिए। यानी, सही आहार का सेवन करें, नियमित व्यायाम करें, तनाव से बचें और पर्याप्त नींद लें। इसके साथ ही डॉक्टर की सलाह का पूरी तरह से पालन करना भी बेहद जरूरी है। ताकि, इस दौरान में आप किसी भी अन्य समस्या से बच सकें, जल्दी रिकवर हो सकें और आपका शिशु भी स्वस्थ रहे।

उम्मीद है टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स (Top postnatal choline supplements) के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब अपने मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे। हैलो स्वास्थ्य किसी भी ब्रांड का प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद ही दवाओं का सेवन करें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

 top postnatal choline supplements. https://lpi.oregonstate.edu/mic/other-nutrients/choline.Accessed on 24/8/21

choline supplements.https://lpi.oregonstate.edu/mic/other-nutrients/choline.Accessed on 24/8/21

Choline Supplementation on Fetal Growth.https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT04302168 .Accessed on 24/8/21

No Acute Effects of Choline Bitartrate Food Supplements. https://journals.plos.org/plosone/article?id=10.1371/journal.pone.0157714 .Accessed on 24/8/21

Prenatal Vitamins Deficient in Recommended Choline Intake for Pregnant Women. https://clinmedjournals.org/articles/jfmdp/journal-of-family-medicine-and-disease-prevention-jfmdp-2-048.php?jid=jfmdp .Accessed on 24/8/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x