home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

9 महीने के शिशु के लिए फूड: ताकि उनकी ग्रोथ में न आए कोई भी बाधा!

9 महीने के शिशु के  लिए फूड: ताकि उनकी ग्रोथ में न आए कोई भी बाधा!

बच्चों की परवरिश कोई आसान काम नहीं है। बच्चों की मुस्कान और बातें जितनी प्यारी लगती हैं। उनके नखरे और जिद्द उतनी ही परेशान करने वाली होती है। माता-पिता के लिए मुश्किलें और भी बढ़ जाती हैं जब बच्चे खाने में आनाकानी करते हैं। जन्म के बाद का पहला साल शिशु के लिए बेहद खास होता है। इस दौरान शिशु बहुत कुछ सीखता है और उसका तेजी से विकास भी होता है। ऐसे में जरूरी है शिशु का सही से खाना। आज हम बात करने वाले हैं 9 महीने के शिशु के लिए फूड (9 Month Baby Food) के बारे में। इसके साथ ही 9 महीने के शिशु के लिए फूड (9 Month Baby Food) चार्ट के बारे में भी हम जानेंगे। सबसे पहले जानते हैं इस उम्र के बच्चे को कितनी मात्रा में आहार का सेवन करवाना चाहिए?

9 महीने के शिशु को कितनी मात्रा में फूड लेना चाहिए?

शिशु वो सब नहीं खा पाते हैं, जो हम वयस्क खाते हैं। लेकिन, यह जरूर है कि नए आहार और फ्लेवर्स से उनके टेस्ट बड्स को भी संतुष्टि मिलती है। हालांकि, छोटे बच्चों के आहार को लेकर कोई गोल्डन रूल नहीं है। लेकिन अपने 9 महीने के शिशु के लिए फूड (9 Month Baby Food) निर्धारित करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि यह फूड न्यूट्रिशियस हो, स्वादिष्ट हो और आपका बच्चा इसे खाना पसंद करे। 9 महीने का बच्चा अपनी मां के दूध के साथ-साथ सॉलिड फूड पर भी निर्भर होता है।

ऐसा माना जाता है, कि नौ महीने से एक साल तक के शिशु को रोजाना 750 से 900 कैलोरीज लेनी चाहिए। शिशु को इस दौरान अलग-अलग तरह और स्वाद का आहार चाहिए होता है। माता-पिता के लिए अपने शिशु के लिए सही आहार का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। तो आइए आपकी मुश्किल थोड़ी आसान कर देते हैं। जानिए, 9 महीने के शिशु के लिए फूड (9 Month Baby Food) कैसा होना चाहिए और इनमें किन-किन चीजों को शामिल करना चाहिए?

और पढ़ें: फीवर में शिशु के लिए खाना: डायट में रखें इन बातों का ध्यान!

9 महीने के शिशु के लिए फूड में किन चीजों को करें शामिल? (9 Month Baby Food)

शिशु बेहद एक्टिव होते हैं और हमेशा उत्सुक रहते हैं। नौ महीने तक शिशु बैठना, क्रॉल करना और चीजों के सहारे से खड़े होना व चलना आदि सीख जाता है। उनकी सही ग्रोथ के लिए आपको बच्चे के आहार के बारे में खास ध्यान देना चाहिए। हो सकता है आपका बच्चा खाने-पीने में आनाकानी न करता हो। इस स्थिति में भी अपने बच्चे के लिए ऐसे आहार का चुनाव करें, जो न केवल खाने में स्वादिष्ट हो। बल्कि, बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी सही हो। जानिए, आप उनके आहार में किन चीजों को शामिल कर सकते हैं?

फल (Fruits)

अपने शिशु को रोजाना फल देना न भूलें। कोई भी मौसमी फल जैसे चेरी, केला, अंगूर, सेब, आम उन्हें दिया जा सकता है। ध्यान रहें इन फलों को अपने शिशु को कि बच्चे के मुंह में उनका छिलका, गुठली या बीज न जाए। न ही ये उनके गले में फंसे। आप इन्हें मैश कर के दे सकते हैं। अगर फल सख्त है, तो उसे उबाल या मैश कर के बच्चे को दिया जा सकता है।

सब्जियां (Vegetables)

9 महीने के शिशु के लिए फूड (9 Month Baby Food) चुनते हुए सब्जियों को इसमें शामिल करना अनिवार्य है। आप आलू, गोभी, पालक, गाजर जैसी किसी भी सब्जी को चुन सकते हैं। उन्हें उबालें और मैश करके शिशु को खिलाएं। स्वाद के लिए उसमें थोड़ा सा नमक मिलाया जा सकता है।

9 महीने के शिशु के लिए फूड (9 Month Baby Food)

मीट और अंडे (Meat and Egg)

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं, तो अपने शिशु को अंडे, चिकन, फिश आदि भी दे सकते हैं। लेकिन, इन्हें देने से पहले कुछ चीजों का खास ध्यान रखें। जैसे इन चीजों को पहले साफ करें और अच्छे से पका कर ही बच्चे को दें। सख्त या कच्चे मीट व अंडे को शिशु को देने से बचें।

9 महीने के शिशु के लिए फूड में पानी और जूस (Water and Juices)

इस उम्र में शिशु के डायजेस्टिव सिस्टम का अभी विकास हो रहा होता है। इसलिए, इस बात का ध्यान रखें कि बच्चा पर्याप्त मात्रा पानी पीए। अगर आप बच्चे को जूस दे रहे हैं तो उसमें चीनी नहीं होनी चाहिए।

और पढ़ें: शिशु के लिए सोया फॉर्मूला कब रेकमंड किया जाता है? साथ ही जानिए 6 बेस्ट सोया फॉर्मूलाज के बारे में

डेयरी उत्पाद (Dairy Products)

शिशु को डेयरी उत्पाद जैसे पनीर, मक्खन, दही, घी आदि भी देना चाहिए। लेकिन, इसे अपने शिशु को कितनी मात्रा में देना यह बात डॉक्टर से जान लें।

अनाज (Grains)

इस उम्र के बच्चे को अनाज भी दिया जा सकता है। आप अपने बच्चे को दलिया, क्विनोआ, चावल आदि दे सकते हैं। इन्हें बच्चे खासतौर पर पसंद करते हैं। गेहूं या रागी की चपाती भी बच्चों को दी जा सकती है।

9 महीने के शिशु के लिए फूड में दालें (Pulses)

अपने बच्चे को आप दालें भी दे सकते हैं। लेकिन बच्चे को हमेशा दालों का पानी या दालों को मैश करके दें। शिशु की ग्रोथ में दालें भी बेहद लाभदायक है। यही नहीं, इससे शिशु को अलग-अलग स्वाद भी मिल सकते हैं। अगर आप अपने बच्चे के खाने का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं। तो आप उसके खाने में थोड़ी मात्रा में हींग, धनिया, हल्दी, मेथी पाउडर, इलाइची पाउडर आदि भी ड़ाल सकते हैं। अब जानिए कि कैसा होना चाहिए 9 महीने के बच्चे का फूड चार्ट (9 Month Baby Food Chart)?

और पढ़ें: शिशु को मीट खिलाना क्या होता है सही, यहां मिल जाएगा आपको जवाब!

9 महीने के शिशु के लिए फूड चार्ट (9 Month Baby Food Chart)

अपने इस उम्र के बच्चे के लिए फूड चार्ट बनाते हुए इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि अपने बच्चे के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों को चुनें जो सख्त न हों। क्योंकि, शिशु उन्हें चबा नहीं पाते हैं। जिससे यह उनके गले में फंस सकता है और किसी भयानक स्थिति का कारण बनता है। 9 महीने के बच्चे के लिए आप तरह से फूड चार्ट बना सकते हैं:

  • ब्रेकफास्ट से पहले (7 am से 8 am): सुबह उठते ही अपने बच्चे को सबसे पहले ब्रेस्ट मिल्क या फार्मूला मिल्क दें।
  • नाश्ते में (8 am से 9 am): नाश्ते में आप अपने बच्चे को दलिया, बनाना पैनकेक, उत्तपम, राइस या ओट्स खीर,घी या बटर के साथ इडली, मल्टीग्रैन चीला आदि दे सकते हैं।
  • लंच से पहले (11 am से 12 pm): लंच से पहले आप अपने शिशु के आहार में ब्रेस्ट मिल्क, फार्मूला मिल्क या फलों को शामिल कर सकते हैं।
  • लंच में (1 pm से 2 pm): मूंग की मैश्ड दाल, पालक या कद्दू की प्यूरी, मुंग दाल या पालक की खिचड़ी, दाल में रोटी मिक्स करके, रागी खिचड़ी या कर्ड राइस आदि को लंच में दिया जा सकता है।
  • शाम को (5 pm से 6 pm): आप शाम को अपने शिशु को सूप, फल, जूस आदि दे सकते हैं।
  • रात को (8 pm से 9 pm): रात के भोजन के लिए आप अपने शिशु के आहार में दाल में रोटी को मैश कर के, गेहूं का दलिया, रागी और हरी मुंग दाल का सूप, मैश किए आलू या कद्दू, बाजरा और दाल की खिचड़ी आदि को शामिल कर सकते हैं।

9 महीने के शिशु के लिए फूड (9 Month Baby Food)

9 महीने के शिशु के लिए फूड (9 Month Baby Food) चार्ट में किन चीजों को शामिल किया जा सकता है इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं। इस फूड चार्ट में आप अपनी इच्छानुसार बदलाव कर सकते हैं। अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो इनमें अंडे, फिश या अन्य चीजों को भी जगह दे सकते हैं। अब जानिए 9 महीने के शिशु के लिए फूड (9 Month Baby Food) में किन चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए?

और पढ़ें: शिशु के लिए फीडिंग ट्यूब क्यों होती है जरूरी और किन बातों का रखा जाता है ध्यान?

9 महीने के शिशु के लिए फूड में किन चीजों को शामिल न करें?

अपने बच्चे के लिए हर माता-पिता सबसे बेहतरीन चीज को ही चुनते हैं। अपने शिशु को हमेशा साफ और फ्रेश आहार ही दें। यही नहीं, बच्चे को खाना परोसते समय उसके टेक्सचर पर भी ध्यान दें। लेकिन, 9 महीने के शिशु के लिए फूड (9 Month Baby Food) चार्ट बनाते हुए या खाद्य पदार्थों को चुनते हुए कुछ चीजों को नजरअंदाज करना चाहिए। यह चीजें इस प्रकार हैं:

शहद (Honey)

शहद को नेचुरल और बेहद पौष्टिक माना जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसमें कई बैक्टीरिया होते हैं जो बच्चों में बीमारी की वजह बन सकते हैं? इससे बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। इसलिए आप अपने बच्चे के आहार में शहद को शामिल न करें।

मेवे (Nuts)

अगर आप अपने शिशु को मेवे देना चाहते हैं, तो उन्हें पीस कर पाउडर के रूप में दें। साबुत मेवे देने से शिशु उन्हें गले में फंसा सकता है। इसलिए इनसे बच्चों को दूर ही रखें।

चीनी और नमक (Sugar and Salt)

अधिक चीनी या अधिक नमक दोनों ही शिशु के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। अधिक चीनी से बच्चे के दांत खराब हो सकते हैं और नमक का असर शिशु की किडनी पर पड़ता है। ऐसे में जितना हो सके अपने बच्चे को आइस-क्रीम, बिस्कुट, मिठाई, चिप्स आदि से दूर रखें। 9 महीने के शिशु के लिए फूड (9 Month Baby Food) चुनते हुए इस बात का खास ध्यान दें।

और पढ़ें: शिशु के लिए विटामिन बी-12 सप्लिमेंट्स कब रिकमंड किए जाते हैं?

कुछ मछलियां (Some Fishes)

अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कुछ मछलियों में पारे (Mercury ) के अंश बहुत अधिक होते हैं। जिनका प्रभाव शिशु के नर्वस सिस्टम पर पड़ता है। ऐसे में शार्क, स्वोर्डफ़िश आदि को शिशु को खाने के लिए न दें।

व्होल मिल्क (Whole Milk)

व्होल मिल्क से बच्चे को पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप अपने बच्चे को ब्रेस्ट मिल्क दे रही हैं तो उसे कोई भी अन्य मिल्क देने की जरूरत नहीं है। यही नहीं, अपने बच्चे को मसालेदार या तला-भुना आहार देने से भी बचें।

यह तो थी 9 महीने के शिशु के लिए फूड (9 Month Baby Food) चॉइसेस और फूड चार्ट के बारे में जानकारी। लेकिन, इस दौरान बच्चे के दांत निकल रहे होते हैं। इसलिए, मसूढ़ों में होने वाली दर्द, बैचनी और सूजन के साथ-साथ उनकी भूख भी कम हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चा जितना हो सके अधिक खाए। लेकिन, अगर शिशु नहीं खाता है या खाने में नखरे कर रहा है, तो आप धैर्य से काम लें। ब्रेस्ट मिल्क के साथ शिशु को सॉलिड फूड खिलाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसलिए, आपको अपने बच्चे के आहार में लगातार विभिन्नता लानी होगी। अपने शिशु के साथ खाने को लेकर कभी भी जबरदस्ती न करें। ऐसा करने से शिशु आहार के प्रति उदासीन हो सकता है और उनकी इसमें रुचि और भी कम हो सकती है। जब शिशु को पहली बार सॉलिड फ़ूड दिया जाता है तो पता नहीं होता कि कहीं उसे किसी खाद्य पदार्थ में एलर्जी तो नहीं है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे को किसी चीजों को पहली बार दे रहे हैं तो कम मात्रा में दें। ताकि अगर कोई समस्या हो तो उसे जल्दी और सही से मैनेज किया जा सके।

Quiz: शिशु की देखभाल के जानने हैं टिप्स तो खेलें क्विज

और पढ़ें: शिशु के लिए बहुत जरूरी होता है विटामिन डी, कमी होने पर हो सकती हैं ये समस्याएं!

बच्चे के लिए फूड चॉइसेस के साथ ही ब्रेस्टफीडिंग को भी जारी रखें। अपने शिशु के लिए आहार तैयार करते हुए साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें। किसी भी समस्या की स्थिति में डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Feeding Guide for the First Year.https://www.stanfordchildrens.org/en/topic/default?id=feeding-guide-for-the-first-year-90-P02209 .Accessed on 13/8/21

Sample Menu for a Baby 8 to 12 Months Old. https://www.healthychildren.org/english/ages-stages/baby/feeding-nutrition/pages/sample-one-day-menu-for-an-8-to-12-month-old.aspxa .Accessed on 13/8/21

Feeding Your 8- to 12-Month-Old. https://kidshealth.org/en/parents/feed812m.html .Accessed on 13/8/21

Feeding Your Baby: The First Year. https://my.clevelandclinic.org/health/articles/9693-feeding-your-baby-the-first-year  .Accessed on 13/8/21

Foods and Drinks for 6 to 24 Month Olds. https://www.cdc.gov/nutrition/infantandtoddlernutrition/foods-and-drinks/index.html .Accessed on 13/8/21

Introducing solid foods for babies. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/eating-tips-for-babies  .Accessed on 13/8/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/08/2021 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x