क्या आप जानते हैं? बाएं हाथ से काम करने वाले लोग कम जीते हैं!

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

कई रिसर्च में ये दावा किया गया है कि बाएं हाथ से काम करने वाले लोग (खब्बुओं) की लाइफ सीधे हाथ से काम करने वालों के मुकाबले कुछ कम होती है।माना जाता है कि दुनिया भर में लेफ्ट हैंडेड लोगों की तादाद मात्र 15 प्रतिशत है क्योंकि कई लोग पैदा तो खब्बू होते हैं पर बाद में चलकर राइटी हो जाते हैं। लेफ्ट हैंडेंड लोगों जुड़े फैक्ट जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़ें।

हाथ से जुड़े रोचक तथ्य

यह भी पढ़ें : खरबों गंध (स्मैल) को पहचानने की ताकत रखती है हमारी नाक, जानें शरीर से जुड़े ऐसे ही रोचक तथ्य

सीधे हाथ से लिखने वालों की आयु ज्यादा

‘द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक लेफ्ट हैंडेड लोगों की जिंदगी राइट हैंडेड लोगों से कम हो सकती है। इसमें करीब एक हजार लोगों पर यह शोध किया गया। इसमें पाया गया कि राइट हैंडेड लोगों की जिंदगी जहां 75 वर्ष तक चली वहीं बाएं हाथ वालों की जिंदगी 66 वर्ष में सिमट गई।

बायां हाथ दाएं हाथ के बजाए ज्यादा काम करता है

जब आप टाइपिंग कर रहे होते हैं तो बायां हाथ दाएं हाथ के मुकाबले ज्यादा काम करता है। बायां हाथ जहां 56 प्रतिशत काम करता है वहीं दायां हाथ 44 प्रतिशत काम करता है। तो अगली बार टाइपिंग कर रहे हों तो अपने सीधे हाथ को क्रेडिट देने के बजाए बाएं हाथ के काम पर भी ध्यान दें।

यह भी पढ़ें: प्यार और मौत से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

हाथ की कौन सी अंगुली के टूटने का डर सबसे ज्यादा होता है?

हाथ में पिंजी उंगली के टूटने का डर सबसे ज्यादा होता है। पिंजी उंगली जिसे बेबी फिंगर भी कहा जाता है। यह सबसे पहले इसलिए  टूट सकती है क्योंकि यह बाहर की ओर होती है। इसके अलावा बेबी फिंगर की हड्डी भी अन्य फिंगर की हड्डियों के मुकाबले छोटी होती है।

अंगुलियों में नहीं होते मसल्स

क्या आप जानते हैं कि फिंगर में कोई मसल्स नहीं होती हैं। अंगुलियों, कलाई, हथेलियों और फोरआर्म की मसल्स के माध्यम से अंगुलियां मूवमेंट करती हैं।

Left Handed People GIF - Find & Share on GIPHY

हाथ में 27 हड्डियां होती हैं

वयस्क व्यक्ति के शरीर में 206 और बच्चे के शरीर में 300 हड्डियां होती हैं। इनमें से हाथों में कुल मिलाकर 27 हड्डियां होती हैं तो आपका हाथ ढाई किलो का हो ना हो उसमें 27 हड्डियों जरूर होती  हैं।

टेस्टोस्टेरोन की वजह से होती हैं अंगुलियां छोटी-बड़ी

रिंग फिंगर और इंडेक्स फिंगर में अंतर की बात की जाए तो आप कहेंगे कि बस ऐसा ही होता है। पर क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे की वजह टेस्टोस्टेरोन है। जी हां! जब बच्चा गर्भ में होता है तब ही अंगुलियों का बड़ा और छोटा होना तय हो जाता है। पुरुषों में रिंग फिंगर और महिलाओं में इंडेक्स फिंगर बड़ी होती है।

सीधे हाथ से काम करने वाले पेरेंट्स के बच्चे सीधे हाथ से लिखेंगे या बाएं से?

हाथ से जुड़े रोचक तथ्य की बात करें तो सीधे हाथ से लिखने वाले पेरेंट्स के बच्चे भी सीधे हाथ से लिखते हैं लेकिन दस प्रतिशत ऐसा हो सकता है कि बच्चा उल्टे हाथ से लिखने वाला हो। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि सीधा हाथ या उल्टा हाथ काम में लाना है यह जेनेटिक और हॉर्मोन पर निर्भर करता है। वहीं बाएं हाथ से लिखने वाले पेरेंट्स के 30 से 40 प्रतिशत बच्चे सीधे हाथ का यूज करने वाले हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: किसिंग से जुड़े मजेदार फैक्ट्स

हाथ के नाखून पैर से जल्दी बढ़ते हैं

पैरों के बजाए हाथों की अंगुलियों के नाखून जल्दी बढ़ते हैं। हाथों की अंगुलियों के नाखून महीने भर में लगभग एक इंच के दसवें हिस्से तक बढ़ते हैं। वहीं पैर के नाखून अंगुलियों के नाखूनों की तुलना में एक चौथाई कम तेजी से बढ़ते हैं।

हाथ से जुड़े रोचक तथ्य पढ़कर भूलें ना बल्कि अगली बार टाइप करने पर बाएं और दाएं हाथ के काम को कैलक्युलेट करें, वहीं अपनी बेबी फिंगर के प्रति भी अधिक सजग रहें। चूंकि इसकी इंज्युरी के चांस सबसे ज्यादा होते हैं।

और पढ़ें:- 

गुस्से से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स, जानें गुस्सा कब और क्यों आता है?

पानी से जुड़े 9 मजेदार फैक्ट्स, जिनके बारे में नहीं होगा पता

 क्या आप दुनिया के सबसे छोटे और बड़े फल के बारे में जानते हैं?

चाय से जुड़ीं ये घारणाएं मिथक हैं या सच!

Share now :

रिव्यू की तारीख नवम्बर 25, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया नवम्बर 26, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे