सेक्स के लिए महिला को कैसे उत्तेजित करें?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अक्टूबर 13, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

कुछ महिलाओं को सेक्स के लिए उत्तेजित करना इतना आसान नहीं होता है। ऐसे में पुरुषों के लिए यह बड़ी बात हो जाती है कि अपनी पार्टनर को कैसे उत्तेजित करें? इसके लिए बहुत से तरीके होते हैं, उनमें से ही एक है उनको स्पर्श करना। महिलाओं के कुछ कामुक अंग होते हैं, जिन्हें छूने से महिला जल्दी उत्तेजित हो जाती है। इस आर्टिकल में जानेंगे कि महिला को सेक्स के लिए एक्ससाइटेड करने के लिए महिला के कौन-से पार्ट का स्पर्श करें? महिला को उत्तेजित कैसे करें? उन्हें कैसा फील कराएं? इसके टिप्स दिए जा रहे हैं। आइए जानें-

और पढ़ेंः कितना सुरक्षित है पीरियड में सेक्स? जानें यहां

कुछ कारक जिनकी वजह से कामोत्तेजना होती है कम

महिला को कैसे उत्तेजित करें? इस सवाल का जवाब पाने से पहले यह भी जानें कि कौन-से ऐसे कारक हैं। जिनकी वजह से महिलाओं की कामोत्तेजना कभी-कभी कम हो जाती है-

  • वाइन (wine): हालांकि, एक गिलास वाइन आपकी कामेच्छा को बढ़ा सकता है। लेकिन, शराब की ज्यादा मात्रा पीने से ऑर्गैज्म तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है।
  • स्वास्थ्य की स्थिति (health conditions): मधुमेह, किडनी रोग, हृदय रोग और मल्टीपल स्केलेरोसिस सहित रक्त प्रवाह और तंत्रिका कार्य को प्रभावित करने वाले रोग यौन प्रतिक्रिया को कम कर सकते हैं। ऐसे में महिला को कैसे उत्तेजित करें? यह एक बड़ा सवाल हो सकता है।
  • हॉर्मोन असंतुलन (hormonal imbalance): शरीर में हॉर्मोन असंतुलन की वजह से भी महिला की कामेच्छा में कमी पाई जाती है। ऐसे में महिला को कैसे उत्तेजित करें? पुरुष साथी के लिए थोड़ा कठिन हो जाता है।
  • पीरियड का दर्द (menstruation pain): मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने के लिए महिला को कैसे उत्तेजित करें? इस सवाल का जवाब हर पुरुष ढूंढ़ता है, क्योंकि क्रैम्प की वजह से होने वाले दर्द के कारण महिला साथी को शारीरिक संबंध बनाने में समस्या हो सकती है। पीरियड में होने वाले दर्द के चलते महिला की काम शक्ति में कमी आ सकती है।
  • कुछ दवाएं (some medicines): महिला को कैसे उत्तेजित करें? इसका जवाब ढूंढ रहे हैं, तो यह भी जान लें कि ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं चरम सुख प्राप्ति में रोड़ा बन सकती हैं। एंटीडिप्रेसेंट्स, विशेष रूप से एसएसआरआई, भी संभोग को बाधित कर सकती हैं।
  • रजोनिवृति के कारण: 45 की उम्र से ज्यादा की महिलाओं में अक्सर सेक्स की इच्छा कम पाई जाती है। इसके पीछे मुख्य कारण मेनोपॉज का होना पाया जाता है।
  • भावनात्मक कारण (emotional factor): किसी भी प्रकार के स्ट्रेस, चिंता या अन्य भावनात्मक कारकों के चलते भी महिला की कामेच्छा में कमी आती है। ऐसे में महिला को कैसे उत्तेजित करें? पुरुष साथी के लिए एक बड़ा सवाल बन जाता है।

और पढ़ेंः पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिला सकता है मास्टरबेशन, जानें पूरा सच

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

महिला को कैसे उत्तेजित करें : ध्यान रखें ये बातें

फीमेल पार्टनर को उत्तेजित करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है। इन बातों में कुछ बातें बिहेवियरल हैं, तो कुछ फिजिकल। आप इस बात का ध्यान रखें कि फीमेल पार्टनर को उत्तेजित करने के लिए सिर्फ सेक्शुअल या फिजिकल लेवल पर ही मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बल्कि आपको मेंटल लेवल पर भी उन्हें सेफ और रिलैक्स फील करवाने की जरूरत होती है। आइए, अब बिना देर किए सीधा टिप्स के बारे में जानते हैं।

अपनी साथी को एक सच्चे पुरुष होने का अनुभव कराएं 

महिला को कैसे उत्तेजित करें? इसके लिए सबसे पहले पुरुष साथी महिला को यह एहसास दिलाना चाहिए कि आप एक सच्चे इंसान हैं। एक महिला को उत्तेजित करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप उन्हें अपने व्यवहार से एक जिम्मेदार पुरुष साथी होने का एहसास कराएं। अपनी महिला साथी/पत्नी के कंफर्ट और डिस्कंफर्ट के बारे में जानें और उसी के हिसाब से अपने ऐक्शन रखें। ऐसा करने से आपकी साथी को आप पर भरोसा बढ़ेगा और वह आपकी कायल हो जाएगी। 

सेक्स का परम सुख लेने के लिए फोरप्ले करें 

फोरप्ले टिप्स- foreplay tips

फोरप्ले के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है। पुरुष यौन रूप से उत्तेजित होने में जरा-सा भी समय नहीं लगाते पर ज्यादातर महिलाओं के केस में यह बात सही नहीं है। फोरप्ले एक ऐसा रास्ता है जो महिलाओं को उत्तेजित करने में सक्षम है। फोरप्ले में गले लगाना, चूमना, शरीर को सहलाना शामिल है। एक कम्फर्टेबल सेक्स के लिए पर्याप्त फोरप्ले आवश्यक है।

और पढ़ेंः सेक्स के दौरान ज्यादा दर्द को मामूली न समझें, हो सकती है गंभीर समस्या

मसाज ऑयल

जेस्ट्रा एक तरह का मसाज ऑयल है, जो जननांग क्षेत्र में सनसनी पैदा करता है। नैदानिक ​​परीक्षणों से पता चलता है कि निम्न उत्तेजना और संभोग को उत्तेजित करने में जेस्ट्रा मददगार हो सकता है। शोध से पता चलता है कि जेस्ट्रा के इस्तेमाल से लगभग 70% महिलाओं में इच्छा, उत्तेजना और संतुष्टि को बढ़ावा मिला। महिला को कैसे उत्तेजित करें? इसके लिए जेस्ट्रा एक अच्छा उपाय साबित होगा

महिला को कैसे उत्तेजित करें : साथी के शरीर के टर्न ऑन पॉइंट्स को छूएं

एक अध्ययन के अनुसार एक महिला के शरीर में पांच ऐसी जगह होती हैं जिससे वो स्पष्ट रूप से उत्तेजित होती हैं। इन पॉइंट्स को जानकर पुरुषों का महिला को कैसे उत्तेजित करें? यह सवाल का जवाब मिल सकता है-

और पढ़ेंः प्रेग्नेंसी में सेक्स, कैफीन और चीज को लेकर महिलाएं रहती हैं कंफ्यूज

नाभि 

आपकी साथी की नाभि एक संवेदनशील हिस्सा हो सकता है जिसे सही तरह से छूने और सहलाने से वो उत्तेजित महसूस कर सकती हैं। ऐसे तो अध्ययन में सिर्फ 4% महिलाएं इस जगह से उत्तेजित हुई थी पर क्या पता आपकी साथी भी उन 4% महिलाओं में हों।

गर्दन

इस अध्ययन में करीब 28% स्वस्थ महिलाओं ने माना कि वो गर्दन पर चूमे जाने और छूने से उत्तेजित महसूस करती हैं। कड्लिंग के दौरान आप यह कर सकते हैं।

पीठ

पीठ पर प्यार के एहसास से करीब 6% महिलाएं उत्तेजित होती हैं। विभिन्न सेक्स पुजिशन में पीठ की प्राथमिकता बहुत ज्यादा है तो आप पीठ पर सही तरह से हाथ फेर कर अपनी साथी को उत्तेजित कर सकते हैं।

और पढ़ें: मिशनरी सेक्स को बेहतर बनाने के ये 5 जबरदस्त तरीके

होंठ 

होंठ पर चुम्बन आपके साथी को टर्न ऑन करने का सबसे सरल और आसान तरीका है। किस करना हमेशा अपने साथी की सहमति के बाद ही करें। बगैर सहमति ऐसा करने से आपका साथी टर्न ऑफ भी हो सकता है। 

कान

आप यकीन मानें या नहीं, लेकिन शरीर का यह हिस्सा किसी भी महिला के सेंसेटिव पार्ट्स में से एक होता ही है। क्योंकि आपके कान के अंदर कई सौ सेंसरी रिसेप्टर्स होते हैं और बाहरी स्किन भी काफी सेंसेटिव होती है। अगर आप फीमेल पार्टनर को एक्साइटेड करना चाहते हैं, तो उसके कान को स्टिम्युलेट करें। इसके लिए आप उसके कान के नीचे वाले हिस्से (ईयरलोब) को दांतों से हल्का बाइट कर सकते हैं, कान के पीछे धीरे-धीरे उंगलियां सहला सकते हैं या फिर उस पर किस कर सकते हैं।

महिला को कैसे उत्तेजित करें : हिप्स

इसमें चौंकने वाली कोई बात नहीं है, कुछ महिलाओं के लिए यह बॉडी पार्ट उनकी कमजोरी होती है। इंटरकोर्स करते हुए हिप्स या एनस के साथ प्ले करना ऑर्गैज्म प्राप्त करने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है। कुछ महिलाओं को हिप्स पर स्पैंक या बाइट करवाना पसंद होता है। लेकिन ये सब करने के लिए परमिशन आपको अपनी फीमेल पार्टनर से ही लेनी होगी।

घुटनों के पीछे का हिस्सा

अगर आप इस सेंशुअल पार्ट के बारे में जानते हैं, तो आप इस रेस में कई लोगों से आगे हैं। क्योंकि, यह एक अंडररेटेड बॉडी पार्ट है, जिससे फीमेल पार्टनर को उत्तेजित करना आसान होता है। फोरप्ले के दौरान अपनी उंगलियों और जीभ से आप इस हिस्से को स्टिम्युलेट कर सकते हैं और उन पलों को एक नये मुकाम पर ले जा सकते हैं। अगर आप घुटनों के पीछे के हिस्से को स्टिम्युलेट कर रहे हैं, तो एक टिप आपके काफी काम आ सकती है। घुटनों के पीछे वाले हिस्से के साथ आप फीमेल पार्टनर की जांघों के अंदरुनी हिस्सों को भी साथ में स्टिम्युलेट करेंगे, तो वह ऑर्गैज्म प्राप्त करने में काफी करीब जा सकती हैं

ये प्वाइंट्स भी हो सकते हैं मददगार

इसके अलावा, कुछ और भी बॉडी प्वाइंट्स हैं, जो आपकी फीमेल पार्टनर के लिए सेंसेटिव हो सकते हैं। जिसमें उनके बालों की जड़ें (स्कैल्प), कलाई का अंदरुनी हिस्सा और आर्मपिट भी शामिल हैं। इन्हें आप अपनी उंगलियों, जीभ आदि से स्टिम्युलेट कर सकते हैं।

कैसे समझें कोई हिस्सा सेंसेटिव है या नहीं?

इस सवाल का जवाब आपको एक ही इंसान दे सकता है और वह खुद आपकी फीमेल पार्टनर है। जी हां, फीडबैक लेने में या बातचीत करने में कोई बुराई नहीं होती। आप अपनी फीमेल पार्टनर से पूछ सकते हैं कि उन्हें सबसे ज्यादा क्या पसंद आया या उनका कंफर्ट लेवल कहां तक है? ध्यान रखें कि आप सेक्स का आनंद या महिला को उत्तेजित तभी कर सकते हैं, जबतक सभी चीजें उनके कंफर्ट के दायरे में हो।

धीरे-धीरे आगे बढ़ें 

सेक्स करने के लिए कभी अपनी साथी को मजबूर न करें। उसे पूरे माहौल में घुलने-मिलने का समय दें। उसकी एनर्जी के हिसाब से अपना मूवमेंट रखें। अपनी साथी की बॉडी लैंग्वेज को समझें। जब तक कि आप उनकी स्थिति के बारे में निश्चित न हो जाएं तब तक इंतजार करना बेहतर है।

powered by Typeform

आयुर्वेदिक उपचार भी है

महिला में कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए शतावरी का उपयोग भी किया जा सकता है। यह महिलाओं के लिए एक शक्तिशाली टॉनिक माना जाता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे महिला के अंगों को उत्तेजित करने में सहायता मिलती है। शतावरी का इस्तेमाल महिला में कामेच्छा बढ़ाने के साथ ही बांझपन की परेशानी को भी दूर करने में सहायक होता है। अगर महिला का सेक्स में बिल्कुल भी इंटरेस्ट नहीं है तो डॉक्टर की सलाह से शतावरी जड़ी-बूटी का उपयोग किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइटोएस्ट्रोजन हॉर्मोन को संतुलित बनाए रखता है और सेक्स करने की इच्छा को जगाता है।

ऊपर बताए गए ये कुछ तरीके महिला को कैसे उत्तेजित करें इस समस्या को हल करते हैं। ये आसान से टिप्स आपकी पार्टनर को उत्तेजित करने में मददगार साबित हो सकते हैं। यदि इन सुझाओं से भी आप अपने साथी को उत्तेजित करने में असफल होते हैं तो आप अपने डॉक्टर से बिना झिझक के तुरंत परामर्श लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

सेक्स के बारे में सोचते रहना नहीं है कोई बीमारी, ऐसे कंट्रोल में रख सकते हैं अपनी फीलिंग्स

क्या हॉर्नी होना सही नहीं है? हॉर्नी सेक्स क्या होता है? ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको मिलेंगे इस आर्टिकल में। साथ ही जानिए महिलाओं और पुरुषों की सेक्स ड्राइव के बारे में जरूरी बातें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

सेक्स से लगता है डर? हो सकता है जेनोफोबिया

कई लोगों को सेक्शुअल इंटरकोर्स या सेक्शुअल एक्टिविटीज से डर लगता है। ऐसे लोग जेनोफोबिया से पीड़ित होते हैं। इस आर्टिकल में जानिए क्या हैं इसके कारण, लक्षण और उपाय।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
मेंटल हेल्थ, स्वस्थ जीवन सितम्बर 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

क्या हिस्टेरेक्टॉमी (Hysterectomy) सर्जरी के बाद भी सेक्स लाइफ रहेगी हिट?

हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स करने में क्या कठिनाई होती है? आमतौर पर, यूट्रस और सर्विक्स को हटाने से वजाइना में सेंसेशन या एक महिला की संभोग करने की क्षमता प्रभावित नहीं होती है। Sex After a Hysterectomy in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए ध्यान रखें ये जरूरी बातें

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स कैसे करें? सही सेक्स पुजिशन के साथ कुछ अन्य उपाय अपनाकर आप पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स करने के रास्ते को आसान बना सकते हैं। मिशनरी, बैक स्पूनिंग..back pain and sex in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 1, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

महिलाओं में हाई सेक्स ड्राइव

पुरुषों में ही नहीं महिलाओं में भी होती है हाई सेक्स ड्राइव, जानें क्या होती हैं उनकी चुनौतियां

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 29, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

जानिए कहां होते हैं एक्यूप्रेशर सेक्स पॉइंट्स और कैसे लगा सकते हैं ये सेक्स लाइफ में तड़का 

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 26, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
सेक्स क्विज: sex quiz

Quiz: क्या आप सेक्स करने के लिए दिमागी रूप से हैं तैयार?

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 17, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
सेक्स के दौरान पूप

सेक्स के दौरान पूप: जानिए क्यों होता है ऐसा और इससे कैसे बचें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 15, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें