इन नींद लाने के टिप्स से आप चुटकियों में पा सकते हैं साउंड स्लीप

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

दिनभर की भाग-दौड़ के बाद जब सोने का वक्त आता है तो सभी एक सुकून भरी नींद चाहते हैं। लेकिन, फिर भी अच्छी नींद न आए तो कुछ अच्छा नहीं लगता है। अच्छी नींद के लिए लोग कई तरह के उपाए भी करते हैं। आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे आप चुटकियों में अच्छी नींद पा सकते हैं या नींद लाने के टिप्स क्या हैं? अच्छी नींद के लिए आज आपको आसान से 13 टिप्स बताने जा रहें हैं जिससे आप रोजाना अच्छी नींद ले सकेंगे।

नींद लाने के टिप्स क्या हैं?

नींद लाने के टिप्स निम्नलिखित हैं। जैसे-

नींद लाने के टिप्स 1 . कमरे में अंधेरा कर दें

अंधेरे में आप कुछ देख नहीं पाते इसलिए शायद आपका दिमाग बहुत अधिक सोच नहीं पाता। इसकी वजह से आप बिना किसी स्ट्रेस के आराम से सो पाएंगें। अगर आसपास रोशनी है और आप उसे रोक नहीं सकते तो कोशिश करें कि अपनी आंखें बंद करें और आराम से सोने की कोशिश करें।

नींद लाने के टिप्स 2. शांत माहौल बनाएं

बहुत अधिक शोर में या फिर हलचल वाली जगह पर नींद आना जरा मुश्किल है। इसी वजह से अक्सर लोगों को ट्रेन में नींद नहीं आती। इसलिए कोशिश करें कि सोने के लिए आप शांत माहौल तलाशें। आप चाहें तो हल्का म्यूजिक सुन सकते हैं। इससे आपको सोने में सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़ें – क्या सचमुच शारीरिक परिश्रम हमारी नींद तय करता है?

नींद लाने के टिप्स 3. तेल की चम्पी भी मददगार

सिर पर किसी हल्के तेल से चम्पी या मसाज करवाने से भी आपको अच्छी नींद मिल सकती है। इससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे और आप आसानी से सो सकेंगे। नियमित मसाज बालों को हेल्दी बनाने में भी मदद करता है

नींद लाने के टिप्स 4. सोते समय अपनी चिंताओं को भूल जाएं

दिन भर आप तरह तरह की चिंताओं और परेशानियों से जूझते हैं, इसलिए कोशिश करें कि सोते समय चिंताओं को भूल जाएं और आराम से सो जाएं। सोते समय अपने आपको रिलैक्स करें इससे अच्छी नींद आ सकती है। इस समय चिंता और तनाव को अपने से दूर रखें।

नींद लाने के टिप्स 5. हल्का भोजन करें

ये तो बहुत ही आम कहावत है कि सुबह का नाश्ता किसी राजा की तरह और रात का खाना किसी भिखारी की तरह होना चाहिए। ये केवल एक कहावत नहीं है इसका बहुत ही महत्वपूर्ण कारण भी है। हल्का भोजन करने से आपकी तबीयत अच्छी रहेगी और सोते समय भारीपन का एहसास नहीं होगा। साथ ही ये बहुत ही आसान सी समझने वाली बात है कि रात को हमें सिर्फ सोना होता है और शरीर निष्क्रिय होता है। इसलिए बहुत अधिक भोजन की जरूरत नहीं होती है। अच्छी नींद के लिए सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लें।

नींद लाने के टिप्स 6.  एक्सरसाइज करें

अगर आप नाइट शिफ्ट करते हैं तो शाम या किसी भी वक्त एक्सरसाइज जरूर करें लेकिन, पहले 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। वर्कआउट करने के पहले वॉर्मअप करें। अगर आप जिम में एक्सरसाइज नहीं कर पा रहें हैं तो घर पर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। यही नहीं एक्सरसाइज न कर पाने की स्थिति में नियमित वॉकिंग या स्विमिंग भी कर सकते हैं। ऐसा करने से अच्छी नींद आयेगी।

नींद लाने के टिप्स 7. स्मोकिंग न करें

अगर आप सोने से पहले स्मोकिंग करते हैं, वेपिंग पेन या फिर सिगरेट का उपयोग करते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और दिल की धड़कनें भी बढ़ जाती हैं। इसलिए कोशिश करें कि सोने से पहले स्मोकिंग न करें। ध्रूमपान वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। सिगरेट नींद न आने की परेशानी के साथ-साथ अन्य बीमारियों जैसे कैंसर या इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ा सकता है।

नींद लाने के टिप्स 8. म्यूजिक सुने

अच्छी नींद (साउंड स्लीप) के लिए म्यूजिक का चयन किया जा सकता है। रिसर्च के अनुसार शास्त्रीय संगीत, कंटेम्पररी क्लासिकल, चिल आउट एंड एम्बिएंट, वर्ल्ड म्यूजिक या मेडिटेशन म्यूजिक एंड नेचर साउंड्स बेहतर विकल्प माना जाता है।

नींद लाने के टिप्स 9. चाय-कॉफी का सेवन कम करें

ज्यादातर भारतीय लोग चाय-कॉफी का सेवन करते हैं लेकिन, दिन ढ़लने के बाद (देर शाम) कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। एक रिसर्च के अनुसार सोने के 6 से 8 घंटे पहले कॉफी नहीं पीना चाहिए। देर शाम कैफीन के सेवन से नींद आने में परेशानी हो सकती है।

नींद लाने के टिप्स 10. स्नान करें

अच्छी नींद के लिए स्नान करें। सोने के पहले हल्के गर्म पानी से स्नान करने से अच्छी नींद आती है। रिसर्च के अनुसार सोने से 90 मिनट पहले स्नान करना आपको रिलैक्स करने में मदद करेगा और आपको अच्छी नींद आयेगी।

नींद लाने के टिप्स 11. स्लीप डिसऑर्डर से बचें

अगर रात को ठीक से न सोया जाए या नींद नहीं आए तो इस परेशानी को स्लीप डिसऑर्डर माना जाता है। स्लीप डिसऑर्डर व्यक्ति को मानसिक और शाररिक दोनों तरह से हानि पहुंचाने के लिए काफी है। ठीक से नहीं सोने की वजह से थकावट, सिरदर्द और कमजोरी की समस्या शुरू हो जाती है।  न्यूरोलॉजी सोसाइटी ऑफ इंडिया के अनुसार स्लीप रिलेटेड डिसऑर्डर (SRD) जैसी बीमारियों के पीछे जानकारी की कमी बताई गई है। स्लीप डिसऑर्डर के कारण जैसे रात के वक्त बार-बार टॉयलेट जाना, सांस से संबंधित बीमारी या स्वभाव में चिड़चिड़ापन जैसी कोई अन्य परेशानी।

नींद लाने के टिप्स 12. सही बेड और मेट्रेस का चयन करें

कई बार बिस्तर ठीक नहीं होने के कारण भी नींद आने में परेशानी हो सकती है। इसलिए अच्छी नींद के लिए बेड, गद्दे और चादर (बेड शीट) की क्वॉलिटी का ध्यान रखें। बेड शीट कॉटन का ही चयन करें। कुछ लोगों को अच्छी नींद सही तकिये नहीं होने के कारण भी नहीं आती है। ऐसे में कम्फर्टेबल तकिया का प्रयोग करें।

नींद लाने के टिप्स 13. सोने से पहले पे पदार्थ न लें

सोने से पहले टॉयलेट अवश्य जायें। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार रात को अच्छी नींद आने के लिए ब्लैडर को खली रखें। इससे दो फायदे हो सकते हैं। पहला- आप बा-बार जागेंगे नहीं और दूसरा- इंफेक्शन का खतरा भी नहीं होगा। इसलिए दूध या पानी पीने के बाद टॉइलट जायें और फिर सोएं।

इन 13 टिप्स को अपना कर अच्छी नींद ली जा सकती है लेकिन, अगर आप नींद लाने के टिप्स से जुड़े किसी तरह के सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें:-

ऑफिस मे नींद से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

क्या आप जानते हैं कि महिलाओं और पुरुषों की नींद में अंतर होता है?

Night Blindness: नाइट ब्लाइंडनेस (रतौंधी) क्या है?

बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

आयोडीन की कमी से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

गर्भावस्था से ही बच्चे का दिमाग होगा तेज, जानिए कैसे?

गर्भावस्था में बच्चे का दिमाग कैसे तेज करें? 7 टिप्स अपनाकर प्रेग्नेंसी में बच्चे का दिमाग करें तेज। जानिए क्यों कुछ बच्चे का दिमाग होता है तेज! Fetus brain development in hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha

महिला और पुरुषों के स्लीप पैटर्न क्यों होते हैं अलग?

महिला और पुरुषों के स्लीप पैटर्न इन हिंदी, महिला और पुरुषों के स्लीप पैटर्न कैसे अलग है? woman man sleeping pattern in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
स्लीप, स्वस्थ जीवन मई 4, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

प्रेग्नेंसी में पानी का सेवन गर्भवती महिला और शिशु के लिए कैसे लाभकारी है?

जानिए प्रेग्नेंसी में पानी का सेवन कितना करना चाहिए? गर्भावस्था में पानी का सेवन मां और शिशु के लिए लाभकारी है, कैसे? Dehydration during pregnancy in Hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रेग्नेंसी स्टेजेस, प्रेग्नेंसी अप्रैल 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

क्या सच में स्लीप हिप्नोसिस से आती है गहरी नींद?

स्लीप हिप्नोसिस क्या है, स्लीप हिप्नोसिस कैसे किया जाता है, गहरी नींद के लिए हिप्नोसिस कैसे करें, deep sleep hypnosis in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
स्लीप, स्वस्थ जीवन अप्रैल 28, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

पेडिक्लोरील

Pedicloryl : पेडिक्लोरील क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ जून 16, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
प्रेग्नेंसी के दौरान अल्फा फिटोप्रोटीन टेस्टAlpha-fetoprotein test

प्रेग्नेंसी के दौरान अल्फा फिटोप्रोटीन टेस्ट(अल्फा भ्रूणप्रोटीन परीक्षण) करने की जरूरत क्यों होती है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi Dutta
प्रकाशित हुआ मई 22, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
प्रेग्नेंसी में सीने में जलन

प्रेग्नेंसी में सीने में जलन से कैसे पाएं निजात

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ मई 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
बच्चों को नींद न आना-bacho-ko-neend-na-aana

बच्चों को नींद न आना नहीं है मामूली, उनकी अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये टिप्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ मई 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें