home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Hangover : हैंगओवर क्यों होता है? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के घरेलू उपाय

Hangover : हैंगओवर क्यों होता है? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के घरेलू उपाय

हैंगओवर एक आम समस्या बन गई है। अधिक शराब पी लेने के बाद अक्सर लोगों को हैंगओवर की शिकायत होती है। इस स्थिति में आमतौर पर लोगों को सिरदर्द, सिर भारी होना, घबराहट, सीने में जलन और उल्टी आदि आने की शिकायत होती है। शराब सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन इसके बावजूद भी लोग इस खराब लत को नहीं छोड़ते। आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे हैंगओवर से निजात पाने के तरीके, हैंगओवर के लक्षण, कारण और उसे दूर करने के आसान घरेलू उपाय।

और पढ़ें – मुंबई को पड़ी बॉम्बे ब्लड ग्रुप की जरूरत, जानिए इस रेयर ब्लड ग्रुप के बारे में

हैंगओवर से निजात पाने के पहले जानें हैंगओवर क्या है (What is Hangover) ?

kumail nanjiani hangover GIF by Silicon Valley

आमतौर पर जब आप खाली पेट या एक अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो इससे हैंगओवर की समस्या उत्पन्न होती है। इस स्थिति में व्यक्ति का खुद पर कोई कंट्रोल नहीं रहता है और भयानक सिरदर्द की शिकायत भी हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, शराब पीने से शरीर में पानी का स्तर काफी कम हो जाता है। शरीर में पानी की कमी को दिमाग भांप लेता है और फलस्वरूप हैंगओवर के लक्षण दिखाकर डिहाइड्रेशन और अन्य समस्याओं को इंगित करता है। हैंगओवर से निजात पाने के लिए घरेलू उपायों का उपयोग करना बेहतर साबित हो सकता है। नैचुरल प्रोसेस से हैंगओवर की शिकायत को जल्दी और प्रभावशाली तरीके से दूर किया जा सकता है।

और पढ़ें – पेट में जलन दूर करने के आसान उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

हैंगओवर से निजात के पहले जानें इसका कारण

happy hour drinking GIF

हैंगओवर के मुख्य रूप से दो कारण होते हैं। पहला यदि आप खाली पेट या दिनभर में कम भोजन करने के बाद शराब पीते हैं तो इससे आपको ज्यादा नशा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एल्कोहॉल पेट में कम खाना होने की वजह से खून में जल्दी मिल जाता है और इसका कॉन्संट्रेशन भी ज्यादा होता है। इस वजह से हैंगओवर की शिकायत होती है। इसलिए हमेशा शराब पीने से पहले दिनभर अच्छी डायट और शराब पीने से कुछ घंटे पहले हल्का-फुल्का नाश्ता करने की सलाह दी जाती है। हैंगओवर के दूसरे कारणों की बात करें तो, शराब पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, बार-बार पेशाब भी जाना पड़ सकता है। शरीर से अत्यधिक पानी बाहर निकल जाने की वजह से भी हैंगओवर की शिकायत हो सकती है। हैंगओवर से निजात पाने के लिए घरेलू उपायों को अपनाना सबसे अच्छा माना जाता है।

और पढ़ें – क्याआप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं? इस तरह अपने खून में एल्कोहॉल के स्तर की जांच करें

हैंगओवर के लक्षण

hungover season 1 GIF by Schitt's Creek

हैंगओवर के लक्षण हर व्यक्ति में अलग देखने को मिल सकते हैं। ये विशेष रूप से शराब की मात्रा पर निर्भर करता है कि, आपने कितनी शराब पी है। आमतौर पर हैंगओवर के ये लक्षण शराब पीने के बाद एक व्यक्ति में नजर आ सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

  • दिल की धड़कन का सामान्य से ज्यादा होना।
  • भयंकर सिरदर्द का अनुभव होना।
  • सामान्य से ज्यादा प्यास लगना।
  • शराब पीने से पहले की बातों को भूल जाना।
  • कुछ परिस्थितियों में ठंड लगने के साथ बुखार आने की शिकायत भी हो सकती है।
  • हैंगओवर का एक लक्षण बार-बार मूड स्विंग होना भी हो सकता है।
  • यदि शराब की मात्रा शरीर में काफी ज्यादा हो गई हो तो कई बार उल्टी आने की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।
  • सीने में जलन होना
  • पेट में मरोड़ होना

और पढ़ें – कैसे स्वस्थ भोजन की आदत कोरोना से लड़ने में मददगार हो सकती है? जानें एक्सपर्ट्स से

हैंगओवर से निजात पाने में ये घरेलू उपाय असरदार हो सकते हैं

नींबू पानी

Image result for lemon water

हैंगओवर से निजात पाने का सबसे कारगर उपाय है नींबू पानी का उपयोग। यदि शराब पीने के बाद अगली सुबह उठने पर आपको हैंगओवर के लक्षण दिखाई देते हैं तो, एक ग्लास ठंडे पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ कर पी लें। इससे हैंगओवर के बाद होने वाला सिरदर्द, और उल्टी आने की समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकती है। नींबू में विटामिन-सी काफी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है। ये शरीर को हाइड्रेट रखने का भी काम करती है। इसलिए यदि आपने कभी ज्यादा शराब पी ली हो तो सुबह उठने के बाद एक ग्लास नींबू जरूर पी लें।

और पढ़ें – मच्छरों के काटने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, बचाव के लिए जानें एक्सपर्ट की राय

मौसंबी का जूस

Image result for मौसंबी

हैंगओवर से निजात पाने के लिए मौसंबी के जूस का सेवन भी काफी फायदेमंद माना जाता है। मौसंबी के जूस में भी विटामिन-सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसे हैंगओवर में पीने से सिरदर्द और अन्य समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। हालांकि, इस बात का ध्यान जरूर रखें कि, मौसंबी का जूस हमेशा फ्रेश ही लें। विटामिन-सी का कंटेंट शरीर में जाने से बॉडी हाइड्रेट होती है और हैंगओवर से आपको निजात मिलता है।

और पढ़ें – BHRT: बायो-आइडेंटिकल हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी क्या होता है? क्या यह सेफ है?

अदरक का करें इस्तेमाल

Image result for ginger juice

हैंगओवर की समस्या से निजात पाने के लिए अदरक के इस्तेमाल को भी काफी फायदेमंद माना गया है। आधा चम्मच अदरक के रस में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से आपको उल्टी, जी मिचलाना और सिरदर्द की समस्या से निजात मिल सकती है। अक्सर दोस्तों के साथ या किसी पार्टी में लोग शराब ज्यादा पी लेते हैं और इसी से हैंगओवर की समस्या होती है। लेकिन यदि आप अदरक का रस लेते हैं तो इससे आपको निजात मिल सकता है।

और पढ़ें – Saif Ali Khan Birthday: जानें 50 की उम्र में सैफअली खान खुद को कैसे रखते हैं फिट

टमाटर का जूस

Image result for tomato juice

हैंगओवर से निजात दिलाने में टमाटर का जूस भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। बता दें कि, टमाटर में फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होने की वजह से ये शराब को पचाने का काम करती है। बहरहाल, टमाटर का जूस आपको काफी हद तक हैंगओवर की समस्या से निजात दिला सकता है। घर पर बनाये गए फ्रेश टामटर जूस का इस्तेमाल असरदार हो सकता है।

और पढ़ें – क्या है डायबिटिक मैकुलर एडिमा, क्यों होती है यह बीमारी, इसके लक्षण, बचाव और ट्रीटमेंट जानने के लिए पढ़ें

पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल

Image result for mint leaves and water benefits

हैंगओवर से निजात दिलाने में पुदीने की पत्तियां भी काफी असरदार साबित हो सकती हैं। हैंगओवर उतारने के लिए पुदीने की कुछ पत्तियां लेकर उसे एक ग्लास पानी में डालकर उबालें और थोड़ा ठंडा करके पिएं। इससे पाचन क्रिया तेज होती है और हैंगओवर के लक्षण जल्दी दूर होते हैं।

और पढ़ें – पानी को लुटाएं नहीं, बचाएं : नेचर कंजर्वेशन डे पर जानिए घर में पानी की बर्बादी रोकने के टिप्स

पर्याप्त नींद लें

शराब के सेवन से नींद में खराबी आ सकती है जिसके कारण नींद में कमी आ जाती है। हालांकि, थोड़ी मात्रा में शराब पीने से नींद आती है लेकिन अधिक सेवन से नींद का पैटर्न खराब हो सकता है।

पर्याप्त नींद न लेने के कारण भले ही आपको हैंगओवर नहीं हो लेकिन इसकी वजह से इसके लक्षण अधिक गंभीर हो सकते हैं।

हैंगओवर के साथ यदि नींद पूरी न हो तो व्यक्ति को थकान, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। अगर आपने शराब का अधिक सेवन किया है तो अपने शरीर को आराम करने दें और ज्यादा से ज्यादा सोने की कोशिश करें।

और पढ़ें – बच्चों को सर्दी जुकाम से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 डेली हेल्थ केयर टिप्स

इसके आलावा हैंगओवर से निजात दिलाने में दही, फ्रेश फ्रूट विशेष रूप से सिट्रिक फ्रूट्स लाभदायक हो सकते हैं। शहद का इस्तेमाल भी हैंगओवर को दूर करने में काफी हद तक सहायक साबित हो सकते हैं।

शहद में भी फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो पाचन क्रिया को सुचारु कर हैंगओवर को दूर करने में मदद करती है। इसके साथ ही साथ हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए ठंडे पानी से नहाना और अपना पसंदीदा संगीत सुनना भी असरदार साबित हो सकता है।

हम आशा करते हैं कि, हैंगओवर पर आधारित हमारा ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

7 steps to cure your hangover/https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/7-steps-to-cure-your-hangover-and-ginkgo-biloba-whats-the-verdict/Accessed on 31/08/2020

Alcohol hangover: mechanisms and mediators/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/15706734/Accessed on 31/08/2020

Effects of fructose and glucose on ethanol-induced metabolic changes and on the intensity of alcohol intoxication and hangover/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/1253812/Accessed on 31/08/2020

Metabolic acidosis: pathophysiology, diagnosis and management/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20308999/Accessed on 31/08/2020

लेखक की तस्वीर badge
indirabharti द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड