home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्या बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

क्या बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

स्किन हमारे शरीर का सबसे बड़ा ऑर्गन है, जो हमें कई समस्याओं से बचाता है। हमारी स्किन को भी देखभाल की जरूरत होती है। अगर बात की जाए बच्चों की त्वचा की, तो यह बेहद संवेदनशील होती हैं। ऐसे में उन्हें कई स्किन प्रॉब्लम्स या संक्रमण होना भी सामान्य है। बच्चों में होने वाली एक सामान्य रोग को फिफ्थ डिजीज (Fifth Disease) के नाम से भी जाना जाता है। जिसके उपचार के लिए डॉक्टर एंटीहिस्टामाइंस की सलाह देते हैं। आज हम आपको बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस (Best antihistamines in treatment of Fifth Disease in Children) के बारे में जानकारी देने वाले हैं। बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस से पहले फिफ्थ डिजीज (Best antihistamines in treatment of Fifth Disease in Children) के बारे में थोड़ी जानकारी ले लेते हैं।

फिफ्थ डिजीज किसे कहा जाता है? (Fifth Disease in Children)

फिफ्थ डिजीज (Fifth Disease) एक वायरल डिजीज है, जिसके कारण बच्चों की बाजू, टांगों और गालों पर रेड रैशेज हो जाते हैं। इसलिए इसे “स्लेप्ड चीक डिजीज” के नाम से भी जाना जाता है। यह समस्या बहुत ही सामान्य है और अधिकतर बच्चों में इसके माइल्ड सिम्पटम्स ही नजर आते हैं। लेकिन, अगर यह समस्या प्रेग्नेंट महिलाओं या ऐसे किसी व्यक्ति को हो जाए जिसकी इम्युनिटी कमजोर है, तो यह उनके लिए गंभीर हो सकती है। इस समस्या के लक्षण पहले माइल्ड होते हैं और इस दौरान होने वाले रैशेज अधिकतर बच्चों में एक से तीन हफ्तों तक रहते हैं।

बड़े बच्चों और वयस्कों में, फिफ्थ डिजीज के कारण जोड़ों में सूजन या दर्द भी हो सकती है, जो कई हफ्तों या कई महीनों और दुर्लभ मामलों में सालों तक रह सकती है। अब जानते हैं बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस (Best antihistamines in treatment of Fifth Disease in Children) के बारे में।

और पढ़ें: कैसे बचाएं अपने बच्चों को इन संक्रामक रोगों से?

बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस (Best antihistamines in treatment of Fifth Disease in Children)

कई दवाइयां बच्चों में एलर्जी का उपचार करने में लाभदायक हो सकती हैं, जिनमें स्टेरॉइड्स भी शामिल हैं। लेकिन, इसमें सबसे पहले नाम आता है एंटीहिस्टामिन का। फिफ्थ डिजीज की स्थिति में भी इन्हें लाभदायक माना जाता है। जब हमारा शारीरिक किसी ऐसी चीज के संपर्क में आता है, जो एलर्जी का कारण बन सकती है, तो हमारा शरीर एक केमिकल रिलीज करता है, जिसे एंटीहिस्टामिन कहा जाता है। यह केमिकल कई समस्याओं की वजह बन सकता है, जिनमें फिफ्थ डिजीज (Fifth Disease) भी एक है।

एंटीहिस्टामाइंस. हिस्टामिन को कम या ब्लॉक करते हैं, ताकि इस समस्या को रोका जा सके। आइए, अब बात करते हैं बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस (Best antihistamines in treatment of Fifth Disease in Children) के बारे में:

और पढ़ें: बच्चों में क्रॉनिक एल्विओलर हेमोरेज होने पर कॉर्टिकोस्टेरॉइड का क्या है रोल, जानिए यहां!

बेनाड्रिल (Benadryl)

बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस (Best antihistamines in treatment of Fifth Disease in Children) में पहले नाम है बेनाड्रिल (Benadryl)। बेनाड्रिल का जेनेरिक नेम डायफिनहायड्रामिन (Diphenhydramine) है। इसका इस्तेमाल आप एलर्जी , हे फीवर (Hay fever), फिफ्थ डिजीज (Fifth Disease) और कॉमन कोल्ड (Common cold) के लक्षणों से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। इसके लक्षणों में रैशेज, खुजली, आंखों में पानी आना, नाक का बहना, छींकें आना आदि शामिल है। यह दवा बच्चों को आराम पहुंचाने के साथ ही जल्दी नींद में भी मददगार है। यह दवा एक खास नेचुरल सब्सटांस यानी हिस्टामिन को ब्लॉक करके काम करती है, जिसे हमारा शरीर एलर्जिक रिएक्शन (Allergic reaction) के दौरान बनाता है।

कुछ उत्पादों को बारह साल से कम उम्र के बच्चों को न देने के लिए कहा जाता है क्योंकि इनके इस्तेमाल से कई साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते हैं। इसलिए इस दवा को बच्चे को देने से पहले डॉक्टर से इस बारे में पूरी जानकारी ले लें। बेनाड्रिल सिरप ऑनलाइन आपको 120 में मिल जाएगा। बिना डॉक्टर की सलाह के इसे अपने बच्चे को देने से बचें।

और पढ़ें: Diphenhydramine : डाय​फि​नहायड्रामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस में सेट्रीजीन (Cetirizine)

सेट्रीजीन एक ऐसी एंटीहिस्टामिन है जिसका इस्तेमाल फिफ्थ डिजीज (Fifth Disease) या अन्य एलर्जी के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है। जैसे नाक का बहना, आंखों में खुजली, छींक आना और खुजली आदि। यह दवा भी हिस्टामिन को ब्लॉक करने का काम करती है, जिसे हमारा शरीर एलर्जिक रिएक्शन (Allergic reaction) के दौरान रिलीज करता है। इसे ब्रैंड नेम जिरटेक (Zyrtec) से भी जाना जाता है। इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह के अपने बच्चे को न दें।

अगर आपका बच्चा कोई अन्य दवा ले रहा है या उसे कोई हेल्थ प्रॉब्लम (Health problem) है, तो डॉक्टर को इसके बारे में अवश्य बताएं। क्योंकि, कुछ दवाएं सेट्रीजीन के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं और कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स में भी इस दवा को लेने की सलाह नहीं दी जाती है। बच्चों के लिए सेट्रीजीन सिरप की ऑनलाइन कीमत लगभग 20 रुपए है।

और पढ़ें: Cetirizine : सिट्रिरिजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस में हायड्रोक्सिजिन (Hydroxyzine)

हायड्रोक्सिजिन को कई ब्रैंड नेम्स से जाना जाता है जैसे ANX, विस्टारील (Vistaril), अटेरेक्स (Atarax), आदि। बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस (Best antihistamines in treatment of Fifth Disease in Children) में इस दवा का इस्तेमाल भी कई समस्याओं और एलर्जिक रिएक्शंस के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है। हायड्रोक्सिजिन भी खास नेचुरल सब्सटांस को ब्लॉक करती है, जिससे इस समस्या के लक्षणों से राहत मिलती है।

इस दवा को अपने बच्चे को केवल तभी दें, अगर डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो। क्योंकि, इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसके कितनी डोज बच्चे को देना सही रहेगा, यह पता होना भी आपके लिए जरूरी है। बच्चों में इसकी डोज उनकी उम्र, मेडिकल कंडीशन और वजन पर निर्भर करती है। इसकी डोज को कभी भी डॉक्टर की सलाह के बिना न तो बढ़ाएं, न ही कम करें। इसके 100 ml सिरप की कीमत लगभग 100 रुपए है।

ओएफएम सिरप

और पढ़ें: Hydroxyzine: हाइड्रॉक्सीजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस में क्लेमेस्टिन (Clemastine)

क्लेमेस्टिन (Clemastine) को कई ब्रैंड नेम्स से जाना जाता है जैसे टेवीस्ट एलर्जी (Tavist Allergy) ,टेवीस्ट (Tavist) आदि। यह एंटीहिस्टामिन फिफ्थ डिजीज (Fifth Disease) के कई लक्षणों को दूर करने में मददगार है जैसे रैशेज, खांसी, रनी आईज, खांसी आदि। इसके साथ ही आंखों, नाक, गले,त्वचा में खुजली को भी यह कम करने में प्रभावी है। यह दवा भी हिस्टामिन को ब्लॉक करती है, ताकि इन समस्याओं से बचा जा सके। हालांकि इसका इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह के बाद और अनुसार ही करना चाहिए। क्योंकि, इस दवा का इस्तेमाल छह साल से कम उम्र के बच्चों को सामान्य कोल्ड लक्षणों के उपचार के लिए नहीं दिया जाता है।

इसके साथ ही बारह साल से कम उम्र के बच्चों को भी इसका इस्तेमाल करने की सलाह तभी दी जाती है, अगर डॉक्टर ने कहा हो। क्योंकि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। जैसे पेट में समस्या, सिरदर्द, कब्ज, चलने में समस्या होना आदि। ऑनलाइन इस दवा की कीमत उपलब्ध नहीं है। यह तो थी बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस (Best antihistamines in treatment of Fifth Disease in Children) के बारे में जानकारी।

इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि इन दवाइयों को अपने बच्चों को तभी दें, अगर डॉक्टर ने इसके लिए कहा हो क्योंकि बिना डॉक्टर के सलाह के अन्य दवाइयां आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। यही नहीं, इनसे कुछ साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आइए जानें एंटीहिस्टामाइंस के साइड इफेक्ट्स के बारे में।

और पढ़ें: बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स के बारे में पाएं पूरी जानकारी!

एंटीहिस्टामाइंस के साइड इफेक्ट्स (Side-effects of Antihistamines)

एंटीहिस्टामाइंस के साइड इफेक्ट्स हर व्यक्ति के अनुसार अलग हो सकते हैं। कुछ लोगों में इसका कोई भी साइड इफेक्ट नजर नहीं आता है। लेकिन, बच्चों को इस दवा को देने से पहले इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकारी होना जरूरी है। इसके कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

  • ड्राय माउथ (Dry mouth)
  • चक्कर आना (Drowsiness)
  • जी मिचलाना और उल्टी आना (Nausea and vomiting)
  • बेचैनी (Restlessness)
  • मूत्र त्याग में समस्या होना (Trouble peeing)
  • नजरों का धुंधला होना (Blurred vision)
  • कन्फ्यूजन (Confusion)

इस दवा को लेने से पहले इसके लेबल को अच्छे से जांचें। इसके साथ ही बच्चे के डॉक्टर से बच्चे की मेडिकल हिस्ट्री को भी शेयर अवश्य करें। ऐसा जरूरी नहीं है कि इस दवा के बाद आपने बच्चे को यह दुष्प्रभाव हों। लेकिन अगर आपके बच्चे को इस दवा को लेने के बाद कोई भी साइड इफेक्ट्स होता है, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लें।

बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस

और पढ़ें: स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम : अब आसान है समस्या का समाधान!

उम्मीद है कि बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस (Best antihistamines in treatment of Fifth Disease in Children) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। फिफ्थ डिजीज (Fifth Disease) और कई बीमारियों में इन्हें लाभदायक माना जाता है। किंतु, अपनी मर्जी से बच्चों को इन दवाइयों को देने से बचें। अगर डॉक्टर ने इनकी सलाह दी है, तो बिना डॉक्टर से बिना पूछे अपने बच्चे को इन्हें देना बंद न करें। इन दवाओं की सलाह आमतौर पर छह से अधिक उम्र के बच्चों और वयस्कों को दी जाती है। डॉक्टर को इलाज से पहले ही आपके बच्चे की मेडिकल हिस्ट्री और जिन दवाईयों का सेवन वो पहले से ही कर रहा है, उनके बारे में पता होना चाहिए।

इसके साथ ही बच्चे को हेल्दी हैबिट्स (Healthy habits) अपनाने के लिए प्रेरित करें। जैसे पौष्टिक आहार का सेवन, जंक फूड को मात्रा सीमित में खाना, नियमित व्यायाम, हमेशा सकारात्मक रहना आदि। इससे न केवल आपका बच्चा स्वस्थ रहेगा बल्कि उसका विकास भी सही से हो पाएगा। अगर आपके मन में इसके बारे में कोई भी सवाल हो तो अपने डॉक्टर से इस बारे में अवश्य बात करें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Fifth Disease in Children. https://www.cedars-sinai.org/health-library/diseases-and-conditions—pediatrics/f/fifth-disease-in-children.html .Accessed on 8/12/21

Fifth Disease in Children. https://www.urmc.rochester.edu/encyclopedia/content.aspx?contenttypeid=90&contentid=P01900.Accessed on 8/12/21

When Your Child Has Fifth Disease. https://www.saintlukeskc.org/health-library/when-your-child-has-fifth-disease .Accessed on 8/12/21

The role and choice criteria of antihistamines in allergy management.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5183790/ .Accessed on 8/12/21

Safety and Efficacy of Ivermectin and Doxycycline. https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT04551755 .Accessed on 8/12/21

Fifth Disease. https://www.mass.gov/service-details/fifth-disease

.Accessed on 8/12/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/12/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड