home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स के बारे में पाएं पूरी जानकारी!

बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स के बारे में पाएं पूरी जानकारी!

हमारी त्वचा बेहद सेंसिटिव होती है और इसका ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है, जितना शरीर के अन्य अंगों का। कई स्किन संबंधी समस्याएं हमारे जीवन को प्रभावित कर सकती हैं और जटिलताओं का कारण भी बन सकती हैं। ऐसी ही एक समस्या को टिनिया वर्सिकोलर (Tinea versicolor) के नाम से जाना जाता है। हालांकि, यह हेल्थ प्रॉब्लम किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन छोटे बच्चों और बुजुर्गों में यह समस्या अधिक पाई जाती है। इसके उपचार के लिए डॉक्टर दवाईयों, क्रीम्स आदि की सलाह दे सकते हैं। आज हम बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स (Best OTC antifungal creams for pediatric tinea versicolor treatment) के बारे में बात करने वाले हैं।

बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स (Best OTC antifungal creams for pediatric tinea versicolor treatment) के बारे में जानने से पहले बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर (Pediatric tinea versicolor) के बारे में जानकारी होना भी आवश्यक है।

बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर क्या है? (Pediatric Tinea versicolor)

टिनिया वर्सिकोलर (Tinea versicolor) को पिटिरायसिस वर्सिकलर (Pityriasis versicolor) भी कहा जाता है। यह एक सामान्य नॉन कैंसर (common non cancerous ) स्किन कंडिशन है, जो एक प्रकार के यीस्ट के साथ सरफेस (सुपरफिशियल) इंफेक्शन के कारण होता है, जो सामान्य रूप से त्वचा पर रहता है। कुछ कंडिशंस जैसे गर्मी, ऑयली और नमी से स्किन में यीस्ट ओवरग्रा हो सकते हैं। इसके कारण स्किन पर रैशेज हो सकते हैं। यह रैशेज पिंक, ब्राउन, सफेद या अन्य किसी रंग के भी हो सकते हैं। हालांकि, यह एक इंफेक्शन है, लेकिन यह संक्रामक नहीं है। क्योंकि, इसमें यीस्ट स्किन पर रहता है। कुछ कंडिशन इस समस्या का कारण बन सकती हैं, जैसे:

  • गर्म और नमी भरे वातावरण में रहना (Living in warm, humid climate)
  • ऑयली स्किन (Oily skin)
  • लगातार और अधिक पसीना आना (Sweating frequently or excessively)
  • गर्भावस्था (Being pregnant)
  • कुपोषित होना (Being malnourished)
  • कॉर्टिकॉस्टेरॉइड्स का इस्तेमाल (Using corticosteroids)
  • ऐसी दवाइयां लेना, जो इम्यून सिस्टम को कमजोर कर दें (Taking medications that weaken the immune system)

हालांकि, यह समस्या गंभीर नहीं होती लेकिन फिर भी सही समय पर इसका उपचार कराना जरूरी है। ताकि, अधिक परेशानी से बच्चे को बचाया जा सके। यह तो आप जानते ही होंगे कि बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स (Best OTC antifungal creams for pediatric tinea versicolor treatment) का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इनके बारे में जानने से पहले इस रोग के लक्षणों के बारे में जान लेते हैं।

और पढ़ें: Tinea Versicolor: टिनिया वेर्सिकोलोर क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और इलाज

क्या हैं बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर के लक्षण (Symptoms of Pediatric tinea versicolor)

आमतौर पर बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर(Pediatric tinea versicolor) के लक्षण होते हैं, त्वचा पर सफेद, पिंक या लाइट ब्राउन पैचेज होना। इन पैचेज में न तो खुजली होती है न ही इनसे कोई समस्या होती है। इन पैचेज की अन्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

इन पैचेज को आमतौर पर गर्मी के मौसम में नोटिस किया जाता है। अधिकतर मामलों में टिनिया वर्सिकोलर(Tinea versicolor) के लक्षण अन्य स्किन कंडिशंस के जैसे लगते हैं। लेकिन, इसका निदान डॉक्टर से कराना आवश्यक है। अब जानिए, बच्चों के लिए इस समस्या में बेहतरीन OTC एंटीफंगल क्रीम्स कौन सी हैं?

बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स

और पढ़ें: बच्चों में टिनिया वेर्सिकोलोर: इस तरह से मैनेज किया जा सकता है इस समस्या को?

बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स (Best OTC antifungal creams for pediatric tinea versicolor treatment)

बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर (Pediatric tinea versicolor) के उपचार से पहले इसका निदान जरूरी है क्योंकि इस समस्या के लक्षण अन्य रोगों के जैसे भी हो सकते हैं। सही निदान के बाद डॉक्टर से उपचार के बारे में पूरी जानकारी ले लें। बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर (Pediatric tinea versicolor) के लिए एंटीफंगल मेडिकेशन्स की सलाह दे सकते हैं। इसके साथ ही उस स्थान पर अप्लाय करने के लिए क्रीम्स आदि भी दी जा सकती हैं। अगर इसके लक्षण गंभीर हैं तो रोगी को ओरल एंटीफंगल दी जा सकती है। आइए अब जानें, इन बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स के बारे में।

बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स में टर्बिनाफोर्स-प्लस एनएफ क्रीम (Terbinaforce-Plus NF Cream)

बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स (Best OTC antifungal creams) में पहली क्रीम है टर्बिनाफोर्स-प्लस एनएफ (Terbinaforce-Plus NF Cream)। यह एक कॉम्बिनेशन मेडिकेशन है, इसका इस्तेमाल कई तरह के स्किन इंफेक्शन (Skin infection) के उपचार में किया जाता है। इससे पैचेज के लक्षण जैसे लालिमा, सूजन और खुजली को कम किया जा सकता है। इससे इंफेक्शन के कारण बनने वाले मायक्रोऑर्गैनिज्म की ग्रोथ कम हो जाती है। जिससे इंफेक्शन से जल्दी हील हुआ जा सकता है। इस क्रीम को आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। इसके इस्तेमाल के बाद हल्के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे प्रभावित जगह पर रूखापन, रेडनेस या बर्निंग सेंसेशन आदि। लेकिन, इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से इसके बारे में अवश्य जान लें। ऑनलाइन यह क्रीम आपको लगभग 40 रुपये में मिल जाएगी।

और पढ़ें: जानिए जेनाइटल स्किन कंडिशन (Genital skin conditions) से जुड़ी बीमारियों एवं इंफेक्शन की पूरी जानकारी

कैंडिड बी क्रीम (Candid B Cream)

कैंडिड बी क्रीम वो एंटी-फंगल क्रीम है जो कई फंगल स्किन इंफेक्शन (Skin infection) से हमारे और बच्चों की स्किन के लिए बेहद लाभदायक है। यह दो दवाओं का मेल है क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) और बेक्लोमेथाजोन (Beclomethasone)। क्लोट्रिमजोल एक एंटीफंगल एजेंट हैऔर बेक्लोमेथाजोन (Beclomethasone) उन केमिकल के रिलीज़ को ब्लॉक करता है जो खुजली, लालिमा और सूजन जैसे लक्षणों का कारण बनते हैं। इस क्रीम को भी आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करें। बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स (Best OTC antifungal creams for pediatric tinea versicolor treatment) में यह क्रीम ऑनलाइन 135 रुपये में उपलब्ध है।

और पढ़ें: फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) के घरेलू उपचार, जल्द मिलेगी राहत

बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स में कीटोस्टार क्रीम (Ketostar Cream)

बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स (Best OTC antifungal creams for pediatric tinea versicolor treatment) में यह क्रीम कई अन्य स्किन कंडिशंस के उपचार के लिए किया जा सकता है। इसे डॉक्टर के बताये अनुसार ही प्रयोग करना चाहिए। इसमें नियमित इस्तेमाल से बच्चे को जल्दी लाभ हो सकता है। आमतौर, पर स्किन इंफेक्शन (Skin infection) पर इसके इस्तेमाल के बाद दो से चार हफ्ते में आपका बच्चा बेहतर महसूस हो सकता है। इसके साथ ही बच्चे की स्किन का खासतौर पर ध्यान रखें।

ऑनलाइन यह क्रीम आपको 120 रुपये में मिल जाएगी। ध्यान रखें कि इस क्रीम के इस्तेमाल के बाद अधिकतर साइड-इफेक्ट्स को मेडिकल अटेंशन की जरूरत नहीं होती है और कुछ दिनों में यह समस्याएं खुद ही ठीक हो जाती हैं। लेकिन, अगर यह साइड इफेक्ट्स ठीक न हों या बदतर हो जाएं, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। इसके समय साइड इफेक्ट्स हैं ड्राय स्किन (Dry skin), स्किन पीलिंग (Skin peeling), स्किन पर ब्लिस्टर्स (Blisters on skin), या साइड रिएक्शंस (Skin reactions) जैसे बर्निंग, खुजली, रेडनेस आदि

और पढ़ें: कैंडिडियासिस फंगल इंफेक्शन क्या है? जानें इसके लक्षण, प्रकार और घरेलू उपचार

फंगायक्रॉस क्रीम (Fungicros Cream)

बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स (Best OTC antifungal creams for pediatric tinea versicolor treatment) में यह क्रीम भी लाभदायक सिद्ध हो सकती है। इसका इस्तेमाल कई तरह के फंगल स्किन इंफेक्शंस (Fungal skin infection) और नेल इंफेक्शंस (Nails Infections) में किया जाता है। यह इंफेक्शन का कारण बनने वाले फंगस को नष्ट करती है, जिससे इसके लक्षणों जैसे लालिमा, सूजन और खुजली आदि से छुटकारा मिलता है। इसका इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए। याद रखें इसे केवल एक्सटर्नल यूज के लिए ही बनाया गया है। ऐसे में इसे छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखें। इस क्रीम को भी पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, अगर इसके इस्तेमाल के बाद आपको कोई गंभीर लक्षण नजर आए या लक्षण बदतर हो जाएं, तो मेडिकल हेल्प अवश्य लें।

Quiz : हेल्दी स्किन के लिए करने चाहिए ये जरूरी उपाय

और पढ़ें: पीडियाट्रिक फंगल इंफेक्शंस: बच्चों में होने वाले इन संक्रमणों के बारे में क्या यह सब जानते हैं आप?

यह तो थी बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स (Best OTC antifungal creams for pediatric tinea versicolor treatment) के बारे में पूरी जानकारी। किंतु, टिनिया वर्सिकोलर (Tinea versicolor) से बचाव के लिए यह क्रीम आपके उपचार का केवल एक हिस्सा है। इस समस्या से बचाव के लिए अपने बच्चे को गुड स्किन हाइजीन को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करें। इनके बारे में उन्हें पूरी जानकारी दें। जो यीस्ट इस समस्या का कारण बनते हैं, हमारी स्किन पर प्राकृतिक रूप से रहते हैं। ऐसे में साफ-सुथरा रहना, नियमित रूप से नहाना और अपनी त्वचा को सूखा रखने से इस इंफेक्शन की संभावना को कम किया जा सकता है।

इसके अलावा बच्चे को हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए कहें जैसे हेल्दी डायट लेना, नियमित व्यायाम, वजन का सही होना आदि। अगर इसके बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Tinea versicolor. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/tinea-versicolor/symptoms-causes/syc-20378385 .Accessed on 7/12/21

Antifungal Treatment for Pityriasis Versicolor.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5770013/ .Accessed on 7/12/21

Clotrimazole Topical. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a618059.html .Accessed on 7/12/21

Treatment for Ringworm. https://www.cdc.gov/fungal/diseases/ringworm/treatment.html .Accessed on 7/12/21

MENTAX-TC (butenafine HCl) Cream, 1%. https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2002/21408lbl.pdf .Accessed on 7/12/21

Topical Treatment of Common Superficial Tinea Infections. https://www.aafp.org/afp/2002/0515/p2095.html

.Accessed on 7/12/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/12/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड