home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए क्या किया जा सकता है एंटीफंगल टेबलेट्स का इस्तेमाल?

बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए क्या किया जा सकता है एंटीफंगल टेबलेट्स का इस्तेमाल?

बच्चों की ग्रोथ के दौरान माता-पिता को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस उम्र में बुखार, एलर्जी, पेट दर्द और इंफेक्शन कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिसका सामना अक्सर बच्चे करते हैं। इनमें से कुछ बीमारियां अधिक संक्रामक होती हैं जैसे रिंगवर्म। रिंगवर्म को दाद के नाम से भी जाना जाता है। बच्चों में इस समस्या के उपचार के लिए कुछ दवाइयों, क्रीम्स के साथ ही एंटीफंगल टेबलेट्स की सलाह भी दे सकते हैं। आइए जानें बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स (Best antifungal tablets to treat ringworms in children) के बारे में। बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स (Best antifungal tablets to treat ringworms in children) के बारे में जानने से पहले रिंगवर्म के बारे में जान लेते हैं।

रिंगवर्म: पाएं इस बारे में जानकारी (Ringworm)

रिंगवर्म एक तरह का फंगल स्किन इंफेक्शन (Skin infection) है। कवक (Fungi) मायक्रोस्कॉपिक प्लांट के जैसे ऑर्गनिज्म होते हैं, जो नमी और गर्म वातावरण में रहते हैं। यह आमतौर पर खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन कई बार बीमारी का कारण बन सकते हैं। जब यह स्किन को इंफेक्ट करते हैं, तो इनके कारण परेशान करने वाले रैशेज हो सकते हैं। फंगल स्किन इंफेक्शंस को टीनिया इंफेक्शंस (Tinea infections) के नाम से भी जाना जाता है। यानी, आप यह समझ ही गए होंगे कि रिंगवर्म एक तरह का स्किन इंफेक्शन (Skin infection) है जो फंगस के कारण होता है।

यह एक तरह का लाल स्किन रैश है, जो सामान्य स्किन के आसपास रिंग की तरह होता है। यह समस्या कवक के द्वारा त्वचा, स्किन, बाल और नेल बेड पर हो सकती है। अब बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स (Best antifungal tablets to treat ringworms in children) के बारे में जानने से पहले रिंगवर्म के लक्षणों के बारे में जान लेते हैं।

और पढ़ें: बच्चों में रिंगवर्म: जानिए कैसे हो सकता है इस रोग का इलाज और किस तरह से संभव है बचाव

बच्चों में रिंगवर्म के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of ringworm)

रिंगवर्म की समस्या अक्सर त्वचा पर लाल और स्केली पैचेज से शुरू होती है। आप इसके कारण एक सिंगल पैच को नोटिस कर सकते हैं या कई बार एक से अधिक पैचेज भी हो सकते हैं। अगर यह स्कैल्प पर होता है ,तो इसके कारण डैंड्रफ या क्रैडल कैप की समस्या हो सकती है। स्कैल्प रिंगवर्म के कारण हेयर लॉस की समस्या हो सकती है। स्किन रिंगवर्म आमतौर पर दो से दस साल के बच्चों में सामान्य है। रिंगवर्म चेहरे पर भी हो सकते हैं।

जब यह समस्या होता है, तो त्वचा में इचि एरिया एक्जिमा की तरह या अन्य परेशानियों की तरह लग सकता है। समय के साथ इस एरिया में रिंग जैसे सर्कल्स ग्रो होना शुरू हो जाता है। एक स्कैल्प रिंगवर्म, केरियन (kerion) के रूप में भी बढ़ सकता है। अगर बच्चे यह समस्या है तो उसमें रैशेज और गर्दन में टेंडर लिम्फ नोड्स जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। इसके साथ ही अन्य अंग भी अफेक्टेड हो सकते हैं, जैसे:

रिंगवर्म शिशु के शरीर में किसी भी भाग को प्रभावित कर सकता है। अब जानते हैं बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स (Best antifungal tablets to treat ringworms in children) के बारे में विस्तार से।
बच्चों में रिंगवॉर्म्स के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स

और पढ़ें: Ringworm: दाद (रिंगवर्म) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स (Best antifungal tablets to treat ringworms in children)

अगर आपके बच्चे की स्कैल्प या शरीर के अन्य भागों में रिंगवर्म की समस्या है, तो OTC ट्रीटमेंट काम नहीं आते हैं। ऐसे में बच्चे को एंटीफंगल मेडिकेशन की सलाह दी जा सकती है। इन दवाइयों को केवल तभी लेना चाहिए, अगर डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो। इसके साथ ही यह एंटीफंगल मेडिकेशन्स कितने दिनों तक और कितनी मात्रा में बच्चों को देनी है, यह भी आपको पता होना चाहिए। जानिए, बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स (Best antifungal tablets to treat ringworms in children) के बारे में:

ग्रीसेयोफोल्विन (Griseofulvin)

ग्रीसेयोफोल्विन के कई ब्रैंड नेम्स हैं जैसे ग्रीफूलविन वी (Grifulvin V), फुलविसिन P/G (Fulvicin P/G), ग्रिसैक्टिन 250 (Grisactin 250) आदि। यह एक एंटीफंगल मेडिसिन है, जिसका इस्तेमाल कई तरह के इंफेक्शंस में किया जाता है जैसे रिंगवर्म, जोक इच, एथलिट’स फुट आदि। यह स्कैल्प, फिंगरनेल या टोनेल्स के फंगल इंफेक्शन के लिए प्रभावी है। इस दवा को अपने बच्चे को केवल तभी दें अगर डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो। यही नहीं, दो साल से कम उम्र के बच्चे को भी इस दवा को न लेने के लिए कहा जाता है।

अगर आपके बच्चे को कोई एलर्जी हो या कोई अन्य हेल्थ प्रॉब्लम हो, तो डॉक्टर को पहले ही इसके बारे में बता दें। अगर आपका बच्चा कोई अन्य दवा, हर्बल उत्पाद या सप्लीमेंट ले रहा है, तो पहले ही इसके बारे में डॉक्टर से बात कर लें। क्योंकि, ग्रीसेयोफोल्विन अन्य दवाईयों के साथ भी इंटरैक्ट कर सकती है। ग्रीसेयोफोल्विन की एक स्ट्रिप की कीमत ऑनलाइन लगभग 50 रुपए है। अब जानते हैं बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स (Best antifungal tablets to treat ringworms in children) में अन्य मेडिकेशन्स के बारे में।

और पढ़ें: बच्चों के लिए एंटीबैक्टीरियल सोप की शॉपिंग से पहले जान लें कुछ खास जानकारी, क्योंकि बेबी की स्किन होती है सेंसेटिव

बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स में टेर्बिनाफिन (Terbinafine)

टेर्बिनाफिन को ब्रैंड नेम लैमिसिल (LamISIL) से जाना जाता है। यह भी एक एंटीफंगल मेडिकेशन है, जो फंगस के कारण होने वाले इंफेक्शंस के ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस रिंगवर्म के लिए बच्चों को दिया जा सकता है। लेकिन चार साल से कम उम्र के बच्चों को इसकी सलाह नहीं दी जाती। इसके साथ ही इसे भी डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन के बाद ही बच्चे को देना चाहिए। अगर आपके बच्चे को लिवर डिजीज या अन्य कोई गंभीर समस्या है, तो भी यह मेडिसिन बच्चे को नहीं देनी चाहिए।

कमजोर इम्युनिटी वाले बच्चों को भी इस दवा को देने से बचना चाहिए। इस दवा की एक स्ट्रिप ऑनलाइन लगभग 56 रुपए में आपको मिल जाएगी। बच्चों को यह दवा देने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें और इसके लेबल पर लिखी इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना न भूलें।

और पढ़ें: सिर्फ क्रायोथेरेपी ही नहीं, बल्कि स्किन कैंसर के उपचार में यह तकनीकें भी हैं असरदार!

कीटोकोनाजोल (Ketoconazole)

इस एंटीफंगल मेडिकेशन्स का ब्रैंड नेम है निजोरल। इसका इस्तेमाल भी बच्चों के लिए रिंगवर्म की स्थिति में किया जा सकता है। रिंगवर्म की बीमारी फंगस के कारण होती है और कीटोकोनाजोल एक एंटीफंगल मेडिसिन है। अगर आपका बच्चा कोई अन्य एंटीफंगल मेडिसिन ले रहा है, तो उसे यह दवा नहीं देनी चाहिए। यही नहीं, यह लिवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए, इसे केवल डॉक्टर की सलाह के बाद ही बच्चे को देना चाहिए। क्योंकि, बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का इस्तेमाल करना बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। इसे बच्चे को देने से पहले डॉक्टर से अपनी बच्चे की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में भी बात कर लें। कीटोकोनाजोल (Ketoconazole) का ऑनलाइन प्राइस लगभग 150 रुपये हैं।

और पढ़ें: सूखे और फटे होठों के पीछे का कारण कहीं दवाईयां तो नहीं, जानें इसके घरेलू उपाय

बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स में माइकोनाजोल (Miconazole)

बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स (Best antifungal tablets to treat ringworms in children) में इस दवा को भी रिंगवर्म और अन्य इंफेक्शंस के उपचार के लिए किया जा सकता है। इस दवा का ब्रैंड नेम है डेसेनेक्स (Desenex), फनगोइड (Fungoid), मोनिस्टेट (Monistat) आदि। लेकिन, इसके प्रयोग से पहले डॉक्टर से यह अवश्य जान लें कि इसकी कितनी डोज बच्चे के लिए सही रहेगी। डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा को कभी भी बच्चे को न दें। क्योंकि, इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। अगर आपके बच्चे को कोई समस्या है या वो कोई अन्य दवा ले रहा है, तो माइकोनाजोल बच्चे को न दें या डॉक्टर से पहले ही इस बारे में जान लें। इसकी सही कीमत की जानकारी उपलब्ध नहीं है।

यह तो थी बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स (Best antifungal tablets to treat ringworms in children) के बारे में जानकारी। इस बात का पूरी तरह से ध्यान रखें कि इन्हें अपनी मर्जी से बच्चे को न दें। क्योंकि, ऐसा करना हानिकारक हो सकता है। एंटीफंगल टेबलेट्स (Best antifungal) या मेडिसिन्स के कुछ साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आइए, जानें इसके बारे में विस्तार से।

और पढ़ें: क्या बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

एंटीफंगल टेबलेट्स के साइड इफेक्ट्स (Side effects of Antifungal tablets)

बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स (Best antifungal tablets to treat ringworms in children) को बेहद प्रभावी माना जाता है। लेकिन, इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। यह आमतौर पर माइल्ड होते हैं और कुछ समय में खुद ही ठीक हो जाते हैं। यह साइड-इफेक्ट्स इस प्रकार हैं।

  • बीमार महसूस करना Feeling sick)
  • पेट में दर्द (Abdominal pain)
  • डायरिया (Diarrhoea)
  • रैशेज (Rashes)

और पढ़ें: बच्चों में टिनिया वर्सिकोलर को ट्रीट करने के लिए बेस्ट OTC एंटीफंगल क्रीम्स के बारे में पाएं पूरी जानकारी!

कुछ रोगी इसके कारण गंभीर रिएक्शन भी हो सकते हैं जैसे एलर्जिक रिएक्शन, लिवर डैमेज आदि। अगर आपको अपने बच्चे में कोई भी साइड-इफेक्ट्स नजर आते हैं, तो मेडिकल हेल्प लेना न भूलें। उम्मीद है कि बच्चों में रिंगवर्म के ट्रीटमेंट के लिए एंटीफंगल टेबलेट्स (Best antifungal tablets to treat ringworms in children) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। याद रखें, यह दवाइयां अपने बच्चे के ट्रीटमेंट का केवल एक हिस्सा है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार इस समस्या से बचने के लिए बच्चे को साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए।

इसके साथ ही उन्हें ऐसे लोगों या जानवरों से उन्हें दूर रखें, जिन्हें यह समस्या हो और शरीर में पसीना या नमी को जमा न होने दें। बच्चे की इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए उनके खाने-पीने का ध्यान रखें और उन्हें व्यायाम करने को कहें। अगर आपके बच्चे में आपको इस बीमारी के लक्षण नजर आएं, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Antifungal medicines for treating children with ringworm.https://www.cochrane.org/CD004685/SKIN_antifungal-medicines-treating-children-ringworm .Accessed on 8/12/21

Ringworm in Children. https://www.cedars-sinai.org/health-library/diseases-and-conditions—pediatrics/r/ringworm-in-children.html .Accessed on 8/12/21

Treatment for Ringworm. https://www.cdc.gov/fungal/diseases/ringworm/treatment.html .Accessed on 8/12/21

Ringworm. https://kidshealth.org/en/parents/fungal-ringworm.html .Accessed on 8/12/21

Antifungal agents for common paediatric infections. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2532582/ .Accessed on 8/12/21

Ringworm (Tinea Corporis). https://www.nationwidechildrens.org/conditions/ringworm .Accessed on 8/12/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/12/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड