home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सिजेरियन डिलिवरी के बाद सिरदर्द क्यों होता है? ऐसे पा सकती हैं निजात

सिजेरियन डिलिवरी के बाद सिरदर्द क्यों होता है? ऐसे पा सकती हैं निजात

आजकल नॉर्मल डिलिवरी की तुलना में सिजेरियन डिलिवरी ज्यादा देखने को मिल रही है। नॉमर्ल डिलिवरी में भले ही शुरूआत में दर्द काफी होता है, लकिन आगे चलकर कई तरह की शरीरिक समस्याएं पैदा नहीं होती हैं। वहीं सिजेरियन डिलिवरी में मां प्रसव के कारण होने वाले दर्द से तो बच जाती है, लेकिन उसके बाद कई तरह की शरीरिक समस्याएं होती हैं। जिनमें से एक सिर दर्द कर समस्या भी है। सिजेरियन डिलिवरी को आसान बनाने के लिए अक्सर डॉक्टर स्पाइनल एनेस्थिसिया देते हैं। यह महिला की लोअर बॉडी को सुन्न कर देता है। इससे महिला को दर्द का अहसास कम होता है। इसके बाद ही डिलिवरी की जाती है लेकिन, कई बार डिलिवरी के बाद महिलाओं को सिरदर्द की शिकायत हो जाती है। इसे स्पाइनल सिरदर्द कहा जाता है। इस आर्टिकल में हम सिजेरियन डिलिवरी के बाद सिरदर्द के कारण, लक्षण और इलाज के बारे में जानेंगे।

और पढ़ें : सिजेरियन डिलिवरी के बाद कैसी होती हैं मां की भावनाएं? बताया इन महिलाओं ने

सिजेरियन डिलिवरी के बाद सिरदर्द होने का क्या मतलब है?

प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) की रहने वाली मंजू मौर्या दो बच्चों की मां हैं और उनकी दोनों डिलिवरी सिजेरियन हुई है, वह बताती हैं कि, “सिजेरियन डिलिवरी के वक्त मुझे रीढ़ की हड्डी में कमर में सुन्न करने का इंजेक्शन लगा। जिसके बाद वह अचेतन अवस्था में चली गई थी, सिजेरियन डिलिवरी के बाद जब उन्हें होश आया तो उनका सिर लगभग 4-5 दिनों तक दर्द हुआ। जिसका कारण डॉक्टर से एनेस्थेटिक रिएक्शन बताया था। उन्हें स्पाइनल सिरदर्द को अपने दोनों डिलिवरी के समय महसूस किया है।”

सिजेरियन डिलिवरी को सी-सेक्शन डिलिवरी भी कहते हैं। ये एक प्रकार का प्रसव है यानी कि बच्चा पैदा कराने की प्रक्रिया है, जिसे सर्जरी के द्वारा किया जाता है। इस सर्जरी में गर्भवती महिला के पेट के निचले हिस्से में चीरा लगा कर बच्चे को बाहर निकाल लिया जाता है। वैसे तो नॉर्मल डिलिवरी या वजायनल डिलिवरी तो होती ही है, लेकिन फिर भी जब सामान्य प्रसव में समस्या आती है तो सिजेरियन डिलिवरी की जाती है।

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी तरह की सर्जरी में मरीज के उस अंग को सुन्न करना होता है, जहां पर सर्जरी करनी होती है। इसे अंग्रेजी में एनेस्थिसिया कहते हैं। सी-सेक्शन डिलिवरी में महिला के स्पाइनल कॉर्ड यानी कि रीढ़ की हड्डी में एनेस्थिसिया का इंजेक्शन लगाया जाता है। जिसके बाद सर्जरी की जाती है। सिजेरियन डिलिवरी के बाद सिरदर्द होने का मुख्य कारण यह ही है, क्योंकि स्पाइनल कॉर्ड में सुन्न करने वाली सुई लगाई जाती है। जिसके कारण होने वाले सिरदर्द को स्पाइनल सिरदर्द कहते हैं।

और पढ़ें : सिजेरियन के बाद नींद न आने से हैं परेशान, तो ये टिप्स आ सकती हैं आपके काम

सिजेरियन डिलिवरी के बाद सिरदर्द क्यों होता है?

सी-सेक्शन डिलिवरी के बाद सिरदर्द एनेस्थिसिया के कारण होता है। एनेस्थिसिया महिला की रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से में इंजेक्ट किया जाता है। स्पाइनल कॉर्ड के चारों तरफ मौजूद मेमब्रेंस से फ्लूइड लीक होने लगता है। इससे दिमाग पर दबाव कम हो जाता है। सिजेरियन डिलिवरी के बाद सिरदर्द सर्जरी के 48 घंटे बाद तक हो सकता है। हालांकि, बिना किसी इलाज के स्पाइनल कॉर्ड मेमब्रेंस का छेद समय के साथ अपने आप ठीक हो जाता है। आज के जमाने में सिजेरियन डिलिवरी के लिए एनेस्थिसिया जरूरी हो चुका है, लेकिन इसके कुछ अन्य नुकसान भी हैं। हालांकि, डॉक्टर एनेस्थिसिया का इंजेक्शन को स्पाइनल कॉर्ड के चारों तरफ मौजूद मेमब्रेंस के बाहर की तरफ लगाया जाता है, लेकिन कुछ मामलों में ये मेमब्रेंस गलती से पंक्चर हो जाती है।

सी-सेक्शन डिलिवरी के बाद स्पाइनल सिरदर्द पर जानें एक्सपर्ट की राय

सी-सेक्शन डिलिवरी के बाद स्पाइनल सिरदर्द पर खास बातचीत में पुणे के खरादी में स्थित मदरहूड हॉस्पिटल में कार्यरत और 19 वर्षों का अनुभव रखने वाली कंसल्टेंट गायनोकोलॉजिस्ट एंड लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉक्टर माधुरी बुरांडे लाहा ने कहा, “डिलिवरी के वक्त महिलाओं को स्पाइनल एनेस्थिसिया लगाने से सिरदर्द की समस्या होती है। कई बार महिलाओं को एसिडिटी के चलते भी सिर दर्द होता है, लेकिन इसका प्रमुख कारण स्पाइनल एनेस्थिसिया होता है। स्पाइनल सिरदर्द सिजेरियन डिलिवरी के तीसरे या चौथे दिन में होता है। वहीं, स्पाइनल एनेस्थिसिया से होने वाले सिर दर्द का कोई अच्छा इलाज उपलब्ध नहीं है।”

और पढ़ें: सिजेरियन डिलिवरी का बढ़ रहा ट्रेंड, ये हैं बड़ी वजह

सिजेरियन डिलिवरी के बाद सिरदर्द को लेकर क्या कहती है रिसर्च?

एनसीबीआई (NCBI) में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, सिजेरियन डिलिवरी में एनेस्थिसिया लेने वाली 22-33 प्रतिशत महिलाओं ने सिर दर्द की शिकायत की। इसका इलाज करना मुश्किल था। इसके अलावा 35 महिलाओं (22-34 वर्ष की आयु वाली) के एक समूह की सिजेरियन डिलिवरी कराई गई। डिलिवरी को सरल बनाने के लिए उन्हें एनेस्थिसिया दिया गया। डिलिवरी के बाद उन्होंने भी सिर दर्द की शिकायत की।

सी-सेक्शन डिलिवरी के बाद स्पाइनल सिरदर्द के लक्षण क्या हैं?

सिजेरियन डिलिवरी के बाद सिरदर्द लक्षण निम्न हैं :

सिजेरियन डिलिवरी के बाद सिरदर्द का इलाज कैसे करें?

सिजेरियन डिलिवरी के बाद सिरदर्द कुछ समय बाद खुद ही ठीक हो जाता है, लेकिन फिर भी आप निम्न टिप्स को अपना सकते हैं :

हाइड्रेशन

बॉडी को हाइड्रेट करने से सेरेब्रल स्पाइनल फ्लूइड (CSF) का प्रेशर बढ़ जाता है। आपको नसों के जरिए फ्लूइड चढ़ाया जा सकता है। इसे इंट्रावेनियस फ्लूड्स कहा जाता है। डॉक्टर माधुरी ने कहा, “बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में फ्लूड लेना चाहिए। इसमें वो फ्रूट जूस और पानी पी सकती हैं।”

और पढ़ें: नॉर्मल डिलिवरी के लिए बरतें यह सावधानियां

कैफीन

सिजेरियन के बाद सिर दर्द का इलाज करने के लिए डॉक्टर आपको अधिक मात्रा में कैफीन वाले पेय पदार्थ पीने के लिए कह सकते हैं।

रेस्टिंग

सिर दर्द को ठीक करने के लिए संभवतः आपको 24-48 घंटे आराम करने के लिए कहा जाए। स्पाइनल सिर दर्द के इलाज के सवाल पर डॉक्टर माधुरी ने बताया, ‘स्पाइनल एनेस्थिसिया के मामले में महिलाओं को 24 घंटे का आराम देना जरूरी है। उनकी बॉडी बेड पर पूरी तरह से फ्लैट होनी चाहिए। उन्हें तकिए का इस्तेमाल नहीं करना है। ऐसी पोजिशन में ना लेटें, जिससे उनका सिर ऊपर उठे। इसके अलावा उन्हें बैठना नहीं है।’

और पढ़ें: सिजेरियन के बाद क्या हो सकती है नॉर्मल डिलिवरी?

मेडिकेशन

अन्य तरीकों के काम ना करने पर डॉक्टर आपको गेबापेटिन, हाइड्रोकोरटिसोन या थाइओफायलिन दवा दे सकते हैं।

ब्लड पैच

यदि सिजरेयिन के बाद आपको सिर में दर्द होता है तो एनेस्थेलॉजिस्ट आपके ब्लड के साथ एक पैच बना सकते हैं। इससे फ्लूड लीकेज रुक जाता है। ब्लड पैच लगाने के लिए एनेस्थेलॉजिस्ट आपकी बॉडी के उसी हिस्से में एक नीडल लगाएगा, जहां पर एनेस्थिसिया को लगाया गया था। इसके बाद वह कुछ मात्रा में आपका ब्लड लेकर एपिड्यूरल स्पेस में डालेगा। यह ब्लड क्लॉट उस छेद को बंद कर देंगे, जिससे फ्लूड लीकेज होता है। इससे आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा।

अध्ययनों में भी इसकी पुष्टि की जा चुकी है कि सिरदर्द स्पाइनल एनेस्थिसिया के इस्तेमाल और डिलिवरी के वक्त पैदा हुए तनाव के चलते होता है। ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो करके आप इस सिर दर्द से थोड़ी राहत प्राप्त कर सकती हैं। उम्मीद करते हैं कि ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

A 33-year-old woman with severe postpartum headache https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4614556/ Accessed on 09/12/2019

[An alternative method for treating headache after spinal anesthesia in cesarean section] https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/9254576/
Accessed on 04/09/2020

Postdural puncture headache https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5370299/ Accessed on 04/09/2020

Post lumbar puncture headache: diagnosis and management https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2660496/ Accessed on 04/09/2020

Post spinal puncture headache, an old problem and new concepts: review of articles about predisposing factors https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3762227/#:~:text=Post%20spinal%20puncture%20headache%20(PSPH,the%20patient’s%20postoperative%20well%20being. Accessed on 04/09/2020

लेखक की तस्वीर
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/09/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x