आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

चावल के आटे के घरेलू उपयोग के बारे में कितना जानते हैं आप?

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग के बारे में कितना जानते हैं आप?

    हमारे देश में चावल और गेहूं का उपयोग मुख्य भोजन के रूप में किया जाता है। बच्चे हों या फिर बुजुर्ग, चावल सभी का फेवरेट होता है। चावल को मुख्य रूप से खाने में प्रयोग किया जाता है। चावल में कोलीन, फोलेट, फॉलिक एसिड, थाइमीन, विटामिन-ए, विटामिन B12, विटामिन-सी, विटामिन-डी और विटामिन-ई पाया जाता है। वहीं चावल कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम और जिंक का भी स्रोत होता है। गेहूं के आटे की तरह चावल के आटे में ग्लूटेन नहीं होता है। चावल के आटे का घरेलू उपयोग करके आप कई हेल्थ बेनेफिट्स पा सकते हैं। जानिए कैसे कर सकते हैं चावल के आटे का यूज।

    यह भी पढ़ें: क्या आपको भी है भूलने की है बीमारी? जानिए याद्दाश्त बढ़ाने के 10 घरेलू उपाय

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग : एक्ने खत्म करने के लिए

    tlc network omg GIF by TLC Europe

    राइस फ्लोर मास्क का यूज एक्ने और पिंपल को दूर करने के लिए किया जा सकता है। एक टेबलस्पून राइस फ्लोर, एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल, एक टेबलस्पून हनी और कुछ रोज ड्रॉप यानी गुलाब जल की बूंदों को मिला लें। मिश्रण तैयार कर लेने के बाद इसे फेस में अप्लाई करें। फेस में लगाने के बाद करीब 2 से 5 मिनट तक रब करें। अब इसे ल्यूकवार्म वॉटर से साफ कर लें। अच्छे रिजल्ट के लिए पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार करें।

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग : मेमोरी बढ़ाने के लिए

    चावल के आटे में कोलीन पाया जाता है। कोलीन का काम ब्रेन और नर्वस सिस्टम को रेगुलेट करने के लिए कोलीन की शरीर को जरूरत होती है। चावल के आटे का प्रयोग करने से मेमोरी अच्छी रहती है। आपको बताते चले की कोलीन कुछ मात्रा में लिवर में भी बनता है। अधिक मात्रा में ये फूड से प्राप्त किया जाता है। आपके इसके लिए चावल के आटे से कोई व्यंजन बनाकर खा सकते हैं।

    यह भी पढ़ें: सिर दर्द ठीक करने के साथ ही गैस में राहत दिला सकता है केसर, जानें 11 फायदे

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग : डार्क सर्कल हटाने के लिए

    conceal dark circles GIF by Much

    अगर आपकी आंख के नीचे काले घेरे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। चावल के आटे के घरेलू उपाय अपनाकर डार्क सर्कल को दूर किया जा सकता है। चावल के आटे के पैक को बनाकर फेस में लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं। खीरे का इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं। कुकंबर स्किन लाइटनिंग के लिए जाना जाता है। एक टेबलस्पून राइस फ्लोर और आधा कुकंबर (घिसा हुआ) और दो स्लाइस ठंडे कुकंबर लें। मिक्चर को अब आंखों के पास अप्लाई करें। अब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से चेहरे से डार्क सर्कल खत्म हो जाएंगे।

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग : टैन रिमूवल के लिए

    art girl GIF by mezitlab

    टैन रिमूवल के लिए चावल के आटे का यूज किया जा सकता है। सूर्य की तेज रोशनी के कारण स्किन टैन हो जाती है। ऐसा सूर्य की किरणों में अधिक देर रहने के कारण होता है। ऐसे में आप होमरेमेडीज का यूज कर सकते हैं। राइस फ्लोर, मिल्क और सेफरॉन फेस पैक का यूज करके टोन को खत्म किया जा सकता है। दो टेबलस्पून राइस फ्लोर, एक टेबलस्पून मिल्क और तीन-चार सेफरॉन को लें। अब इन्हें एक बाउल में मिल्क और राइस फ्लोर को मिक्स करें। सेफरॉन मिलाने के बाद इसे पांच से दस मिनट के लिए रख दें। अब पूरे फेस और नेक एरिया में पेस्ट को अप्लाई करें। अब 20 मिनट के लिए इसे सूखने दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से इसे धुल लें। ऐसा करने से फेस और नेक की टैनिंग दूर हो जाएगी।

    यह भी पढ़ें : डिप्रेशन और नींद: बिना दवाई के कैसे करें इलाज?

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग : झुर्रियां दूर करने में

    अगर स्किन में झुर्रियां हैं तो चावल के आटे का यूज किया जा सकता है। एक टेबलस्पून चावल के आटे, दो एग वाइट को अच्छे से मिक्स करें। अब इसे फेस में एप्लाई करें और कुछ देर सूखने दें। फिर ठंडे पानी से फेस को धुल लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में झुर्रियां कम हो जाएंगी। आप इस फेस पैक का यूज सप्ताह में एक से दो बार किया जा सकता है।

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग : डेड स्किन हटाने में

    चावल के आटे का यूज स्किन वाइटनिंग के लिए किया जा सकता है। स्किन वाइटनिंग के लिए राइस पैक के साथ टमैटो जूस भी मिलाएं। टमैटो जूस की हेल्प से स्किन को क्लीयर किया जा सकता है। टमाटर के जूस को एक चम्मच ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं। अब उसमे एक टेबलस्पून चावल के आटे को मिलाएं। अब मिक्स करें। इस पैक को फेस में एप्लाई करें। आप इस फेस पैक को सप्ताह में एक बार एप्लाई कर सकते हैं।

    यह भी पढ़ें : क्या होता है BRCA1 और BRCA2 जीन?

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग : फेस नरिशिंग के लिए

    चावल के आटे का यूज फेस नरिशिंग के लिए किया जा सकता है। अगर आपकी स्किन डल और ड्राई है तो चावल के आटे में हल्दी और शहद का यूज करें। ऐसा करने से स्किन डर्ट फ्री हो जाएगी और साथ ही स्किन सॉफ्ट भी हो जाएगी। एक टेबलस्पून राइस फ्लोर, एक टेबलस्पून फ्रेश क्रीम और थोड़ी सी हल्दी लेने के बाद उसे मिक्स कर लें। अब इसे पूरे चेहरे में और नेक में भी लगाएं। ऐसा करने से ड्राई स्किन में भी ग्लो आ जाएगा। साथ ही इफेक्टिव रिजल्ट भी देखने को मिलेंगे।

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग :स्किन ब्लीचिंग के लिए

    चावल के आटे और गेंहू के आटे का यूज करने से स्किन ब्लीच होती है। चावल के आटे से स्किन में नैचुरली निखार आता है और फेस में अलग से ब्लीच कराने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। एक चम्मच राइस फ्लोर में एक चम्मच गेंहू का आटा भी मिलाएं। अब उसमे टमाटर का रस भी मिलाएं। इसमे आलू का पील भी मिलाएं। अब बाउल में सभी इंग्रीडिएंट्स को मिला लें। फिर पेस्ट को चेहरे में लगाएं। आप इसे आंखों के नीचे भी अप्लाई कर सकते हैं। इस प्रोसेस दो सप्ताह में दो बार दोहराएं।

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग के बारे में आपको जानकारी मिल चुकी है, आप इसी तरह से बेसन का उपयोग भी स्किन हेल्दी स्किन के लिए कर सकते हैं।

    टैनिंग हटाने के लिए चावल के आटे का विकल्प : बेसन का यूज

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग की तरह ही बेसन का यूज भी टैनिंग को दूर करने में किया जाता है। सूर्य की किरणों के कारण त्वचा में अधिक मिलेनिन का प्रोडक्शन होने लगता है जिस कारण से त्वचा का रंग गहरा हो जाता है। सूर्य की किरणें त्वचा की लोअर लेयर यानी एपिडर्मिक सेल्स को ट्रिगर करती है, जिस कारण से स्किन का रंग गहरा होने लगता है। स्किन की डी-टैनिंग के लिए 4 टेबलस्पून बेसन में थोड़ी सी हल्दी, एक चम्मच कर्ड और लेमन जूस का यूज करें। ऐसा करने से स्किन की टैनिंग खत्म हो जाएगी। चावल के आटे के घरेलू उपयोग से अगर आपको परेशानी है तो बेसन का यूज भी स्किन की टैनिंग को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

    ऑयली स्किन से निजात पाने के उपाय

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग की तरह ही बेसन का यूज भी स्किन की समस्याओं को कम करने के लिए किया जा सकता है। जब शरीर में हार्मोनल चेंजेस की वजह से अधिक ऑयल निकलने लगता है तो ऑयली स्किन की समस्या होने लगती है। ऑयली स्किन के कारण वैसे तो कोई गंभीर समस्या नहीं होती है लेकिन एक्ने की समस्या हो सकती है। ऑयली स्किन से बचने के लिए दो चम्मच बेसन में कुछ बूंद गुलाब जल की डालें। फिर स्मूथ पेस्ट बनाएं। फिर इसे चेहरे में और गर्दन में 20 मिनट लगाने के बाद छोड़ दें। अब कोल्ड वॉटर से इसे साफ कर लें।

    यह भी पढ़ें : भारतीय रिसर्चर ने खोज निकाला बच्चों में बोन कैंसर का इलाज

    ड्राय स्किन से निजात के लिए उपाय

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग की तरह ही बेसन का यूज भी स्किन की समस्याओं को कम करने के लिए किया जा सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बेसन न सिर्फ ऑयली स्किन की समस्या से निजात दिलाता है बल्कि ड्राय स्किन की समस्या भी ठीक कर देता है। बेसन को क्रीम यानी मलाई के साथ मिलाकर लगाने से ड्राई स्किन की समस्या से निजात मिल सकती है। आप चाहे तो बेसन में कुछ मात्रा में ऑलिव ऑयल भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से भी ड्राय स्किन की समस्या से निजात मिल जाएगा। एक टेबलस्पून बेसन में दो ड्रॉप्स लेमन और एक टेबलस्पून मिल्क क्रीम या ऑलिव ऑयल मिलाएं और साथ ही कुछ बूंद शहद की मिलाएं। अब इसे फेस में अप्लाई करें। पेस्ट सूख जाने के बाद इसे पानी से साफ कर दें।

    हेयर रिमूव करने के लिए

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग की तरह ही बेसन का यूज भी स्किन की समस्याओं को कम करने के लिए किया जा सकता है। आप बेसन का यूज फेस में बालों को हटाने के लिए कर सकते हैं। चेहरे के बाल हटाने के लिए पहले पैच टेस्ट लेना जरूरी है। हो सकता हो कि आपको बेसन से एलर्जी हो, इसलिए एक बार टेस्ट करके जरूर देख लें। ऐसा करने से आपको स्किन संबंधी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। चेहरे के बाल रिमूव करते समय ध्यान रखें कि फेस में बेसन तेजी से न रगड़े। बेसन में मेथी पाउडर और योगर्ट को मिलाएं। अब चेहरे में जहां के भी बाल हटाने हैं, वहां पेस्ट को लगाकर हल्का सा रब करें। अब पेस्ट के सूखने का इंतजार करें। अब चेहरे को हल्का सा रगड़ कर धो लें। ऐसा करने से चेहरे के बाल रिमूव हो जाएंगे।

    हेयर ग्रोथ के लिए अपनाएं ये तरीका

    ये सच है कि बेसन का यूज न सिर्फ स्किन संबंधि समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है, बल्कि हेयर ग्रोथ के लिए भी बेसन का यूज कर सकते हैं। बेसन में प्रोटीन उचित मात्रा में पाई जाती है और ये अनहेल्दी बालों को मजबूत बनाने का काम करती है। बेसन में पानी, बादाम पाउडर, योगर्ट और विटामिन ई कैप्सून को मिलाएं। अब इन्हें स्काल्प में लगाकर सूखने दें। फिर इसे धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

    डैंड्रफ भगाने के लिए अपनाएं ये तरीका

    चावल के आटे के घरेलू उपयोग की तरह ही बेसन का यूज भी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है। बेसन का यूज डेंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए किया जा सकता है। अगर आपको डेंड्रफ की समस्या है तो बेहतर होगा कि एक बार बेसन का यूज करके देखें। डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर शैम्पू का यूज करते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद फिर से डेंड्रफ आ जाता है। ऐसे में बेहतर रहेगा कि बेसन को पानी और नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को स्काल्प में लगाकर रब करें। फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें। ऐसा करने से डेंड्रफ की समस्या से राहत मिल जाएगी।

    चावल के आटे का घरेलू उपयोग करके कई प्रकार की समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। चावल के आटे का विशेष प्रकार की रेसिपि बनाने में भी यूज किया जाता है। चावल के आटे का घरेलू उपयोग करने से स्किन की चमक बढ़ने के साथ ही एक्ने और झुर्रियों जैसे समस्याओं से भी राहत पाई जा सकती है।

    और पढ़ें :-

    दिमाग तेज करने के साथ और भी हैं चिलगोजे के फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे

    चेहरे पर अनचाहे तिल से न हों परेशान, अपनाएं ये 11 घरेलू उपाय

    शरीर, त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई (Vitamin E) के फायदे

    पेट दर्द (Stomach pain) के ये लक्षण जो सामान्य नहीं हैं

     

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/02/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: