हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

Medically reviewed by | By

Update Date फ़रवरी 2, 2020
Share now

काले घने लंबे बालों की ख्वाहिश हर महिला की होती है, लेकिन आजकल यह ख्वाहिश पुरुषों में भी कम नहीं है। वैसे सही भी है, अच्छा दिखना हर किसी को पसंद होता है। यदि आपके बाल खूबसूरत हैं तो, यह आपकी पर्सनेलिटी में चार चांद लगा देते हैं। समस्या यह है कि बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों में बालों की समस्या बढ़ती जा रही है। इसलिए यह जरूरी है कि आप बालों का ज्यादा ख्याल रखें। बालों का ख्याल रखने के लिए अपनी डायट में हेयर ग्रोथ फूड्स शामिल कर सकते हैं। इस आर्टिकल में जानें बालों की सेहत के लिए कुछ खास खाद्य पदार्थों के बारे में।

यह हैं ग्यारह हेयर ग्रोथ फूड्स

अंडा (Egg)

बालों के लिए प्रोटीन कितना जरूरी है यह बात किसी से छिपी नहीं है। हमारे बाल ​प्रोटीन से ही बने होते हैं और अंडे में भरपूर प्रोटीन होता है। हेयर ग्रोथ फूड्स की अगर बात करें तो, अंडे नंबर वन है। प्रोटीन न केवल बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है बल्कि, यह उन्हें पोषण भी प्रदान करता है। प्रोटीन के अलावा अंडे में आयरन, सल्फर, जिंक भी पाया जाता है। इसलिए अंडा बालों को झड़ने से भी बचाने में मददगार साबित होता है।

यह भी पढ़ें : सफेद बालों से छुटकारा पाने के 4 घरेलू नुस्खे

काला तिल (Black sesame seed)

चीन की प्राचीन पद्धतियों पर दुनिया के अधिकतर लोग भरोसा करते हैं। यदि बात हेयर ग्रोथ की हो तो, यह भरोसा और भी बढ़ जाता है। इसलिए बेस्ट हेयर ग्रोथ फूड्स में काले तिल को शामिल किया जाना स्वभाविक है। हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने और हेयर कलर को बरकरार रखने के लिए चीन में काले तिल का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। इसका सीधा सा कारण यह है कि काले तिल में कॉपर और जिंक भरपूर मात्रा में होता है। सही मात्रा में यदि कॉपर को लिया जाए तो, बाल झड़ना कम हो सकता है और बाल जल्दी सफेद भी नहीं होते हैं।

पालक (Spinach)

बालों के झड़ने की समस्या बहुत ही आम है। इसका कारण भी आम ही है और वह है आयरन की कमी। आयरन की कमी से एनीमीया (anaemia) होता है। इसके कारण हेयर फॉलिकलस को पोषण नहीं मिल पाता और बाल झड़ने लगते हैं। पालक आयरन से भरपूर होता है। यही आयरन मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करता है। मेटाबॉलिज्म के एक्टिव होने पर बालों पर इसका पॉजिटिव असर पड़ता है। आयरन के साथ ही पालक में विटामिन-सी, फोलेट और बीटा कैरोटीन (Beta-carotene) भी मौजूद होता है। इस कारण यह बालों की ग्रोथ से लेकर उनमें शाइन बढ़ाने तक में मददगार होता है। इसलिए पालक को भी बेस्ट हेयर ग्रोथ फूड कहना गलत नहीं होगा।

यह भी पढ़ेंजरूर जानें काले बालों को हाईलाइट करने के अलग-अलग तरीके

गाजर (Carrot)

गाजर में भी बीटा कैरोटीन (Beta-carotene) होता है। बीटा कैरोटिन एक ऐसा एंटि-ऑक्सीडेंट है जो, विटामिन ए में बदल जाता है। यह बालों को रूखे और बेजान होने से बचाता है। इसके साथ ही यह स्कैल्प के ग्लैंड्स को सक्रिय करता है। ग्लैंड के सक्रिय होने से सिबम बनता है जो बालों की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। कद्दू, शकरकंदी आदि सभी तरह की नारंगी सब्जियों और फ्रूट्स में भी विटामिन ए होता है। इन सब्जियों को भी आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं पर गाजर में इसकी मात्रा सबसे ज्यादा होती है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं एक दिन में कितने बाल झड़ते हैं?

खट्टे फल (Citrus fruits)

संतरा, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फलों में विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा होती है। आयरन को पचाने के लिए शरीर को विटामिन सी की बहुत जरूरत होती है। विटामिन-सी कॉलिजन को बनने में मदद करता है। इस कॉलिजन के कारण ही बालों को पोषण मिलता है। इससे वह स्वस्थ और घने होते हैं। विटामिन-सी आपको आंवला, जामुन आदि से भी मिल जाता है। ​विटामिन-सी पाने के लिए आपको दिनभर दांत खट्टे करने की जरूरत नहीं है। एक नींबू पूरे दिन के विटामिन-सी का कोटा पूरा कर देता है।

मछली (Fish)

एक्सपर्ट्स की मानें, तो मछली आपकी सेहत और बालों के लिए बहुत अच्छा फूड है। सैल्मन, सार्डिन और बांगड़ा आदि मछली में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड के साथ ही कई मिनरल भी शामिल होते हैं। शरीर यह फैट्स नहीं बना पाता है। इन्हें फूड या सप्लिमेंट आदि से ही प्राप्त किया जा सकता है। यह हेल्दी फैट्स बालों की ग्रोथ के लिए तो अच्छे हैं ही इसके साथ ही यह आपको बीमारियों से भी बचाते हैं।

अमरूद (Guava)

बाल टूटने से लोग बहुत परेशान रहते हैं। अमरूद ऐसा फल है जो, आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है। एक कप अमरूद में 377 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है। यह उस मात्रा से चार गुना ज्यादा है जितना डॉक्टर रोजाना आपको खाने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़ें : किन बीमारियों के कारण झड़ते हैं पुरुषों के बाल

ग्रीक योगर्ट (Greek Yoghurt)

ग्रीक योगर्ट में बहुत सारा प्रोटीन और विटामिन-बी5 होता है। प्रोटीन जहां बालों का आधार होता है वहीं, विटामिन-बी5 सिर के ब्लड फ्लो को बढ़ावा देता है। इसके कारण हेयर ग्रोथ अच्छी होने लगती है। सबसे बड़ी बात यह कि ग्रीक योगर्ट खाने में भी स्वादिष्ट होता है। इसके अनेक फायदों को देखते हुए डायटीशियन ग्रीक योगर्ट को खाने में शामिल करने की सलाह देते हैं।

एवोकाडो (Avocado)

विटामिन-ए सेल को दुरुस्त करने के लिए जरूरी होता है और एवोकाडो में यह भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। विटामिन-ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट है जो सिर की खाल को नुकसान नहीं पहुंचने देता। इसमें फैटी एसिड भी होते हैं। इस कारण एवोकैडो आपको सेहत के साथ-साथ हेयर केयर में भी सहायता पहुंचाता है।

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी के अनेक फायदे हैं। इन्हीं में से एक है खून का संचार। शरीर में खून का संचार यानी ब्लड फ्लो यदि अच्छे से होता है तो, आधा स्वास्थ्य अपने आप ठीक हो जाता है। यह संचार बालों के लिए भी महत्वपूर्ण है। संचार को बढ़ावा देने के लिए आप अपने भोजन या पेय पदार्थों में दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। इस संचार से ही बालों को पोषण मिलता है और यह बालों की जड़ों को भी मजबूत बनाता है।

ओट्स (Oats)

ओट्स पोषण से भरपूर होते हैं। इनमें फाइबर के अलावा आयरन, जिंक और ओमेगा फैटी ऐसिड पाया जाता है। हेयर ग्रोथ फूड्स की लिस्ट में इन्हें शामिल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें : डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये 8 घरेलू नुस्खे

बालों की देखभाल के लिए आप अच्छे से अच्छा शैंपू और तेल यूज करते हैं लेकिन, खान—पान पर ध्यान देना भूल जाते हैं। यदि आप हेयर ग्रोथ फूड्स की यह लिस्ट अपने खान—पान में जोड़ लें तो, बाल ही नहीं सेहत से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं।

और पढ़ें- त्वचा से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद है नीम, जानें इसके लाभ

सफेद बालों से छुटकारा पाने के 4 घरेलू नुस्खे

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    हेयर केयर के घरेलू नुस्खें: बालों की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 होम रेमेडीज

    हेयर केयर के घरेलू नुस्खें से बाल होंगे मजबूत और सुंदर...जानें बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खें, hair care tips in hindi, hair care home remedies in hindi, alovera for hair in hindi, ये हेयर केयर के घरेलू नुस्खें...

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Hema Dhoulakhandi

    कलर्ड बालों की ऐसे करें देखभाल, लंबे समय तक टिकेगा बालों का रंग

    कलर्ड बालों की देखभाल कैसे करें? रंगे हुए बालों की देखभाल, हाइलाइट्स की देखभाल के टिप्स, colored hair care tips in hindi, कलर्ड बालों की देखभाल के लिए जरूरी...

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Shikha Patel

    डिलिवरी के बाद हेयर फॉल को कम करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

    डिलिवरी के बाद हेयर फॉल, गर्भावस्था के बाद क्यों बाल गिर जाते हैं, प्रसव के बाद क्यों बाल गिर जाते हैं, Postpartum Hair Loss in hindi, डिलिवरी के बाद हेयर फॉल को रोकने के टिप्स....

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Bhawana Awasthi

    हेयर सीरम (Hair Serum) के फायदे

    हेयर सीरम के फायदे, घर पर हेयर सीरम कैसे बनाएं? हेयर सीरम क्या है, कैसे लगाये, hair serum in hindi, आइये जानते हैं बालों को सीरम की मदद से कैसे स्वस्थ रख सकते हैं।

    Medically reviewed by Dr. Pooja Bhardwaj
    Written by Sushmita Rajpurohit