सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के इन उपायों को आजमाएं और सेक्स-लाइ‍व को रिजूवनेट करें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 22, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

कौन नहीं चाहता कि उसकी सेक्स लाइफ एकदम पर्फेक्ट हो,आपका पार्टनर आपसे और आप अपने पार्टनर से पूरी तरह से संतुष्ट रहे। लेकिन ये चाहत हर किसी कि पूरी नहीं हो पाती है। जिसका खान-पान में कमी सहित बहुत से कारण हैं। लेकिन आप इसके कारण को छोड़कर केवल कमी को दूर करना चाहते हैं। यदि हम बात करें पुरूषों की तो कई पुरुष सेक्स के दौरान अपनी और अपने पार्टनर की खुशी और संतुष्टि के लिए अपना स्टैमिना बढ़ाने कि हर मुमकिन कोशिश करते हैं। कई लोग सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में कई  तरह की दवाएं या सप्लीमेंट भी लेते हैं। लेकिन  कुछ सप्लीमेंट आपके शरीर में कई समस्याओं का कारण भी बन जाती है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आएं हैं। जी हां आज हम जानेगें की सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में क्या-क्या शामिल है।

और पढ़ें : क्या आप ब्रेकअप के बाद इन्वॉल्व हैं रिवेंज सेक्स में? जानें इसके कारण क्या हैं

सेक्स स्टैमिना या सेक्स ड्राइव क्या है?

बहुत अधिक लोगों को सेक्स स्टैमिना को लेकर गलत धारणा होती है। दरअसल सेक्स के दौरान उपयोग कि गई आपकी क्षमता को और आप कितनी देर तक सेक्स कर सकने में सक्षम हैं इसी को सेक्स स्टैमिना कहते हैं। आजकल लोगों में सेक्स स्टैमिना बढ़ाने की बहुत चाहत होती है। जिससे उनकी सेक्स लाइफ बेहतर बनी रहती है। तो आइए जानते हैं, सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय क्या क्या हो सकते हैं।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है एक्सरसाइज

यह बताने की आवश्यकता तो बिल्कुल नहीं है कि व्यायाम करने के कितने फायदे होते हैं। व्यायाम से होने वाले सभी फायदों में सेक्स स्टैमिना भी एक नाम है। जी हां व्यायाम से आप अपना सेक्स स्टैमिना बढ़ा सकते हैं। लेकिन व्यायाम आपका सेक्स स्टैमिना कैसे बढ़ा सकता है,यह सवाल शायद आपको परेशान कर रहा होगा। तो बिना देरी किए आइए जानते हैं, किन-किन व्यायाम से हम अपना सेक्स स्टैमिना बढ़ा सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

और पढ़ें : मेल सेक्स ड्राइव से जुड़ी ये बातें यकीनन नहीं जानते होंगे आप

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए करें बाइसेप्स की एक्सरसाइज

पुरूषों के बाइसेप्स का मजबूत होना बेहद आवश्यक होता है। ये एक्सरसाइज करने से न केवल आपके बाइसेप्स बल्कि ट्राइसेप्स और शरीर के ऊपरी भाग भी मजबूत बनते हैं। मजबूत बाइसेप्स से आप अपने पार्टनर के भार को हर तरह से संभाल सकते हैं। बाइसेप्स की एक्सरसाइज में क्या-क्या करें।

  • वजन उठाने की ट्रेनिंग करें
  • चिन अप करें
  • वेंट ओवर रो करें

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज

पुरूषों में मजबूत ट्राइसेप्स सेक्स के दौरान कई कार्य आसान बनाते हैं,  वे आपके ऊपरी शरीर की शक्ति बढ़ाने का कार्य भी करते हैं। ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज में क्या-क्या करें।

  • बेंच प्रेस करें
  • ट्राइसेप्स एक्सटेंशन करें
  • ट्राइसेप्स पुल-डाउन या पुश-डाउन

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए एब्स की एक्सरसाइज

यदि आपके पास एब्स होते हैं, तो आपके पास एक अधिक मजबूत कोर होता है। और जब आपके पास एक मजबूत कोर होता है, तो आप अधिक संतुलित होते हैं और आपको पीठ दर्द कम महसूस होता हैं।एब्स एक्सरसाइज के लिए क्या-क्या करें।

  • बेंच प्रेस करें
  • चेस्ट डिप्स
  • पुश अप्स
  • क्रंचेज

और पढ़ें : छोटे लिंग के साथ बेहतर सेक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है स्क्वाट

सेक्स के दौरान आपके लोवर बॉडी का मजबूत होना बेहद आवश्यक होता है। ऐसे में स्क्वाट सबसे बेहतर एक्सरसाइज हो सकती है। इससे आपके थाइज,हिप्स,पैर बहुत मजबूत होते हैं। जिससे सेक्स के दौरान आपका स्टैमिना बना रहता है।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है कीगल एक्सरसाइज

कीगल एक्सरसाइज नियमित रूप से करने से, पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या का हल हो सकता है। कीगल एक्सरसाइज करने से महिलाओं की वजायना टाइट रहती है। कीगल एक्सरसाइज को करने से पुरुषों के नितंबों की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। जिससे पुरुष संभोग करते हुए जल्दी डिस्चार्ज होने की परेशानी नहीं होती हैं। जिससे उनकी सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है फ्रॉग पोज

पुरूषों में सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए फ्रॉग पोज बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपायों में और स्टैमिना बढ़ाने के लिए फ्रॉग पोज जरूर ट्राई करनी चाहिए।

और पढ़ें : लाइलाज नहीं है नपुंसकता रोग, ये सेक्स मेडिसिन दूर कर सकती हैं समस्या

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय के साथ-साथ आपके हृदय की गति भी अच्छी तरह कार्य करनी चाहिए। इसलिए आपको कार्डियो करने की सलाह दी जाती है। कार्डियो एक्सरसाइज करने से आपके हृदय की गति बहुत बेहतर तरीके से कार्य करती है। कार्डियो एक्सरसाइज में आप साइकलिंग,रनिंग जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। आपको बता दे कि कार्डियो न केवल पुरूषों में बल्कि महिलाओं के सेक्स स्टैमिना को बढ़ाने का भी कार्य करता है।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए स्विमिंग एक्सरसाइज

एक अध्ययन से यह पता चलता है कि, नियमित रूप से स्विमिंग करने वाले लोग 60 वर्ष की आयु तक सेक्स करने की क्षमता रखते हैं। जी हां, इससे यह ज्ञात होता है, कि स्विमिंग आपके लिए किस प्रकार सहायक हो सकता है। यदि आप सही रूप से व्यायाम नहीं कर सकते हैं, तो आपको स्विमिंग करने की आदत डाल लेनी चाहिए। यह आपके सेक्स स्टैमिना को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।

और पढ़ें : सेक्स थेरिपी सेशन पर जाने से पहले पता होनी चाहिए आपको ये बातें

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या खाएं? 

हमारे शरीर की तमाम गतिविधियां हमारे आहार पर निर्भर करती है। कई ऐसी समस्याएं होती हैं जिन्हें हम अपने आहार के जरिए ठीक कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं, सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में आपको क्या-क्या खाने की इजाजत है।

यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय में शामिल है खजूर का सेवन

खजूर हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है, यह आप सभी जानते हैं। लेकिन सेक्स स्टैमिना बढ़ाने में इसका जवाब नहीं है। पुरूषों के सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में खजूर किसी वरदान से कम नहीं है। पुरूषों को खजूर का सेवन सुबह और शाम को दूध के साथ करनी चाहिए। इससे आपके सेक्स स्टैमिना में परिवर्तन आ सकता है।

यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय में शामिल है तरबूज का सेवन

तरबूज में एल-सिट्रूलीन (L-citrulline) गुण पाए जाते हैं। तरबूज में मौजूद एल-आर्जिनिन नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो लिंग को रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है।यह आपके सेक्स स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करता है।

और पढ़ें : सेक्स के दौरान पुरुषों की ये 5 गलतियां पार्टनर का कर देती हैं मूड खराब 

यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय में शामिल है वाइल्ड सैल्मन (जंगली मछली)

जिन पुरूषों को स्टैमिना बढ़ाने के साथ-साथ हार्ड सेक्स करने में दिलचश्पी है। उन लोगों के लिए वाइल्ड सैल्मन का सेवन फायदेमंद हो सकता है। 

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है सेब का सेवन

सेब में उच्चर स्तर के क्वेरसेटिन पाए जाते हैं, यह एक एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड है। इसके अलावा विटामिन गुण भी मौजूद होते हैं।इसलिए सेक्स स्टैमिना बढ़ाने की चाह रखने वाले पुरूषों को प्रतिदिन सेब का सेवन करना चाहिए।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है हल्दी का सेवन

हल्दी का सेक्स की समस्याओं में बहुत उपयोगी हो सकता है। हल्दी से सेक्स स्टैमिना को बढ़ाया जा सकता है। यह न केवल स्टैमिना बल्कि नपुंसकता और शीघ्रपतन की समस्या में भी उपयोगी माना जाता है। हल्दी का उपयोग करने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ खाली पेट सुबह रोजाना लें।  

और पढ़ें : अपनी सेक्शुअल फीलिंग्स पर इस तरह पा सकते हैं काबू

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है प्याज और लहसुन का सेवन

ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर के रक्त परिसंचरण में मदद कर सकते हैं। सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए पुरूषों को अपने आहार में कच्चा प्याज जरूर लेना चाहिए। सब्जी में या दाल में लहसुन का प्रयोग जरूर करें। सेक्स स्टैमिना बढ़ाने में इसका अहम रोल है। इसका इसके फायदे के लिए नियमित रूप से इसका उपयोग करें।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है आंवला का सेवन

वैसे तो आंवला के अनगिनत फायदे है, यह हमारे शरीर के कई रोगों को दूर करने की क्षमता रखता है। तो वहीं सेक्स स्टैमिना को बढ़ाने में भी बहुत मददगार है। आंवला के दो चम्मच एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाकर इसका दिन में दे बार सेवन करने से आपके सेक्स स्टैमिना में परिवर्तन आ सकता है। लेकिन आपको इसका नियमित रूप से उपयोग करना चाहिए। 

और पढ़ें : स्ट्रेस कहीं सेक्स लाइफ खराब न करे दे, जानें किस वजह से 89 प्रतिशत भारतीय जूझ रहे हैं तनाव से

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है केले का सेवन

केला पोटेशियम युक्त  फल होता है। यह फल आपके रक्तचाप को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है, जो आपके महत्वपूर्ण यौन अंगों को लाभ पहुंचा सकता है और यौन प्रदर्शन को बढ़ा सकता है।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है मिर्च पाउडर का सेवन

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने में चिली फ्लेक्स मददगार हो सकते हैं। सभी प्राकृतिक मसालेदार भोजन उच्च रक्तचाप और सूजन को कम करके आपके रक्त प्रवाह में मदद करते हैं। 

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करें

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए शरीर में उच्च प्रोटीन की मात्रा होना बेहद आवश्य है। इसलिए खाने में प्रोटीन युक्त भोजन जरूर शामिल करें। प्रोटीन से भरे खाद्य पदार्थों में शामिल हैं।

  • टोफू
  • अंडे
  • दुबला लाल मांस
  • मछली
  • दही
  • पनीर
  • दूध

और पढ़ें : सेक्स के दौरान वीर्य स्खलन की मर्यादा (इजैक्युलेशन) को कैसे बढ़ाएं? 

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है पालक का सेवन

यदि आप अब तक पालक की सब्जी देखकर मुंह सिकोड़ते थे, तो अब पालक खाने की आदत डाल लिजिए। जी हां क्योंकि पालक आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकता है। सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपको पालक का सेवन करना चाहिए।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है डार्क चॉकलेट के सेवन

यदि आप डार्क चॉकलेट खाने के शौकीन हैं, तो आपके लिए यह अच्छी खबर है, क्योंकि आप अपना सेक्स स्टैमिना अपनी फेवरेट डार्क चॉकलेट खाकर बढ़ा सकते हैं। यह स्टैमिना बढ़ाने का कार्य करता है।

हाई कार्ब आहार का सेवन

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में हाई कार्बयुक्त भोजन बहुत लाभकारी होते है। इससे आपकी सेक्स पावर और स्टैमिना दोनों बढ़ सकती है। हाई कार्ब भोजन में आपके पास बहुत से ऑप्शन होते हैं। हाई कार्ब्स वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं।

  • दलिया
  • मीठे आलू
  • साबुत गेहूं
  • ब्रेड
  • ब्राउन राइस 
  • क्विनोआ
  • जौ
  • मक्का
  • मटर
  • सूखे सेम

और पढ़ें : लॉकडाउन: रिश्ते में आई दरार की इन 7 टिप्स के साथ करें मरम्मत

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है ब्लैक ग्रैप्स का सेवन

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने में ब्लैक ग्रैप्स बहुत प्रभावकारी होते हैं। पुरूषों को इसका उपयोग जरूर करना चाहिए।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है गुआराना का सेवन

इस प्लांट में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो माना जाता है कि यह ऊर्जा के स्रोत और कामेच्छा को बढ़ावा देता है।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है जिंक और मैग्नीशियम का सेवन

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने की इच्छा रखने वाले लोगों को अपने आहार में जिंक और मैंग्नीशियम का उपयोग अधिक करना चाहिए। ऐसे कई फल और सब्जियां है जिनमें इनकी मात्रा अधिक होती है, जैसे,ब्लूबेरी,बीट,केला,पालक,लहसुन,एवोकाडो आदि।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में शामिल है पोटेशियम का सेवन

शरीर के सबसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक, पोटेशियम हैं,यह आपकी मांसपेशियों और कोशिकाओं को हाइड्रेटेड रखता है। इसके अलावा आपके चयापचय को बढ़ाता है। सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए  पोटेशियम युक्त इन खाद्य पदार्थो का उपयोग कर सकते हैं।

  • केला
  • खरबूजा
  • पालक
  • ब्रोकोली
  • सफेद आलू
  • टमाटर
  • गाजर
  • कम वसा वाले दूध या दही

और पढ़ें: छोटे लिंग के साथ बेहतर सेक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

योग और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूर देखें ये 

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या करने से बचें?

यौनशक्ति बढ़ाने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे: 

  • सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपको एल्कोहॉल का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • सेक्स स्टैमिना बनाए रखने के लिए आपको बहुत अधिक मास्टरबेशन नहीं करना चाहिए। इससे आपका स्टैमिना कम हो जाता है।
  • सेक्स स्टैमिना बढ़ाना है तो आपको सिगरेट या कोई भी धूम्रपान नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप अपना सेक्स स्टैमिना बढ़ाना चाहता हैं तो आपको फास्ट फूट से दूर रहना चाहिए जैसे, पिज्जा,बर्गर आदि।
  • यदि आपको किसी प्रकार का स्ट्रेस है, तो स्ट्रेस लेने से आपकी सेक्स स्टैमिना प्रभावित हो सकती है। इसलिए स्ट्रेस लेने से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अपनी सेक्स  स्टैमिना को बरकरार रखने के लिए आपको छह से आठ घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए।

और पढ़ें: युगल सेक्स के बारे में जानिये कुछ दिलचस्प और रोमांचक बातें

  • सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए कोई भी सप्लीमेंट अपनी इच्छा से या किसी के बताने से न लें। इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।
  • अपनी सेक्स  स्टैमिना को बढ़ाने के लिए ऑयली खाने का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • यदि किसी प्रकार की अन्य यौन समस्या है तो डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।
  • सेक्स स्टैमिना बनाए रखने के लिए अपने वजन को कंट्रोल में रखें। मोटापा आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
  • सेक्स स्टैमिना बढ़ाना है तो खाने में अचार जैसे खट्टे पदार्थों का सेवन कम करें।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय के साथ-साथ चिकित्सक से सलाह लें यदि आप..

  • सेक्स के दौरान या बाद में दर्द या परेशानी महसूस करते हैं।
  • संभोग करने या ऑर्गैज़्म तक पहुंचने में कठिनाई होती है।
  • इरेक्शन को देर तक रखने में असमर्थ हैं।

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय या सेक्स से जुड़े किसी भी मुद्दे पर अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

जानें क्यों महिलाओं में होती है कम सेक्स ड्राइव की समस्या?

महिलाओं में कम सेक्स ड्राइव की समस्या के पीछे क्या कारण होता है? लो सेक्स ड्राइव ठीक हो सकता है? Low sex drive in women in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

हर्पीस के साथ सेक्स संभव है या नहीं, जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल

हर्पीस के साथ सेक्स करना चाहिए या नहीं इसको लेकर जानें क्या करें व क्या नहीं। क्या बरतें सावधानी। संक्रमण का खतरा कैसे होता है कम, जानने के लिए पढ़ें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh

पुरुषों के लिए सेक्स टिप्स: जानें हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

पुरुषों के लिए सेक्स टिप्स, सेक्स के दौरान क्या करें और क्या नहीं, इस दौरान होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानकारी,Healthy sex tips for men

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Ruby Ezekiel
के द्वारा लिखा गया Anu sharma

Quiz : खेलकर पता लगाएं कॉन्डोम के बारे में कितना जानते हैं आप?

कॉन्डोम विषय पर क्विज खेलकर पता लगाएं कि, इसके बारे में कितनी जानकारी है आपको। इससे पहले और बाद में क्या करना चाहिए और क्या नहीं... तो टेस्ट करते हैं आपका ज्ञान...

के द्वारा लिखा गया Satish singh
क्विज अगस्त 24, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

महिलाओं में हाई सेक्स ड्राइव

पुरुषों में ही नहीं महिलाओं में भी होती है हाई सेक्स ड्राइव, जानें क्या होती हैं उनकी चुनौतियां

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 29, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
सेक्स क्विज: sex quiz

Quiz: क्या आप सेक्स करने के लिए दिमागी रूप से हैं तैयार?

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 17, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
सेक्स ड्राइव क्विज -sex drive quiz

क्या आपकी सेक्स ड्राइव है कम? ऐसे लगाएं पता

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 16, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
सेक्स के दौरान पूप

सेक्स के दौरान पूप: जानिए क्यों होता है ऐसा और इससे कैसे बचें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 15, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें