home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हार्ट प्रॉब्लम है! आम के सेवन से पहले जानिए क्या कहती है रिसर्च रिपोर्ट्स

हार्ट प्रॉब्लम है! आम के सेवन से पहले जानिए क्या कहती है रिसर्च रिपोर्ट्स

फलों का राजा आम सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी खूब पसंद किया जाता है। दरअसल आम की मीठास और स्वाद दोनों की ही तारीफ जितनी भी करें कम ही है, ठीक वैसे ही जैसे मीठी बोली और मीठा व्यवहार हर किसी का दिल जीत लेता है। तभी तो कहते हैं, आम के लाभ एक नहीं, बल्कि हैं कई। हालांकि अगर आप अभी तक सिर्फ आम फलों का राजा है और स्वाद तक ही सिमित हैं, तो आज आपको आम के लाभ (Mango benefits) से जुड़ी जानकारी के साथ-साथ डायबिटीज पेशेंट के लिए आम और हार्ट पेशेंट के लिए आम से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में शेयर करेंगे। आम के लाभ या आम के फायदे के बारे में जानने से पहले इसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों (Healthy Nutrients) और कई इंट्रेस्टिंग इंफॉर्मेशन के बारे में भी जानेंगे। जैसे:

  • आम में मौजूद पोषक तत्व कौन-कौन से हैं?
  • गर्मियों के मौसम में आम के लाभ क्या-क्या हो सकते हैं?
  • आम के लाभ के लिए आम का सेवन कैसे करें?
  • डायबिटीज पेशेंट के लिए आम और खास जानकारियां क्या हैं?
  • हार्ट पेशेंट के लिए आम के फायदे और महत्वपूर्ण जानकारियां क्या हैं?
  • आम के अलग-अलग किस्म
  • आम से जुड़ी कुछ खास जानकारियां

चलिए अब एक-एक कर आम से जुड़े इन सवालों के जवाब जान लेते हैं।

और पढ़ें : वैलव्युलर हार्ट डिजीज: दिल से जुड़ी इस बीमारी की पूरी जानकारी जानें यहां!

आम में मौजूद पोषक तत्व कौन-कौन से हैं? (Healthy Nutrients in Mango)

आम के लाभ (Mango benefits)

आम के लाभ आम में मौजूद एक से ज्यादा पौष्टिक तत्वों की वजह से मिलती है। दरअसल यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च सर्विस (U.S. Department of Agriculture Research Service) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार 165 ग्राम आम में निम्नलिखित पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। जैसे:

  • कैलोरी 99
  • प्रोटीन 1.4 ग्राम
  • फैट 0.6 ग्राम
  • कार्ब्स 25 ग्राम
  • शुगर 22.5 ग्राम
  • फाइबर 2.6 ग्राम
  • विटामिन सी 67 %
  • कॉपर 20 %
  • फोलेट 18 %
  • विटामिन ए 10 %
  • विटामिन ई 10 %
  • पोटैशियम 6 %

आम में ये सभी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। हालांकि जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आम का सेवन भी संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।

और पढ़ें : डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी ट्रीटमेंट में एसीई इनहिबिटर्स के बारे में जानें यहां!

गर्मियों के मौसम में आम के लाभ क्या-क्या हो सकते हैं?

गर्मी के मौसम की दस्तक भले ही पसीने और चुभन भरी हो, लेकिन आम का स्वाद गर्मी की सारी तकलीफों को दूर कर देता हैं। अगर मैं कहूं, तो गर्मी के मौसम को पसंद करने का मेरा सीक्रेट है आम और आम के लाभ, क्योंकि इसके सेवन से एक नहीं, बल्कि सेहत के लिए कई फायदे हैं। वैसे मैंने अपनी सीक्रेट तो आपसे शेयर कर दी है, लेकिन अब आपभी इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और कमेंट बॉक्स में अपनी समर और मैंगो सीक्रेट रिवील करना ना भूलें। गर्मी के मौसम में आम के लाभ का जिक्र तो नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के रिसर्च रिपोर्ट में भी किया गया है। रिसर्च रिपोर्ट में यह बताया गया है कि गर्मी के मौंसम में चलने वाली गर्म हवा या लू से बचाने में आम बेहद कारगर है। समर सीजन (Summer season) में मैंगो जूस आपको ठंडक प्रदान करने की क्षमता रखता है, जिससे बॉडी हाइड्रेटिड (Hydrated) रहती है। अगर बुखार (Fever) आ जाये, तो कच्चे आम को उबालकर शरीर पर लगाने से बॉडी के बढ़े हुए टेम्प्रेचर को कम करने में मदद मिलती है।

और पढ़ें : डायबिटीज टाइप 2 में इंसुलिन इंजेक्शन से जुड़ी जानकरी!

आम के लाभ के लिए आम का सेवन कैसे करें?

कच्चा आम (Unripe mango)

आम के लाभ (Mango benefits)

आम में मौजूद पौष्टिक तत्व सेहत के लिए लाभकारी माने जातें हैं। गर्मी के दिनों में कच्चे और पके दोनों आम का सेवन किया जाता है। कहते हैं लू ना लगे या शरीर का टेम्प्रेचर (Body temperature) कंट्रोल रहे, इसलिए कच्चे आम को आग पर पका लें और फिर ताजे पानी में कच्चे आम का आग पर पका हुआ गुदा उसमें स्वाद अनुसार नमक (Salt) एवं भुना जीरा पाउडर (Roasted cumin powder) मिलाकर इसे शिकंजी (Drink) की तरह बना लें। वैसे आप चाहें, तो इसमें चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित एवं संतुलित मात्रा में इसका सेवन बॉडी के टेम्प्रेचर को बैलेंस बनाये रखने में सहायक माना जाता है।

पका आम (Ripen Mango)

आम के लाभ (Mango benefits)

पके आम का सेवन रॉ किया जाता है और अगर आप चाहें, तो दूध और ड्राय फ्रूट्स के साथ मिक्स कर आप इसका स्मूदी भी तैयार कर सकते हैं। हालांकि यह हमेशां ध्यान रखें कि अगर आपको कोई शारीरिक परेशानी है या आप डायबिटीज (Diabetes) या हार्ट पेशेंट (Heart patients) हैं, तो सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

और पढ़ें : कच्चे आम के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, गर्मी से बचाने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

डायबिटीज पेशेंट के लिए आम के फायदे और महत्वपूर्ण जानकारियां क्या हैं?

आम के लाभ (Mango benefits)

डायबिटीज पेशेंट को अपने डायट का ख्याल अत्यधिक रखना पड़ता है और साथ मीठे खाद्य पदार्थों से दूरी भी बनाये रखना जरूरी है। हालांकि आम को लेकर कई बार कंफ्यूजन रहता है कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करना चाहिए या नहीं। हमने भी इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए सुनी-सुनाई बातों को इग्नोर किया और रिसर्च पर ध्यान दिया। हार्टलैंड इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ एंड एजुकेशन (Hartland Institute of Health and Education) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार डायबिटीज पेशेंट के लिए आम लाभकारी है। दरअसल हार्टलैंड इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ एंड एजुकेशन ने 20 मोटे लोगों पर रिसर्च किया। इस रिसर्च के दौरान मोटापे की समस्या से पीड़ित 20 यूवकों को 12 सप्ताह तक रोजाना संतुलित मात्रा में आम का सेवन करवाया गया, जिससे ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) में कमी आई। वहीं नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार आम में मौजूद फाइबर एवं मैंगिफरिन सेहत के लिए लाभकारी होने के साथ-साथ आम के छिलके के अर्क में मौजूद एंटीडायबिटिक (Antidiabetic) गुण डायबिटीज के मरीजों के लाभकारी होता है। आम के लाभ सिर्फ यहीं तक सिमित नहीं हैं, बल्कि मोटापे (Obesity) की समस्या से पीड़ित लोगों में डायबिटीज टाइप 2 के खतरे को भी कम करने में मदद मिल सकती है। आम में मौजूद एंटीडायबिटिक गुण ब्लड ग्लूकोज लेवल (Blood glucose level) को बैलेंस बनाने में सहायता प्रदान करता है। वहीं जो लोग पहले से डायबिटीज टाइप 2 के शिकार हैं, उनमें होने वाली हाय कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या को भी कम किया जा सकता है।

नोट: रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार डायबिटीज के मरीज आम का सेवन कर सकते हैं, लेकिन आम के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। डॉक्टर आपकी मेडिकल हिस्ट्री (Medical history), हेल्थ कंडिशन एवं ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को ध्यान में रखकर इसके सेवन की सलाह दे सकते हैं।

टाइप 2 डायबिटीज के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए इस 3 D मॉडल पर क्लिक करें।

और पढ़ें : डायबिटिक नेफरोपैथी में एसीई इनहिबिटर्स ड्रग्स से जुड़ी जानकारी है यहां!

हार्ट पेशेंट के लिए आम के फायदे और महत्वपूर्ण जानकारियां क्या हैं?

आम के लाभ (Mango benefits)

दिल…. गर्भ में जब भ्रूण का निर्माण होता है, तो चौथे हफ्ते हार्ट बनने लगता है। प्लांड पेरंटहुड फेडरेशन ऑफ अमेरिका (Planned Parenthood Federation of America) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार गर्भ में पल रहे भ्रूण के दिल 5 या 6 वीक (प्रेग्नेंसी के पांचवें या छठे सप्ताह) में धड़कना शुरू कर देता है और दिल की धड़कन (Heart beat) जब तक व्यक्ति जीवित रहता है, तब तक धड़कती रहती है। इसलिए शरीर के अन्य अंगों की तुलना में दिल अपना काम जब व्यक्ति रिलैक्स करता है, तबभी करता रहता है। ऐसे में अपने हेल्दी हेबिट (Healthy habit) और हेल्दी डायट (Healthy diet) से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। ऐसा में आज विशेष रूप से हार्ट पेशेंट के लिए आम का सेवन लाभकारी क्यों माना जाता है, यह समझेंगे। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार आम में मौजूद मैग्नेशियम (Magnesium) एवं पोटैशियम (Potassium) जैसे तत्व पल्स और ब्लड वेसेल्स को रिलैक्स करने करने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को भी कंट्रोल करने में अपनी खास भूमिका निभाता है। वहीं आम में मौजूद यूनिक एंटीऑक्सिडेंट (Unique antioxidant), जिसे मैंगिफेरिन (Mangiferin) कहते हैं, हृदय के लिए लाभकारी माना जाता है। जानवरों पर किये गए रिसर्च के अनुसार मैंगिफेरिन इन्फ्लेमेशन (Inflammation), ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस (Oxidative stress) एवं एपोप्टोसिस (Apoptosis) जैसे परेशानियों को दूर रखने में सक्षम है। आम में मौजूद मैंगिफेरिन सेल्स को नष्ट होने से बचाये रखता है। रिसर्च रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आम के लाभ ब्लड कोलेस्ट्रॉल (Blood cholesterol), ट्राइग्लिसराइड (Triglycerides) एवं फ्री फैटी एसिड (Free fatty acid) लेवल को बैलेंस रखने में भी मिल सकते हैं।

नोट: अभी भी हार्ट पेशेंट के लिए आम के लाभ से जुड़े रिसर्च जारी है। इसलिए अगर आप आम का सेवन करना चाहते हैं और आप हार्ट पेशेंट (Heart patients) हैं, तो ऐसे में डॉक्टर से कंसल्ट करें। डॉक्टर आपकी हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर इसके सेवन और मात्रा की सलाह देंगे।

और पढ़ें : दिल से जुड़ी तकलीफ मायोकार्डियम इंफेक्शन बन सकती है परेशानी का सबब, कुछ ऐसे रखें अपना ख्याल!

दिल को कितने करीब से जानते हैं आप? नीचे दिए इस क्विज को खेलिए और जानिए सही जवाब।

और पढ़ें : हार्ट डिजीज के रिस्क को कम कर सकता है केला, दूसरी हेल्थ कंडिशन में भी है फायदेमंद

आम के अलग-अलग किस्म हैं, जिनके बारे में जरूर जानें

  • अल्फांसो
  • हिमसागर
  • बंगनपल्ली
  • दसेहरी
  • बादामी
  • केसर
  • तोतापुरी
  • लंगड़ा
  • मनकुरद और मुसरद
  • मालदा
  • जर्दालू
  • नीलम

आम (Mango) की ये वैरायटी भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग मिलती है और दुनियाभर में आम की 400 से भी ज्यादा वैरायटी मिलती है।

और पढ़ें : मीठा नहीं, लेकिन ये हैं हेल्दी एंड टेस्टी शुगर फ्री बार्स!

आम के लाभ (Benefits of Mango) के बाद यहां जानें आम से जुड़ी कुछ खास जानकारियां

आम के लाभ (Benefits of Mango)

  1. आम के किस्मों में शामिल अल्फांसो (Alphonso) आम सबसे मंहगे आमों की लिस्ट में शामिल है। अल्फांसो भारत के रत्नागिरी, रायगढ़ और कोंकण इलाकों में होता है।
  2. भारत के राष्ट्रिय फल में शामिल आम पाकिस्तान और फिलीपीन्स का भी राष्ट्रीय फल है।
  3. कच्चे आम में विटामिन सी (Vitamin C) मात्रा ज्यादा होती है और जब आम पक जाता है, तो इसमें विटामिन ए (Vitamin A) की मात्रा ज्यादा हो जाती है।
  4. आम के छाल, पत्ते और छिलका का इस्तेमाल उपचार में किया जाता है।
  5. 1 कप आम में कैलोरी (Calorie) की मात्रा 100 होती है।

आम से जुड़े इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स और भी हैं, लेकिन अगर आप डायबिटीज या हार्ट पेशेंट हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन जरूर करें और फिर आम का सेवन करें। डॉक्टर से कंसल्टेशन इसलिए जरूरी है, क्योंकि अगर बॉडी में ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) ज्यादा रहता है, तो ऐसी स्थिति में आम के सेवन से शारीरिक परेशानी बढ़ सकती है। अगर आप आम के लाभ या नुकसान से जुड़ी किसी तरह की कोई भी जानकारी पाना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में अपने सवाल को लिखिए और हमारे एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डायट से जुड़ी जानकारियों के लिए नीचे दिए इस वीडियो पर क्लिक करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 3 weeks ago को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x