home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों में विटामिन-के की कमी को पूरा करने के लिए क्या जरूरी है सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल?

बच्चों में विटामिन-के की कमी को पूरा करने के लिए क्या जरूरी है सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल?

न्यूट्रिशनल हेल्थ को केवल सही ग्रोथ और हेल्दी वेट के रूप में डिफाइन नहीं किया जा सकता है। न्यूट्रिशनल स्टेट्स शरीर में पोषक तत्वों के ऑप्टिमल लेवल पर भी निर्भर करता है। बच्चों में इसे मापना बेहद मुश्किल है। किंतु, बच्चों के लिए विटामिन्स और अन्य न्यूट्रिएंट्स का होना बेहद जरूरी है। विटामिन का तो अर्थ ही होता है वाइटल अमिन (vital amine)। विटामिन या अन्य जरूरी न्यूट्रिएंट्स को न लेने से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है। आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं बच्चों के लिए विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement for Children) के बारे में। अन्य विटामिन्स की तरह विटामिन-के भी जरूरी है। हेल्दी बोन्स के साथ ही इसके कई अन्य हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। आइए जानते हैं बच्चों के लिए विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement for Children) के बारे में विस्तार से। सबसे पहले जानते हैं विटामिन-के (Vitamin K) किसे कहा जाता है।

विटामिन-के क्या है? (Vitamin K)

विटामिन-के एक फैट-सॉल्युबल विटामिन है, जो शरीर में फैटी टिश्यूज में स्टोर हो सकते हैं। विटामिन-के के कई प्रकार होते हैं, जिसमें विटामिन-के1 (Vitamin K1) और विटामिन-के2 (Vitamin K2) शामिल हैं। विटामिन-के1 (Vitamin K1) हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है, जबकि विटामिन-के2 (Vitamin K2) मीट में पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन-के (Vitamin K) शरीर द्वारा उन बैक्टीरिया के माध्यम से भी प्रोड्यूस किया जाता है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (Gastrointestinal tract) में पाए जाते हैं।

विटामिन बच्चों की सामान्य ग्रोथ और विकास के लिए जरूरी है। इसलिए, बच्चों के आहार में उन सभी चीजों का होना बेहद आवश्यक है, जिससे उन्हें पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स मिलें। लेकिन, कई बार ऐसा नहीं हो पाता है। अगर आपके बच्चे में विटामिन-के की कमी है तो इस कमी को पूरा करने के लिए बच्चों को विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement) की सलाह दी जाती है। जानिए विटामिन-के के फायदों के बारे में।

बच्चों के लिए विटामिन-के सप्लिमेंट को लेना क्यों जरूरी है? (Vitamin K supplement for Children)

विटामिन-के को कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। बच्चों के शरीर में इसकी कमी होना गंभीर भी हो सकता है। इसलिए, बच्चों के लिए विटामिन-के को सही मात्रा में लेना जरूरी है। यदि किन्हीं कारणों से उसके शरीर में विटामिन-के की कमी है, तो डॉक्टर उसे सप्लीमेंट्स की सलाह दे सकते हैं। जानिए विटामिन-के (Vitamin K) के लाभ क्या हैं और सप्लिमेंट को लेना क्यों जरूरी है:

  • शरीर में विटामिन-के (Vitamin K) की सही मात्रा होने पर ब्लड फ्लो (Blood flow) सही रहता है। इससे कई रोगों या समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।
  • विटामिन-के खून के क्लॉट्स (Blood Clots) बनाने में भी मदद करता है। यानी, कोई भी चोट लगने पर अधिक रक्तस्त्राव नहीं होता है जिससे शरीर में खून की कमी को रोका जा सकता है।
  • हड्डियों के लिए भी यह फायदेमंद है। शरीर में सही मात्रा में विटामिन-के (Vitamin K) होने पर ऑस्टियोपोरोसिस होने का जोखिम कम रहता है।
  • ऐसा भी माना जाता है कि नियमित रूप से विटामिन-के लेने से हार्ट डिजीज (Heart Disease) का खतरा भी कम रहता है।

इनके अलावा भी इसके कई अन्य लाभ भी हो सकते हैं। अब बच्चों के लिए विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement for Children) से पहले बच्चों में विटामिन-के की कमी के कारण नजर आने वाले लक्षणों के बारे में जान लेते हैं।

और पढ़ें: प्रसव के बाद किस तरह से जरूरी है पोस्टनेटल विटामिन्स? क्या आप जानते हैं इनका महत्व?

विटामिन-के की कमी के लक्षण (Symptoms of Vitamin K Deficiency)

विटामिन-के की कमी का सबसे मुख्य लक्षण है बहुत अधिक ब्लीडिंग होना। इस बात का ध्यान रखें कि यह ब्लीडिंग किसी कट या घाव वाली जगह नहीं बल्कि किसी अन्य एरिया में भी हो सकती है। यह ब्लीडिंग तब भी नजर आ सकती है जब किसी को:

  • आसानी से नील पड़ जाए
  • नाखूनों के नीचे ब्लड क्लॉट्स (Blood Clots) जमा हो जाएं
  • म्यूकस मेम्ब्रेन (mucous membrane) में ब्लीडिंग हो
  • स्टूल के डार्क रंग का हो

और पढ़ें: बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स लेने के पहले डॉक्टर से कंसल्टेशन है जरूरी

नवजात शिशुओं में इस विटामिन की कमी के लक्षण (Symptoms of Vitamin K Deficiency in Newborns)

नवजात शिशुओं में इसके लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:

यह तो थी विटामिन-के (Vitamin K) की कमी के कारण नजर आने वाले लक्षणों के बारे में जानकारी। अगर आपको अपने बच्चे में इनमें से कोई भी लक्षण नजर आए, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। इस चीज को सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के आहार में पर्याप्त विटामिन-के हो। इसे सामान्य फल और सब्जियों से पाया जा सकता है। लेकिन, जिन बच्चों को पर्याप्त विटामिन-के (Vitamin K) नहीं मिल पा रहा हो, उन बच्चों के लिए विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement for Children) का चुनाव करना जरूरी है। अब जानिए उन नेचुरल सोर्सेज के बारे में जिनसे विटामिन-के को प्राप्त किया जा सकता है।

बच्चों के लिए विटामिन K सप्लीमेंट

और पढ़ें: बच्चों के लिए विटामिन्स की जरूरत और सप्लीमेंटस के बारे में जानिए जरूरी बातें

इन फूड्स में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है विटामिन-K (Vitamin K Rich foods)

जैसा की पहले ही बताया गया है कि विटामिन-के कई खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। जिन्हें लेने से बच्चों की डेली रिक्वायरमेंट्स पूरी हो सकती हैं। जिन खाद्य पदार्थों में विटामिन-के पर्याप्त मात्रा में होती है, वो इस प्रकार हैं:

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, बीन्स, केल, लेटुस आदि का सेवन कर के भी आप अपने बच्चे को विटामिन-के (Vitamin K) प्रदान कर सकते हैं। इसके साथ ही गोभी, ब्रोकोली, पत्ता गोभी आदि में भी यह पाया जाता है। आप अपने बच्चे के आहार में इन सब चीजों को अवश्य शामिल करें। अगर आपको लगता है कि बच्चे को पर्याप्त विटामिन-के नहीं मिल पा रहा है, तो डॉक्टर की सलाह लें। इसके साथ ही बच्चों के लिए विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement for Children) की सही मात्रा के बारे में पता होना भी जरूरी है। अब जानते हैं कि बच्चों को सामान्यतया कितनी मात्रा में विटामिन-के (Vitamin K) की जरूरत होती है?

और पढ़ें: ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन ए सप्लिमेंट्स लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

बच्चों के लिए विटामिन-के की सही मात्रा (Right Amount of Vitamin K in children)

आपके आहार में विटामिन-के की कितनी मात्रा होनी चाहिए। यह बात एज ग्रुप पर निर्भर करती है। अपने बच्चों के लिए विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement for Children) की सही डोज जानने के लिए डॉक्टर का मार्गदर्शन अवश्य लें। बच्चों को उम्र के अनुसार विटामिन-के (Vitamin K) की इतनी मात्रा लेने के लिए कहा जाता है:

  • 1-3 साल के बच्चे : 30 माइक्रोग्राम्स
  • 4-8 साल के बच्चे : 55 माइक्रोग्राम्स
  • 9-13 साल के बच्चे: 60 माइक्रोग्राम्स

इसके अलावा बच्चों को विटामिन-के (Vitamin K) की कितनी मात्रा लेनी चाहिए, इसमें कई अन्य चीजों को भी ध्यान में रखा जाता है। अब जानिए कि बच्चों के लिए विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement for Children) लेना सुरक्षित है या नहीं?

और पढ़ें: बच्चों में रिंगवर्म: जानिए कैसे हो सकता है इस रोग का इलाज और किस तरह से संभव है बचाव

बच्चों के लिए विटामिन-के सप्लिमेंट लेना सुरक्षित हैं या नहीं?

अमेरिकन एकेडेमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (American Academy of Pediatrics) के अनुसार जो बच्चे हेल्दी डायट लेते हैं, उन्हें विटामिन सप्लिमेंट (Vitamin supplements) की जरूरत नहीं होती है। विटामिन-के की पर्याप्त मात्रा ग्रहण करने के लिए न्युट्रिशयस फ़ूड का सेवन करना ही बेहतर माना जाता है। हालांकि, अगर डॉक्टर द्वारा बताई मात्रा में इन सप्लिमेंट्स को लिया जाता है, तो यह पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। अन्य चीजों या हर्बल उत्पादों या सप्लिमेंट्स की तरह विटामिन-के (Vitamin K) को अधिक मात्रा में लेना हानिकारक हो सकता है।

बच्चों के लिए विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement for Children) की सही डोज के बारे में जानकारी होना भी आवश्यक है। अगर आपका बच्चा पहले से ही कोई दवाई ले रहा है, तो उसके साथ इस सप्लिमेंट को लेने के कई नेगटिव इफ़ेक्ट हो सकते हैं। बच्चों के लिए विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement) चुनते हुए इस बारे में भी डॉक्टर से पूछ लें। अपने बच्चे को विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement) तभी दें, अगर डॉक्टर ने उसकी सलाह दी हो। अपनी मर्जी से बच्चे को इसे देना हानिकारक हो सकता है।

Quiz : 5 साल के बच्चे के लिए परफेक्ट आहार क्या है?

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: रसल सिल्वर सिंड्रोम : इस कंडिशन में हो सकती है बच्चे के विकास में देरी, समय रहते इसे पहचानना है जरूरी

यह तो थी बच्चों के लिए विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement for Children) के बारे में जानकारी। इसमें कोई संदेह नहीं है कि विटामिन-के (Vitamin K) बच्चों के लिए बहुत जरूरी न्यूट्रिएंट है। इसकी कमी से बच्चे को कई समस्याएं हो सकती हैं। अपने बच्चे को इसकी कमी से बचाने के लिए उसके आहार में अधिक से अधिक फल और सब्जियों को शामिल करें। लेकिन, अगर आपका बच्चा सही से नहीं खाता है या किसी भी कारण उसे पर्याप्त मात्रा में विटामिन-के (Vitamin K) नहीं मिल रहा है, तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही अपने बच्चे को विटामिन-के सप्लिमेंट (Vitamin K supplement) दें। आपके बच्चे के लिए इस सप्लिमेंट की कितनी मात्रा सही रहेगी, यह जानकारी होना भी जरूरी है।

अगर आप इस के बार में कोई भी जानकारी चाहते हैं, तो डॉक्टर से बात करना न भूलें। इसके साथ ही अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Why Do Newborns Need a Vitamin K Shot.https://kidshealth.org/en/parents/vitamin-k-shot.html .Accessed on 19/10/21

Vitamin K at birth. https://www.pregnancybirthbaby.org.au/vitamin-k-at-birth.Accessed on 19/10/21

Vitamin K in neonates: facts and myths.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3021393/ .Accessed on 19/10/21

Vitamin K . https://ods.od.nih.gov/factsheets/VitaminK-HealthProfessional/ .Accessed on 19/10/21

Vitamin K. https://www.cdc.gov/breastfeeding/breastfeeding-special-circumstances/diet-and-micronutrients/vitamin-k.html .Accessed on 19/10/21

Vitamin K and newborn babies. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/vitamin-k-and-newborn-babies .Accessed on 19/10/21

लेखक की तस्वीर badge
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/10/2021 को