home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लेबर पेन के लिए TENS मशीन के इस्तेमाल के बारे में जानें सब-कुछ यहां

लेबर पेन के लिए TENS मशीन के इस्तेमाल के बारे में जानें सब-कुछ यहां

अपने भी ऐसा सुना होगा कि प्रसव के बाद केवल शिशु का जन्म ही नहीं होता, बल्कि यह मां के लिए भी दूसरे जन्म की तरह होता है। दरअसल शिशु को जन्म देना मां के लिए बेहद दर्द भरा होता है। लेकिन, आजकल जब बात लेबर पेन की आती है, तो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। क्या अपने लेबर पेन को मैनेज करने के लिए नेचुरल और ड्रग फ्री अल्टरनेटिव्ज के बारे में सुना है? इन्हीं में से एक है लेबर पेन के लिए TENS मशीन (TENS machine for labor pain)। आइए जानते हैं कि कितनी फायदेमंद है लेबर पेन के लिए TENS मशीन (TENS machine for labor pain)? सबसे पहले TENS मशीन के बारे में जान लेते हैं।

TENS मशीन क्या है? (TENS Machine)

TENS की फुल फॉर्म है ट्रांसक्यूटेनियस इलेक्ट्रिकल नर्व स्टिमुलेशन (Transcutaneous Electrical Nerve Stimulation)। ट्रांसक्यूटेनियस का अर्थ है त्वचा के पार और TENS को इलेक्ट्रोथेरेपी (Electrotherapy) भी कहा जाता है। TENS मशीन इलेक्ट्रिकल सिग्नल को स्किन के पार पास करती है, ताकि नर्वज को स्टिमुलेट किया जा सके और दर्द से राहत मिले। यह मशीन बैटरीज से चलती है। इसमें स्मॉल इलेक्ट्रोड्स को स्किन पर रखा जाता है और इन इलेक्ट्रोड्स को TENS मशीन (TENS machine) से कनेक्ट किया जाता है। यह मशीन इलेक्ट्रोड्स तक हल्के इलेक्ट्रिक करंट की पल्सेस को भेजती है। यह करंट दर्द के नजदीक की नर्वज को स्टिमुलेट करती है।

दर्द से राहत पाने के इस तरीके में किसी भी दवा, नीडल या इंजेक्शन का प्रयोग नहीं होता है। हालांकि, इस बारे में सही जानकारी नहीं है कि यह काम कैसे करती हैं। लेकिन, ऐसा माना जाता है कि यह स्पाइनल कॉर्ड में विभिन्न नर्वज को स्टिमुलेट करती है, जिससे पेन सिग्नल ब्लॉक होते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि TENS मशीन (TENS machine) एंडोर्फिन (Endorphins) नाम के हॉर्मोन को भी रिलीज़ करने में मदद करती है, जो हमारे शरीर का प्राकृतिक पेन रिलीवर (Natural Pain Reliver) है। लेबर पेन में राहत पाने के लिए TENS मशीन का प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन, इसके लाभ केवल यहीं तक सीमित नहीं हैं। यह कई अन्य समस्याओं में भी काम आती है। जानिए किस तरह से फायदेमंद है TENS मशीन ?

और पढ़ें: असली लेबर पेन में दिख सकते हैं ये लक्षण, जानकारी है तो खेलें क्विज

TENS मशीन का प्रयोग किन स्थितियों में किया जा सकता है? (TENS machine for labor pain)

TENS मशीन (TENS machine) का प्रयोग क्रॉनिक और एक्यूट पेन दोनों स्थितियों में किया जा सकता है। इसके अलावा जिन सबसे सामान्य कंडिशंस में इसका प्रयोग किया जाता है, वो इस प्रकार हैं:

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन National Center for Biotechnology Information) के अनुसार जब हम सक्रिय होते हैं, तो कम से कम 30 मिनट के लिए इस मशीन का उपयोग किए जाने पर क्रॉनिक पेन दूर होने में सहायता मिलती है। अगर आप स्थिर होते हैं, लेटे हैं या रेस्ट कर रहे हैं तो यह मशीन इतनी प्रभावी नहीं होती। लेबर पेन के लिए TENS मशीन (TENS machine for labor pain) के प्रयोग से पहले यह मशीन दर्द कैसे दूर करती है इस बारे में जान लेते हैं।

और पढ़ें: Precipitous Labor: लेबर पेन बिना रुके जब हो लगातार, तो बढ़ सकती हैं कॉम्प्लीकेशंस

पेन दूर करने के लिए TENS मशीन कैसे काम करती है? (TENS machine for labor pain)

हालांकि, इस बात के बारे में सही जानकारी नहीं है कि TENS लेबर पेन को दूर करने में कैसे सहायक है। यह माना जाता है कि ऐसा कई फैक्टर्स के मेल के कारण होता है। इन फैक्टर्स में यह सब शामिल हैं:

  • इलेक्ट्रिक पल्सेस पेन सिग्नल्स को ब्रेन तक पहुंचने से पहले ही ब्लॉक कर देती हैं।
  • यह पल्सेस फील गुड सब्स्टांस जिसे एंडोर्फिन्स कहा जाता है, उसे रिलीज़ करने के लिए हमारे शरीर को स्टिमुलेट करती हैं।
  • यह आपको अपने लेबर पर नियंत्रण महसूस करने और तनाव को दूर करने में मदद करती है।
  • यह कॉन्ट्रैक्शन से आपका ध्यान भटकाने में सहायता कर सकती है।

हालांकि, इस बारे में अधिक सुबूत नहीं हैं, जो यह बताएं कि दर्द से राहत पाने में यह मशीन कितनी प्रभावी है? लेकिन, लेबर पेन के लिए TENS मशीन (TENS machine for labor pain) महिलाओं में बेहद लोकप्रिय है। जानिए लेबर पेन के लिए TENS मशीन (TENS machine for labor pain) का प्रयोग कब करना चाहिए?

और पढ़ें: Gestational diabetes: जानिए प्रेग्नेंसी में हाय शुगर के कारण, लक्षण और इलाज

लेबर पेन के लिए TENS मशीन का प्रयोग कब करना चाहिए?

आमतौर पर TENS मशीन (TENS machine) का प्रयोग लेबर की शुरुआत में किया जाता है। इसकी शुरुआत तब की जा सकती है, जब गर्भवती महिला को लगातार कॉन्ट्रैक्शंस या पीठ में दर्द हो रहा हो। इस दौरान गर्भवती महिला इस बात को भी महसूस कर सकती हैं कि अन्य अंगों में दर्द की तुलना में पीठ दर्द में इस मशीन के प्रयोग से अधिक लाभ हो रहा है। ऐसा उन इलेक्ट्रोड पैड्स की वजह से हो सकता है, जिन्हें पीठ पर लगाया जाता है। अधिकतर गर्भवती महिलाएं लेबर पेन की शुरुआत में इस मशीन को अधिक लाभदायक मान सकती है। लेकिन, यह लेबर की अन्य पड़ावों में भी मददगार हो सकती है। हालांकि, लेबर पेन अन्य पड़ावों में बहुत अधिक बढ़ सकता है। ऐसे में इस मशीन के अलावा अन्य दर्द से राहत पाने के तरीकों का प्रयोग भी किया जा सकता है।

अगर आपके डॉक्टर को गर्भ में शिशु के हार्ट को मॉनिटर करना है, तो वो आपको इन TENS पैड्स को रिमूव करने के लिए कहेंगे क्योंकि यह इलेक्ट्रिक्ल इक्विपमेंट्स को प्रभावित कर सकते हैं। अगर आप खुद इसका प्रयोग करने वाली हैं तो इसे कैसे ऑपरेट करना है, इस बारे में सही से जानना अनिवार्य है।

लेबर पैन के लिए TENS मशीन

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी की फ़र्स्ट ट्राइमेस्टर डायट कर रही हैं प्लान, तो एक बार जरू पढ़ें ये आर्टिकल!

लेबर पेन के लिए TENS मशीन का प्रयोग कैसे किया जा सकता है?

लेबर पेन के लिए TENS मशीन (TENS machine for labor pain) का प्रयोग करने के लिए इलेक्ट्रोड पैड्स को गर्भवती महिला की पीठ पर लगाया जाता है। इसके बाद खास मेटरनिटी TENS मशीन (TENS machine) की इंस्ट्रक्शंस का पालन करना जरूरी है। इस मशीन का प्रयोग इस तरह से किया जाता है:

  • पीठ पर इन इलेक्ट्रोड्स को लगाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि मशीन बंद है।
  • अब इसके दो पैड्स को स्पाइन की किसी भी साइड लगा दिया जा सकते है। यह पैड्स पीठ के ऊपरी हिस्से में होने चाहिए।
  • अब अन्य दो पैड्स को पीठ की निचली तरफ लगाए जाते हैं।
  • मशीन को ऑन किया जाता है। सबसे पहले कंट्रोल्स को लोअर सेटिंग पर रखा जाता है। जब कॉन्ट्रैक्शंस अधिक होती हैं या जब पीठ दर्द बदतर होती है, तब इसे अधिक किया जाता है।
  • हर एक कॉन्ट्रैक्शन पर बूस्ट बटन (Boost Button) को पीक पर रखा जाता है। बूस्ट फंक्शन के परिणामस्वरूप अधिक तेज, वेव जैसी टिंगलिंग (Wave-like tingling) या बजिंग सेंसेशन (Buzzing sensation) होती है।
  • जब कॉन्ट्रैक्शन खत्म हो जाती है, तो बूस्ट बटन को बंद कर दिया जाता है।
  • इस दौरान गर्भवती महिला को मूव करते रहने के लिए कहा जाता है। इससे न केवल महिला कंट्रोल में महसूस करेगी, बल्कि उसे कॉन्ट्रैक्शन की दर्द सहन करने में भी मदद मिलेगी।
  • अगर आपके पैड्स अच्छे से नहीं चिपके हैं, तो उन्हें अच्छे से पीठ पर चिपका लें। क्योंकि, यह जितने अच्छे से चिपके होंगे, उतना ही अच्छा काम करेंगे।

अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा हो कि इससे आपकी दर्द कम नहीं हो रही है, तो पैड्स को निकाल दें। जब लेबर के लिए TENS मशीन (TENS machine) काम नहीं करती है तो डॉक्टर आपको अन्य उपायों की सलाह दे सकते हैं। अब जानिए, किन स्थितियों में इस मशीन का प्रयोग नहीं करना चाहिए?

और पढ़ें: क्या अल्सरेटिव कोलाइटिस पैदा कर सकता है प्रेग्नेंसी के दौरान कॉम्प्लीकेशंस?

TENS मशीन का प्रयोग कब नहीं करना चाहिए?

कई स्थितियों में TENS मशीन (TENS machine) का प्रयोग न करने की सलाह दी जाती है जैसे जब आप शावर, बाथ या बर्थ पूल में हों। TENS मशीन का प्रयोग करने के लिए डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। इन स्थितियों में भी इस मशीन का प्रयोग नहीं करना चाहिए:

  • मिर्गी (Epilepsy)
  • जिस जगह पर आप पैड्स का प्रयोग करने वाले हैं, अगर वहां की त्वचा में कोई समस्या हो (Skin Problem )
  • कार्डिएक पेसमेकर या हार्ट रिदम प्रॉब्लम (Cardiac pacemaker or a heart rhythm problem)
  • दर्द, जो आपको नहीं लगता हो कि लेबर पेन है (Pain that you don’t think is labor pain)

इसके अलावा भी कुछ अन्य स्थितियों में लेबर पेन के लिए TENS मशीन (TENS machine for labor pain) का प्रयोग न करने की सलाह दी जा सकती है। इसलिए, इस मशीन के प्रयोग से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है। अब जानते हैं कि लेबर पेन के लिए TENS मशीन (TENS machine for labor pain) के फायदे और नुकसान क्या हैं? सबसे पहले जानते हैं फायदों के बारे में।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग क्या इन दोनों कंडिशन्स को एक साथ किया जा सकता है मैनेज?

लेबर पेन के लिए TENS मशीन के फायदे (Advantages of TENS machine for labor pain)

लेबर पेन के लिए TENS मशीन (TENS machine for labor pain) को बेहद फायदेमंद माना जाता है और अपने फायदों की वजह से ही यह बेहद लोकप्रिय है। जानिए क्या-क्या हैं इसके लाभ?

  • इसका प्रयोग करते हुए आप मूव कर सकते हैं।
  • इससे लेबर पर कोई सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • आप जब और जितनी देर चाहे इसका प्रयोग कर सकते हैं। यही नहीं, जब चाहे आप इसे उतार भी सकते हैं।
  • इसका कोई लॉन्ग लास्टिंग साइड इफ़ेक्ट नहीं है।
  • यह गर्भवती महिला और शिशु दोनों के लिए सुरक्षित है।
  • इस मशीन को ऑपरेट करने के लिए आपको किसी डॉक्टर या अन्य हेल्प की जरूरत नहीं होती। इसे आप खुद ऑपरेट कर सकती हैं।

यह पोर्टेबल है और आसानी से इसका प्रयोग किया जा सकता है। अब जानते हैं कि इसके नुकसान क्या हैं?

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में लो कार्ब डायट बच्चे और मां दोनों के लिए हो सकती है नुकसान दायक, अपनाने से पढ़ लें ये लेख

लेबर पेन के लिए TENS मशीन के नुकसान (Disadvantages of TENS machine for labor pain)

TENS मशीन (TENS machine) के जहां कई लाभ हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं। इसलिए, इसके प्रयोग से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है। इस ट्रांसक्यूटेनियस इलेक्ट्रिकल नर्व स्टिमुलेशन (Transcutaneous Electrical Nerve Stimulation) मशीन के कुछ नुकसान इस प्रकार हैं:

इसके अलावा भी इसके अन्य कुछ नुकसान हो सकते हैं। इसके बारे में अपने डॉक्टर से अवश्य पूछें।

Quiz: प्रेग्नेंसी के बारे में कितना जानते हैं आप?

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में डायरिया : इस कंडिशन में क्या खाना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

यह तो थी लेबर पेन के लिए TENS मशीन (TENS machine for labor pain) के बारे में पूरी जानकारी। लेबर के दौरान इसका प्रयोग करके आपको दर्द को मैनेज करने में मदद मिलती है। हालांकि, इसकी प्रभावशीलता इस बात पर भी निर्भर करती है कि पैड्स को कहा लगाया गया है और मशीन से निकलने वाले करंट की फ्रीक्वेंसी क्या है? चाइल्डबर्थ के दौरान इस मशीन की प्रभावशीलता पर अभी पर्याप्त रिसर्च नहीं की गयी है। इसलिए, इसके प्रयोग से पहले आपको अपने डॉक्टर से अवश्य बात करनी चाहिए। वो इस बात को निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकते हैं कि लेबर पेन के लिए TENS मशीन (TENS machine for labor pain) का प्रयोग आपके लिए सही है या नहीं।

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब अपने मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Transcutaneous Electrical Nerve Stimulation (TENS). https://my.clevelandclinic.org/health/treatments/15840-transcutaneous-electrical-nerve-stimulation-tens .Accessed on 20/8/21

TENS machine for labor pain. https://www.versusarthritis.org/about-arthritis/treatments/electronic-pain-relief/ .Accessed on 20/8/21

Transcutaneous electrical nerve stimulator. https://uihc.org/health-topics/transcutaneous-electrical-nerve-stimulator-tens.Accessed on 20/8/21

Using TENS for pain control: the state of the evidence. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4186747/ .Accessed on 20/8/21

TENS machine for labor pain. https://www.healthdirect.gov.au/tens .Accessed on 20/8/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x