इन 7 फलों को करें फ्रूट डायट में शामिल और घटाएं वजन

Medically reviewed by | By

Update Date मई 29, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

फ्रूट डायट से भी आप अपना वजन घटा सकते हैं, क्योंकि फल प्राकृतिक तौर पर रेडी-टू-ईट खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। फलों में विटामिन, फाइबर और दूसरे पोषक तत्वों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्वस्थ आहार के तौर पर सबसे बेहतर विकल्प होते हैं। आमतौर पर फ्रूट डायट में कम कैलोरी और उच्च फाइबर के गुण पाए जाते है, जो अनचाहे बढ़ते वजन को कम करने में हमारी मदद कर सकते हैं।

साथ ही फ्रूट डायट खाने से हमारा शरीर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर और दिल की बीमारियों से बचा रहता है। यहां वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे फ्रूट डायट के बारे में आप जान सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Jackfruit: कटहल क्या है?

आइए जानते कुछ ऐसे ही 7 फ्रूट डायट की जानकारी: 

1. चकोतरा (Grapefruit) फ्रूट डायट

चकोतरा जिसे Grapefruit के नाम से भी जाना जाता है। यह नींबू के परिवार से जुड़ा हुआ फल है। जिसका आकार नींबू से बड़ा होता है। इसके कच्चे फल का रंग हरा और पके हुए फल का रंग पीला और नारंगी होता है। इसमें मात्र 39 फीसदी कैलोरी पाई जाती है। लेकिन यह विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। अगर आपको अपना वजन घटाना है तो आपको 12 सप्ताह तक इसके जूस का नियमित सेवन करना होगा। यह शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

आमतौर पर चकोतरा का इस्तेमाल एक औषधि के तौर पर भी किया जाता है। चकोतरा के फल के साथ-साथ लोग इसकी छाल से मिलने वाले तेल और इसके बीज के एक्सट्रेक्ट को दवाओं के रूप में इस्तेमाल करते हैं। वहीं, चकोतरा के जूस का इस्तेमाल हाई कोलेस्ट्रॉल, एथीरोस्कलेरोसिस (Atherosclerosis), कैंसर, सोरायसिस, वजन घटाने और मोटापे की समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ेंः पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए ये 7 फूड्स होंगे फायदेमंद

2. सेब (Apple) फ्रूट डायट

कहते हैं कि अगर नियमित आप एक सेब का सेवन करते हैं तो आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं। लेकिन अगर आप वजन कम करने की सोच रहें है तो यह आपके लिए सबसे बेहतरीन फल हो सकता है। सेब में विटामिन सी की अधिक मात्रा पाई जाती है। साथ ही यह भूख को भी नियंत्रित करने वाला फल माना जाता है। फ्रूट डायट के तौर पर आप सेब का सेवन कर सकते हैं। सेब में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके 116 कैलोरी और 5.4 ग्राम फाइबर होते हैं।

फ्रूट डायट चार्ट से वजन घटाने के लिए किए गए एक अध्ययन में, महिलाओं को तीन सेब, तीन नाशपाती और तीन ओट कुकीज में से कुछ निश्चित दिनों के लिए एक फल खाने के लिए दिया गया। जिसमें पाया गया कि सेब खाने वाली महिलाओं का वजन 0.91 किलोग्राम, नाशपाती खाने वाली महिलाओं का वजन 0.84 किलोग्राम और जबकि ओट कुकीज खाने वाली महिलाओं के वजन में कोई बदलाव नहीं देखा गया। इस अध्ययन से यह भी पता चला कि सेब के नियमित सेवन से भूख को नियंत्रित किया जा सकता है। अगर आप भी फ्रूट डायट शुरू करने का विचार कर रहे हैं, तो अपनी फ्रूट डायट चार्ट में सेब का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः ये 7 तरीके बताएंगे कि कैसे चुनें अपनी स्किन टोन के हिसाब से लिपस्टिक

3. अनार (Pomegranate) फ्रूट डायट

अनार खाने से न सिर्फ शरीर में रक्त का स्तर बढ़ता है, बल्कि यह मधुमेह को भी कम करता है। अगर वजन कम करना है तो हर सुबह नाश्ते में आप एक अनार शामिल कर सकते हैं। यह वजन और शारीरिक कमजोरी कम कर देगा। अनार के छोटे-छोटे रसीले दानों के साथ-साथ इसके पत्ते, छाल, बीज, फूल और जड़ का भी इस्तेमाल एक औषधि के तौर पर किया जाता है। अनार के जूस में 100 फाइटो केमिकल्स की मात्रा होती है। साथ ही, इसमें विटामिन सी, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्वों की भी भरपूर मात्रा होती है। जो वजन घटाने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से भी शरीर की सुरक्षा करता है।

4. पपीता (Papaya) फ्रूट डायट

पपीता में कैल्शियम, विटामिन, आयरन और मिनरल्स पाया जाता है। साथ ही हमारे शरीर के लिए जरूरी फास्फोरस भी पपीते में पाया जाता है। जिसमें कई तरह के डाइजेस्टिव एंजाइम होते हैं जो शरीर के पाचन तंत्र को सुधारने में और खाना पचाने में मददगार होते है। पपीते में कैलोरी और वसा बहुत ही कम मात्रा में होती है जो वजन कम करने के लिए अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

पपीपे का सेवन करना न सिर्फ पेट के लिए लाभकारी होता है, बल्कि दिल संबंधित समस्याओं, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में भी यह काफी फायदेमंद होता है। पपीते का बोटेनिकल नाम कारिका पपाया (Carica Papaya) नाम है, जो कि कैरिकेसी (Caricaceae) फैमिली से आता है।

यह भी पढ़ें : फीमेल कंडोम और मेल कंडोम में क्या अंतर है?

5. तरबूज (Watermelon) फ्रूट डायट

तरबूज में पानी की मात्रा अन्य फलों की तुलना में अधिक होती है। तरबूज के सेवन से शरीर डिहाइड्रेशन की स्थिती से सुरक्षित रह सकता है। इसमें कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है जिसकी वजह से बार-बार भूख भी नहीं लगती। वजन कम करने के लिए आप तरबूज का रस पी सकते हैं।

6. कीवी (Kiwi) फ्रूट डायट

कीवी विटामिन सी, विटामिन ई और फाइबर जैसे गुणों का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। एक अध्ययन में पाया गया है, 41 लोगों ने 12 हफ्तों तक, हर दिन में 1 कीवी खाने से उनके वजन में भारी बदलाव देखा गया है। साथ ही कीवी खाने से खून में बढ़ते शुगर की मात्रा और कॉलेस्ट्रोल को भी काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।  

कीवी का बोटेनिकल नाम एक्टिनिडिया डेलिसिओसा (Actinidia Deliciosa) नाम है, जो कि एक्टिनिडियाएसी (Actinidiaceae) परिवार से संबंध रखता है। कीवी दिखने में हल्के भूरे रंगा का होता है। इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं। फ्रूट डायट चार्ट में कीवी को शामिल करके आप रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ, डेंगू, मलेरिया या फिर किसी भी तरह के संक्रमण से भी शरीर का बचाव बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या करें अगर पार्टनर न कर पाए सेक्शुअली सैटिसफाई

7. बेरी (Berry) फ्रूट डायट

बेरी में फैट फ्री और लो कैलोरी पाया जाता है। जिसमें शुगर की मात्रा बहुत ही कम होती है। साथ ही इसमें सोडियम का प्रमाण कम होता  है। रोजाना डेढ़ कप स्‍ट्रॉबेरी अपने फ्रूट डायट में शामिल करके आप अपने वजन पर काफी कंट्रोल कर सकते हैं।

यह फ्रूट डायट के लिए बताए गए फल विटामिन्स से भरपूर हैं, जिससे आपको शरीर तंदुरुस्त रखने में मदद मिलेगी। ज्यादा तर डॉक्टर्स दोपहर और रात के खाने के बाद किसी भी एक फल का सेवन करने की सलाह देते है जिसके कारण पाचन क्रिया अच्छी होती है और वजन बढ़ने का खतरा कम होता है।   

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको फ्रूट डायट से किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :-

Jasmine : चमेली क्या है?

पुरुषों का सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये ड्रिंक्स

क्या वाकई में घर से ज्यादा होटल में सेक्स एंजॉय करते हैं कपल?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Phlorizin: फ्लोरिजिन क्या है?

फ्लोरिजिन पेड़ की छाल में पाया जाने वाला एक पदार्थ होता है। 1835 में सेब के पेड़ की छाल से फ्लोरिजिन प्राप्त करके इसका इस्तेमाल दवाओं के तौर पर किया गया था।

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by Bhawana Sharma
जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल मई 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

घर पर ही साइकिलिंग से वेट कम करें, होते हैं और भी कई फायदे

साइकिलिंग से वेट कम कैसे करें, इनडोर साइकिलिंग से वेट कम करने के टिप्स इन हिंदी, indoor cycling weight loss tips in Hindi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 18, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

जानें ऐसी 7 न्यूट्रिशन मिस्टेक जिनकी वजह से वेट लॉस डायट प्लान पर फिर रहा है पानी

क्या न्यूट्रिशन मिस्टेक आप कर रहे हैं? इन 7 न्यूट्रिशन मिस्टेक की वजह से ही आपका वजन कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। वेट लॉस के लिए सबसे सही यह है कि आप जब भूखे हों तभी भोजन करें। nutrition mistakes in hindi

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shikha Patel
फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 18, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

वेट लॉस डायट चार्ट: जरूर ट्राई करें ये आसान और असरदार चार्ट

क्या आप आसानी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह वेट लॉस डायट चार्ट जरूर फॉलो करें। स्वादिष्ट भोजन का लुत्फ लेते हुए वजन कैसे करें कम, Weight loss in Hindi

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by shalu

Recommended for you

हेल्दी डाइट चार्ट

हेल्दी लाइफ के लिए अपनाएं हेल्दी डाइट चार्ट

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
Published on जुलाई 10, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
south indian food for weight loss- वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड, dosai, idli

वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड करेंगे मदद

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Surender Aggarwal
Published on जून 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
डॉर्मेंट बट सिंड्रोम ट्रीटमेंट

क्या आपकी लॉन्ग टाइम वाली सिटिंग जॉब है? हो सकता है आपको “डॉर्मेंट बट सिंड्रोम”

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shikha Patel
Published on जून 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
डायट एंड इटिंग प्लान- ए-जेड Diet and Eating Plan A-Z

डायट एंड इटिंग प्लान- ए-जेड : वेट लॉस और वेट मैनेजमेंट की पूरी जानकारी

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Mousumi Dutta
Published on जून 1, 2020 . 18 मिनट में पढ़ें