आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Hormonal Acne: कैसे निपटे हॉर्मोनल एक्ने से?

Hormonal Acne: कैसे निपटे हॉर्मोनल एक्ने से?

चेहरे पर दाग-धब्बे या एक्ने की समस्या अगर दस्तक दे दे, तो किसी ना किसी उपाय से एक्ने को दूर करने की कोशिश शुरू हो जाती है। वैसे कोशिश जितनी भी हो, लेकिन ये एक्ने परेशान बहुत करते हैं। एक्ने की समस्या अनहेल्दी फूड हैबिट्स के अलावा हॉर्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी हो सकती है और यही कारण हैं की इसे हॉर्मोनल एक्ने (Hormonal Acne) का एक खास टर्म भी दे दिया गया है। अगर मेडिकल एक्सपर्ट्स की बात करें, तो उनके अनुसार एक्ने या हॉर्मोनल एक्ने की समस्या एक ही है। आज इस आर्टिकल में हॉर्मोनल एक्ने (Hormonal Acne) से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपके लिए लेकर आएं हैं।

और पढ़ें : PCOS और एक्ने! 🤔 क्या है दोनों से छुटकारा पाने का रास्ता?

  • हॉर्मोनल एक्ने क्या है?
  • हॉर्मोनल एक्ने के लक्षण क्या हैं?
  • हॉर्मोनल एक्ने के कारण क्या हैं?
  • हॉर्मोनल एक्ने का इलाज क्या है?
  • हॉर्मोनल एक्ने का नैचुरल ट्रीटमेंट क्या है?

चलिए अब एक-एक कर हॉर्मोनल एक्ने से जुड़े इन सवालों का जवाब ढूंढ़ते हैं और हॉर्मोन का एक्ने पर असर कैसे पड़ता है ये समझने की कोशिश करते हैं।

हॉर्मोनल एक्ने (Hormonal Acne) क्या है?

हॉर्मोनल एक्ने को सीधे हॉर्मोन से जोड़कर देखा जाता है। इस तरह के एक्ने की समस्या खासकर टीनएजर्स में देखी जाती है, जब वो पियूबर्टी (Puberty) में प्रवेश करते हैं। हालांकि हॉर्मोनल एक्ने मेंस्ट्रुअल साइकल (Menstrual cycle), मेनोपॉज Menopausee) या प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान भी देखी जा सकती है। चेहरे पर आने वाले दाने ही एक्ने की समस्या हैं। इसके लक्षणों को भी समझा जा सकता है।

और पढ़ें : मुहांसे कम न कर दें आपके चेहरे की रौनक, इन तरीकों से पाएं एक्ने फ्री स्किन

हॉर्मोनल एक्ने के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Hormonal Acne)

हॉर्मोनल एक्ने के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

  • व्हाइटहेड्स होना।
  • ब्लैकहेड्स आना।
  • सिस्ट होना।

एक्ने की समस्या चेहरे, गर्दन, पीठ, कंधे और चेस्ट पर नजर आ सकती हैं। हालांकि नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार एक्ने की समस्या ज्यादातर फॉरहेड यानी माथे पर हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि फॉरहेड पर सबसे ज्यादा सीबम (Sebum) का फॉर्मेशन होता है। नैंशल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institutes of Health) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार 11 से 30 वर्ष, 14 से 19 वर्ष एवं 30 वर्ष से ज्यादा के लोगों में हॉर्मोनल एक्ने की समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज : क्या मेनोपॉज के बाद मां बनने का सपना हो सकता है

हॉर्मोनल एक्ने के कारण क्या हैं? (Cause of Hormonal Acne)

हॉर्मोनल एक्ने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं। जैसे:

  • प्रेग्नेंसी के दौरान हॉर्मोनल एक्ने की समस्या हो सकती है। दरअसल इस दौरान प्रोजेस्टेरोन (Progesterone) या एन्ड्रोजेनिक (Androgenic) लेवल में बदलाव आने लगता है, जिससे ऑयल ग्लैंड (Oil Glands) से ऑयल ज्यादा निकलने लगता है, जो चेहरे पर एक्ने (Acne) या पिंपल्स (Pimples) का कारण बन जाते हैं।
  • अनियमित पीरियड्स (Irregular menstruation cycle) हॉर्मोनल एक्ने का कारण बन सकते हैं। दरअसल मेंस्ट्रुल साइकल (Menstrual cycle) नियमित नहीं होने की वजह सी भी चेहरे पर एक्ने की समस्या शुरू हो सकती है।
  • गर्भनिरोधक दवाओं (Contraceptive pills) के सेवन से एंड्रोजेन (Androgen) और प्रोजेस्ट्रोन (Progesterone) के लेवल में बदलाव आता है, जिसकी वजह से पिंपल्स या एक्ने की समस्या शुरू हो जाती है।
  • आयुर्वेद के अनुसार पित्त एवं कफ दोष की वजह से इसका असर पाचन तंत्र (Digestive system) पर पड़ता है और अगर पाचन तंत्र ठीक तरह से काम ना करे, तो ऐसी स्थिति में भी एक्ने की समस्या हो सकती है।
  • एक्ने की समस्या अत्यधिक तेल-मसाले (Oily food) या जंक फूड (Junk food) के सेवन से भी हो सकती है।
  • तनाव के कारण भी पिंपल की समस्या हो सकती है। दरअसल स्ट्रेस (Stress) की वजह से हॉर्मोन लेवल भी डिस्बैलेंस होने की संभावना बनी रहती है, जिससे हॉर्मोनल एक्ने (Hormonal Acne) का खतरा बना रहता है।

हॉर्मोनल एक्ने के ये प्रमुख कारण माने जाते हैं। हालांकि किसी अन्य हेल्थ कंडिशन (Health condition) या ड्रग्स (Drugs) के सेवन की वजह से भी हॉर्मोनल एक्ने की परेशानी हो सकती है।

और पढ़ें : बढ़े वजन से चाहिए छुटकारा, तो अपनाएं हायपोथायरॉइडिज्म के लिए वेट लॉस टिप्स

हॉर्मोनल एक्ने का इलाज क्या है? (Treatment for Hormonal Acne)

एक्ने का इलाज ओवर-द-काउंटर (OTC) मिलने वाली दवाओं से किया जा सकता है। हालांकि एक्ने की तकलीफ को देखते हुए डॉक्टर ओरल मेडिसिन (Oral medicine) या एंटी एक्ने क्रीम (Anti acne cream) प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। जैसे:

  • टेट्रासाइक्लिन (Tetracycline)
  • माइनोसाइक्लिन (Minocycline)
  • इरिथ्रोमाइसिन (Erythromycin)
  • डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline)

नोट: इन एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन अपनी मर्जी से ना करें, क्योंकि इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। दवाओं का नाम सिर्फ आपकी जानकारी के लिए दी गई है।

और पढ़ें : हाॅर्मोनल ग्लैंड के फंक्शन में है प्रॉबल्म, एंडोक्राइन डिसऑर्डर का हो सकता है खतरा

हॉर्मोनल एक्ने का नैचुरल ट्रीटमेंट क्या है? (Natural treatment for Hormonal Acne)

हॉर्मोनल एक्ने की समस्या से बचने के लिए निम्नलिखित नैचुरल टिप्स अपनाये जा सकते हैं। जैसे:

  • रोजाना आहार में हरी सब्जियां (Green vegetables) जैसे लौकी, तोरी, हरी पत्तेदार सब्जियां जिनमें विटामिन बी (Vitamin B) एवं विटामिन ई (Vitamin E) की मात्रा भरपूर हों।
  • फलों (Fruits) में संतरा, अनार, शकरकन्द, पपीता, सेब, केला एवं नींबू का सेवन लाभकारी होता है।
  • वेट लॉस (Weight loss) के मशहूर चिया सीड्स (Chia seeds) हॉर्मोनल एक्ने की तकलीफ से बचा सकता है। नाश्ते के वक्त में चीया सीड का सेवन शरीर से टॉक्सिन (Toxins) को निकालने में मददगार माना जाता है।
  • 10 से 12 गिलास पानी रोजाना पिएं।
  • नियमित योग, एक्सरसाइज या वॉक जरूर करें।
  • तनाव (Tension) से बचें
  • अच्छी नींद (Sound sleep) लें और नियमित समय पर सोने की आदत डालें।

इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर हॉर्मोनल एक्ने की समस्या से बचने में मदद मिल सकती है।

और पढ़ें : खानपान और ये आसान तरीके बचाएंगे थायराइॅड से, जान लें इनके बारे में

आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

नोट: हॉर्मोनल एक्ने (Hormonal Acne) दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल (Tea tree oil) और ग्रीन टी (Green tea) अत्यधिक लाभकारी मानी जाती है। दरअसल टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी (Anti-inflammatory) गुण एक्ने की परेशानी और दाग-धब्बों को दूर करने में सक्षम होते हैं। टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे स्किन पर नियमित लगाने से चेहरे पर रौनक आती है। वहीं ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफिनोल्स (Polyphenols) सीबम (Sebum) के प्रोडक्शन रोकने में सहायक माना जाता है।

और पढ़ें : एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट : क्योंकि त्वचा को है इसकी जरूरत!

हॉर्मोनल एक्ने की समस्या होने पर क्या ना खाएं?

अगर आपको हॉर्मोनल एक्ने की समस्या है, तो ऐसी स्थिति में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों से दूरी बनायें। जैसे:

  • चीनी का सेवन ना करें।
  • डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन ना करें।
  • रिफाइंड कार्ब्स जैसे वाइट ब्रेड और पास्ता का सेवन ना करें।
  • रेड मीट (Red meat) का सेवन ना करें।

इनके सेवन से एक्ने की समस्या बढ़ सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि इन खाद्य पदार्थों से जितनी दूरी बनाकर रखेंगे उतना ही सेहत को इससे लाभ मिलेगा।

अगर आप हॉर्मोनल एक्ने (Hormonal Acne) या हॉर्मोनल एक्ने से जुड़े घरलू उपायों से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप हॉर्मोनल एक्ने (Hormonal Acne) की समस्या से पीड़ित हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हेल्थ एक्सपर्ट आपके हेल्थ को ध्यान में रखकर आपको आवश्यक दवा प्रिस्क्राइब कर सकते हैं और हॉर्मोनल एक्ने (Hormonal Acne) दूर करने के लिए घरेलू उपाय क्या किये जा सकते हैं, इसकी जानकारी आपसे शेयर करेंगे।

महिलाओं में मेनोपॉज (Menopause) के कारण क्या हो सकती है दिल की बीमारी (Heart problem)? आपकी जानकारी है कितनी सही और कितनी गलत, जानिए नीचे दिए इस क्विज में-

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Hormonal acne/https://www.acne.org/forums/forum/72-hormonal-acne/Accessed on 28/05/2021

Acne/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/12233-acne/Accessed on 28/05/2021

Adult female acne: a guide to clinical practice/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6360964/Accessed on 28/05/2021

Facing Facts About Acne/https://www.fda.gov/consumers/consumer-updates/facing-facts-about-acne/Accessed on 28/05/2021

PCOS (Polycystic Ovary Syndrome) and Diabetes/https://www.cdc.gov/diabetes/basics/pcos.html/Accessed on 28/05/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/12/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड